सर्वाधिक वन वाला क्षेत्र कौन सा है? - sarvaadhik van vaala kshetr kaun sa hai?

इसे सुनेंरोकेंइस लिस्‍ट में पहला नंबर रूस का है जहां पर 815 मिलियन हेक्‍टेयर्स के क्षेत्र में जंगल फैला है. रूस दुनिया का वो देश है जहां पर दुनिया के पांचवें हिस्‍से का जंगल फैला है.

विश्व में सबसे बड़ा जंगल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंवैसे तो दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन का वर्षावन है, जो अरबों एकड़ में फैला हुआ है। यह जंगल इतना विशाल है कि यह अकेले ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है। कुछ ऐसा ही है कांगो का वर्षावन, जिसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जंगल कहा जाता है। यह मध्य अफ्रीका में स्थित है और इसका ज्यादातर हिस्सा कांगो देश में फैला हुआ है।

शेर को राजा क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंक्योंकि अन्य शिकारी जैसे कि लकड़बग्घा , तेंदुआ और चीता जो कि काफी शक्तिशाली होते हैं वह शेर के बच्चों को मार डालते हैं । इन सब से बचाने के लिए शेरनी अपने बच्चों को शेर के पास छोड़कर जाती है और शेर इनकी सुरक्षा करता है । इस जिम्मेदारी के कारण ही शेर को जंगल का राजा कहा जाता है ।

पढ़ना:   गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए क्या करना होगा?

भारत में कुल कितने प्रतिशत भाग पर वन है?

इसे सुनेंरोकेंअब देश के कुल 24.39 प्रतिशत भू-क्षेत्रफल पर वन और वृक्ष क्षेत्र है।

भारत का कुल वनावरण कितना है?

इसे सुनेंरोकेंदेश का कुल वन और वृक्षों से भरा क्षेत्र 80.9 मिलियन हेक्टेयर हैं जो देश के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का 24.62 प्रतिशत है।

शेर और हाथी में कौन ताकतवर है?

इसे सुनेंरोकेंयकीनन हाथी शेर से ज्यादा ताकतवर होता है पर शेर हाथी से ज्यादा फुर्तीला होता है।

भारत में सबसे घना जंगल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तराखंड के नैनीताल में स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क को सबसे घना जंगल माना जाता है, 520 km के क्षेत्र में फैला हुआ ये जंगल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध हैं। इस जंगल में पीपल, आम के पेड़, साल के पेड़ और 10% का क्षेत्र हरे घास का मैदान हैं। जिम कार्बेट नेशनल पार्क को भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क माना जाता है.।

पढ़ना:   रैडिकल से क्या तात्पर्य है?

भारत का सबसे अधिक वन वाला राज्य कौन सा है?

भारत में वन क्षेत्र का सबसे बड़ा क्षेत्र वाला राज्य मध्य प्रदेश है।

  • 2021 की अद्यतन रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश राज्य में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है।
  • भारत में सबसे बड़ा वन क्षेत्र: मध्य प्रदेश > अरुणाचल प्रदेश > छत्तीसगढ़ > ओडिशा > महाराष्ट्र।

सबसे अधिक वन प्रतिशत वाला राज्य कौन है?

इसे सुनेंरोकेंक्षेत्रफल के हिसाब से, मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं। कुल भौगोलिक क्षेत्र के प्रतिशत के रूप में वन आवरण के मामले में, शीर्ष पांच राज्य मिजोरम (84.53%), अरुणाचल प्रदेश (79.33%), मेघालय (76.00%), मणिपुर (74.34%) और नगालैंड (73.90%) हैं।

विश्व में सर्वाधिक वन कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंवनों का अधिकांश भाग (६०%) ब्राजील की सीमा में है। इसके बाद पेरू में १३% और अन्य देशों कोलंबिया, वेनेजुएला, ईक्वाडोर, बोलिविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना में ये वन फैले हुए हैं।

भारत में सबसे अधिक वन कौन से होते हैं?

भारत में सबसे अधिक वन क्षेत्रफल किस राज्य में है।

  • मध्यप्रदेश – 77,552 वर्ग किलोमीटर
  • अरुणाचल प्रदेश – 67,321 वर्ग किलोमीटर
  • छत्तीसगढ़ – 55,621 वर्ग किलोमीटर
  • महाराष्ट्र – 50,632 वर्ग किलोमीटर
  • उड़ीसा – 50,347 वर्ग किलोमीटर

पढ़ना:   समानांतर अक्षों के प्रमेय से आप क्या समझते हैं?

भारत में सबसे अधिक वन कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में सबसे अधिक वन क्षेत्रफल किस राज्य में है? मध्यप्रदेश का कुल छेत्रफल 308,252 वर्ग किलोमीटर है जिसके लगभग 77,462 वर्ग किलोमीटर छेत्रफल में जंगल फैले हुए हैं जो कि लगभग भारत के पूरे जंगल में से 30% area को cover करते हैं।

भारत में कितने प्रतिशत वन है २०२१?

इसे सुनेंरोकेंमहत्वपूर्ण तथ्य: देश का कुल वन आवरण (forest cover) और वृक्ष आवरण (tree cover) 80.9 मिलियन हेक्टेयर है, जो देश के भौगोलिक क्षेत्र का 24.62% है। 2021 में भारत का कुल वन आवरण (total forest cover) 713,789 वर्ग किमी है, जो कि देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 21.71% है।

न्यूनतम वनाच्छादित वाला राज्य कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार में भारत में वनों का सबसे कम प्रतिशत है। यूटी-दमन और दीव के साथ इन 6 राज्यों में वन प्रतिशत 10% से कम है।

(A) बांसवाड़ा
(B) उदयपुर
(C) जोधपुर
(D) चुरू

Explanation : राजस्थान में सर्वाधिक वन क्षेत्र वाला जिला उदयपुर (Udaipur) है। जबकि जिले के क्षेत्रफल में प्रतिशत के हिसाब से सर्वाधिक वन बांसवाड़ा जिले में है। वही राजस्थान में सबसे कम वन चुरू जिले में है। राजस्थान के कुल वनों में सर्वाधिक संख्या धोकड़ा वृक्ष की है। राजस्थान में कुल वन क्षेत्र 16572 वर्ग किमी है। वर्ष 2015 (16106 वर्ग किमी) की तुलना में राजस्थान में वन क्षेत्र में वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार 466 वर्ग किमी की वृद्धि हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में भौगोलिक क्षेत्र के 4.84% क्षेत्र में वनावरण है। राज्य में सघन वन 78 वर्ग किमी, सामान्य सघन वन 4340 वर्ग किमी व खुले वन 12154 वर्ग किमी है। बता दे कि प्रशासनिक दृष्टि से राजस्थान में वनों को तीन भागों में बांटा गया है।
सुरक्षित वन : इन वनों पर राजस्थान सरकार का पूरा नियंत्रण होता है। जिसके कारण इन वनों में न तो लकड़ी काटी जा सकती है और न ही पशु चराये जा सकते है।
रक्षित वन : इन वनों पर राजस्थान सरकार का पूरा नियंत्रण होता है। लेकिन सरकारी अनु​मति से वनों से लकड़ी काटी जा सकती एवं पशु भी चरायें जा सकते है।
अवर्गीकृत वन : यह वन क्षेत्र वन विभाग की संपदा होते है तथा यहाँ से लकड़ी काटने एवं पशु चराने की स्वतंत्रता होती है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : भूगोल प्रश्नोत्तरी राजस्थान प्रश्नोत्तरी राजस्थान भूगोल

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Web Title : Rajasthan Mein Sarvadhik Van Kshetra Vala Jila Kaun Sa Hai

भारत में सर्वाधिक वन वाला क्षेत्र कौन सा है?

क्षेत्रफल के हिसाब से, मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं। कुल भौगोलिक क्षेत्र के प्रतिशत के रूप में वन आवरण के मामले में, शीर्ष पांच राज्य मिजोरम (84.53%), अरुणाचल प्रदेश (79.33%), मेघालय (76.00%), मणिपुर (74.34%) और नगालैंड (73.90%) हैं।

सर्वाधिक वन क्षेत्र वाला जिला कौन सा है?

प्रदेश में सर्वाधिक वन क्षेत्र उदयपुर जिले में 2753.39 वर्ग किमी है। उसके बाद अलवर जिले में है जिसका विस्तार 1195.91 वर्ग किमी है। इसके पश्चात् प्रतापगढ़ तथा बारां जिलें है। सबसे कम वन क्षेत्र चूरू जिले में है, जिसका विस्तार 77.69 वर्ग किमी में है।

भारत में सर्वाधिक वन क्षेत्र कितने प्रतिशत है?

क्षेत्र में वृद्धि:.
पिछले दो वर्षों में 1,540 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त कवर के साथ देश में वन और वृक्षों के आवरण में वृद्धि जारी है।.
भारत का वन क्षेत्र अब 7,13,789 वर्ग किलोमीटर है, यह देश के भौगोलिक क्षेत्र का 21.71% है जो वर्ष 2019 में 21.67% से अधिक है।.
वृक्षों के आवरण में 721 वर्ग किमी. की वृद्धि हुई है।.

विश्व में सर्वाधिक वन वाला देश कौन सा है?

सबसे ज्यादा जंगल वाले देश.
रूस, 81,49,300 वर्ग किलोमीटर (कुल भूमि का 49.40 प्रतिशत).
कनाडा 49,16,438 वर्ग किमी (कुल भूमि का 49.24 प्रतिशत).
ब्राजील 47,76,980 वर्ग किमी (कुल भूमि का 56.10 फीसद).
अमेरिका 32,00,950 वर्ग किमी (कुल भूमि का 33.84 फीसद).
चीन 20,83,210 वर्ग किमी (कुल भूमि का 21.83 फीसद).