भारत में किस प्रकार का लोकतंत्र है प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष - bhaarat mein kis prakaar ka lokatantr hai pratyaksh ya apratyaksh

प्रत्यक्षा राष्ट्रपति काप्रतिनिधियों कातानाशाही

Answer : C

Solution : भारत प्रतिनिधिक लोकतंत्र का अनुसरण करता है, जिसे अप्रत्यक्ष लोकतंत्र के .रूप में भी जाना जाता है। यह प्रत्यक्ष लोकतंत्र से इतर के रूप में, लोगों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले निर्वाचित अधिकारियों के सिद्धान्त पर स्थापित लोकतंत्र का एक प्रकार है। साधारण शब्दों में, प्रतिनिधिक लोकतंत्र सरकार की वह प्रणाली है जिसमें सभी पात्र नागरिक अपने लिए नियम बनाने हेतु प्रतिनिधियों को वोट देते हैं।

भारत में कौन से लोकतांत्रिक व्यवस्था है?

इससे हम लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था की पहली विशेषता पर पहुँचते हैं। लोकतंत्र में अंतिम निर्णय लेने की शक्ति लोगों द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों के पास ही होनी चाहिए।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लोकतंत्र क्या है?

प्रत्यक्ष लोकतंत्र या सीधा लोकतंत्र में सभी नागरिक सारे महत्वपूर्ण नीतिगत फैसलों पर मतदान करते हैं। इसे प्रत्यक्ष कहा जाता है क्योंकि सैद्धांतिक रूप से इसमें कोई प्रतिनिधि या मध्यस्थ नहीं होता। सभी प्रत्यक्ष लोकतंत्र छोटे समुदाय या नगर-राष्ट्रों में हैं। इसे सीधा कहा जाता है क्योंकि ये लोकतंत्र का साधारण/सरल रूप है।

अप्रत्यक्ष लोकतंत्र का क्या अर्थ है?

प्रतिनिधिक लोकतंत्र (Representative democracy) वह लोकतन्त्र है जिसके पदाधिकारी जनता के किसी समूह द्वारा चुने जाते हैं। यह प्रणाली, 'प्रत्यक्ष लोकतंत्र' (direct democracy) के विपरीत है और इसी लिए इसे अप्रत्यक्ष लोकतन्त्र (indirect democracy) और प्रतिनिधिक सरकार (representative government) भी कहते हैं

लोकतांत्रिक देश कौन सा है?

ञ्च भारत, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया समेत केवल 56 देशों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन किया जाता है।