बाइसिकल का मतलब क्या होता है? - baisikal ka matalab kya hota hai?

विषयसूची

  • 1 साइकिल का हिंदी में अर्थ क्या होता है?
  • 2 साइकिल सवार का मतलब क्या होता है?
  • 3 साइकिल का शुद्ध नाम क्या है?
  • 4 गूगल साइकिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?
  • 5 साइकिल एक विशेषण है?
  • 6 साइकिल बॉय का मतलब क्या होता है
  • 7 साइकिल का जन्म कब हुआ?
  • 8 साइकिल की नॉर्मल स्पीड कितनी होती है?

साइकिल का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंघटना-चक्र; घटना-आवर्तन। दो पहियोंवाली एक प्रसिद्ध सवारी।

साइकिल सवार का मतलब क्या होता है?

साइकिल चालक की परिभाषा : वह जो साइकिल चलाता हो ।

साइकिल चलाने वाला को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

अमेरिकी अंग्रेजी में साइकिल चालक (ˈsaiklɪst) संज्ञा। एक व्यक्ति जो साइकिल, मोटरसाइकिल आदि की सवारी या यात्रा करता है । इसके अलावा: साइकिल चालक।

साइकिल किस प्रकार का शब्द है?

संज्ञा के रूप में प्रयुक्त साइकिल: एक वाहन जिसमें दो पहिए होते हैं, एक के पीछे एक, एक स्टीयरिंग हैंडल, और एक सैडल सीट या सीट और आमतौर पर पैडल पर सवार के पैरों की क्रिया से प्रेरित होता है।

साइकिल का शुद्ध नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाईकिल का शुद्ध रूप है बाइसिकल Bicycle कहा जाता है। बच्चो की साइकिल को ट्राइसिकिल कहा जाता है इसमे तीन पहिया होता है।

गूगल साइकिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंA bicycle is a vehicle with two wheels which you ride by sitting on it and pushing two pedals with your feet. A cycle is a bicycle.

साइकिल के स्पेलिंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंUsage : I love bicycle .

साइकिल को इंग्लिश में क्या कहते हैं बोलकर बताइए?

इसे सुनेंरोकेंसाइकिल (Cycle) = bicycle साइकिलसाइकिल संज्ञा स्त्रीलिंग [अं॰] दो पहियों की पैरगाड़ी ।

साइकिल एक विशेषण है?

नीचे क्रिया चक्र के लिए पिछले कृदंत और वर्तमान कृदंत रूप शामिल हैं जिनका उपयोग कुछ संदर्भों में विशेषण के रूप में किया जा सकता है । द्वारा विशेषता, या चक्र में आगे बढ़ना, या नियमित अंतराल पर होना। (रसायन विज्ञान) एक वलय में परमाणुओं की श्रृंखलाओं का होना।

साइकिल बॉय का मतलब क्या होता है

एन। पुलिस; पुलिस ।

करंट साइकिल का अर्थ क्या है?

[′kər·ənt sī·kəl] (समुद्र विज्ञान) ज्वार की वर्तमान स्थितियों का एक पूरा सेट, जैसा कि एक ज्वार के दिन, चंद्र माह, या मेटोनिक चक्र के दौरान होता है ।

चाय को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंचाय ही बोलते हैं। चाय को शुद्ध हिन्दी, अशुद्ध हिन्दी, आडी हिन्दी, टेढी हिन्दी इत्यादि सभी प्रकार की हिन्दी मे चाय ही कहते हैं, अन्य सभी नाम बनावटी हैं।

इसे सुनेंरोकेंसाइकिल पूरा नाम बाइसाइकिल भी हिन्दी में इसी नाम से जाना जाता है। वैसे इसे द्वीस्चक्र भी कह सकते हैं क्योंकि बाइसाइकिल का शब्दार्थ यही है।

साइकिल का जन्म कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 1860 में पहली बार फ्रांस में ही दो पहियों वाली सवारी को बाइसिकल या साइकिल कहा गया। -अबाउट डॉट कॉम के अनुसार, फ्रांसीसी पिता-पुत्र की जोड़ी पियरे ऐंड अर्नेस्ट को आधुनिक साइकिल का आविष्कारक माना जाता है। यह दो नहीं, तीन पहियों वाली साइकिल थी। उसे उन्होंने 1867 में बनाया था।

साइकिल की नॉर्मल स्पीड कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकें55 से 60 किमी/ घंटा है सामान्य स्पीड “साइकिल की आदर्श स्पीड अभी 60 से 70 किमी प्रति घंटा ही रखी गई है। गति सीमा सीमित करने के पीछे उनका तर्क है कि अभी साइकिल में जो टायर लगी है, वह अधिकतम 60 से 70 किमी प्रति घंटा तक ही चल सकती है।

Bicycle, Car, Aeroplane Hindi: अंग्रेजी के कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके हिंदी शब्दों के बारे में हमें पता तक नहीं होता है. आपने बचपन से लेकर अब तक कई बार साइकिल चलाई होगी लेकिन क्या कभी आपने इसके हिंदी शब्द के बारे में जानने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आज हम आपको साइकिल, कार और एयरोप्लेन के हिंदी शब्दों के बारे में बता रहे हैं.

साइकिल की हिंदी जान लीजिए 
जिस साइकिल को हम बचपन से चलाते आ रहे हैं उसे हिंदी में 'द्विचक्र वाहिनी' कहते हैं. दरअसल, साइकिल में दो पहिए होते हैं और इसकी वजह से इसे 'द्विचक्र वाहिनी' कहा जाता है. कई बार क्षेत्रीय भाषा में साइकिल को 'पैरगाड़ी' भी कह देते हैं क्योंकि इसे पैरों से चलाया जाता है. तमाम लोग साइकिल के हिंदी शब्दों को नहीं जानते होंगे.

कार और एयरोप्लेन की हिंदी भी जान लीजिए
कार को शुद्ध हिंदी में 'गाड़ी' और 'सवारी' कहा जाता है. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कार के लिए हिंदी का कोई भी सटीक शब्द नहीं है. इसके अलावा एयरोप्लेन की हिंदी ज्यादातर लोग जानते हैं. इसे हवाई जहाज कहते हैं. वैसे हिंदी भाषी क्षेत्रों में हवाई जहाज शब्द काफी आम है और अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.  

कुछ शब्द हिंदी और इंग्लिश दोनों में प्रचलित
एयरोप्लेन और कार ऐसे शब्द हैं, जिन्हें अंग्रेजी और हिंदी दोनों में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है. आपने अधिकतर लोगों को कार को गाड़ी और एयरोप्लेन को हवाई जहाज कहते सुना होगा. इसके अलावा इन अंग्रेजी शब्दों का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि ऐसे बेहद कम शब्द ही होते हैं, जो दोनों भाषाओं में प्रचलित होते हैं. 

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: अपनी टीम के साथ देश छोड़कर भागे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी- टोलो न्यूज़

बाइसिकल का अर्थ क्या होता है?

[सं-स्त्री.] - पैरों से चलाई जाने वाली दो पहियों की साइकिल।

साइकिल का शुद्ध नाम क्या है?

साईकिल का शुद्ध रूप है बाइसिकल Bicycle कहा जाता है। बच्चो की साइकिल को ट्राइसिकिल कहा जाता है इसमे तीन पहिया होता है।

ट्राई साइकिल को हिंदी में क्या बोलते हैं?

एमसीडी की लापरवाही से विकलांगों के लिए मंगाई गई ट्राय साइकिल कबाड़ में बदल गई हैं. चार साल पहले एमसीडी ने करीब डेढ़ हज़ार ट्राई साइकिल खरीदीं, लेकिन विकलांगों में बांटी ही नहीं गईं. अब एमसीडी दलील दे रही है कि उसे ऐसे लोग ही नहीं मिले, जिन्हें ट्राय सायकिल दी जा सकें.

साइकिल कैसे चलता है?

यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षी बल (Gravitational force) पर कार्य करता है. जब साइकिल गतिमान होती है तो चालक उसे हैंडल के उपयोग से भार को पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के सीध में रखता है जिससे पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल साइकिल के भार के सापेक्ष हो जाता है और इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता. साईकिल चलती है.