शुगर वाले को कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए? - shugar vaale ko kaun see sabjee nahin khaanee chaahie?

High Blood Sugar Diet: लो GI वैल्यू से भरपूर भिंडी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है, ये शरीर में तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर पर काबू करने में मददगार है

Diabetes Foods: डायबिटीज रोग में मरीजों के बॉडी में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है जिससे उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ये कई दूसरी स्वास्थ्य परेशानियों का कारण बनता है। मधुमेह रोगियों में मोटापा, बीपी, सूजन, आंखों की परेशानी, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ता है। ये बीमारी एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है, इस कारण मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसलिए मरीजों को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन लाभकारी और कुछ नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि शुगर के मरीजों को किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए और किनका नहीं –

शुगर लेवल कंट्रोल करता है करेला: मधुमेह से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य विशेषज्ञ करेला खाने की सलाह देते हैं। आप चाहें तो करेले की सब्जी या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं। इस हरी सब्जी में फाइटोकेमिकल्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार हैं। साथ ही, करेले में लैक्टिन नामक एक पोषक तत्व पाया जाता है जो भूख को काबू में रखता है।

भिंडी खाने से होगा लाभ: लो GI वैल्यू से भरपूर भिंडी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये शरीर में तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर पर काबू करने में मददगार है। इसमें मौजूद तत्व माइरिसिटिन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। रात में भिंडी को पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह उसे छानकर पी लें।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है टमाटर: विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत टमाटर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी सहायक है। साथ ही, ये सब्जी इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। टमाटर में लिकोपीन नामक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और रक्त शर्करा का स्तर संतुलित रहता है।

इन सब्जियों से करें परहेज: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मधुमेह मरीजों को डाइट में उन सब्जियों को शामिल नहीं करना चाहिए जिनमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अधिकता हो। साथ ही, जिन सब्जियों में नैचुरल शुगर पाया जाता है उन्हें खाने से भी बचना चाहिए। इसलिए आलू, कद्दू, चुकंदर और कॉर्न खाने से परहेज करना चाहिए।

शुगर के मरीज को कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए?

हरा प्याज यानी लिक्स: 100 ग्राम लीक्स में 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि 1.8 ग्राम फाइबर होता है। ऐसी सब्जी ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ाती है। लीक्स सूजन और गैस का कारण बनती हैं। गाजर और चुकंदर का सेवन भी कम करें- हाई जीआई वाले सलाद या सब्जी के रूप में गाजर और चुकंदर खाने से भी बचना चाहिए

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

शुगर के मरीज सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, डायबटीज कंट्रोल करने के साथ दिल के लिए है फायदेमंद.
जामुन का रस जामुन का रस सुबह सबसे पहले पीना डायबिटीज (jamun juice for diabetes) कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ... .
अंकुरित मेथी अंकुरित मेथी शुगर कम करने में हमेशा से ही कारगर माना गया है। ... .
दालचीनी की चाय ... .
करी पत्ता ... .

शुगर में कौन कौन सी सब्जी खा सकते हैं?

आपको खाने में पालक, लौकी, तोरई, पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली शामिल करनी चाहिए. ये सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं. ये सब्जियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन ए और सी काफी होता है.

शुगर के मरीज को सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

मधुमेह रोगियों को नाश्ते में क्या खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए?.
एक प्रकार का अनाजकुट्टू.
मेथी, पालक, पुदीना, धनिया.