15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है?

15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है?

स्वतंत्रता दिवस भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त को मनाया जाता हैं। यह दिन ब्रिटीशों के पंजे से आजादी प्राप्त करने के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और भारत के लोगों के बहादुर होने का प्रतीक है और ये दिन ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है और सभी लोगों को एकजुट कर देश की शक्ति को भी प्रदर्शित करता हैं।

इसी दिन (15 अगस्त 1947) भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना इसलिए इस दिन को याद रखने के लिए प्रति वर्ष एक राजपत्रित छुट्टी आयोजित की जाती है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ एक सार्वजनिक अवकाश है क्योंकि उन्हें पता नहीं होता की स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता हैं।

  • गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay in Hindi

आईये जानते है की स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) क्या है और Swatantrata Diwas क्यों मनाया जाता हैं? Independence Day Kyu Manate Hai?

  • 1 स्वतंत्रता दिवस क्या है? (What is Independence Day in Hindi)
  • 2 स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why Celebrate Independence Day in Hindi?)

स्वतंत्रता दिवस क्या है? (What is Independence Day in Hindi)

स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश, ये वो दिन होता है जब किसी देश को आजादी मिली हो और इसे राजपत्रित छुट्टी के नाम से जाना जाता है इसे आजादी का दिन भी कहा जाता है। इसे अलग अलग देशों में अलग अलग तरह से मनाया जाता हैं इस दिन सभी आजादी का जश्न मनाते हैं।

भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता हैं क्युकी हमारा देश १५ अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से फ्रीडम हुआ था ये भारत का राष्टीय त्यौहार है प्रतिवर्ष भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते है और राष्टीय ध्वज फहराया जाता है।

इस दिन को झंडा फहराने के समरोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पुरे देश में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान और घरो में झंडा फहरा कर आजादी का जश्न मनाते हैं। 15 अगस्त क्यों मानते हैं?

आईये जानते है की Swatantrata Diwas Kyo Manaya Jata Hai?

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why Celebrate Independence Day in Hindi?)

स्वतंत्रता दिवस 15 august 1947 में ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी की याद में मनाया जाता है। 15 अगस्त को एक नए स्वतंत्र भारत का जन्म हुआ। इस दिन अंग्रेजों ने भारत छोड़ा और देश को नेताओं को सौंपा था इसलिए ये भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिन है और भारतीय इस दिन को हर साल बड़ी धूमधाम से मिलकर मनाते हैं।

इस दिन भारत को लंबे वर्षों के बाद ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली। 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्र रूप से देश की स्वतंत्रता मनाने के लिए इस दिन को पूरे भारत में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।

भारत के लिए अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करना इतना आसान नहीं था लेकिन भारत के कुछ महान लोगों ने और स्वतंत्रता सेनानियों ने इसे सच कर दिखाया। उन्होंने अपनी पीढ़ियों की चिंता के बजाय पूरे भारत परिवार की चिंता की और स्वतंत्रता प्राप्त करने में अपनी जान तक त्याग दी।

उन्होंने पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हिंसक और अहिंसक प्रतिरोध सहित विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों पर योजना बनाई और उन पर काम किया।

इस दिन सभी राष्ट्रीय, राज्यों और स्थानीय सरकार के कार्यालय, बैंक, डाकघर, स्टोर, बाजार, व्ययसाय और संगठन आदि बंद रहते है हालाँकि सार्वजनिक परिवहन (public transport) चालू रहते हैं।

यह भारत की राजधानी में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है साथ ही यह सार्वजनिक समुदाय (public community) और समाज सहित छात्रों और शिक्षकों द्वारा सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक संस्थानों (educational institutions) में भी मनाया जाता हैं।

15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है?

15 अगस्त 2022 को धूमधाम से पूरे भारत में लोगों द्वारा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इस साल 2022 में भारत श्रद्धांजलि अर्पित करने और उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों (जिन्होंने बहुत योगदान दिया और भारत की आजादी के लिए लड़ें) को याद करने के लिए अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।

भारत में पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था। इसी दिन के मध्यरात्रि में भारत को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्र देश घोषित किया जहाँ उन्होंने "भाग्य के साथ प्रयास" भाषण दिया।

भारत का स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में भारत के राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। यह बड़े उत्साह के साथ भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हर साल मनाया जाता है। भारत के राष्ट्रपति swatantrata diwas से एक दिन पहले शाम को (राष्ट्र को संबोधित करने के लिए) हर साल एक भाषण देते हैं।

  • स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं Happy Independence Day
  • स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं सन्देश (SMS) Collection 2022
  • स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की शायरी - Independence Day Shayari 2022
  • स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi 2022

स्वतंत्रता दिवस (independence day) 15 august को देश की राजधानी में बड़े जुनून के साथ मनाया जाता है जहाँ भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर भारतीय ध्वज फहराते है। झंडा आरोहण के बाद, राष्ट्रीय गीत गाया जाता है और भारतीय ध्वज, वीर शहीदों और स्वतंत्रता दिवस को सलाम और सम्मानित करने के लिए 20 बंदूक आसमान की तरफ चलाई जाती हैं।

खासकर, स्वतंत्रता दिवस उन स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो लोग भारत की आजादी के लिए लड़ें, जिन्होंने देश को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने में अपने प्राण त्याग दिए और भारत को स्वतंत्रता दिलायी।

  • गणतंत्र दिवस के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

आशा करता हूँ की अब आपको पता चला गया होगा की स्वतंत्रता दिवस क्या है और स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते है। यदि आपको swatantrata diwas के बारे में ये जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है?

लार्ड माउंटबैटन ने किताब में बताया कि उन्होनें 15 अगस्त को इसलिए चुना क्योंकि इसी दिन ही वर्ल्ड वॉर 2 में जापानी सेना ने अंग्रेजी हुकुमत के सामने घुटने टेंक दिए थे। इसका पूरा श्रेय लार्ड माउंटबैटन को ही जाता था, इसलिए यह दिन उनके लिए खास था और उन्होनें भारत को आजाद करने के लिए इस तारीख को चुना।

15 अगस्त के दिन क्या हुआ था?

15 अगस्त भारत के गर्व और सौभाग्य का दिवस है। यही वह दिन है जब भारत ब्रिटिशों की 200 साल की बेड़ियों से मुक्त हुआ था15 अगस्त भारतवर्ष का राष्ट्रीय पर्व है। भारत देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बना।

15 अगस्त क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत का स्वतंत्रता दिवस (अंग्रेज़ी: Independence Day of India, हिंदी:इंडिपेंडेंस डे ऑफ़ इंडिया,संस्कृतम्:"स्वातन्त्र्यदिनोत्सवः") हर वर्ष १५ अगस्त को मनाया जाता है। सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है

क्या 26 जनवरी और 15 अगस्त के बीच अंतर है?

स्वतंत्रा दिवस यानी 15 अगस्त, 1947 के दिन हमारा भारत ब्रिटिश राज से आजाद हुआ था और देश की बागडोर भारतीयों के हाथों में 200 साल बाद आ गई थी. 26 जनवरी, 1950 के दिन भारत ने अपना संविधान लागू किया था और एक गणतंत्र बन गया था.