सत्याग्रह शब्दों से आप क्या समझते हैं? - satyaagrah shabdon se aap kya samajhate hain?

सत्याग्रह शब्द से आप क्या समझते हैं?

"सत्याग्रह' का मूल अर्थ है सत्य के प्रति आग्रह (सत्य अ आग्रह) सत्य को पकड़े रहना और इसके साथ अहिंषा को मानना । अन्याय का सर्वथा विरोध(अन्याय के प्रति विरोध इसका मुख्या वजह था ) करते हुए अन्यायी के प्रति वैरभाव न रखना, सत्याग्रह का मूल लक्षण है।

सत्याग्रह से आप क्या समझते हैं Class 10?

Solution : सत्याग्रह जन आन्दोलन का एक नया तरीका था। सत्याग्रह के विचार में सत्य की शक्‍ति पर आग्रह और सत्य की खोज पर बल दिया जाता था। इसका अर्थ था कि अगर अपका उद्देश्य सच्चा है यदि आपका संघर्ष अनयाय के खिलाफ है तो उत्पीड़क से मुकाबला करने के किसी शारीरिक बल की आवश्यकता नहीं है।

गांधी जी के सत्याग्रह से आप क्या समझते हैं?

satyagraha in hindi;महात्मा गाँधी ने अन्याय और बुराई का अहिंसक ढंग से विरोध करने तथा न्याय की माँग करने के लिये जिस नये तरीके का अविष्कार किया उसे ही उन्होंने सत्याग्रह का नाम दिया। गांधी वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सत्य, अहिंसा और आत्मशक्ति के बीच एक अद्भुत समन्वय स्थापित किया।

सत्याग्रह का क्या महत्व है?

सूर्यग्रहण का ज्योतिषीय महत्व बताया जाता है, कि अगर ऐसा होता है तो प्राकृतिक आपदाएं और सत्ता परिवर्तन देखने को मिलता हैग्रहण से देश में रहने वाले लोगों को नुकसान होता है। बीमारियां बढ़ती हैं। देश की आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आते हैं।