दौड़ते समय सांस फूलती है तो क्या करना चाहिए? - daudate samay saans phoolatee hai to kya karana chaahie?

Published on: 29 December 2020, 10:00 am IST

  • 87

रनिंग एक एरोबिक एक्सरसाइज है, जिसके लिए आपके शरीर को बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। आपकी गतिविधियों और परिश्रम के बढ़ने के चलते आपको हवा में हांफना पड सकता है, जो कि काफी सामान्य है। खासकर जब आप एक लंबे ब्रेक के बाद फिर से शुरूआत कर रही हों, या अपनी गति को बढ़ा रही हों। तेजी से सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, व्यायाम के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड के निर्माण स्तर को कम करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब शरीर में ऑक्सीजन की मांग पूरी हो जाती है, तो हमारी सांस सामान्य रूप से वापस आ जाती है। अधिक परिश्रम या ऊचांई पर दौड़ने से भी सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। लेकिन अगर आपकी सांस की समस्या लगातार बनी रहती है, तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की आवश्यकता होती है। क्योंकि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं।

इसलिए हम आपको इससे राहत पाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे कि रनिंग के दौरान आपको सांस लेने में समस्याओं का सामना न करना पड़े। चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं।

  1. वार्म-अप करें

वार्म-अप किसी भी वर्कआउट रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है, जब आप दौड़ रही होती हैं। तो उस दौरान अपनी गति बढ़ाने से पहले 10-15 मिनट तक स्ट्रेचिंग और हल्की जॉगिंग से मैदान पर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और सांस फूलने की समस्या दूर होगी।

वार्मअप करने से आपके शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ता है। जो शरीर को आसानी से कठोर अभ्यास करने के लिए तैयार करता है। सर्दियों में, ठंडी और शुष्क हवा के कारण वायुमार्ग संकुचित हो जाता है। जिससे सांस लेने में अधिक मुश्किल होती है। ऐसे में वार्म-अप करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

इस समय प्राणायाम आपके लिए बेहतर विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. श्वास तकनीक का अभ्यास करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि दौड़ते समय आपके फेफड़े शरीर द्वारा आवश्यक ऑक्सीजन ग्रहण कर सकते हैं, इसके लिए कुछ सांस संबंधी एक्सरसाइज करें। सांस संबंधी एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपको फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके फेफड़े अधिक ऑक्सीजन ग्रहण करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें: इन दिनों ज्‍यादा बढ़ गया है वजन, तो जानिए एक सप्‍ताह में कितनी एक्‍सरसाइज है आपके लिए जरूरी

इसके लिए आप डायाफ्रामिक ब्रीथिंग (Diaphragmatic breathing), अल्टरनेट नोस्ट्रिल ब्रीथिंग (alternate nostril breathing) या नाड़ी शोधन (Nadi Shodhana) और पर्स्‍ड-लिप्स ब्रीथिंग (pursed-lips breathing ) और इसके अलावा भी कई अन्य एक्सरसाइज को कर सकती हैं।

  1. लयबद्ध तरीके से सांस लें

एक्सरसाइज करते समय सांस लेने का नियम यह है कि इसे आप अपने मूवमेंट के साथ मिलाएं। एक लयबद्ध पैटर्न (rhythmic pattern) में सांस लेने से आपका शरीर अधिक ऑक्सीजन ग्रहण कर सकता है और आपके शरीर के तनाव को भी कम कर सकता है। इसलिए अपनी एक्सरसाइज के साथ सांस को अंदर लें और छोड़ें।

दौड़ते समय आप 3:2 श्वास पैटर्न का पालन कर सकती हैं। आप अपनी गति के अनुसार पैटर्न बदल सकती हैं। जब आप दौड़ रहे हों, तो ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए अपनी नाक के साथ-साथ अपने मुंह से सांस लें।

  1. अपनी गति को समायोजित करें

अपने शरीर को चुनौती देना अच्छा है और इसे हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन इसे धीमा करना आवश्यक है। अपने शरीर को इसके प्रति बहुत ज्यादा धकेलने से आपको कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होगा। ऐसे में जब आप दौड़ रही हों और आपको सांस लेने में तकलीफ हो, तो अपनी गति को समायोजित करें और अपनी सांस को रोके रखें। इसे 1 या 2 मिनट के लिए दौड़ने के दौरान धीमा करें, जब तक कि आपकी सांस वापस सामान्य न हो जाए।

यदि आपने अभी-अभी दौड़ना शुरू किया है, तो ज्यादा उत्साहित न हों और अपनी गति को न बढ़ाएं। धीरे-धीरे और लगातार तीव्रता बढ़ाना प्रगति करने का सही तरीका है।

रनिंंग अच्‍छा व्‍यायाम है, पर जरूरी नहीं कि ये सभी को सूट करे। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. अपने फॉर्म पर भी ध्यान दें

आपका फॉर्म एक और कारक है जो आपकी श्वास को प्रभावित कर सकता है। यदि आप अधिक कर रहे हैं, तो यह आपके फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है। इससे आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका फॉर्म सही है। आपको सांस लेने में कोई भी समस्या न हो इसके लिए आपको अपने कंधों को पीछे और सिर को ऊपर की ओर रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: सर्दी और कोरोनावायरस के कारण घर से बाहर निकलना है मुश्किल, तो घर पर इन 4 एक्‍सरसाइज से करें वजन कंट्रोल

Breathe Control Tips अगर आप भी सांस फूलने के डर से रनिंग नहीं करते तो डरिए नहीं। रनिंग करते हुए हार्ट तेजी से पंप होता है और बॉडी को ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा रहती है। कुछ टिप्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रनिंग बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है जो तंदुरुस्त रहने के लिए बेहद जरूरी है। कुछ लोग दौड़ने से डरते हैं क्योंकि दौड़ने से सांस ज्यादा फूलती है। वैसे तो रनिंग करते हुए सांस फूलना आम बात है, क्योंकि उस समय हार्ट तेजी से पंप होता है और बॉडी को ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा रहती है। इस दौरान हार्ट बीट डेढ़ गुना तक बढ़ जाती है और कभी-कभी ये आंकड़ा 100-130 प्रति मिनट तक भी पहुंच जाता है। इस दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सांस फूलने के डर से रनिंग नहीं करते तो डरिए नहीं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से रनिंग करते समय आपकी सांस कम फूलेगी।

बॉडी को वॉर्म अप करें:

रनिंग करने से पहले बॉडी को वॉर्म-अप जरूर करें। वॉर्म-अप करने से आपको रनिंग करते समय सांस फूलने की समस्या नहीं होती। 

सांस लेने का तरीका ठीक करें:

एक्सरसाइज करते समय आपका सांस लेने का पैटर्न सही होना चाहिए। आप नाक से सांस लें और मुंह से छोड़े।

रनिंग से पहले ब्रेथिंग एक्सरसाइज करें:

आप रनिंग करने से पहले सांस की एक्सरसाइज जरूर करें, ताकि ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में आपके फेफड़ों में जा सके। ब्रेथिंग एक्सरसाइज करने से आपके फेफड़े सही तरीके से काम करते हैं।

मुंह से सांस नहीं लें:

अधिकांश लोग रनिंग करते समय ज्यादा सांस लेने के चक्कर में मुंह से सांस लेना शुरू कर देते हैं जो कि आपको जल्दी थका देता है। इसलिए हमेशा नाक से ही सांस लेने की कोशिश करें। सांस लेने के दौरान हमेशा ख्याल रखें कि गहरी और लंबी सांस लें, ताकि ब्रीदिंग की प्रक्रिया सही तरह से चल सके और आप जल्दी न थकें।

योग भी हैं फायदेमंद:

सांस फूलने का सीधा असर आपके सांस लेने के तरीके पर पड़ता है। प्राणायाम करके भी आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। योगा करने से ब्रीदिंग में सुधार होता है और सांस फूलने की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। 

रनिंग में वॉक ब्रेक करें: 

रनिंग करते वक्त सांस ज्यादा फूलता है तो आप 5 मिनट के लिए दौड़ें और फिर 1 मिनट के लिए ब्रेक लें फिर दौड़ें। ब्रेक लेकर दौड़ने से आपका सांस कम फूलेगा।

                  Written By: Shahina Noor

Edited By: Shilpa Srivastava

सांस फूलने का रामबाण इलाज क्या है?

सांस लेने की एक्सरसाइज करें- सांस लेने की एक्सरसाइज करने के लिए 2 बार नाक से धीमी सांस लें और इस दौरान मुंह को बंद रखें, जैसे सीटी बजाते समय होठों को करते हैं. ... .
पेट से गहरी सांस लें- सांस फूलने की तकलीफ पेट से गहरी सांस लेने से दूर हो जाती है..

बिना थके लंबे समय तक कैसे दौड़े?

भरपूर पानी पियें: दौड़ने जाने से 30 मिनट पहले कम से कम 500 ml पानी जरूर पियें। जब आप दौड़ें, तब भी आपको खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा, ताकि आप दौड़ते रह सकें। अगर आप डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं, तो आप थका हुआ फील करने लग जाएंगे।

दौड़ते समय सांस फूलना कैसे बंद करें?

प्राणायाम करके भी आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। योगा करने से ब्रीदिंग में सुधार होता है और सांस फूलने की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। रनिंग करते वक्त सांस ज्यादा फूलता है तो आप 5 मिनट के लिए दौड़ें और फिर 1 मिनट के लिए ब्रेक लें फिर दौड़ें। ब्रेक लेकर दौड़ने से आपका सांस कम फूलेगा।

तेज दौड़ने के लिए हमें क्या खाना चाहिए?

रनिंग करने से पहले क्या खाना चाहिए – What to Eat Before Running in Hindi.
चुकंदर का रस दौड़ने के पहले चुकंदर के रस का सेवन किया जा सकता है। ... .
केला रनिंग से पहले केले का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। ... .
ओट्स रनिंग या व्यायाम से पहले ओट्स का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। ... .
पीनट बटर ... .
दही ... .
पानी और इलेक्ट्रोलाइट.