बीएससी के लिए अधिकतम आयु कितनी है? - beeesasee ke lie adhikatam aayu kitanee hai?

Last Updated on 27/11/2022 by

अगर आप नर्स बनना चाहते हैं या बीएससी नर्सिंग के कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं कि बीएससी नर्सिंग क्या होता है यह कोर्स हमें करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए इस कोर्स में कौन-कौन से जॉब अपॉर्चुनिटी है क्या यह कोर्स हमें करने के बाद फायदेमंद होगा कि नहीं होगा और बीएससी नर्सिंग का कोर्स कैसे कर सकते हैं.

बीएससी के लिए अधिकतम आयु कितनी है? - beeesasee ke lie adhikatam aayu kitanee hai?

तो आज का यह पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट के द्वारा हम आपको बताएंगे बीएससी नर्सिंग से जुड़ी हुई पूरी जानकारी जिसके माध्यम से आप इसके बारे में पूरी जानकारी को जान सकते हैं अगर आप बीएससी नर्सिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं और इस कोर्स को करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज इस पोस्ट के द्वारा आप के जितने भी सवाल है वह सभी सवालों का कंफ्यूजन दूर हो जाएगा।

आज के समय में डॉक्टर की बहुत मांग है और मेडिकल क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां पर रोजगार के हजारों अवसर हैं अगर आप कोई सा भी कोर्स करते हैं तो आपको रोजगार अवश्य मिल जाएगा government sector के साथ प्राइवेट सेक्टर में इसके लिए हजारों जॉब प्लेसमेंट है जिस पर हम अपना करियर बना सकते हैं।  

समय के साथ वातावरण भी बदलते जा रहा है लोग बदलते जा रहे हैं लोगों का खान-पान भी बदलते जा रहे हैं इस हिसाब से भविष्य की सोचें तो लोगों को डॉक्टर की जरूरत बहुत ही पड़ने वाली है तो यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन बीएससी नर्सिंग हो सकता है क्योंकि भविष्य में डॉक्टरों और नर्सों की बहुत डिमांड है मेडिकल सेक्टर के कोर्स की बहुत ही डिमांड है अगर आप यह कोर्स करने की सोच रहे हैं तो जरूर इस कोर्स के बारे में जाने।  हमने अपने इस आर्टिकल में बीएससी नर्सिंग से जुड़े हुए सभी जानकारियों को कवर करने की कोशिश किया है.

Bse nursing course detail in hindi

बीएससी नर्सिंग क्या है (what is a bsc nursing )

बीएससी नर्सिंग के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं इसके फुल फॉर्म के बारे मे।

Bsc nursing full form

bachelor of science in nursing

Nursing का मतलब तो आप जान गए होंगे लेकिन बीएससी का मतलब बैचलर ऑफ science यानी कि nursing के क्षेत्र में बैचलर डिग्री हासिल करना यह बीएससी नर्सिंग है।

बीएससी नर्सिंग का course एक gradation कोर्स है जो 4 साल का होता है और यह 8 सेमेस्टर का होता है जिसमें आपको नर्स बनने की वह सारे गुण सिखाए जाते हैं जिसके माध्यम से नर्स बन सकते हैं इस कोर्स में स्टूडेंट को मेडिकल से जुड़ी हुई और नर्सिंग से जुड़ी हुई सभी ट्रेनिंग दिया जाता है इस कोर्स में प्रैक्टिकल और theory के माध्यम से कोर्स कर सकते हैं.

बीएससी नर्सिंग कौन कर सकता है

बीएससी नर्सिंग का कोर्स लड़के हो या लड़की कोई भी कर सकते हैं लेकिन इस कोर्स को अधिकतम लड़कियां ही करती है क्योंकि लड़की ही नर्स बनने की अधिकतम सोचती है और लोग भी यह सोचते हैं कि लड़की लोग मरीजो का विशेष ध्यान रखते हैं या ध्यान रखने में सक्षम होते हैं लेकिन लड़के लोग भी इस कोर्स को करने की सोच रहे तो वह भी इसको कर सकते हैं बहुत सारे कॉलेजों के माध्यम से यह कोर्स कराया जाता है.

Bsc Nursing Education Qualification

 बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता 

बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के लिए शैक्षणिक योग्यता में 12 वीं पास होना बहुत ही जरूरी है और 12वीं पास में उसके विज्ञान विषय होना जरूरी है जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो लॉजी इससे उत्तीर्ण होना आवश्यक है अगर 12वीं में 55% से अधिक मार्क्स है तो आप बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Age Limit for bsc nursing

बीएससी नर्सिंग के लिए आयु सीमा 

बीएससी नर्सिंग करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसमें उम्र कम से कम 17 साल से 35 साल के बीच होना चाहिए और कुछ जाति वर्ग में यह वर्ग के हिसाब से भी छूट मिलता है.

bsc nursing course fee

बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी होती है 

बीएससी नर्सिंग दो तरीकों से कर सकते हैं प्राइवेट कॉलेज और गवर्नमेंट कॉलेज लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में करने के लिए अब इंटरव्यू और  प्रवेश एग्जाम होता है तो उसमें हमें अच्छे मार्क्स लाने होते हैं उसके आधार पर रैंकिंग निर्धारित किया जाता है तब जाकर आप गवर्नमेंट कॉलेज में बीएससी नर्सिंग कर सकते हैं ।

अगर बीएससी नर्सिंग की फीस सरकारी कालेज में 1 साल की फीस 25000 से लेकर 60000रुपये तक हो सकती है और यही प्राइवेट कॉलेज में फीस 100000 से 200000 तक होता है यह फीस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कई कॉलेज अधिकतम फैसिलिटी देती है तो fees भी अधिक हो सकती है और कुछ कॉलेज में फीस कम भी रहती है।

Bsc nursing course duration

बीएससी नर्सिंग कितने साल का कोर्स है 

बीएससी नर्सिंग 4 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद आपको बीएससी याने की nursing में बैचलर आफ साइंस की डिग्री मिल जाती है

Bsc Nursing Salary

अगर आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद किसी भी गवर्नमेंट सेक्टर में या विभिन्न हॉस्पिटलों में जब इनकी वैकेंसी आती है और अप्लाई करते हैं तो बीएससी नर्सिंग करने के बाद आप को सैलरी 15000 से ऊपर की ही मिलती है और बाद में यहां 25000 से 30000 रुपए  तक भी बढ़ जाती है अगर बीएससी नर्सिंग करने के बाद जॉब प्राइवेट सेक्टर में करें तो प्राइवेट सेक्टर में भी आप को कम से कम 10000 से 15000 के बीच अच्छी पैकेज मिल जाती है।

Bsc nursing के बाद करियर option (nursing career option)

bsc nursing scope

बीएससी नर्सिंग में करियर ऑप्शन बहुत सारे हैं आप सरकारी हॉस्पिटल, प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, रिसर्च सेंटर, ट्रैवलिंग नर्स, रेलवे स्टेशन की रेलवे हॉस्पिटल्स में, हेल्थ क्लब, हेल्थ डिपार्टमेंट, पैथोलॉजी सेंटर, भारतीय सेना के मेडिकल फील्ड में ऐसे बहुत सारे सेक्टर में नर्सिंग के बाद करियर चुन सकते हैं।

नर्सिंग के बाद क्या करें

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद अगर आप इसमें कुछ एडवांस कोर्स करना चाहते हैं तो

Msc nursing

M.Phill nursing

Nursing मे PHD जैसे कोर्स भी कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं बीएससी नर्सिंग से जुड़ी हुई यह हिंदी जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको बीएससी नर्सिंग से जुड़े हुए किसी भी तरह का और कोई भी सवाल होगा तो आप अपने सवाल हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें।  

यह भी जरूर पढे –

CRPF कैसे बने

SI कैसे बने

SDO कैसे बने

ACP कैसे बने

यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं ताकि वह भी इस कोर्स के बारे में जानकारी जरूर जाने।

बीएससी नर्सिंग के लिए अधिकतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

बीएससी नर्सिंग प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है|.
उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और रसायन विज्ञान के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए|.

बीएससी करने में कितना खर्च होगा?

आम तौर पर सरकारी कॉलेज में बीएससी का खर्चा 10,000 से लेकर 15,000 के बीच में आ सकता है। यही फीस किसी कॉलेज में 2000 से 5000 तक भी हो सकती है, जो काफी कम है। Maximum मान कर चले तो सरकारी कॉलेज में bsc का खर्चा 20,000 तक हो सकता है।

बीएससी कब कर सकते हैं?

BSC का पुरा नाम Bachelor of Science होता है। यह एक graduation डिग्री होता है आप bsc 12 के बाद कर सकते है इस cousre को करने मे आपको 3 साल का समय लगता है। इसमे आपको 6 semester देखने को मिलते है। B.Sc एक Education Degree है जो विज्ञान के क्षेत्र में graduation करने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है।

उच्च शिक्षा में प्रवेश की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

इन बोर्ड में पहले से लागू है यह नियम बता दें कि सीबीएसई की ओर से हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने के लिए 14 वर्ष, दिल्ली बोर्ड में 14 वर्ष, बिहार बोर्ड में 14 वर्ष से अधिक की आयुसीमा पहले से ही निर्धारित है। आईसीएसई की ओर से पहली कक्षा में प्रवेश के समय साढ़े छह वर्ष न्यूनतम आयुसीमा तय की गई है।