जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा कौन सा है? - janasankhya kee drshti se sabase chhota kaun sa hai?

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा कौन सा है? - janasankhya kee drshti se sabase chhota kaun sa hai?

क्या आप जानते है, की जनसंसख्या की दृष्टि से सबसे छोटा देश कौन सा है? अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में जानेगे। पिछले लेख में हमने जाना था, की एशिया का सबसे छोटा देश कौन सा है जिसे आपने बहुत प्यार दिया है। आज हम दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जानेगे। जिसकी जनसंख्या दुनिया में सबसे कम है। तो आइये जानते है, इस छोटे से देख के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां –

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा देश कौन सा है?

जनसँख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे छोटा देश “वैटिकन सिटी” है। वैटिकन सिटी पृथ्वी पर मौजूद दुनिया का सबसे छोटा और स्वतंत्र देश है। यह देश यूरोप महाद्वीप में स्तिथ है। जिसका कुल क्षेत्रफल 44 हेक्टेयर (108.7 एकड़) है। यहाँ की राजभाषा लैटिन और इटालियन है। अगर हम वेटिकन सिटी की जनसँख्या की बात करें, तो सन 2021 के अनुसार यहाँ की जनसँख्या 800 है। यह देश इटली के रोम में स्तिथ है। यहाँ पर रोमन कैथोलिक चर्च जो की ईसाई पन्थ के प्रमुख साम्प्रदाय है, उनके सर्वोच्च गुरु पन्थगुरु पोप का निवास स्तिथ है।

यह रोम का एक छोटा सा भाग है, जहाँ पर वैटिकन प्रासादसमूह, सेंट पीटर गिरजाघर, वेटिकन बाग के अलावा और भी कई गिरजाघर मौजूद है। वेटिकन सिटी को सन 1929 में एक सन्धि के अनुसार स्वतंत्र राज्य घोषित किया गया था, यहाँ के मुख्य अधिकारी रोमन कैथोलिक के पूज्य गुरु पॉप है। सन 1930 में पॉप की मुद्रा को एक बार फिर से जारी किया गया था, इसके कुछ समय बाद सन 1932 में वेटिकन सिटी में रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया गया था

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा कौन सा है? - janasankhya kee drshti se sabase chhota kaun sa hai?
Vatican City Pope House

यहाँ पर जारी पॉप की मुद्रा इटली में भी चलती है। यहाँ पर घूमने के लिए भी कई महत्वपूर्ण आकर्षण है, यहाँ के पुस्तकालय, और संग्रहालय बहुत अमूल्य है। रोम नगर की टाइबर नदी के किनारे पर स्तिथ वेटिकन पहाड़ी पर पॉप का सरकारी निवास है, जिसका नाम वेटिकन है, जो की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक कारणों के लिए लोकप्रिय है।

Note – इस लेख में हमने जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा देश कौन सा है इसके बारे में जाना है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Jansankhya Ki Drishti Se Sabse Chhota Desh

Pradeep Chawla on 17-10-2018

  • वैटिकन सिटी यूरोप महाद्वीप में स्थित यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. ...
  • मोनैको वेटिकन सिटी के बाद मोनैको को दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. ...
  • नौरु ...
  • सैन मैरिनो ...
  • तुवालु ...
  • लिक्टनस्टीन ...
  • मार्शल आइलैंड ...
  • मालदीव

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Nitin Jain on 02-03-2022

Janshankhya ki drishti se sabse chhota desh

Deepak on 22-08-2018

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा देश विश्व में कौनसा है

आप यहाँ पर जनसंख्या gk, question answers, general knowledge, जनसंख्या सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।