16 फरवरी को क्या मनाया जाता है? - 16 pharavaree ko kya manaaya jaata hai?

हर गुजरता दिन इतिहास (History) में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है. 16 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. इतिहास में 16 फरवरी (16 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Feb 2021, 08:31:42 AM

16 फरवरी को क्या मनाया जाता है? - 16 pharavaree ko kya manaaya jaata hai?

इतिहास 16 फरवरी : कई बड़ी हस्तियों के नाम के साथ दर्ज है आज का दिन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

हर गुजरता दिन इतिहास (History) में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है. 16 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. इतिहास में 16 फरवरी (16 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं. आज का दिन इतिहास में कई बड़ी हस्तियों के नाम के साथ दर्ज है. यही वह दिन है, जब 1959 में फिदेल कास्त्रो ने क्यूबा का शासन अपने हाथ में लिया था. 1944 में आज ही के दिन हिंदी सिनेमा के पितामह दादा साहब फाल्के का निधन हुआ. 16 फरवरी को ही हिंदी के प्रख्यात लेखक सूर्यकांत त्रिपाठी निराला और बांग्ला साहित्य के प्रतिष्ठित नाम शरत चंद्र चट्टोपाध्याय का जन्म हुआ था.

16 फरवरी की तारीख पर इतिहास में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

  • 1759 : मद्रास पर फ्रांस का कब्जा समाप्त हुआ.
  • 1896 : हिंदी साहित्य के सशक्त हस्ताक्षर सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जन्म हुआ था.
  • 1937 : अमेरिका के वैज्ञानिक वालेस कैरोदर्स को नायलान का पेटेंट मिला. इसका इस्तेमाल शुरू में टूथब्रश बनाने के लिए किया गया था.
  • 1938 : प्रख्यात बांग्ला साहित्यकार शरतचंद्र चट्टोपाध्याय का निधन हुआ था.
  • 1944 : हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के का निधन हुआ था. उनके सम्मान में दिए जाने वाले दादा साहब फाल्के पुरस्कार को सिनेजगत का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है.
  • 1956 : भारत के महान वैज्ञानिक मेघनाद साहा का निधन. उन्हें विज्ञान में साहा इक्वेशन के लिए याद किया जाता है.
  • 1959 : तानाशाह जनरल फुलगेंसियो बतिस्ता की सेनाओं को हराने के बाद फिदेल कास्त्रो ने क्यूबा का शासन अपने हाथों में लिया.
  • 1959 : टेनिस के महान खिलाड़ियों में शुमार जान मैकनरो का जन्म. मैकनरो को उनके आक्रामक खेल के अलावा कोर्ट पर उनके गुस्सैल व्यवहार के लिए जाना जाता है.
  • 1969 : जमाने भर में मशहूर उर्दू शायर मिर्जा गालिब की 100वीं पुण्यतिथि पर उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया गया.
  • 1971 : पश्चिमी पाकिस्तान और चीन के बीच राजमार्ग को औपचारिक तौर पर खोला गया.
  • 1987 : पनडुब्बी से पनडुब्बी तक मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया.
  • 1998 : इंडोनेशिया में बाली से रवाना हुआ चीन एयरलाइंस का विमान ताइवान के ताइपै में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हुआ. विमान में सवार सभी 197 लोगों के अलावा जमीन पर भी कम से कम 7 लोगों ने दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी.
  • 2001 : फिलिपीन की राजधानी मनीला में जूतों के अनूठे संग्रहालय का उद्घाटन. यहां तरह तरह के जूतों के हजारों जोड़े रखे गए हैं.
  • 2005 : क्योतो करार लागू किया गया. यह पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से की गई अन्तरराष्ट्रीय संधि है.
  • 2013 : पाकिस्तान के हजारा इलाके के एक बाज़ार में बम धमाके में 84 लोगों की मौत और 190 घायल हुए.

संबंधित लेख

First Published : 16 Feb 2021, 08:31:42 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

जीवन मंत्र डेस्क. जानकी जंयती का त्योहार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस दिन माता सीता की विशेष रूप से पूजा की जाती है। इस बार यह त्योहार 16 फरवरी को है। जानकी जंयती को सीता अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन सुहागन स्त्रियों के लिए अत्यंत ही विशेष होता है। जानकी जयंती के दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए माता सीता की पूजा-अर्चना करती है।

Anti-Valentine's Week 2022: दुनिया भर में 7 फरवरी रोज डे से 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक वैलेंटाइन वीक को कपल्स ने काफी अच्छे से सेलिब्रेट किया. प्रेमी जोड़ों और हसबैंड-वाइफ ने वैलेंटाइन वीक के अलग-अलग दिनों को अपने तरीके से मनाया और अपने पार्टनर को खास महसूस कराया. कई लोग ऐसे भी हैं, जिनकी इस वैलेंटाइन वीक में कोई बात नहीं बनी, सिंगल ही रह गए या हाल ही में उनका ब्रेकअप हो गया है. जो लोग सिंगल हैं या जिन्हें प्यार में धोखा मिला है, उनके लिए वैलेंटाइन वीक के बाद एंटी-वैलेंटाइन वीक आता है. जो कि 15 फरवरी से शुरू होकर 21 फरवरी तक चलता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने वैलेंटाइन वीक का लुत्फ नहीं उठाया है, तो एंटी-वैलेंटाइन वीक आपके लिए खास हो सकता है.

एंटी-वैलेंटाइन वीक का प्यार और रोमांस से बिल्कुल संबंध नहीं होता. यह 15 फरवरी को स्लैप डे से शुरू होता है और 21 फरवरी को ब्रेक-अप डे के साथ खत्म होता है. तो आइए इस एंटी-वैलेंटाइन वीक में कौन से दिन को कैसे सेलिब्रेट करते हैं, इन दिनों का महत्व, मनाने के पीछे के फैक्ट क्या हैं इस बारे में भी जान लेते हैं.

स्लैप डे, 15 फरवरी (Slap Day, February 15) 

एंटी-वैलेंटाइन वीक का पहला दिन स्लैप डे होता है और यह 15 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के एक दिन बाद होता है. यह दिन उन लोगों के लिए है, जो अपने एक्स को थप्पड़ मारना चाहते हैं, जिसने उनका दिल दुखाया है और धोखा दिया है. हमारा मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें जाकर गाल पर जोरदार थप्पड़ मारें, बल्कि हमारा मतलब है कि आप कुछ ऐसा काम करें या लाइफ में इतना आगे बढ़ें जो उनके मुंह पर करारा थप्पड़ जैसा लगे. 

किक डे, 16 फरवरी (Kick Day, February 16) 

स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है. इस दिन आप अपने द्वारा किए गए गलत काम या बुरी बाइव्स को पीछे छोड़ने के लिए सेलिब्रेट कर सकते हैं. इसके अलावा इंसान के साथ कई यादें होती हैं, जो उसे दर्द पहुंचाती हैं, इस दिन उन्हें भी अपनी लाइफ से बाहर निकाल दें.

परफ्यूम डे, 17 फरवरी (Perfume Day, February 17) 

परफ्यूम डे, एंटी-वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 17 फरवरी को आता है. परफ्यूम डे वाले दिन आप काफी अच्छा महसूस कर सकते हैं. इसके लिए आप मार्केट जाएं और ऐसा परफ्यूम खरीदकर लाएं, जिसे आप काफी लंबे समय से खरीदना चाह रहे थे. उस परफ्यूम को लगाएं और अपने आप में अच्छा महसूस करें ताकि मूड भी फ्रेश रहे.

फ्लर्टिंग डे, 18 फरवरी (Flirting Day, February 18) 

एंटी-वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन, फ्लर्टिंग डे के रूप में मनाया जाता है, जो कि 18 फरवरी को आता है. यदि आप बाहर जाकर किसी से फ्लर्ट करना चाहते हैं या फिर किसी खास व्यक्ति को कुछ पिकअप लाइन से इम्प्रेस करना चाहते हैं, तो आज के दिन कर सकते हैं. इसलिए नए लोगों से मिलें और खुश रहें. 

कन्फेशन डे, 19 फरवरी (Confession Day, February 19) 

वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन को कन्फेशन डे कहा जाता है, जो कि 19 फरवरी को आता है. यह आपके लिए किसी खास व्यक्ति के सामने इस बात को स्वीकार करने का सबसे अच्छा मौका हो सकता है कि आप उसके लिए कैसा महसूस करते हैं. साथ ही साथ आप अपनी पिछली गलतियों को भी किसी खास व्यक्ति के सामने स्वीकार कर सकते हैं.

मिसिंग डे, 20 फरवरी (Missing Day, February 20) 

मिसिंग डे 20 फरवरी यानी रविवार को है. यह एंटी-वेलेंटाइन वीक का दूसरा आखिरी दिन है. अपने पसंदीदा व्यक्ति को यह बताने का हमेशा एक अच्छा समय होता है कि आप उन्हें कितना मिस करते हैं और उसके सामने अपनी फीलिंग भी बता सकते हैं. फीलिंग बताने के लिए दोस्त, परिवार का सदस्य या क्रश कोई भी हो सकता है. 

ब्रेकअप, 21 फरवरी (Breakup Day, February 21) 

एंटी-वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन ब्रेकअप डे के साथ खत्म होता है, जो सोमवार यानी 21 फरवरी को होगा. यदि आप किसी टॉक्सिक रिलेशनशिप से थक गए हैं या रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहते, तो ब्रेकअप डे ऐसा करने करने के लिए सही मौका हो सकता है.

ये भी पढ़ें

  • Exclusive: IAS और IPS कपल ने वैलेंटाइन डे पर की थी शादी, बताया- कैसे हुई थी प्यार की शुरुआत
  • Real Love story: प्यार सूरत नहीं देखता! आंखों में आंसू ले आएगी एसिड अटैक सर्वाइवर की ये प्रेम कहानी

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

किक डे, 16 फरवरी (Kick Day, February 16) स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है.

17 फरवरी को कौन सा दिन मनाया जाता है?

17 फरवरी को परफ्यूम डे (Perfume Day) मनाया जाता है।

18 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

18 फरवरी के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁.

16फरवरी को क्या मनाया जाता है?

16 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡ लिवोनियन क्रूसेड-कर्यूज़ की लड़ाई में, ग्रैंड डचेज ऑफ़ लिथुआनिया ने बाल्टिक सागर की सतह पर लिवोनियन ऑर्डर पर निर्णायक जीत हासिल की। फ्रांस के लुई XV को लोगो से भरी बहुमत प्राप्त हुआ। मराठा सामाज्य के चौथे पेशवा थोरले माधवराव का जन्म हुआ।