वस्तुओं के मानकीकरण का क्या अर्थ है विभिन्न उत्पादों के मानकीकरण बताइए? - vastuon ke maanakeekaran ka kya arth hai vibhinn utpaadon ke maanakeekaran bataie?

विषयसूची

  • 1 वस्तु के मानकीकरण का क्या अर्थ है?
  • 2 मानकीकरण चिन्ह क्या है?
  • 3 मानकीकृत भाषा से आप क्या समझते है?
  • 4 संपर्क भाषा की आवश्यकता क्या है?
  • 5 मानकीकृत चिन्ह वाले उत्पादों को खरीदना महत्वपूर्ण क्यों है?

वस्तु के मानकीकरण का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंमानकीकरण का अर्थ – उत्पादों की गुणवत्ता के लिए मानक निर्धारित करना माल का मानकीकरण कहलाता है। बाजार में कई तरह के सामान उपलब्ध हैं, लेकिन शोषण से बचने के लिए उपभोक्ता को हमेशा मानकीकृत सामान ही खरीदना चाहिए।

मानकीकरण चिन्ह क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआईएसआई (भारतीय मानक ब्यूरो का पिछला नाम), भारत में औद्योगिक उत्पादों के लिए एक प्रमाणीकरण चिह्न है। भारत में बेचे जाने वाले उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए आईएसआई चिन्ह अनिवार्य है। आईएसआई संस्थान 6 जनवरी, 1947 को अस्तित्व में आया।

वस्तुओं के मानवीय कर्ण का क्या अर्थ है विभिन्न उत्पादों के मानवीकरण को दर्शाइए?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादों के मानकीकरण के अंतर्गत सरकार उत्पादों के लिए न्यूनतम मानक को बनाए रखने के लिए आग्रह करती है। यह वस्तुओं के उत्पादन, वितरण तथा बिक्री के मानक, निर्धारित करती है। न्यूनतम मानक बनाए रखने के लिए सरकार ने विभिन्न संस्थाओं की स्थापना की है।

एगमार्क का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएगमार्क (AGMARK) एक प्रमाणचिह्न है जो भारत में कृषि/खाद्य उत्पादों पदार्थों पर लगाया जाता है। जिन उत्पादों पर एगमार्क लगा हो, उनके बारे में आशा की जाती है कि वे उत्पाद कुछ निर्धारित मानकों पर खरे उतरते हैं। ये मानक भारत सरकार के विपणन तथा निरीक्षण निदेशालय द्वारा अनुमोदित होते हैं।

मानकीकृत भाषा से आप क्या समझते है?

इसे सुनेंरोकेंमानक भाषा किसी भाषा के उस रूप को कहते हैं, जो उस भाषा के पूरे क्षेत्र में शुद्ध माना जाता है तथा जिसे उस प्रदेश का शिक्षित और शिष्ट समाज अपनी भाषा का आदर्श रूप मानता है और प्रायः सभी औपचारिक स्थितियों में, लेखन में, प्रशासन और शिक्षा के माध्यम के रूप में यथासाध्य उसी का प्रयोग करता है। वह व्याकरण सम्मत होती है।

संपर्क भाषा की आवश्यकता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंपर्क भाषा की आवश्यकता और महत्व बहुभाषा-भाषी देशों के लिए संपर्क भाषा की आवश्यकता ज्यादा होती है, उसका विशेष महत्व होता है। राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिहाज से आपसी संबंध बनाये रखने और भावनात्मक रूप में जुड़े रहने के लिए संपर्क भाषा जरूरी होता है। इसीलिए एक राष्ट्र और एक भाषा की बात होती रहती है।

संपर्क भाषा का प्रयोग कौन कौन से क्षेत्रों में होता है Answer A राजनीतिक B शैक्षिक C उद्योग D उपरोक्त सभी?

इसे सुनेंरोकेंइसे सेतु-भाषा, व्यापार भाषा, सामान्य भाषा या वाहन-भाषा भी कहते हैं। मिलती हैं। भारतीय उपमहाद्वीप और उसके आसपास के क्षेत्रों में हिन्दी भारत के अलावा नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, तिब्बत, अफ़्गानिस्तान, श्रीलंका, इत्यादि में बहुत लोगों द्वारा समझी जाती है।

मानकीकृत उपकरण कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमानकीकृत उपकरण का उपयोग वृहद स्तर पर होता है। शिक्षक-निर्मित परीक्षण में परीक्षण रचना की कठिन प्रक्रियाओं का अनुकरण नहीं किया जाता | है। मानकीकृत परीक्षण में परीक्षण मानकीकरण की संपूर्ण प्रक्रिया का अनुकरण किया जाता है। शिक्षक-निर्मित परीक्षण को विकसित करने हेतु मानकों को विकसित नहीं किया जाता है।

मानकीकृत चिन्ह वाले उत्पादों को खरीदना महत्वपूर्ण क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंउपभोक्ताओं को मानकीकरण मार्कों वाले उत्पादों को ही खरीदना चाहिए, ताकि उत्पाद की गुणवत्ता/शुद्धता सुनिश्चित की जा सके। उपभोक्ता के लिए विभिन्न मानक चिह्नों और उनके अंतर्गत आने वाले उत्पादों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए मानकीकरण एक प्रमुख आवश्यकता है।

वस्तुओं के मानकीकरण का क्या अर्थ है विभिन्न उत्पादों के मानकीकरण को?

इसे सुनेंरोकेंमानकीकरण का अर्थउत्पादों की गुणवत्ता के लिए मानक निर्धारित करना माल का मानकीकरण कहलाता है। बाजार में कई तरह के सामान उपलब्ध हैं, लेकिन शोषण से बचने के लिए उपभोक्ता को हमेशा मानकीकृत सामान ही खरीदना चाहिए।

वस्तुओं के मानकीकरण का क्या अर्थ है विभिन्न उत्पादों के मानकीकरण को प्रतीक चिन्ह उसे प्रदर्शित कीजिए?

Solution details.
मानकीकरण का अर्थ - उत्पादों की गुणवत्ता के लिए मानक निर्धारित करना माल का मानकीकरण कहलाता है। ... .
(2) आई. एस. ... .
(3) वूल मार्क - ऊन या ऊनी कपड़ों की गुणवत्ता को प्रमाणित करने वाला चिह्न I..
(4) हॉल मार्क - सोने के आभूषणों की गुणवत्ता को प्रमाणित करने वाला एक चिह्न।.

मानकीकरण क्या है भारत में प्रचलित 4 मानक चिन्ह का नाम बताइए?

बीआईएस हॉलमार्क : यह चिन्ह सोने के साथ-साथ भारत में बिकने वाले चांदी के आभूषणों की एक हॉलमार्किंग प्रणाली है, जो धातु की शुद्धता को प्रमाणित करती है। इंडिया ऑर्गेनिक चिन्ह : यह प्रमाणीकरण चिह्न बीआईएस द्वारा पारिस्थितिक तंत्र पर कम से कम प्रभाव के उद्देश्य से मानकों के एक सेट के अनुरूप उत्पादों को जारी किया जाता है।

मानकीकरण क्या है भारत में?

Answer: मानकीकरण - तकनीकी मानकों का विकास करना एवं उन पर सहमत होना मानकीकरण कहलाता है।