₹5 के ट्रैक्टर वाले नोट की कीमत क्या है - ₹5 ke traiktar vaale not kee keemat kya hai

₹5 के ट्रैक्टर वाले नोट की कीमत क्या है - ₹5 ke traiktar vaale not kee keemat kya hai

नई दिल्ली। पुराने नोटों और सिक्कों की कीमत आज के समय में इंटरनेशनल मार्केट में तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन सिक्कों और नोटों को खरीदने में काफी रुचि रखते हैं। अगर आपको भी कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए जिसे इसे खरीदने में रुचि है और आपके पास भी ऐसे कोई नोट या सिक्के हैं तो आप भी रातों रात हो सकते हैं मालामाल। आजकल मार्केट में पुराने 5 रुपए के नोट की बहुत डिमांड है जिसके पीछे एक ट्रैक्टर छपा हुआ है।

अगर आपके पास ये 5 रुपए का ट्रैक्टर छपा हुआ नोट है तो आपको इसकी कीमत 35 हज़ार से 2 लाख तक मिल सकती है। वहीं अगर आपके पास ऐसे कई पुराने नोटों और सिक्कों का कलेक्शन है तो आप इन्हें बेच कर लाखों रुपयों के मालिक बन सकते हैं। इस 5 रुपए के ट्रैक्टर छपा हुए नोट अलग और विचित्र तभी माना जाता है जब इस पर छपे हुए अंको में 786 आता है। 786 छपे हुए इस नोट की कीमत मार्केट में आजकल बहुत ही ज्यादा है। इस बेचकर आप अच्छी खासी कीमत वसूल कर सकते हैं।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा छापे गए इस होते को बेहद विचित्र माना जाता है क्योंकि इस पर 786 छपा हुआ होता है। अगर आपके पास भी ये नोट मौजूद है तो आप बहुत ही किस्मत वाले हैं। इस नोट को किसी भी ऑनलाइन साइट जैसे कि ebay या OLX पर बेच कर आप अच्छी खासी कीमत वसूल कर सकते हैं।

  • काटना – भौकना तो दूर पास भी नहीं आएंगे आवारा कुत्ते, ये 300 रुपये वाला डिवाइस कर देगा आपका काम
  • जबर्दस्त डील: सैमसंग की कीमत में खरीदें ये आईफोन! यहां मिल रही है भारी छूट, तुरंत करें ऑर्डर
  • SBI खाताधारकों ध्यान दें! बैंक ऐसे दे रहा 1 लाख तक कमाने का मौका, फटाफट देखें
  • ध्यान दें! 6000mAh बैटरी वाले स्मार्टफोन पर मिल रही बंपर छूट, लोगों ने कहा ये तो कमाल हो गया
  • 310km रेंज के साथ Tata ला रही ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक कार! देखें पहली बार सामने आई डीटेल्स 
  • देश में ये हैं टॉप सेलिंग 10 कम्यूटर Bike, कम दाम में मिलेगा 150 km का माइलेज, देखें लिस्ट
  • बार बार रिचार्ज का झंझट खत्म! मात्र इतने रुपये में पाएं 365 दिन तक के लिए Hotstar सहित सबकुछ मुफ्त
  • Maruti Baleno खरीदने का सुनहरा मौका, सिर्फ 2 लाख में बिक रही है ये प्रीमियम मॉडल कार
  • LIC Scheme: एलआईसी की स्कीम ने मचाया बवंडर, एक बार निवेश कर जिंदगी भर मिलेगी मोटी पेंशन
  • Tata अपनी कारों पर दे रहा है 40 हजार तक का छूट, जानें किन मॉडल्स पर है कितने का ऑफर
  • यूज्ड कार खरीदने वालों के लिए की आ गई मौज! नई रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा, जानें
  • Anganwadi Bharti 2022: सरकार ने महिलाओं की मदद का बढ़ाया हाथ, आंगनवाड़ी में निकलीं इतने हजार भर्तियां, जानें आवेदन की शर्त
  • Show rack vastu: भूलकर भी घर में इस दिशा में ना रखे शू रैक, वरना पति-पत्नी के रिश्ते में आ सकती है दरार
  • रेट्रो लुक में लॉन्च होगी Kawasaki W175, शानदार फीचर्स के साथ मिलेगा नया इंजन
  • अब नौकरी करने की जरुरत नहीं! घर की तिजोरी में रखे ये खास नोट और सिक्का कर देगें मालामाल, देखें फुल प्रोसेस 

Post navigation

5 Rupee Extremely Rare Note: चाहें साल बीत जाएं, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें यूनीक चीज़ों को सहेज के रखने का बड़ा शौक होता है. इन यूनीक चीज़ों में एनटीक क्वाइंस और नोट्स भी आते हैं, जैसे की पुराने सिक्के और नोट (Old Coins Collection). अगर आप भी कलेक्ट करके रखते हैं, तो एक बार अपनी कलेक्शन में से 5 रुपए का ये पुराना ट्रैक्टर नोट जरूर निकाल लें. (5 Rupee Tractor Note) ये नोट आपको मोटी कमाई करके देगा. यहां हम आपको बताएंगे कैसे आप इस रेयर नोट को ऑनलाइन सेल करके हज़ारों-लाखों रुपए कमा सकते हैं.

एक 5 का नोट चमकाएगा किस्मत

अगर आपने भी काफी समय से ये 5 रुपए वाला ट्रैक्टर नोट (Antique Collection) संभाल कर रखा है, तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. वहीं पुराने सिक्कें और नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Coins) में रखा जाता है. (5 Rupee Rare Note). इस नोट को सेल के लिए रखने से पहले आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना है.

ज़ी बिज़नेस LIVE TV यहां देखें

नोट में ये होनी चाहिए खासियत

30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है. कोविड-19 (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में पैसा कमाने का यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है.

घर बैठे-बैठे करें हजारों की कमाई

5 रुपए का यह नोट (5 rupee note sale) अगर आपके पास है, तो आपकी किस्मत घर बैठे ही चमक सकती है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. अपने ऐसे नोट्स को बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपसे इंट्रेस्टेड लोग संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं.

₹ 5 का नोट ट्रैक्टर वाला कितने में बिकता है?

30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है.

₹ 5 का नोट ऑनलाइन कैसे बेचे?

देश में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं और उसके बदले अच्छी रकम देते हैं. ईबे (Ebay), कोइनबाजार (CoinBazzaar), कलेक्टर बाजार (CollectorBazar) ऐसी साइट्स हैं, जहां आप 1, 5 और 10 रुपए के नोट को बेच सकते हैं. इतना ही नहीं इन साइट्स से आप रेयर क्वाइन भी खरीद सकते हैं.

₹ 5 के नोट पर किसका चित्र बना है?

भारत के5रूपये के नोट पर महात्मा गाँधी का चित्र है ।

पांच के नोट से क्या होता है?

आज यहां हम आपको पांच रुपये के एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं, जिसे बेचकर आप आसानी से हजारों रुपये कमा सकते हैं. इस नोट की खासियत है कि इस पर 786 नंबर (5 Rupee Note 786) लिखा होना चाहिए. साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर (5 Rupee Note With Tractor Value) भी बना होना चाहिए.