12. ज्ञान की आँधी का भक्त के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Advertisement Remove all ads

Advertisement Remove all ads

Short Note

ज्ञान की आँधी का भक्त के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Advertisement Remove all ads

Solution

ज्ञान की प्राप्ति से भक्त के अंदर ईश्वर के प्रति सच्ची भक्ति का उदय होता है तथा ज्ञान के प्रकाश से जीवन अज्ञानता रुपी अंधकार से मुक्त होकर प्रकाशमय हो जाता है, मनुष्य मोह-माया से मुक्त हो जाता है।

Concept: पद्य (Poetry) (Class 9 A)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 9: साखियाँ एवं सबद - प्रश्न अभ्यास [Page 93]

Q 12Q 11Q 13.1

APPEARS IN

NCERT Class 9 Hindi - Kshitij Part 1

Chapter 9 साखियाँ एवं सबद
प्रश्न अभ्यास | Q 12 | Page 93

Advertisement Remove all ads

ज्ञान की आंधी का भक्त के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

ज्ञान की आँधी का भक्त के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है ? उत्तर:- ज्ञान की आँधी का मनुष्य के जीवन पर यह प्रभाव पड़ता है कि उसके सारी शंकाए और अज्ञानता का नाश हो जाता है। वह मोह के सांसारिक बंधनों से मुक्त हो जाता है। मन पवित्र तथा निश्छल होकर प्रभु भक्ति में तल्लीन हो जाता है।

ज्ञान की आँधी के आने से क्या समाप्त हो जाता है *?

ज्ञान की आंधी से भक्त के जीवन के भ्रम दूर हो जाते हैं। माया उसे बांधकर नहीं रख सकती। उसके मन की दुविधा खत्म हो जाती है। वह मोह माया के बंधनों से छूट जाता है ।

ज्ञान की आँधी आने पर क्या परिवर्तन नहीं होता है?

ज्ञान की आँधी के आने से भक्त के मन के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। उसके मन के भ्रम दूर हो जाते हैं। माया, मोह, स्वार्थ, धन, तृष्णा, कुबुद्धि आदि विकार समाप्त हो जाते हैं। इसके बाद उसके शुद्ध मन में भक्ति और प्रेम की वर्षा होती है जिससे जीवन में आनंद ही आनंद छा जाता है

11 जीवन भक्ति कब कम हो जाती है?

Expert-verified answer जीवन भक्ति तब कम हो जाती है जब जीवन में ज्ञान की आंधी चलती है। ज्ञान की आंधी चलने से मनुष्य के जीवन के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। उसके मन के सारे भ्रम दूर हो जाते हैं, उसे जीवन का असली यथार्थ समझ में आने लगता है। वह माया मोह स्वार्थ, लालच, अज्ञानता आदि विकारों से दूर हो जाता है।