अंटार्कटिका में कौन कौन रहते हैं? - antaarkatika mein kaun kaun rahate hain?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर अंटार्कटिका मरुस्थल है। विश्व का सबसे बड़ा मरुस्थल अंटार्कटिका का मरुस्थल है। पृथ्वी पर दो सबसे बड़े मरुस्थल ध्रुवीय क्षेत्रों में हैं। अंटार्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान अंटार्कटिका महाद्वीप को समाहित करता है और इसका आकार लगभग 5.5 मिलियन वर्ग मील है।

अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंविन्सन पर्वत अंटार्कटिका महाद्वीप का सबसे ऊँचा बिन्दु है और पर्वतारोहण में सप्तचोटी (Seven Summits) नामक सूची का सदस्य है। यह सेंटिनल पर्वतमाला के दक्षिणी भाग में हॉलिस्टर पर्वत (Hollister Peak) से २ किमी उत्तर में है।

अंटार्कटिका की राजधानी क्या है?

पढ़ना:   अजवाइन खाने से नुकसान क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअंटार्कटिका (या अन्टार्टिका) पृथ्वी का दक्षिणतम महाद्वीप है, जिसमें दक्षिणी ध्रुव अंतर्निहित है। यह दक्षिणी गोलार्द्ध के अंटार्कटिक क्षेत्र और लगभग पूरी तरह से अंटार्कटिक वृत के दक्षिण में स्थित है। यह चारों ओर से दक्षिणी महासागर से घिरा हुआ है।

अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअंटार्कटिका दुनिया का एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जिसमें एक भी देश नहीं है, मतलब आपसे यह प्रश्न पूछा जाये की अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश है तो इसका जवाब है कि अंटार्कटिका महाद्वीप में एक भी देश नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंकोज़िअस्को पर्वत (अंग्रेज़ी: Mount Kosciuszko, माउंट कोज़िअस्को) ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य में स्नोई पहाड़ियों की मुख्य शृंखला में स्थित एक पर्वत है। समुद्रतल से २,२२८ मीटर (७,३१० फ़ुट) ऊँचा यह पर्वत ऑस्ट्रेलिया की मुख्यभूमि का सबसे ऊँचा बिन्दु है।

एशिया की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें#1 – क्या आपको पता है कि, एशिया महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट है। #2 – आप यह जानते हैं कि, यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस है। #4 – क्या आपको पता है कि, अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन है।

पढ़ना:   ईसीसीई पाठ्यक्रम के दीर्घकालिक और अल्पकालिक उद्देश्य क्या है?

विश्व में दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम महिला कौन है?

इसे सुनेंरोकेंAns दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम महिला फ्रैन फिप थी.

अंटार्कटिका का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

क्षेत्रफल के अनुसार देशों की सूची

क्रमक्षेत्रकुल (किमी²)–जगत510,072,0001रूस17,098,242अंटार्कटिका14,000,0002कनाडा9,985,000

अंटार्कटिका में कौन कौन से देश आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपरंतु 1959 में एक संधि हुई थी जिसमें कुछ देशों ने इस जगह पर experiment करने के लिए, इसमें अपनी-अपनी जगह को बांट लिया था और उन देशों के नाम आस्ट्रेलिया, चिली, फ्रांस, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम है जिन्होंने सबसे पहले संधि कर इस महाद्वीप में अपनी जगह बनाई थी इसके बाद अन्य देश जैसे कि अमेरिका और रूस …

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी पर दो सबसे बड़े मरुस्थल ध्रुवीय क्षेत्रों में हैं। अंटार्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान अंटार्कटिका महाद्वीप को समाहित करता है और इसका आकार लगभग 5.5 मिलियन वर्ग मील है। दूसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान आर्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान है।

पढ़ना:   सर्वाइकल के लिए क्या खाना चाहिए?

अंटार्कटिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंवह साल के लगभग सभी महीनों में दुनिया के सबसे अधिक तूफानी समुद्रों और बर्फ के बड़े-बड़े तैरते पहाड़ों से घिरा रहता है। उसका कुल क्षेत्रफल 1.4 करोड़ वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल की दृष्टि से वह आस्ट्रेलिया से बड़ा है।

मस्कार दोस्तों, अंटार्कटिका इस पृथ्वी का एक काफी बड़ा महाद्वीप है, जो अपने बर्फ के पहाड़ों के लिए काफी जाना चाहता है। यह बर्फ के पहाड़ इस अंटार्कटिका का महाद्वीप की खूबसूरती को काफी बढ़ा देते हैं। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अंटार्टिका में स्थित सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है, यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तथा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं कि अंटार्टिका में स्थित सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है, इसके अलावा हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत इससे जुड़ी लगभग हर एक जानकारी शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

अंटार्कटिका में स्थित सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता होगा कि अंटार्कटिका महाद्वीप के अंतर्गत काफी बर्फ के पर्वत मौजूद है, जो काफी खूबसूरत होते हैं। इन सभी पर्वत के बारे में आपको जरूर जानकारी होगी लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है कि अंटार्कटिका में स्थित सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है, तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि अंटार्टिका में स्थित सबसे ऊंचा पर्वत विंसन मैसिफ है। दोस्तों अंटार्टिका के अंतर्गत स्थित इस पर्वत की कुल ऊंचाई 4892 मीटर है। यह दक्षिणी ध्रुव से करीब 1200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह विंसन मैसिफ अंटार्कटिका महाद्वीप के अंतर्गत स्थित सबसे ऊंचा पर्वत है। अगर इस महाद्वीप की ऊंचाई की बात की जाए तो इसकी कुल ऊंचाई 1200 किलोमीटर है।

अंटार्कटिका महाद्वीप से जुड़ी कुछ खास बातें

अंटार्कटिका में कौन कौन रहते हैं? - antaarkatika mein kaun kaun rahate hain?

1. दोस्तों अंटार्कटिका महाद्वीप दुनिया का एकमात्र ऐसा महादीप है जहां पर कोई भी व्यक्ति नहीं रहता है या फिर कोई भी नागरिक निवास नहीं करता है। हालांकि रिसर्च करने के लिए इस पर अनेक वैज्ञानिक तथा कर्मचारी रहते हैं।

2. दोस्तों अंटार्कटिका महाद्वीप के ऊपर दुनिया की सबसे तेज हवाएं चलती है तथा यहां पर चलने वाली हवाओं की स्पीड 200 मील प्रति घंटा होती है।

3. वैज्ञानिकों के अनुसार यदि अंटार्कटिका महाद्वीप के पश्चिमी भाग पर जमी बर्फ पिघल जाए तो समुद्रों का स्तर 16 फीट तक बढ़ जाएगा इसका मतलब है, कि मुंबई जैसे तटीय इलाकों के कई भाग पानी के अंदर डूब जाएंगे।

4. वैज्ञानिकों की रिसर्च के अनुसार एंटार्कटिका महादीप के 4 किलोमीटर नीचे साफ पानी की एक झील दबी हुई है। दोस्तों अंटार्कटिका महाद्वीप के अंतर्गत स्थित इस झील को Lake Vostok के नाम से जाना जाता है।

5. दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा मरीन प्रोटेक्टेड एरिया रोज समुद्र के अंतर्गत फैला हुआ है, यह इलाका कुल 598000 स्क्वायर वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Also read:

  • कुतुब मीनार की लंबाई कितनी कितनी है? 
  • इंटरनेट का आविष्कार किसने किया हैं? 
  • रावण के पिताजी का नाम क्या था?

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत आपने जाना कि अंटार्टिका के अंतर्गत स्थित सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है। हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में संपूर्ण जानकारी को विस्तार से देने का प्रयास किया है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें तथा नीचे हमें अपनी राय कमेंट में जरूर दें।

FAQ

अंटार्कटिका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत विंसन मैसिफ दक्षिणी ध्रुव ऐसे करीब 1200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अंटार्कटिका में कितने इंसान रहते हैं?

अंटार्कटिका दुनिया का सबसे ठंडा महादेश है. यहां तेज़ तूफानी हवाएं चलती हैं. यह विशाल महादेश 140 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला है. गर्मियों में यहां इंसान की आबादी करीब 4,000 तक पहुंच जाती है और पेंगुइन की तादाद करीब 1.20 करोड़ होती है.

अंटार्कटिका पर कौन रहता है?

अंटार्कटिका में बहुत कम बारिश होती है, इसलिए इसे 'ठंडा रेगिस्तान' माना जाता है. इसलिए यहां का कोई स्थायी निवासी नहीं है. यहां केवल पेंगुइन, सील, निमेटोड, टार्डीग्रेड, पिस्सू, अलग-अलग तरह के सूक्ष्मजीव और टुंड्रा वनस्पति भी पायी जाती है.

अंटार्कटिका में कुल कितने देश हैं?

अंटार्कटिका दुनिया का एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जिसमें एक भी देश नहीं है, मतलब आपसे यह प्रश्न पूछा जाये की अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश है तो इसका जवाब है कि अंटार्कटिका महाद्वीप में एक भी देश नहीं है।

अंटार्कटिका के अंदर क्या है?

क्या है अंटार्कटिका अंटार्कटिका एक महाद्वीप है जो पृथ्वी के दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है. यह निर्जन इलाका है और पूरी तरह बर्फ से ढका है. पृथ्वी पर उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव सबसे ठंडी जगह हैं. यह इलाके इतने ठंडे इसलिए हैं क्योंकि पृथ्वी के ठीक ऊपर और नीचे होने की वजह से सूर्य की सीधी रोशनी यहां नहीं पड़ती.