अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

अलसी को सेहत के लिए बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। अलसी में मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन व कई अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आज के समय में गलत खानपान और खराब जीवनशैली के चलते लोगों में मोटापे की समस्या बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। वजन कम करने के लिए और मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए भी अलसी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अलसी के बीज के फायदों के बारे में तो आपने सुना या पढ़ा होगा लेकिन क्या आप अलसी के बीज का पानी पीने के फायदे के बारे में जानते हैं। अलसी के बीज का पानी (Flax Seeds Water Benefits) पीने से आपकी कई समस्याएं दूर होती हैं और वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। आइये विस्तार से जानते हैं अलसी के बीज का पानी पीने के फायदे और इसका सही तरीका।

अलसी के बीज का पानी पीने के फायदे (Flax Seeds Water Benefits in Hindi)

अलसी के बीज फाइबर का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण मौजद होते हैं जो शरीर की कई गंभीर समस्याओं में बहुत उपयोगी होते हैं। अलसी का पानी पीने से आपको वजन कम करने के साथ ही डायबिटीज की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटी डायबिटिक गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे लोग जिनके पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा हो गयी है उनके लिए भी अलसी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अलसी के बीज का पानी पीने से सेहत को मिलने वाले कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं।

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

इसे भी पढ़ें : अलसी के बीज की तासीर कैसी होती है? गर्मियों में इसका सेवन करते समय बरतें ये सावधानी

1. डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद अलसी का पानी (Flax Seeds Water Benefits For Diabetes)

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में डायबिटीज की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज में मरीजों को अलसी का पानी पीने से कई फायदे मिलते हैं। इसका सेवन आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है। अलसी के बीज का पानी रोजाना सुबह में पीने से आपके शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है।

2. ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद अलसी का पानी (Flax Seeds Water For Blood Pressure in Hindi)

शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए अलसी के बीज का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अलसी में मौजूद गुण हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। अलसी के बीज का पानी रोजाना सुबह के समय पीने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें : आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं अलसी के बीज, जानें खाने का तरीका और अन्य फायदे

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

3. वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का पानी (Flax Seeds Water For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण पेट और कमर के आसपास मौजूद चर्बी को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। वजन कम करने के लिए और मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए अलसी के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी (Flax Seeds water Lower Cholesterol)

अलसी के बीज का पानी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में बहुत फायदा मिलता है। शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व हृदय से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम करने और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

अलसी के बीज का पानी पीने का तरीका (How To Consume Flax Seeds Water?)

अलसी के बीज का पानी रोजाना सुबह में खालीपेट पीना बहुत फायदेमंद होता है। आप अलसी के बीज का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच अलसी के बीज लेकर उसे एक गिलास पानी में भिगो दें। अब इसे रात भर भिगो कर रखें और सुबह के समय इस पानी को चान कर दूसरे गिलास में लें। इसमें आप नींबू का ताजा रस मिलकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से कुछ दिनों तक करने पर ही आपको फर्क दिखने लगेगा। 

(All Image Source - Freepik.com)

रोज सुबह उठते ही सबसे पहले पिएंगी यह खास पानी तो कुछ ही समय में बैली फैट हो जाएगा गायब।

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास भी अपनी सेहत का ख्‍याल रखने का समय नहीं है। सेहत को नजरअंदाज करने  और गलत फूड हैबिट्स के कारण लोग तरह-तरह की बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं। इन बीमारियों में 'मोटापा' एक ऐसी बीमारी है, जो आमतौर पर हर एक को किसी न किसी रूप में सता रही है। वजन अधिक होने के कारण किसी के जोड़ों में दर्द रहता है तो कोई बढ़े हुए पेट और कमर के साइज को लेकर परेशान रहता है। हालांकि, वजन को कंट्रोल में करने के कई उपाय हैं, मगर समय की कमी के कारण सभी उपायों को आजमा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। 

तो चलिए आज हम आपको एक आसान घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से न केवल आप अपना बैली फैट कम कर पाएंगी बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tricks: वजन घटाने के लिए डाइट कम करने के 5 आसान और फायदेमंद टिप्‍स

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

अलसी का पानी 

हम जिस घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं वह है 'अलसी का पानी'। अलसी के बीज में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीफंगल, एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीडायबिटिक होने के साथ ही फाइबर  का बहुत अच्‍छा सोर्स होती है। अगर आप अपने आहार में अलसी को शामिल कर लें तो वजन घटाने में आपको बहुत मदद मिलेगी। खासतौर पर आपकी बैली के आस-पास का फैट कम (पसीना बहाने से नहीं बर्न होता है फैट) होने लगेगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे हर दिन सुबह एक कप अलसी का पानी पी कर अपना वजन घटा सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच अलसी के बीज 
  • 1 कप पानी 
  • 1 नींबू का रस 

 विधि 

रात में अलसी को एक कप पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उसी पानी को गरम करें और छान कर उसमें एक नींबू का रस डालें। इसे अच्‍छे से मिलाएं और सिप करते हुए धीरे-धीरे पीएं। ऐसा आप रोज सुबह उठते ही नियमित रूप से करती हैं तो आपका वजन घटना (3 वेट लॉस टिप्स )  शुरू हो जाएगा और बैली के आस-पास जमा फैट कम होने लगेगा । साथ ही अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या है तो वह भी दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Easy Exercise: टीवी देखते हुए करें ये 3 आसान एक्सरसाइज, वजन कम करने में मिलेगी मदद

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

अलसी का पानी पीने के फायदे 

  • अगर आपको वजन घटाना है तो बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट में फाइबर युक्‍त चीजों को शामिल करें। अलसी (अलसी के फायदे जानें) में भरपूर फाइबर होता है। अगर आप रोज सुबह उठ कर सबसे पहले अलसी का पानी पीती हैं तो यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कंट्रोल करता है। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी भी कम हो जाती है। 
  • केवल वजन ही नहीं, अलसी के पानी का रोज सेवन करने से आपका ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। आपको बता दें कि अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इस पोषक तत्‍व से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

  • अगर आप डायबिटीज की मरीज हैं तो अलसी का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्‍योंकि यह आपकी ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। कई लोगों का वजन डायबिटीज के कारण भी बढ़ जाता है ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अलसी का पानी पीती हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने में बहुत मदद मिलती। 
  • अलसी से शरीर के बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। यदि आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का सही संतुलन बना हुआ है तो आपका वजन नहीं बढ़ता, साथ ही आपको हृदय से संबंधित रोग होने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। 

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो एक बार यह आसान घरेलू नुस्‍खा जरूर आजमा कर देखें। सेहत से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

अलसी का पानी कब पीना चाहिए? - alasee ka paanee kab peena chaahie?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

अलसी का पानी पीने से क्या होता है?

यह आवश्यक फैटी एसिड ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं। अलसी बीजों में भरपूर मात्रा में आहार के लिए आवश्यक फाइबर और लिग्नन्स होते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अलसी बीज हृदय रोग, स्तन कैंसर और मधुमेह जैसे रोगों में बहुत फायदेमंद हैं।

अलसी का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए?

गुणों से भरी है अलसी अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह इम्युनिटी को मजबूत बनाता है जबकि इसमें पाए जाने वाला फाइबर पाचन एवंमेटाबोलिज्म को सुधारता है। कच्चे आम की चटनी, घिया की सब्जी, ओटमील में अलसी के बीज का उपयोग किया जा सकता है।

अलसी का पानी कैसे बनाते हैं?

कैसे लें अलसी : अलसी को धीमी आंच पर हल्का भून लें। फिर मिक्सर में दरदरा पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच पावडर पानी के साथ लें।

अलसी के बीज पानी में भिगोकर खाने से क्या होता है?

अलसी- अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो लोग मछली का सेवन नहीं करते उनके लिए अलसी काफी फायदेमंद साबित होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए भीगी हुई अलसी काफी अच्छी साबित होती है. यह शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल को मेनटेन करती है.