सोते समय इलायची खाने से क्या होता है? - sote samay ilaayachee khaane se kya hota hai?

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं इलायची के फायदे. इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है. खास बात ये है कि इसका सेवन परुषों के लिए लाभकारी माना जाता है.  

कितने प्रकार की होती है इलायची
इलायची दो तरह की होती है. छोटी और बड़ी. छोटी इलायची का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध दूर करने, मिठाई बनाने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने में किया जाता है, जबकि बड़ी इलायची का मुख्य उपयोग मसालों के तौर पर किया जाता है. इलायची (Elaichi) के इन दोनों रूपों में आकार, रंग और स्वाद का अंतर होता है. 

इलायची में पाए जाने वाले तत्व
इलायची में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची खाना चाहिए. नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं.

इलायची के जबरदस्त फायदे

  1. इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
  2. बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.
  3. इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.
  4. इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  5. इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है.

किस समय खाएं इलायची
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं.  इससे आपको बेहतर नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

इलायची के सेवन का तरीका
माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं. 
कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Health News: इस समस्या से जूझ रहे पुरुष चबा लें लहसुन की 2 कलियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

इलायची (Elaichi) को अक्सर हम एक माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप अगर इसके बाकी फायदों (Benefits) के बारे में जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे कि एक इलायची (Cardamom) के इतने फायदे हो सकते है। जी हां, एक छोटी सी इलायची बहुत काम की चीज है। इलायची दो तरह की होती है एक छोटी इलायची, जिसे हरी इलायची भी कहते है। वहीं एक बड़ी इलायची जिसे काली इलायची भी कहते हैं। यहां हम छोटी इलायची के बारे में बात कर रहे है। क्योंकि छोटी इलायची आसानी से मिल जाती है। जबकि बड़ी इलायची का इस्तेमाल केवल घरों में मसाले के रुप में किया जाता है।

सोते समय इलायची खाने से क्या होता है? - sote samay ilaayachee khaane se kya hota hai?

अगर आप छोटी इलायची का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो आपको कभी भी पेट से जुड़ी परेशानी जैसे गैस, कब्ज, गैस नहीं होगी। यह दांतों की कैविटी की परेशानी को भी जड़ से खत्म कर सकती है। जानकार बताते हैं कि यह एक छोटी सी इलायची पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर पुरुष सोते समय रोजाना इलायची का सेवन करें तो उनका यौन स्वास्थ्य बेहतर हो जाएगा। वहीं जिन पुरुषों में यौनसंबंधी समस्या है तो इससे नपुंसकता जैसी बीमारी भी दूर हो सकती है। जानकारों की मानें तो पुरुषों को सोने से पहले कम से कम दो इलायची जरुर खानी चाहिए। जरुरी नहीं है कि जिन लोगों का यौन स्वास्थ्य खराब हो वो ही इसे खाएं। इलायची को कोई भी खा सकता है। इसे खाने से आपके स्वास्थ्य को ही लाभ पहुंचेगा। अगर आप चाहें तो इलायची के साथ दूध या पानी पी सकते हैं।

सोते समय इलायची खाने से क्या होता है? - sote samay ilaayachee khaane se kya hota hai?

इसलिए होती है फायदेमंद

इलायची में कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम, पोटैशियम और डाइटरी फाइबर जैसे कई तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए यह हमारे शरीर के लिए लाभकारी है।

सोते समय इलायची खाने से क्या होता है? - sote samay ilaayachee khaane se kya hota hai?

ये है इलायची खाने के फायदे

-पेट से संबंधी बीमारियों में लाभ

-पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बेहतर

-सोते समय इलायची खाने से अच्छी नींद आती है

-मोटापे को कम करने में सहायक

-कैंसर जैसी घातक बिमारी में फायदेमंद

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

सोते समय इलायची खाने से क्या होता है? - sote samay ilaayachee khaane se kya hota hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Eat Elaichi At Night: You Will Surprise After Watching Its Benefits

यूटिलिटी डेस्क। इलायची हर भारतीय के घर में पाई जाती है। इसके अलग टेस्ट के कारण ये सभी को पसंद होती है। इसको खाने से कई सारे फायदे होते हैं। इलायची में आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम ये सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये मुंह की बदबू को दूर करने के साथ ही एनीमिया से बचाती है। 

इसलिए रात में सोने से पहले खाना चाहिए इलायची
इलायची में नेचुरल तत्व होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। ये पेट की जलन और सूजन को भी कम करती है। इलायची से गैस, पेट खराब जैसी परेशानियां ठीक हो जाती हैं। रात को सोने से पहले दो इलायची खाने से पाचन ठीक रहता है। 


आगे की स्लाइड्स पर जानिए रात में कैसे इलायची खाने से मिलता है ज्यादा फायदा...

रात में दो इलायची खाने से क्या होता है?

सोने से पहले इलायची खाने के फायदे.
1 - अनिद्रा की समस्या होती है दूर ... .
2 - वजन होता है कम ... .
3 - पाचन क्रिया होती है तंदुरुस्त ... .
4 - त्वचा में आता है निखार ... .
5 - ब्लड सरकुलेशन हो बेहतर ... .
6 - मुंह की दुर्गंध से छुटकारा ... .
7 - बालों की समस्या होती है दूर.

1 दिन में कितनी इलायची खाना चाहिए?

इसके लिए नियमित रूप से खाने के बाद 2 से 3 इलायची को चबाएं. इससे आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा. साथ ही पाचन भी दुरुस्त हो सकता है.

रोज दो इलायची खाने से क्या होता है?

इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है.

इलायची खाने से पुरुष को क्या फायदा होता है?

पुरुषों के लिए इलायची का सेवन करने के फायदे.
शारीरिक कमजोरी करता है दूर पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए हरी इलायची काफी हेल्दी हो सकती है. ... .
ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. ... .
यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर.