सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

Show

हॉलमार्क

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

हॉलमार्क से असली सोने को पहचानना सबसे आसान है. भारत में BIS संस्था ग्राहकों को बेचे जा रहे आभूषण की गुणवत्ता स्तर की जांच करती है. इसलिए BIS हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें. अब यहां ध्यान दीजिए, यह देखना भी जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है.

घरेलू उपाय

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

आप घरेलू उपाय के जरिए सोने की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाल्टी में पानी लेना होगा. अब इसमें सोने के गहने को डालें अगर गहना डूब जाए तो समझिए सोना असली है, वहीं अगर यह कुछ देर तैरता रहे तो समझिए सोना नकली है. दरअसल,  सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.  

सिरके से करें सोने की पहचान

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

आप विनेगर की मदद से भी सोने की पहचान कर सकते हैं. विनेगर की कुछ बूंदों को सोने की ज्वेलरी पर डालें अगर इसका रंग में कोई बदलाव नहीं होता तो समझिए सोना असली है. वहीं, अगर इसका रंग बदलता है तो यह नकली है. 

एसिड टेस्ट

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

अगर आप खुद असली सोने के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो आप इस एसिड टेस्ट से आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डाले. नकली सोना तुरंत ही हरा हो जाएगा, जबकि असली सोने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

मैग्नेट टेस्ट

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

असली सोने की पहचान करने के लिए आप ये मैग्नेट टेस्ट भी कर सकते हैं. सोना चुंबक पर चिपकता नहीं है, इसलिए एक स्ट्रांग चुंबक लें और उससे सोने को चिपकाएं. अगर सोना थोड़ा सा भी चुंबक की ओर आकर्षित होता है तो मतलब सोने में कुछ ना दिक्कत है. इसलिए चुंबक से चैक करके ही सोना खरीदें.

खनक पर दें ध्यान

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

असली और नकली सिक्कों की पहचान उसकी खनक से की जाती है. मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है. प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल व घिसे रहते हैं, जबकि नकली सिक्कों के किनारे कोर खुरदुरी रहती है.

विश्वसनीय दुकानों से खरीदें

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

अगर आपको मालूम नहीं है कि कॉमन बुलियन सिक्के कैसे दिखते हैं और असली सोना कैसे पहचाना जाता है तो आप हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना खरीदें. साथ ही बड़े शोरुम आदि पर भी विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि ये आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज देते हैं.

सोने की कीमत ऐसे पहचानें

सोने की जांच कैसे होती है? - sone kee jaanch kaise hotee hai?

सोने की कीमत उसके कैरेट के हिसाब से होती है और जितने ज्यादा कैरेट का सोना होगा, उतना ही महंगा होगा. इसलिए कैरेट देखकर उसकी कीमत की जानकारी रखें. दरअसल हम सोना खरीदते वक्त 24 कैरेट के सोने के भाव देखते हैं और ज्वैलरी के लिए 22 कैरेट खरीदते हैं, जिसकी कीमत बहुत कम होती है. इसके लिए 24 कैरेट सोने के भाव में 24 का भाग दें और 22 से गुणा करें इससे आपको 22 कैरेट सोने की कीमत पता चल जाएगी.

Gold Tips: घर बैठे करें असली और नकली सोने की पहचान, ये रहे चार तरीके

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 16 Mar 2022 09:14 AM IST

आज के समय में लोग अपनी-अपनी जरूरतों के हिसाब से चीजें खरीदते हैं। कोई अपने लिए नए कपड़े खरीदता है, तो कोई नया मोबाइल या लैपटॉप। लेकिन महिलाएं जो सबसे ज्यादा चीजें खरीदती हैं वो है उनकी ज्वेलरी। महिलाओं को जितना शौक नए-नए कपड़े पहनने का हौता है, उससे कहीं ज्यादा शौक उन्हें ज्वेलरी का होता है। वैसे तो बाजार में आर्टिफिशियल ज्वेलरी आसानी से मिल जाती है, जो देखने में काफी अच्छी लगती है। लेकिन महिलाओं को असली सोना पहनना ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने बाजार जा रहे हैं या आपके पास पहले से सोना या उससे बनी चीजें हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आप उसकी जांच करें कि वो असली है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार में जालसाज लोग असली सोना बताकर लोगों को नकली सोना भी बेक देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे घर पर ही असली और नकली सोने में फर्क कर सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...

पानी के जरिए

  • अगर आप असली और नकली सोने में पहचान करना चाहते हैं, तो इसमें आपकी मदद पानी कर सकता है। दरअसल, पानी के जरिए आप सोने की गुणवत्ता का पता लगा सकते हैं। आपको पहले सोने को पानी में डालना है, अगर सोना ऊपर की तरफ तैर रहा है। तो समझ लीजिए सोना नकली है।

सिरके के जरिए

  • अगर आपके पास सोना है, तो आप सिरके की मदद से भी असली और नकली में पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोने के ऊपर सिरके की कुछ बूंदें डालनी है। फिर ध्यान दें कि अगर सिरके का रंग बदलता है, तो इसका मतलब कि ये सोना नकली है।

चुबंक की मदद से

  • असली सोने की पहचान करने के लिए आप चुबंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि आपको सोने के पास चुबंक को ले जाना है। अगर सोना चुबंक से चिपक जाता है, तो ये नकली है। वहीं, अगर सोना चुबंक से नहीं चिपकता है, तो ये नकली नहीं है।

नाइट्रिक एसिड के जरिए

  • आपको सबसे पहले सोने को हल्का सा सुरचना है, और फिर उस जगह पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंद डाल दें। अगर सोना हल्के हर रंग का हो रहा है, तो ये नकली सोना है। जबकि अगर सोने में कोई बदलाव नहीं आ रहा है, तो ये सोना असली है।

कैसे पता करें कि सोना असली है?

सोना खरीदते समय सबसे पहले आपको उस पर हॉलमार्क (Hallmark) जरूर देखना चाहिए। हॉलमार्क सर्टिफिकेशन का मतलब है कि सोना असली है। यह सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की तरफ से दिया जाता है। असली सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है।

सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें?

कैरेट में प्योरिटी-हर ज्वैलरी की कैरेट या फाइनेंस में प्योरिटी होगी. 916 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 22 कैरेट के गोल्ड (91.6 फीसदी शुद्धता) की है. अगर 750 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि ज्वैलरी 18 कैरेट (75 फीसदी शुद्ध) गोल्ड का है. अगर 585 लिखा है तो इसका मतलब कि ज्वैलरी 14 कैरेट गोल्ड (58.5 फीसदी) का है.

24k सोने की पहचान कैसे करें?

इसका रंग अलग से चमकता है। इसकी शाइनिंग से ही पता चल जाता है कि ये 24 कैरेट है। यह सोना 22 या 18 कैरेट सोने से ज्यादा महंगा होता है। यह नरम और लचीला होता है और इसीलिए गहने बनाने में इसका उपयोग नहीं किया जाता।

सबसे अच्छा सोना कौन सा होता है?

24 कैरेट सोने के बारे में (About 24 Carat Gold) स्थानीय बाजार में इसे 99.9 प्रतिशत शुद्ध के तौर पर जाना जाता है और इसका रंग चमकदार पीला होता है। 24 कैरेट का सोना 22 या 18 कैरेट सोने से बहुत अधिक महंगा होता है। यह मुलायम और लचीला होता है और इसलिए रेगुलर ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।