Baby के लिए कौन सा दूध सही है? - baby ke lie kaun sa doodh sahee hai?

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजानें बच्चों के लिए गाय या भैंस कौन सा दूध है बेहतर, किस उम्र में कितना दूध पीने से मिलेगा फायदा

जानें बच्चों के लिए गाय या भैंस कौन सा दूध है बेहतर, किस उम्र में कितना दूध पीने से मिलेगा फायदा

Lockdown Parenting Tips:घर पर नन्हें मेहमान के आने के साथ ही परिवार का हर सदस्य उसे अच्छी परवरिश और खुराक देने में जुट जाता है। ऐसी ही एक कोशिश के चलते एक सवाल जो हर व्यक्ति को परेशान करता है वो है,...

Baby के लिए कौन सा दूध सही है? - baby ke lie kaun sa doodh sahee hai?

Manjuलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 May 2020 04:42 PM

Lockdown Parenting Tips:घर पर नन्हें मेहमान के आने के साथ ही परिवार का हर सदस्य उसे अच्छी परवरिश और खुराक देने में जुट जाता है। ऐसी ही एक कोशिश के चलते एक सवाल जो हर व्यक्ति को परेशान करता है वो है, बच्चे की अच्छी सेहत के लिए गाय या भैंस, किसका दूध बेहतर विकल्प है। अगर आपके मन को भी यही सवाल परेशान करता है तो अब परेशान होना छोड़ दीजिए। आइए जानते हैं बच्चे के विकास और सेहत के लिए कौन सा दूध सबसे बेहतर है और किस उम्र के व्यक्ति को कौन सा दूध कितनी मात्रा में पीने से लाभ मिलता है। 

गाय या भैंस का दूध-बच्चों के लिए क्या है बेहतर-
आपको सुनकर हैरानी होगी कि छोटे बच्चों के लिए गाय और भैंस के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद पाउडर मिल्क होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाय या भैंस के दूध में मिलावट की गुंजाइश बनी रहती है। लेकिन यदि आप अपने सामने गाय या भैंस का दूध निकलवाकर लाते हैं तो आप बच्चे को यह दूध पीला सकते हैं। बच्चों के लिए कहा जाता है कि गाय का दूध ज्यादा बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्‍यादा फैट होता है। गाय के 100 मिली दूध में करीब 65-70 कैलरी होती है, जोकि मां के दूध जितनी ही है। इसके अलावा गाय के दूध में फैट भी कम होता है। भैंस के 100 मिली दूध में 117 कैलरी होती है। 

किस उम्र में कितना दूध पीना सही-
डॉक्टरों की मानें तो दूध एक कंप्लीट फूड डाइट है। दूध में ज्यादातर सारे जरूरी प्रोटीन और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। आइए जानते हैं किस उम्र के व्यक्ति को कितना दूध पीना चाहिए। 
-1 से 2 साल के बच्चों के दिमागी विकास को बेहतर बनाने के लिए उन्हें ज्‍यादा फैट वाली डाइट की जरूरत होती है, इसलिए उन्हें फुल क्रीम मिल्क देना चाहिए। इसके लिए उन्हें रोजाना दिन में 3-4 कप दूध (करीब 800-900 मिली) पीना जरूरी है। 
-2 से 3 साल के बच्चों को रोजाना दो कप दूध या दूध से बनी चीजें देनी चाहिए। 
- 4-8 साल की उम्र के बच्चों को ढाई कप दूध और दूध से बनी चीजों जैसे- पनीर, दही आदि रोजाना देना जरूरी है।
-9 साल से ज्‍यादा के बच्चों को रोजाना करीब 3 कप दूध या दूध से बने हुए उत्पाद जैसे- दही, पनीर आदि देना चाहिए।

किस रोग से पीड़ित व्यक्ति को कौन सा दूध पीना चाहिए-
-मोटापे से ग्रस्त लोगों को भैंस के दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गाय के दूध से परहेज करना चाहिए।
-कोलेस्ट्रॉल और फैट से बचने के लिए टोंड या डबल टोंड दूध पीना बेहतर है। 

ऐसे करें अच्छे दूध की पहचान-
दूध के रंग, स्वाद और गाढ़ेपन से उसकी अच्छी बुरी क्वॉलिटी की पहचान की जा सकती है। अगर इनमें कुछ असामान्यता नजर आए तो दूध में मिलावट हो सकती है। दूध में मिलावट देखने के लिए आप उसमें अपनी एक उंगली डाल कर भी देख सकते हैं। अगर दूध में ज्‍यादा मात्रा में पानी होगा तो वह ऊपर की तरफ आ जाएगा।

Baby के लिए कौन सा दूध सही है? - baby ke lie kaun sa doodh sahee hai?

नवजात शिशु के लिए कौन सा दूध सबसे अच्छा है?

गाय या भैंस का दूध-बच्चों के लिए क्या है बेहतर- बच्चों के लिए कहा जाता है कि गाय का दूध ज्यादा बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्‍यादा फैट होता है। गाय के 100 मिली दूध में करीब 65-70 कैलरी होती है, जोकि मां के दूध जितनी ही है। इसके अलावा गाय के दूध में फैट भी कम होता है।

सबसे ताकतवर दूध कौन सा होता है?

कैलोरी के मामले में भैंस का दूध ज़ाहिर तौर पर आगे है, इसमें कैलोरी ज़्यादा होती है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा ज़्यादा होती है। एक कप भैंस के दूध में करीब 237 कैलोरी होती है, वहीं एक कप गाय के दूध में करीब 148 कैलोरी होती है। गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट की मात्रा कम होती है।

सबसे बेस्ट दूध किसका होता है?

हालांकि, भैंस के दूध में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है. वहीं, गाय के दूध में कार्ब्स कम होता है. एक्सपर्ट का कहना है कि भैंस का दूध अधिक हाढ़ा होता है, जिसकी वजह से इसमें फैट की अधिकता होती है. वहीं, गाय के दूध में भैंस की तुलना में 3 से 4 फीसदी फैट कम होता है.

6 महीने के बच्चे को कौन सा दूध देना चाहिए?

शिशु जब छह माह का हो जाए, तो उसका खाना बनाने के लिए आप थोड़ी मात्रा में गाय का दूध इस्तेमाल कर सकती हैं। दही, पनीर और हल्की चीज़ भी छह महीने के बाद से शिशु को दी जा सकती हैं। मगर, गाय का दूध मुख्य पेय के तौर पर देने से एक साल का होने से पहले उसे जरुरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।