बीकॉम के बाद MA कर सकते हैं क्या? - beekom ke baad ma kar sakate hain kya?

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बीकॉम करने के बाद क्या करें? (B.com ke baad kya kare), बीकॉम के बाद क्या करना चाहिए इन सब के बारे में जानेंगे।

आज के समय में फाइनेंस और कॉर्पोरेट का चित्र सबसे मुख्य क्षेत्र में से एक है और इसमें हर एक युवा अपना एक अच्छा भविष्य बनाना चाहता है।

आज के समय में युवा फाइनेंस और बैंकिंग क्षेत्र में एक अच्छा स्तर की तलाश कर रहे हैं और इस क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छे अवसर भी प्राप्त होते हैं इसलिए आज बहुत से युवा अपनी 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स विषय से करते हैं।

बीकॉम के बाद MA कर सकते हैं क्या? - beekom ke baad ma kar sakate hain kya?

12वीं की पढ़ाई कॉमर्स विषय से करने के बाद वे बीकॉम कोर्स को करते हैं।जो भी युवा बीकॉम कोर्स को कहते हैं उनके मन में एक प्रश्न हमेशा रहता है कि B.com karne ke baad kya kare, बीकॉम करने के बाद क्या करना चाहिए ऐसे प्रश्न उनके मन में रहते हैं आज इस आर्टिकल में हम इन प्रश्नों का उत्तर विस्तार से जानेंगे।

आज इस आर्टिकल में हम बीकॉम के बाद क्या करें जिससे कि आपको एक बेहतर अवसर इस क्षेत्र में प्राप्त होगा इसके बारे में जानेंगे।

बीकॉम एक बिजनेस केंद्रित कोर्स है जिसमें हम बिजनेस से संबंधित विषयों को पढ़ते हैं। बीकॉम करने के बाद आप

  • अकाउंटेंट (Accountant)
  • Audit officer
  • बिजनेस एनालिस्ट (Business analyst)
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट (Charted Accountant)
  • स्टॉक ब्रोकर (Stock broker) फाइनेंस ऑफिसर तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों में मैनेजर के पद पर और भी अन्य बड़े पदों पर नौकरी कर सकते हैं।

बीकॉम एक स्नातक डिग्री कोर्स है बीकॉम करने के बाद आपके पास कई सारे अवसर रहते हैं लेकिन बीकॉम करने के बाद मुख्य तौर पर दो अवसर होते हैं।

  1. Jobs
  2. Higher studies

इस आर्टिकल में हम इन दोनों अवसरों के बारे में विस्तार से जानेंगे हम जानेंगे कि बीकॉम के बाद आप आगे कौन सी पढ़ाई कर सकते हैं बीकॉम करने के बाद युवाओं को किन क्षेत्रों में नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं इन सारी जानकारियों का हम इस आर्टिकल में बहुत ही विस्तार से जानेंगे।

B.com करने के बाद नौकरी करें। (B.com ke baad jobs)

जैसा कि बीकॉम एक फाइनेंस और कॉमर्स से जुड़ा कोर्स है तो इस कोर्स को करने के बाद आपको फाइनेंस और बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी इंडस्ट्री में नौकरियां मिलेंगी।

  • Accountant
  • Accountant executive
  • Tax consultant
  • Bank manager
  • Bank clerk
  • Event manager
  • Book keeper
  • Sub inspector
  • Income tax officer

इन सबके अलावा और भी बहुत सारी सरकारी नौकरियों के अवसर प्राप्त होते हैं क्योंकि बीकॉम में ग्रेजुएशन कोर्स है इसके बाद आप सरकारी नौकरी के विभिन्न विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीकॉम कोर्स करने के बाद आप SSC CGL, रेलवे और राज्य स्तर की प्रशासनिक सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीकॉम कोर्स करने के बाद आप यूपीएससी की परीक्षा भी दे सकते हैं तथा आईपीएस की परीक्षा भी दे सकते हैं।

जिन जिन सरकारी नौकरियों में ग्रेजुएशन तक की शैक्षणिक योग्यता के मांग रहती है। आप उन सभी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं यानी कि अगर आप किसी प्रशासनिक सेवा में भी जाना चाहते तो आप बीकॉम करके प्रशासनिक सेवा में अपने अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

बीकॉम कोर्स करने के बाद आप राज्य पुलिस बल के विभिन्न विभिन्न पदों में भी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए भी स्नातक की शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है तो आप बीकॉम कोर्स करने के बाद पुलिस विभाग में भी जा सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद आगे की पढ़ाई करें। (B.com ke baad course)

बीकॉम करने के बाद अगर आप बहुत ही ज्यादा सैलरी वाली नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई सारे कोर्स के ऑप्शन रहते आप इनमें से किसी भी कोर्स को करके एक अच्छी सैलरी के जॉब पा सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद अधिकतर छात्र आगे की पढ़ाई करना चाहते है। बीकॉम के बाद आप कई सारे कोर्स को कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको इस क्षेत्र में और भी बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं।

इन सारे अवसर की जानकारी बहुत से छात्र के पास नहीं होती है जिसके कारण वे अलग-अलग क्षेत्र में अपना भविष्य आजमाने लगते हैं जबकि वह क्षेत्र में ही अच्छे से किसी कोर्स को करके अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं?

  • Masters of Business Administration (MBA)
  • Chartered accountant (CA)
  • Company Secretary (CS)
  • Digital marketing
  • Master in commerce(M.com)
  • Bachelor of Education (B.Ed)
  • Certified financial planner
  • Certificate in investment banking
  • Association of Chartered certified accountants
  • Financial risk manager
  • Us certified public accounting
  • Certified Management Accountant
  • Business accounting and taxation
  • Chartered financial analyst

BCom के बाद इन कोर्सों को करके आप फाइनेंशियल वर्ल्ड में अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं। इन कोर्स में आपको जिन में सबसे ज्यादा रुचि होगी आप उन्हीं कोर्स को कर सकते हैं और उस क्षेत्र में अपना एक अच्छा करियर बना सकते हैं अब हम इन सारे कोर्स के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. MBA (Masters in Business Administration)

बीकॉम करने के बाद एमबीए सबसे प्रसिद्ध और फेमस कोर्ट में से एक है यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है। इसमें हमें बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के बारे में पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों में ऊंचे पदों में नौकरियां मिलती है इस कोर्स को अधिकतर वे छात्र करते हैं जिनको अधिक सैलरी वाली नौकरी की चाहत होती है और वह एक बड़े पद में काम करना चाहते हैं।

अगर आपको भी बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बहुत रुचि है और आप एक अच्छे कंपनी में बहुत अच्छे पद पर काम करना चाहते हैं तो एमबीए कोर्स आपके लिए बहुत ही बेहतर कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आपके पास बहुत ही अधिक अवसर होंगे।

2. Chartered accountant

Chartered accountant का कोर्स कॉमर्स विषय में सबसे कठिन कोर्स में से एक है इस कोर्स के लिए आप बारहवीं कक्षा के बाद से भी योग्य है पर अधिकतर छात्र इस कोर्स को बीकॉम करने के बाद करते हैं।

Chartered accountant की तनख्वाह सबसे अधिक होती है और कॉमर्स और फाइनेंस क्षेत्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है वह हर एक कंपनी और हर एक क्षेत्र के फाइनेंशियल विभाग को संभालती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट में आपको टैक्स संबंधित और financial consultancy संबंधित विषयों को पढ़ना होता है।

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट अपने क्लाइंट की सारी फाइनेंशियल गतिविधियों की देखरेख करता है और वह अपने क्लाइंट को सही फाइनेंशियल कंसलटेंट मुहैया कराता है साथ ही साथ वह क्लाइंट की टैक्स संबंधित कार्यों को करता है।

3. Company secretary

कंपनी सेक्रेटरी के कोर्स में आपको company और समूह की legal गतिविधियों को देखना होता है कंपनी सेक्रेट्री किसी भी कंपनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

इसमें आपको कॉर्पोरेट वर्ल्ड के कानूनों के बारे में पढ़ाया जाता है ताकि आप इन कानूनों की मदद से कंपनी के सारी legal formalities को पूरा कर सकें।

4. Digital Marketing

अभी के समय में पूरा विश्व ऑनलाइन के जमाने में आ गया है। इस कारण से डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र का बहुत ही तेजी से विकास हो रहा है। आज डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में युवाओं को बहुत ही अच्छे अवसर प्राप्त हो रहे हैं।

युवा बहुत ही कम समय में इस क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बना रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप घर बैठे ही आराम से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। इसीलिए आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सबसे प्रसिद्ध कोर्स में से एक है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के संबंधित चीजें सिखाए जाएंगे इसमें आपको advertisement blogging web development जैसी चीजें दिखाई जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए यह सारी चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण है इस कोर्स में आपको प्रोडक्ट को कैसे अधिकतर लोगों तक पहुंचाएं। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आप बिजनेस को ऑनलाइन लाते हैं और ऑनलाइन कैसे किसी बिजनेस को बढ़ाया जाता है इसके बारे में सिखाया जाता है।

अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबसे तेजी से फैल रहा है और आज हर एक व्यापारी और कंपनी अपने समूह को ऑनलाइन मार्केट में लाना चाहती है जिसके कारण से ऑनलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही तेजी से फैल रही है।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने बीकॉम के बाद क्या करें?, बीकॉम के बाद क्या करना चाहिए? बीकॉम के बाद कौन से कोर्स होते हैं?, इन सारी जानकारियों को विस्तार से जाना है।

इस आर्टिकल में हमने बीकॉम के बाद कौन से कोर्स होते हैं और उनके बारे में विस्तार से जाना है, बीकॉम के बाद आपको किन क्षेत्रों में नौकरी मिलती है और आप किन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं इन सब के बारे में जाना है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको इन सारे बिंदुओं के बारे में बहुत विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बीकॉम के बाद क्या करें इसके बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा था हमारे आर्टिकल को शेयर जरुर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

क्या बीकॉम करने के बाद MA कर सकते हैं?

बीकॉम करने के बाद जो विद्यार्थी इस फील्ड में मौजूद अवसरों को भुनाना चाहते हैं, वे एमसीए या एमएससी आईटी करके ऐसा कर सकते हैं। हालांकि ये कोर्स कराने वाले अध‍िकांश कॉलेज साइंस ग्रेजुएट्स को ही इनमें प्रवेश देते हैं लेकिन कुछ कॉलेज मैथ्स में उत्कृष्ट परफॉर्म करने वाले कॉमर्स ग्रेजुएट्स को भी प्रवेश दे देते हैं

बीकॉम के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए?

बीकॉम के बाद क्या करें? ... .
मास्टर ऑफ़ कॉमर्स (MCom) ... .
एमबीए इन फाइनेंस ... .
चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) ... .
सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) ... .
फाइनेंसियल रिस्क मैनेजमेंट (FRM) ... .
सीएस (CS) ... .
सीएफए (CFA).

बीकॉम करने से क्या फायदा होता है?

इस कोर्स में बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर, एकाउंटिंग, बिजनेस मैनेजमेंट और इसके लिए जरूरी दूसरी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है। यदि आप बैंक में नौकरी या किसी कंपनी में अकाउंटिंग आदि के पद पर नौकरी या चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे बड़े पद पर भी नियुक्ति चाहते हैं तो बीकॉम आपकी सहायता करता है।

बीकॉम करने के लिए क्या करना पड़ता है?

बीकॉम के बाद आप एक अकाउंटेंट (Accountant), बिज़नेस अनालीसिस्ट, ऑडिटर (Auditor), इकोनॉमिस्ट, फाइनेंस ऑफिसर, स्टॉक ब्रोकर, कंसलटेंट (Consultant) और बिजनेस प्लानर के तौर पर जॉब कर सकते हैं. इन सभी जॉब्स की शुरुआत 10 से 12 हजार रुपए से होगी, लेकिन 4 से 5 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप हर महीने एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं.