आईफोन 6 और 6एस में क्या अंतर है? - aaeephon 6 aur 6es mein kya antar hai?

कल एप्पल ने आइफोन 6एस को लॉन्च किया है। हालांकि यह फोन फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्द ही आने की उम्मीद है। कंपनी का कहना है कि आईफोन 6 कि अपेक्षा आईफोन 6एस काफी अपग्रेड है। डिजाइन के मामले में यह फोन अपने पुराने संस्करण के समान ही है लेकिन कंपनी ने फीचर्स में काफी बदलाव किए हैं। आगे हमने उन्हीं बदलाव का जिक्र किया है। Also Read - WhatsApp की सर्विस इन पुराने आईफोन्स में होने वाली है बंद, तुरंत कर लें अपडेट

3डी टच
सबसे पहले बात करते हैं 3डी ​टच की। एप्पल आईफोन 6एस का 3डी टच काफी चर्चा में है। कंपनी ने पहली बार एप्पल वॉच में फोर्स टच का प्रदर्शन किया था। इसी को आईफोन 6एस में कंपनी ने 3डी टच का नाम दिया है। यह 3डी टच आपके उंगलियों के दबाव को सेंस करने में सक्षम है और उसके अनुसार फीचर को ओपेन करता है। यह एक अलग तरह का जेस्चर है। कंपनी ने 3डी टच के साथ पीक एंड पॉप फीचर को लॉन्च किया है। पीक एंड पॉप फीचर के माध्यम से आप कई फंक्शनालिटी का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि ट्विटर या फेसबुक पर आपको कोई लिंक दिखाई देता है तो पीक के माध्यम से आप उसे वहीं से देख सकते हैं जबकि थोड़ा और प्रोशर के साथ उसे टच करते हैं तो यह पॉप फीचर के माध्यम से पूरा लिंक दूसरे टैब में खोल देगा। इससे पेज देखना और भी आसान हो जाता है। Also Read - Paytm Mall Republic Day Sale: इन iPhone पर मिल रहा है 8 हजार रुपये तक का कैशबैक

सम्बंधित खबर: 12-मेगापिक्सल कैमरे के साथ एप्पल ने लॉन्च किया आईफोन 6एस प्लस, जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन Also Read - एप्पल iPhone SE की सेल दोबारा हुई शुरू, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

चिपसेट
एप्पल आईफोन 6एस को एप्पल ए9 चिपसेट के साथ पेश किया गया है। यह 64बिट्स चिपसेट आर्किटेक्चर पर कार्य करता है। एप्पल आईफोन 6 एप्पल ए8 चिपसेट पर आधारित था। कंपनी का दावा है कि यह सीपीयू के आधार पर पहले की अपेक्षा 70 फीसदी तेज है जबकि ग्राफिक्स के मामले में यह पहले की अपेक्षा 90 फीसदी तेज हो गया है। इतना ही नहीं ए9 चिपसेट बैटरी आॅप्टिमाइज में भी काफी बेहतर है। नए चिपसेट में सीरी इंटीग्रेशन को भी पहले की अपेक्षा बेहतर किया गया है। अब सीरी हमेशा आॅन रहता है। यदि कहीं आसपास फोन पड़ा है तो आप ‘हे सीरी’ बोलकर पता लगा सकते हैं।

कैमरा
एप्पल आईफोन 6 में 8-मेगापिक्स्ल का कैमरा दिया गया था जबकि आईफोन 6एस में मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है। नए आईफोन में कंपनी का दावा है कि यह अडवासं फोकस पिक्सल तकनीक से लैस है। कंपनी ने इसके साथ इमेज सिगनल प्रोसेसर और बेहतर लोकल टोन मैपिंग सेवा को भी पेश किया है।

सम्बंधित खबर: 3डी टच डिसप्ले के साथ लॉन्च हुआ एप्पल आईफोन 6एस, जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आईफोन 6एस को कंपनी ने लाइव फोटो फीचर से लैस किया है। यह फीचर फोटो शूट करने के 1.5 सेकेंड पहले और शूट करने के 1.5 सेकेंड बाद तक का वीडियो कैप्चर करता है और इसे आप फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह फोटो के साथ साउंड कैप्चर भी करता है। गैलरी में तो ये साधारण फोटो के समान दिखाई देते हैं लेकिन जब आप फोटो पर कहीं टच करते हैं तो मूवमेंट दिखाई देता है। इसके साथ ही आईफोन 6एस का कैमरा 4के वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

आईफोन 6एस का सेल्फी कैमरा भी पहले की अपेक्षा बेहतर हो गया है। आईफोन 6 में जहां 1.2-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया था। वहीं नए आईफोन में 5-मेगापिक्सल का फेसटाइम कैमरा है। इस कैमरे के साथ भी आपको लाइव फोटो और मोशन जैसे आॅप्शन मिलेंगे। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि इसमें कम रोशनी में बेहतर सेल्फी लेने के लिए रे​टीन फ्लैश दिया गया है। जब आप सेल्फी क्लिक करेंगे तो स्क्रीन लाइट देगा जिससे कि बेहतर फोटोग्राफी हो सके।

नया कलर
एप्पल आईफोन 6 जहां ग्रे, गोल्ड और सिल्वर रंग में था, वहीं नया एप्पल आईफोन 6एस प्लस में आपको इन तीन रंगों के अलावा रोज गोल्ड रंग में भी मिलेग।

सम्बंधित खबर: 12.9-इंच डिसप्ले के साथ लॉन्च हुआ एप्पल आईपैड प्रो, जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

नहीं होगा बेंड
हालांकि यह बात जरूर है कि फोन के फीचर अपग्रेड हो गए हैं लेकिन आईफोन 6 की अपेक्षा आईफोन 6एस थोड़ा मोटा और भारी भी हो गया है। इसका कारण शायद ​फोन बेंड होने की शिकायत है। पिछले साल आईफोन 6 प्लस के बेंड होने की खबर मीडिया में बेहद चर्चा में रही। इस कारण कंपनी ने इसे पहले से मजबूत बनाने की कोशिश की है। आईफोन 6 का वजन 129 ग्राम है जबकि आईफोन 6एस 143 ग्राम का है। इसी तरह आईफोन 6 की मोटाई 6.9एमएम है जबकि आईफोन 6एस 7.1एमएम मोटा है।



  • Apple iPhone 6S
  • Apple iPhone 6S Plus


दीक्षा » समाचार » आईफोन 6 और आईफोन 6एस में क्या अंतर है? - टेक्नोब्रेक

33 दृश्य 0

आईफोन 6 और 6एस में क्या अंतर है? - aaeephon 6 aur 6es mein kya antar hai?

9 सितंबर, 2015 को जारी किया गया iPhone 6s का प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी है iPhone 6, जो बदले में 9 सितंबर, 2014 को जारी किया गया था। अब तक, दोनों मॉडल बहुत लोकप्रिय हैं और उन लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं जो एक आईफोन रखना चाहते हैं, लेकिन ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं, पुराने पुराने संस्करण का चयन करना या अभी भी दुकानों में।

सामान्य तौर पर, के बीच परिवर्तन आईफोन 6एस और आईफोन 6 आंतरिक रूप से हुआ क्योंकि दोनों मॉडल बाहर से बहुत समान हैं। देखना आईफोन 6 और आईफोन 6एस में क्या अंतर है इस तुलना में व्यावहारिक रूप से।

आईफोन 6 से आईफोन 6एस में क्या बदलाव?

चयन आईएमजी (* एल)

मुख्य अंतर है प्रसंस्करण शक्ति में हुक : iPhone 6s में a9 प्रोसेसर है, A70 की तुलना में 8% तेज, iPhone 6। इसके अलावा, पिछली पीढ़ी की तुलना में GPU (वीडियो बोर्ड) और भी अधिक 90% बढ़ गया है। साथ ही, iPhone 6s में है 2 जीबी रैम आईफोन 1 पर 6 जीबी की तुलना में।

एक और महत्वपूर्ण लाभ में है कैमरा, जिसमें 6K में फिल्माने के अलावा, iPhone 12s में iPhone 8 में 6 mp की तुलना में 4 मेगापिक्सेल है। सामने वाले कैमरे में भी सुधार हुआ है, iPhone 1.2s पर 5 MP से 6 MP तक।

एक विशेषता जो आज तक iPhones पर लोड की जाती है और iPhone 6s में पेश की जाती है, वह है टच 3D, जो आपके द्वारा डिवाइस स्क्रीन पर लगाए गए बल के अनुसार सिस्टम पर कुछ क्रिया करता है (उदाहरण के लिए एक मेनू खोलता है)। इसके साथ आया Live तस्वीरें, जो कि iPhone 6s कैमरे द्वारा बनाए गए प्रत्येक कैप्चर द्वारा उत्पन्न छोटे वीडियो हैं।

आईफोन 6एस है भारी iPhone 6 (143g बनाम 129g) और 0.2mm . की तुलना में मोटा; कम से कम वजन की समस्या दिन-प्रतिदिन ध्यान देने योग्य होनी चाहिए, लेकिन जरूरी नहीं कि कुछ ऐसा हो जो आपको परेशान करे। इसके बावजूद, iPhone 6s में है छोटी बैटरी (1.715 एमएएच) आईफोन 6 (1.810 एमएएच) की तुलना में।

ओह और रंग ऑरो रोज़े iPhone 6s के बाद से मौजूद है; iPhone 6 केवल स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में जारी किया गया था।

IPhone 6S पर क्या समान रहता है?

इतने सारे परिवर्तनों के साथ, जो वास्तव में वही रहता है वह है बाहरी डिजाइन, iPhone 6 और आकार में पेश किया गया आकार स्क्रीन का (और रिज़ॉल्यूशन), जो आईफोन 4,7एस और आईफोन 5,5एस प्लस के लिए क्रमशः 6 इंच और 6 इंच रहा।

आईओएस संस्करणों के लिए समर्थन

चयन आईएमजी (* एल)

IOS 8 के साथ लॉन्च किया गया, iPhone 6 तीन iOS अपडेट से गुजरा है और ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण, iOS 11 का समर्थन करता है। आज, iPhone 5s भी इस नवीनतम संस्करण का समर्थन करता है।

हालाँकि, 5 में जारी किया गया iPhone 2012, अद्यतन होने के लिए नीचे आ गया है और केवल ios 10 का समर्थन करता है। मेरा मतलब है, iPhones के चार या पांच अपडेट तक चलने की उम्मीद है, इसलिए यह iPhone 6 के लिए समय हो सकता है। पहले से ही iPhone 6s, ios के साथ जारी किया गया है 9, बाद का समय है।

क्या iPhone 6S के लिए iPhone 6 चलाना उचित है?

आज, यदि आप वास्तव में एक iPhone चाहते हैं और इसे एक आकर्षक कीमत पर पाते हैं, तो iPhone 6s लेने लायक हो सकता है। पहले से ही iPhone 6, ऐसा मत सोचो - इसे अब अगले कुछ वर्षों में अपडेट नहीं किया जा सकता है और इसका हार्डवेयर पहले से ही बंद है।

किसी भी तरह से, iPhone 6s को लगभग 2 साल तक जीवित रहना चाहिए, अधिक से अधिक। यही है, अगर कीमत समान है तो आईफोन 7 खरीदना सुरक्षित है, क्योंकि इसे थोड़ी देर तक चलना चाहिए।

आईफोन 6 आईफोन 6s में क्या अंतर है?

एप्पल आईफोन 6 में 8-मेगापिक्स्ल का कैमरा दिया गया था जबकि आईफोन 6एस में मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है। नए आईफोन में कंपनी का दावा है कि यह अडवासं फोकस पिक्सल तकनीक से लैस है। कंपनी ने इसके साथ इमेज सिगनल प्रोसेसर और बेहतर लोकल टोन मैपिंग सेवा को भी पेश किया है। आईफोन 6एस को कंपनी ने लाइव फोटो फीचर से लैस किया है।

आईफोन 6s क्या होता है?

ऐपल आई फोन 6s 32जीबी की जानकारी ऐपल आई फोन 6s 32जीबी एक बढ़िया फोन है। इसका वजन 143 grams है और इसकी मोटाई 7.1 mm मिलीमीटर है। फोन में Dual core, 1.84 GHz प्रोसेसर है। इस डिवाइस में Light sensor, Proximity sensor, Accelerometer, Barometer, Compass, Gyroscope सेंसर भी दिए गए हैं।

आईफोन 6s कितने का मिलता है?

इसके अलावा जीपीएस, ब्लूटूथ, वाई-फाई और ओटीजी जैसे फीचर्स भी हैं। ऐपल आईफोन 6एस 64जीबी की भारत में कीमत 72000.0 है।