चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?

इसे सुनेंरोकें2. Fortune Rozana Basmati Rice, 5kg: इसकी खुशबू से ही दिल खुश हो जाता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो खाने से पहले व्‍यंजनों की खुशबू देखकर उसके स्‍वाद का पता लगा लेते हैं तो आपको Fortune Rozana Basmati Rice ही लेना चाहिए। चावल की हर तरह की रेसिपी में आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित बासमती चावल की किस्मों मेें पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1509 किस्में काफी अच्छी हैं। इसके अलावा अन्य बासमती की उन्नत किस्में पूसा बासमती 1718, पूसा बासमती 1637 आदि देश के लगभग 1.5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में उगाई जाती हैं।

भारत का सबसे अच्छा चावल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंबासमती राइस (Basmati Rice) बासमती चावल को किचन का राजा कहा जाता है। यह अपनी अनूठी महक और स्वाद के लिए जाना है। आमतौर पर हर भारतीय अपने व्यंजनों में इसका इस्तेमाल करता है। अगर आप सही बासमती चावल खरीदना चाहते हैं तो प्राइड ऑफ इंडिया एक्स्ट्रा लॉन्ग ब्राउन का बासमती राइस सबसे बेहतर होता है।

पढ़ना:   2 संयुक्त राज्य अमेरिका प्रथम विश्वयुद्ध में क्यों सम्मिलित हुआ?

उसना चावल क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंउकडा चावल वह है जिसे भूसे के अंदर ही उबाला गया है। उसनाने से चावल को इसे हाथों से तैयार करना आसान हो जाता है, इसकी पौष्टिक्ता बढ़ाता है और साथ ही इसका रुप बदल देता है। चावल को उसनाने से थायामिन जैसे आहार तत्व ब्रेन से धअन तक बाहर आ जाते हैं, जिससे उसना सफेद चावल की पौष्टिक्ता भुरे चावल जैसे होता है।

इसे सुनेंरोकेंबासमती चावल को किचन का राजा कहा जाता है। यह अपनी अनूठी महक और स्वाद के लिए जाना है। आमतौर पर हर भारतीय अपने व्यंजनों में इसका इस्तेमाल करता है। अगर आप सही बासमती चावल खरीदना चाहते हैं तो प्राइड ऑफ इंडिया एक्स्ट्रा लॉन्ग ब्राउन का बासमती राइस सबसे बेहतर होता है।

ब्राउन राइस में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें फाइबर, प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। व्हाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम रखता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों के लिए ब्राउन राइस का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है (5)।

पढ़ना:   1815 की वियना संधि कितनी विशेषताएं लिखिए?

शुगर के रोगी को कौन सा चावल खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंडायबिटीज के रोगियों को ऐसे चावल खाने चाहिए जिनसे ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो, ताकि शुगर लेवल कम रहे। ग्लाइसेमिक इंडेक्स उन चावलों में कम होता है जिनमें स्टार्च कम पाया जाता है। उसना चावल इसका सबसे बेहतर विकल्प है। इसके अलावा बासमती, ब्राउन और वाइल्ड राइस में भी बहुत कम जीआई होता है।

चावल ऐसा खाना है, जो आपको गरीब से गरीब और अमीर से अमीर के घर में मिल जाएगा। आप कहीं भी किसी भी क्षेत्र में चले जाएँ आपको चावल के दीवाने मिल ही जाएंगें। थोड़ा-सा ज्यादा टटोलेंगे चावल के मामले को तो पता चलेगा कि बासमती के अलावा भी चावल की भी कई पारंपरिक प्रजातियां हैं जो भारत में उगाई जाती हैं।

चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?
फोटो: जैस्मिन चावल/विकिपीडिया

बासमती और जैस्मिन चावल के गुणगान तो सबने सुने हैं पर इन दोनों से भी अलग चावल की सात पारम्परिक किस्में होती हैं, जिन्हें बनाने बैठे तो उनकी खुशबु ही मुंह में पानी ला दे। इन अलग-अलग तरह के चावलों को खोजना जरा मुश्किल है, क्योंकि एक केरल में होता है तो दूसरा मणिपुर की पहाड़ियों में मिलेगा।

लेकिन आज हमारे साथ कम-से-कम जान तो लीजिये इन सात तरह के चावलों के बारे में।

अम्बेमोहर चावल

चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?

photo source

महाराष्ट्र में उगाया जाने वाला यह चावल आकर में जरा छोटा होता है। इसकी खासियत यह है कि यह बहुत ही जल्दी पक जाता है और इसकी सुगंध मानो ऐसे, जैसे कि आम के फूलों की खुशबू। जीआई टैग से पुरुस्कृत मुलशी अम्बेमोहर चावल को पेशवा शासन के दौरान बहुत पसंद किया जाता था।

मुल्लन कज़हामा

अनूठे स्वाद और सुगंध से भरपूर यह चावल वायनाड में होता है। इसकी पाल पायसम और मालाबार बिरियानी बेहद स्वादिष्ट बनती है। इस चावल का खेत भी एक हल्की सुगंध से महकता है। केरल के वायनाड में बहुत ही कम किसानों द्वारा इसे उगाया जाता है।

गोबिन्दो भोग

चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?

Photo Source

पश्चिम बंगाल में होने वाला छोटा-सा सुगंधित चावल, जिसे पिछले ही साल जन्माष्टमी पर भगवन श्री कृष्ण को चढ़ाने के लिए  ‘ख़ास धान’ के रूप में चुना गया। इसीलिए इसे बहुत अलग नाम दिया गया है। इसका व्यापक रूप से शुभ प्रसाद, पूजा और त्यौहारों के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी बनी पायेश (बंगाली खीर) बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।

सीरगा साम्बा

तमिलनाडु का बहुत ही प्यारा चावल। आकार में थोड़ा लम्बा और भीनी-सी खुशबू वाला। विशेष अवसरों के दौरान पुलाव बनाने के लिए बड़े पैमाने पर इसका उपयोग किया जाता है। वास्तव में, यह मूल्यवान चावल राज्य की दो सबसे प्रतिष्ठित बिरयानियों – डिंडीगुल बिरयानी और अंबूर बिरयानी में भी प्रयोग होता है। दिलचस्प बात यह है कि तमिलनाडु में उगाए जाने वाले धान की अन्य सभी किस्मों की तुलना में यह चावल थोड़ा महंगा बिकता है!

मुश्क बुदजी
चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?
फोटो: www.kashmirbox.com

बहुत ही तेज सुगंध वाला छोटा-सा चावल। कश्मीर की घाटी में उगाया जाने वाला यह चावल आपको वहां की हर शादी में खाने को मिलेगा। हालाँकि मुनाफा न होने के कारण यह विलुप्त होने लगा था। पर अच्छी खबर यह है कि राज्य के कृषि विभाग ने अद्वितीय चावल की स्थानीय खेती को प्रोत्साहित करने और व्यावसायिक स्थान में फिर से प्रवेश करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

रांधुनी पागोल

इस चावल का शब्दिक अर्थ है, “पकाने वाले को पागल कर देने वाला।” पश्चिम बंगाल का यह चावल दूर राज्यों में ज्यादा प्रसिद्द नहीं है। इस चावल से आप चिंगरी मलाई करी और कोशा मांगशो जैसे पकवान पका सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि रांधुनी जंगली अजवाइन का बंगाली नाम भी है, जो कि राज्य के हस्ताक्षर व्यंजन के लिए अद्वितीय मसाला है।

चक हाओ अमूबी
चावल की सबसे अच्छी किस्म कौन सी होती है? - chaaval kee sabase achchhee kism kaun see hotee hai?
फोटो: http://indosungod.blogspot.com

मणिपुर की पहाड़ियों में उगाए जाने वाले चिपचिपे काले चावल की एक सुगंधित किस्म। स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया, मीठा और भीनी सी खुशबु वाले इस चावल की खीर बहुत ही कमाल की बनती है। जैसे-जैसे दूध उबलता है, यह जामुनी रंग ले लेता है और आपके घर में एक मोहक सी खुशबु फ़ैल जाती है। स्थानीय उत्सव और त्योहारों पर इसे बनाया जाता है।

तो आज आप कौनसे चावल को चखना चाहेंगे?

( संपादन – मानबी कटोच )

मूल लेख: संचारी पाल


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

Help us grow our Positive Movement

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

सेहत के लिए सबसे अच्छा चावल कौन सा है?

प्रोटीन- हमारे शरीर के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी चीज है. चावल खाने के शौकीन लोगों के लिए उसना चावल का सेवन इसलिए बेहतर बताया जाता है कि क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा सफेद चावल की तुलना ज्यादा है.

सबसे सुगंधित चावल कौन सा है?

मुल्लन कजहामा चावल अपनी सुगंध और टेस्ट के लिए मशहूर है. इन चावलों से बनी मालाबार बिरयानी और पाल पायसम खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. देश-विदेश में यह बहुत मशहूर है. यह एक छोटे आकार वाला, सफेद और सुगंधित चावल होता है.

खुशबू वाला चावल कौन सा होता है?

प्रकृति का उपहार खुशबू बासमती चावल हिमालयी पहाड़ों की घाटियों में उगाया और पोषित किया जाता है, बर्फ से नदियों द्वारा पानी जहां बासमती चावल उगाने के लिए मिट्टी की संरचना, अपनी नाजुक बनावट, स्वाद और अनूठी सुगंध के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। यह चावल उत्तराखंड की हरी घाटियों से आया है।

सबसे ज्यादा महंगा चावल कौन सा है?

Expensive Rice in World: दुनिया का सबसे महंगा चावल किनमेमाई प्रीमियम जापान में उगाया जाता है. 12,000 रुपये का एक किले बिकने वाले इस चावल में विटामिन-बी1, बी6, बी, ई और फोलिक एसिड भरपूर होता है.