जनसंचार की उपयोगिता एवं महत्व पर लेख - janasanchaar kee upayogita evan mahatv par lekh

विषयसूची

  • 1 जनसंचार का महत्व क्या है?
  • 2 जनसंचार माध्यमों का प्रमुख कार्य क्या है?
  • 3 जनसंचार कितने प्रकार के होते हैं?
  • 4 जनसंचार के कितने कार्य हैं?

जनसंचार का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजनसंचार माध्यम का कार्य एवं महत्व समाचार तथा सूचना या जानकारी – जनमाध्यम का उपयोग सामयिक तथा महत्वपूर्ण तथ्यों को प्रचारित व प्रसारित करने के लिए किया जाता है जिसका हमारे दैनिक जीवन के लिए महत्व हो । विश्लेषण तथा प्रतिपादन – मीडिया घटना का मूल्यांकन उचित परिप्रेक्ष्य में रखकर हमें देता है ।

जनसंचार के माध्यम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजनसंचार का अर्थ है सूचना और विचारों का प्रसार व संचार के आधुनिक साधनों के जरिए मनोरंजन प्रदान करना । जनसंचार के इन माध्यमों में इलैक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया दोनों ही आते हैं । संचार के परम्परागत साधन आधुनिक समाज की परिवर्तित परिस्थितियों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने में असमर्थ रहे हैं ।

जनसंचार माध्यमों का प्रमुख कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसूचना देना-जनसंचार माध्यमों का प्रमुख कार्य सूचना देना है। शिक्षित करना-जनसंचार माध्यम सूचनाओं के ज़रिये हमें जागरूक बनाते हैं। मनोरंजन करना-जनसंचार माध्यम मनोरंजन के भी प्रमुख साधन हैं। एजेंडा तय करना-जनसंचार माध्यम सूचनाओं और विचारों के ज़रिये किसी देश और समाज का एजेंडा भी तय करते हैं।

जनसंचार क्या है इसके महत्व और उपयोगिता पर विचार कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंजनसंचार द्वारा विभिन्न विषयों पर आधुनिक जानकारी उपलब्ध कराई जाती है ताकि अनेक समस्याओं का हल तुरंत खोजा जा सकें। जनसंचार द्वारा सन्देश तीव्र गति से भेजा जाता है। समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट, मोबाइलों आदि के द्वारा कोई भी सन्देश तीव्रगति से आम जनता तक पहुँचाया जा सकता है।

जनसंचार कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: जनसंचार माध्यमों के वर्तमान प्रचलित रूपों में प्रमुख हैं- समाचारपत्र-पत्रिकाएँ, रेडियो, टेलीविज़न, सिनेमा और इंटरनेट।

संचार के मुख्य कार्य कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंचार के कार्यो को उनकी प्रकृति के आधार पर दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। पहला, प्राथमिक कार्य- जिसके अंतर्गत सूचना देना, शिक्षित करना, निर्देशित करना दूसरा, द्वितीयक कार्य- जिसके अंतर्गत विचार विमर्श, संगोष्ठी, सेमीनार, परिचर्चा, वार्तालॉप इत्यादि आते हैं ।

जनसंचार के कितने कार्य हैं?

इसे सुनेंरोकेंजनसंचार के माध्यम हें- समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन, फिल्म, कम्प्यूटर आदि। आमतौर पर जनसंचार शब्द का प्रयोग टीवी, रेडियो, समाचार-पत्र, पत्रिका, फिल्म या संगीत रिकार्ड आदि के माध्यम से सूचना, संदेश, कला व मनोरंजन सामग्री के वितरण को दर्शाने के लिए किया जाता है।

जनसंचार क्या है वर्तमान समय में इसकी उपयोगिता एवं महत्व को बताइए?

इसे सुनेंरोकेंसंचार और जनसंचार के माध्यम हमारी अनिवार्य आवश्यकता बन गए हैं। हमारे रोज़मर्रा के जीवन में उनकी बहुत अहम भूमिका हो गई है। उनके बिना हम आज आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। वे हमारे लिए न सिर्फ सूचना के माध्यम हैं बल्कि वे हमें जागरूक बनाने और हमारा मनोरंजन करने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

जनसंचार क्या है इसके महत्व और उपयोगिता पर विचार कीजिए?

लोकसम्पर्क या जनसम्पर्क या जनसंचार (Mass communication) से तात्पर्य उन सभी साधनों के अध्ययन एवं विश्लेषण से है जो एक साथ बहुत बड़ी जनसंख्या के साथ संचार सम्बन्ध स्थापित करने में सहायक होते हैं।

जनसंचार माध्यम क्या है जनसंचार की उपयोगिता एवं महत्व पर लेख लिखिए?

महत्त्व वैश्वीकरण और उदारीकरण के युग में जनसंचार माध्यम महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समाज में संचार माध्यमों की भूमिका मूल रूप से वह प्रकार्य है जो यह बताता है कि समाज संचार माध्यमों का उपयोग किस उद्देश्य के लिए करता है। समाज का संचार माध्यमों से संबंध सर्वसमावेशी आत्मवाचक (स्वआश्रित) और परिवर्ती दोनों प्रकार का है।

जनसंचार का क्या महत्व है?

रेडियो, सिनेमा, टेलीविजन, सूचना और खबरों के साथ जनसंचार माध्यमों के द्वारा लोगों का मनोरंजन भी होता है। विज्ञापन द्वारा रेडियो में राष्ट्रीय एकता तथा बचत की भावना पैदा की जा सकती है। इसके माध्यम से लोगों में जागृति भी पैदा होती है।

जनसंचार क्या है वर्तमान समय में इसकी उपयोगिता एवं महत्व को बताइए?

संचार और जनसंचार के माध्यम हमारी अनिवार्य आवश्यकता बन गए हैं। हमारे रोज़मर्रा के जीवन में उनकी बहुत अहम भूमिका हो गई है। उनके बिना हम आज आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। वे हमारे लिए न सिर्फ सूचना के माध्यम हैं बल्कि वे हमें जागरूक बनाने और हमारा मनोरंजन करने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।