ऊष्मा और विद्युत का अच्छा चालक क्या है? - ooshma aur vidyut ka achchha chaalak kya hai?

इसे सुनेंरोकेंजिन धातु या पदार्थों में ऊष्मा का चालन सरलता से नहीं हो पाता है या बिल्कुल भी नहीं हो पाता, उन्हें ऊष्मा का कुचालक कहते हैं या ऊष्मा रोधी कहते हैं जैसे कि प्लास्टिक, लकड़ी, एबोनाइट, रबर, ऊनी कपड़े आदि।

ऊष्मीय चालक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऊष्मा के सुचालक (conductors of heat) : वह पदार्थ जिसमे ऊष्मा का संचरण बहुत ही आसानी से तीव्र वेग से होता है , ऊष्मा का सुचालक कहलाता है। ऊष्मा चालक पदार्थो की ऊष्मा चालकता का मान भी बहुत अधिक होती है और इनमें मुक्त इलेक्ट्रान बहुतायत से पाए जाते है। उदहारण : चाँदी , कॉपर , सोना आदि।

पढ़ना:   मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कितना पैसा मिलता है?

ऊष्मा रोधी पदार्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदो वस्तुओं के बीच में ऊष्मा के प्रवाह में अवरोध को ऊष्मा अवरोधन (Thermal insulation) कहते हैं। ऊष्मा के रोधन के लिये विशेष रूप से अभिकल्पितप्रक्रमों , विशेष आकर तथा उपयुक्त पदार्थों का चुनाव बहुत जरूरी है। दो अलग-अलग ताप वाली वस्तुओं के सीधे सम्पर्क में आने पर उनके बीच ऊष्मा का अन्तरण अवश्य होगा।

कौन सी धातु ऊष्मा की सबसे अच्छी सुचालक होती है?

इसे सुनेंरोकेंचांदी ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक है, और इसका उपयोग बेंचमार्क के रूप में किया जाता है – अन्य सभी धातुओं की तुलना चालकता के लिए की जाती है।

कौन सी धातु विद्युत की कुचालक होती है?

इसे सुनेंरोकेंएस्बेस्टस :- यह पदार्थ की बहुत अच्छा कुचालक है. और यह फायर प्रूफ होता है और ऊष्मा रोधी होता है . और इस पर रासायनिक क्रियाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और यह नमी को भी सोख लेता है . इसका इस्तेमाल प्रेस, ओवन ,बिजली की केतली इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है.

उस्मा का सबसे अधिक कुचालक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंचांदी (Ag) : परमाणु संख्या 47 है। यह एक नरम, सफेद और चमकदार धातु है। यह एक बहुत ही नमनीय और आघातवर्धनीय धातु है और इसमें सभी तत्वों के बीच उच्चतम विद्युत चालकता, तापीय चालकता होती हैं यानी ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक होता है।

पढ़ना:   प्र 9 आप अपने दैनिक जीवन में खनिज संसाधनों का संरक्षण कैसे कर सकते हैं वर्णन कीजिए?

ऊष्मा का सबसे अधिक कुचालक कौन है?

जिन पदार्थों की ऊष्मा चालकता अधिक होती है उनसे होकर समान समय में अधिक ऊष्मा प्रवाहित होती है (यदि अन्य परिस्थितियाँ, जैसे ताप का अन्तर, पदार्थ की लम्बाई और क्षेत्रफल आदि समान हों)।…कुछ पदार्थों की ऊष्मा चालकता

पदार्थऊष्मा चालकता (Lambda , W/(m*K) में , 293 K ताप पर)धातुएँचाँदी417ताँबा390स्वर्ण310

ऊष्मा चालकता की इकाई क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए, अतः तापीय चालकता की SI इकाई Wm-1K-1 है।

अतिचालक पदार्थ की चालकता कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंsuper conductivity in hindi अति चालकता की परिभाषा क्या है : ऐसे पदार्थ या धातु जिनमे एक निश्चित ताप पर प्रतिरोधकता का मान बहुत तेजी से घटता है और शून्य हो जाता है इन पदार्थो या धातुओं को अतिचालक पदार्थ या धातु कहते है तथा इनके इस गुण को अतिचालकता कहते है।

कौन सी वस्तु ऊष्मा रोधी है?

इसे सुनेंरोकेंऊष्मा स्थानांतरण की इस विधि को संवहन कहते हैं। जैसे प्लास्टिक तथा लकड़ी। कुचालकों को ऊष्मा-रोधी भी कहते हैं। ___ जल तथा वायु ऊष्मा के कुचालक हैं।

विद्युत का सबसे अच्छा चालक कौन सी धातु होती है?

इसे सुनेंरोकेंविद्युत चालक (electrical conductors) वे पदार्थ है जिनसे होकर विद्युत धारा सरलता से प्रवाहित होती हैं। ताँबा, अलुमिनियम, जस्ता, सोना, चाँदी आदि विद्युत चालक हैं।

पढ़ना:   क्या आप इस बात से सहमती रखते है की प्लास्टिक एक हानिकारक पदार्थ है विस्तार करिए?

विद्युत के सुचालक कौन कौन से हैं?

बिजली के कंडक्टर के कुछ उदाहरण हैं examples

  • तांबा
  • अल्युमीनियम
  • चांदी
  • सोना
  • सीसा
  • प्लैटिनम
  • पानी
  • लोग

निम्नलिखित में से कौन बिजली और भंगुर का अच्छा संवाहक है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर चांदी है। शुद्ध चांदी निंदनीय, बहुत नमनीय, मुलायम, चमकदार और लगभग सफेद होती है। यह गर्मी और बिजली का अच्छा संवाहक है।

ऊष्मा का सर्वोत्तम चालक कौन है?

इसे सुनेंरोकें’चाँदी’ को ऊष्मा का सबसे सबसे अच्छा सुचालक माना जाता है। अन्य अच्छे सुचालक धातुओं में तांबा, अल्युमिनियम, पारा, सोना आदि हैं।

कौन सी एकमात्र धातु है जो विद्युत की सुचालक है?

इसे सुनेंरोकेंग्रेफाइट एक अधातु है, जो विद्युत की सुचालक है।

निम्नलिखित में से कौन सी अधातु विद्युत की अच्छी सुचालक है अ एलुमिनियम स ग्रेफाइट ब सिलिकॉन द सोना?

इसे सुनेंरोकेंग्रेफाइट एकमात्र अधातु तत्व है जो विद्युत का सुचालक है।

निम्नलिखित में से कौन एक अच्छा संवाहक है?

इसे सुनेंरोकेंग्रेफाइट गर्मी और बिजली का एक अच्छा कंडक्टर है। इसका कारण यह है कि धातुओं की तरह, ग्रेफाइट में विस्थापित इलेक्ट्रॉन होते हैं। ये इलेक्ट्रॉन ग्रेफाइट की संरचना के माध्यम से प्रवाह करने के लिए स्वतंत्र हैं।

कौन ऊष्मा का चालक नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंजैसे प्लास्टिक तथा लकड़ी। कुचालकों को ऊष्मा-रोधी भी कहते हैं। ___ जल तथा वायु ऊष्मा के कुचालक हैं।

भौतिकी में, ऊष्मा चालकता (थर्मल कण्डक्टिविटी) पदार्थों का वह गुण है जो दिखाती है कि पदार्थ से होकर ऊष्मा आसानी से प्रवाहित हो सकती है या नहीं। ऊष्मा चालकता को k, λ, या κ से निरूपित करते हैं। जिन पदार्थों की ऊष्मा चालकता अधिक होती है उनसे होकर समान समय में अधिक ऊष्मा प्रवाहित होती है (यदि अन्य परिस्थितियाँ, जैसे ताप का अन्तर, पदार्थ की लम्बाई और क्षेत्रफल आदि समान हों)। जिन पदार्थों की ऊष्मा चालकता बहुत कम होती हैं उन्हें ऊष्मा का कुचालक (थर्मल इन्सुलेटर) कहा जाता है। ऊष्मा चालकता के व्युत्क्रम (रेसिप्रोकल) को उष्मा प्रतिरोधकता (thermal resistivity) कहते हैं।

गणितीय रूप से, यदि L{\displaystyle L}

ऊष्मा और विद्युत का अच्छा चालक क्या है? - ooshma aur vidyut ka achchha chaalak kya hai?
लम्बाई के A{\displaystyle A}
ऊष्मा और विद्युत का अच्छा चालक क्या है? - ooshma aur vidyut ka achchha chaalak kya hai?
अनुप्रस्थ काट वाले छड़ से होकर Δt{\displaystyle \Delta t}
ऊष्मा और विद्युत का अच्छा चालक क्या है? - ooshma aur vidyut ka achchha chaalak kya hai?
समय में ΔQ{\displaystyle \Delta Q}
ऊष्मा और विद्युत का अच्छा चालक क्या है? - ooshma aur vidyut ka achchha chaalak kya hai?
ऊष्मा प्रवाहित हो तो उस पदार्थ की ऊष्मा चालकता निम्नलिखित सूत्र द्वारा निकाली जा सकती है [1] गणितीय रूप में,

ΔQΔt.LA=κ.ΔT{\displaystyle {\frac {\Delta Q}{\Delta t}}.{\frac {L}{A}}=\kappa .\Delta T}

या,

κ=ΔQΔt.LAΔT{\displaystyle \kappa ={\frac {\Delta Q}{\Delta t}}.{\frac {L}{A\Delta T}}}.

ध्यान रहे कि ऊष्मा की स्थायी अवस्था आ गयी हो तथा आसपास ऊष्मा का कोई अन्य स्रोत न हो। यह भी आवश्यक है कि ऊष्मा का प्रवाह A के लम्बवत दिशा में (लम्बाई की दिशा में) हो।

वाहनों के गरम हवा और धुँवा निकालने वाली प्रणाली के अवयवों पर सिरैमिक की परत लगा दी जाती है जैससे उस मार्ग से बाहर ऊष्मा नहीं निकल पाती और आसपास के अन्य अवयव गरम होकर खराब नहीं होते। अर्थात् यहाँ सिरैमिक की बहुत कम ऊष्मा चालकता का उपयोग किया गया है।

ऊष्मा और विद्युत का सबसे अच्छा चालक कौन सा है?

चांदी (Ag) : परमाणु संख्या 47 है। यह एक नरम, सफेद और चमकदार धातु है। यह एक बहुत ही नमनीय और आघातवर्धनीय धातु है और इसमें सभी तत्वों के बीच उच्चतम विद्युत चालकता, तापीय चालकता होती हैं यानी ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक होता है।

ऊष्मा और विद्युत का सुचालक क्या है?

Solution : ऐसे पदार्थ जिनमें चालन विधि से ऊष्मा का संचरण आसानी से होता है, सुचालक कहलाते हैं जबकि वे पदार्थ जिनमें चालन द्वारा ऊष्मा का संचरण आसानी से नहीं हो पाता, ऊष्मा के कुचालक कहलाते हैं। <br> उदाहरण-सुचालक-लोहा, ताँबा, पारा इत्यादि। <br> कुचालक-लकड़ी, हवा, ऊन इत्यादि।

ऊष्मा सबसे अच्छा चालक कौन है?

सिल्वर तथा कॉपर ऊष्मा के सबसे अच्छे चालक हैं। इनकी तुलना में लेड तथा मर्करी ऊष्मा के कुचालक हैं।

आज कौन ऊष्मा और विद्युत के सुचालक होते हैं ?`?

सही उतर अभ्रक है। अभ्रक ऊष्मा का सुचालक है लेकिन विद्युत का कुचालक था।