प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है? - pratham nobel puraskaar vijeta kaun hai?

1.नोबेल पुरस्कार से सम्मानित पहली महिलामैरी क्यूरी 1903 में भौतिकी के लिए2.दो अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले व्यक्ति और एकमात्र महिलामैरी क्यूरी - 1903 में भौतिकी के लिए और 1911 में रसायन विज्ञान के लिए3.दो अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले पुरुषलिनस पॉलिंग - 1954 में रसायन विज्ञान के लिए और 1962 में शांति के लिए4.नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले एशियाई (और पहले भारतीय भी)रवीन्द्रनाथ टैगोर - 1913 में साहित्य के लिए5.नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले अफ्रीकी व्यक्तिकेन्या की वंगारी माथाई - 2004 में शांति के लिए6.भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले व्यक्तिविल्हेम कॉनराड रॉन्टगन एक्स-रे की खोज के लिए 1901 में7.अंग्रेजी भाषा में साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले व्यक्तिरूडयार्ड किपलिंग (द जंगल बुक के लिए विख्यात) 1907 में.8.नोबेल शांती पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले व्यक्तिअंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस के संस्थापक जीन हेनरी डुनांट, और फ्रेड्रिक पैसी , फ्रेंच शांति सोसायटी के संस्थापक और पहले अध्यक्ष को संयुक्त रूप से 1901 में9.नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाली पहली महिलाऑस्ट्रिया की बैरोनेस बर्था सोफी फेलिसिटा वॉन सटनर 1905 में10.नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्तिमलाला युसफजाई - 17 साल की उम्र में शांती के लिए 2014 में11.नोबेल पुरस्कार तीन बार सम्मानित एकमात्र संगठनअंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति - 1917, 1944 and 1963.12.ओलंपिक पदक के साथ-साथ नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति (उन्होंने एंटवर्प में 1920 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 1500 मीटर में रजत पदक और 1959 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता)फिलिप नोएल-बेकर (यूनाइटेड किंगडम)

नोबेल पुरस्कार विजेता - महत्वपूर्ण तथ्य

1.नोबेल पुरस्कार डायनामाइट के स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के अनुसार दिए जाते हैं ।2.प्रथम नोबेल पुरस्कार वर्ष 1901 में दिए गए थे ।3.नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह हर साल 10 दिसंबर को आयोजित किए जाते हैं । 1896 में इसी दिन अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु हुई थी ।4.नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के अतिरिक्त सभी क्षेत्रों के नोबेल पुरस्कार विजेताओं को स्टॉकहोम, स्वीडन में सम्मानित किया जाता है । नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को ओस्लो, नॉर्वे में सम्मानित किया जाता है ।5.नोबेल पुरस्कार शुरू में पाँच क्षेत्रों, अर्थात भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, शांति और साहित्य के लिए दिए गए थे ।6.आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 1969 में स्थापित किया गए थे जिसके पहले प्राप्तकर्ता नार्वे के रैगनार फ्रिस्च और नीदरलैंड के जन टिनबेर्गेन थे ।

प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है? - pratham nobel puraskaar vijeta kaun hai?
report this ad

#व्यक्तिक्षेत्रYearयोगदान1.रवीन्द्रनाथ टैगोरसाहित्य1913साहित्यिक.2.सी० वी० रमनभौतिक विज्ञान1930प्रकाश के प्रकीर्णन पर उनके कार्य तथा रमण प्रभाव की खोज के लिए ।3.हर गोबिंद खुराना *चिकित्सा1968आनुवंशिक कोड की अपनी व्याख्या और प्रोटीन संश्लेषण में उनके कार्य के लिए ।4.मदर टेरेसाशांति1979मानवीय कार्य.5.सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखरभौतिक विज्ञान1983सितारों की संरचना और विकास पर उनके सैद्धांतिक अध्ययन के लिए6.अमर्त्य सेनआर्थिक विज्ञान1998कल्याणकारी अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए ।7.वेंकटरमन रामकृष्णन **रसायन2009राइबोसोम की संरचना और कार्यों के अध्ययन के लिए.8.कैलाश सत्यार्थी#शांति2014बच्चों और युवाओं के दमन के खिलाफ और सभी बच्चों के शिक्षा के अधिकार हेतु उनके संघर्ष के लिए.9.अभिजीत बनर्जी$आर्थिक विज्ञान2019वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए उनके प्रयोगात्मक योगदान के लिए.* संयुक्त रूप से रॉबर्ट डब्ल्यू हॉल्ली और मार्शल डब्ल्यू निरेनबर्ग के साथ
** संयुक्त रूप से थॉमस ए स्टिट्ज़ और एडा ई योनाथ के साथ
#संयुक्त रूप से पाकिस्तान के मलाला यूसुफजई के साथ.
$संयुक्त रूप से एस्तेर डुफ्लो और माइकल क्रेमर के साथइनके अलावा 1907 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रुडयार्ड किपलिंग और 1902 चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रोनाल्ड रॉस का जन्म भारत में हुआ था । 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सर विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल, त्रिनिदाद में पैदा हुए भारतीय मूल के एक ब्रिटिश नागरिक है ।

प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है? - pratham nobel puraskaar vijeta kaun hai?
report this ad

© www.leadthecompetition.in    Copyright Policy

इसे सुनेंरोकें1901 में सुली प्रुधोम (1839-1907), एक फ्रांसीसी कवि और निबंधकार, साहित्य में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम व्यक्ति थे।

नोबेल पुरस्कार कैसे जीते?

इसे सुनेंरोकेंनोबेल पुरस्कारहर वर्ष रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस, द स्वीडिश एकेडमी, दकारोलिंस्का इंस्टीट्यूट, एवं द नॉर्वेजियन नोबेल कमिटी द्वारा उन लोगों और संस्थाओं को प्रदान की जाती है जिन्होंनेरसायनशास्त्र, भौतिकीशास्त्र, साहित्य, शांति, एवं औषधीविज्ञान के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान दिया हो.

नोबेल पुरस्कार कितने विषयों में दिया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंनोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 में शुरू किया गया यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है।

पढ़ना:   संत शब्द का अर्थ क्या होता है?

नोबेल पुरस्कार 2021 कब दिया गया?

इसे सुनेंरोकेंNoble Peace Prize 2021: नोबल शांति पुरस्कार 2021 पत्रकारों मारिया रसा और दिमित्री मुरातोव को दिया गया है. नोबल पुरस्कार की स्थापना सर अल्फ्रेड नोबल की स्मृति में वर्ष 1895 में की गई थी.

शांति का नोबेल पुरस्कार कहाँ दिया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंशांति के नोबेल को छोड़कर बाकी सभी नोबेल पुरस्कार स्वीडन के स्टॉकहोम में दिए जाते हैं. शांति का नोबेल पुरस्कार नार्वे के ओस्लो में दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल स्वीडन के निवासी थे. अपनी वसीयत में उन्होंने घोषणा की है कि शांति का नोबेल पुरस्कार किसी एक नार्वे की कमेटी द्वारा दिया जाए.

नोबेल प्राइज कितने क्षेत्रों में दिया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1901 में इस पुरस्कार की शुरुआत नोबल फाउंडेशन की गई थी। शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का ये सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है। साल 2021 के नोबेल पुरस्कारों का भी ऐलान हो गया है।

पढ़ना:   ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण का क्या महत्व है?

2021 में कितने लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला?

इसे सुनेंरोकेंअल्फ्रेड नोबेल (Alfred Nobel) की स्मृति में नोबेल पुरस्कार और आर्थिक विज्ञान में स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार (Sveriges Riksbank Prize) 1901 से 2021 के बीच 975 लोगों और संगठनों को 609 बार प्रदान किए गए हैं। कुल 943 व्यक्तियों और 25 संगठनों को सम्मानित किया गया है।

भारत के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है?

भारत से नोबेल पुरस्कार विजेता

#व्यक्तिYear1.रवीन्द्रनाथ टैगोर19132.सी० वी० रमन19303.हर गोबिंद खुराना *19684.मदर टेरेसा1979

भारत में अभी तक कितने लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के नोबेल पुरस्कार विजेता में भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता का नाम है। नोबेल पुरस्कार नोबेल फैडरेशन के द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है। जो शांति, साहित्य, भौतिकी, चिकित्सा विज्ञान, अर्थशास्त्र, रसायन के क्षेत्र में दिया जाता है।

मलाला युसूफ आई कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंमलाला युसुफ़ज़ई (पश्तो: ملاله یوسفزۍ जन्म: 12 जुलाई 1997) को बच्चों के अधिकारों की कार्यकर्ता होने के लिए जाना जाता है। वह पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा प्रान्त के स्वात जिले में स्थित मिंगोरा शहर की एक छात्रा है।

पढ़ना:   कौन व्यक्ति आप का दर्द बढ़ सकता है आपके मित्र आपके रिश्तेदार आपके पड़ोसी कोई नहीं?

नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाली पहली अफ्रीकी महिला कौन थी?

इसे सुनेंरोकें१९७० के दशक में माथे ने ग्रीन बेल्ट आंदोलन नामक गैर सरकारी संगठन की नीव डालकर पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण और महिलाओं के अधिकारों की ओर ध्यान दिया। २००४ में “सतत विकास, लोकतंत्र और शांति के लिए के लिए अपने योगदान” की वजह से नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली अफ्रीका महिला और पहली पर्यावरणविद् बनी।

यू एन ओ के दूसरे महासचिव कौन थे?

संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव एंटोनियो गुटेरेश है जो पुर्तगाल के हैं, जिन्होने 1 जनवरी 2017 को अपना कार्यकाल सँभाला।।…संयुक्त राष्ट्र के महासचिव

विश्व में प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है?

विश्व का पहला नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है? 1901 मे पहली बार ' Wilhelm Conrad Röntgen' को नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता कौन थे? भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता रविन्द्र नाथ टैगोर हैं।

भारत के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है?

गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय थे. उन्हें साल 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार मिला.

पहला नोबेल कब दिया गया?

नोबेल पुरस्कार पहली बार 1901 में दिए गए थे।

1 साल में कितने नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं?

अल्फ्रेड नोबेल के सम्मान में 10 दिसंबर, 1901 को नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी। अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी वसीयत के माध्यम से पांच श्रेणियों के तहत केवल पांच पुरस्कारों का प्रावधान किया है। अर्थशास्त्र पुरस्कार बाद में उनकी स्मृति में जोड़ा गया था। प्रत्येक वर्ष कुल छह पुरस्कार नोबेल पुरस्कार के रूप में दिए जाते हैं