हमें अपने घर को स्वच्छ रखने के लिए क्या क्या करना चाहिए? - hamen apane ghar ko svachchh rakhane ke lie kya kya karana chaahie?

अपने आस-पास सफाई कैसे रखें।  अपने आसपास की सफाई पर निबंध।

प्रस्तावना:- आसपास के वातावरण साफ सुथरा हो तो किसे अच्छा नहीं लगता है हर जगह हर कोना आस पास का स्वच्छ और साफ हो ऐसी जगह सबको ही भाती है और इसमें नगर निगम और स्वच्छता कर्मी का बहुत बड़ा योगदान रहता है वह तो अपनी तरफ से पूरा योगदान देते हैं परंतु इसके बावजूद कुछ लोग गंदगी और कचरा करने से बाज नहीं आते हैं वह भी इंसान ही है आखिर कितना साफ करेंगे इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास की साफ रखने की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी ताकि साफ-सफाई से हम स्वस्थ रहें और हमारा वातावरण भी स्वच्छ रहे।

आसपास की रखो सफाई.
इसमें हम सबकी भलाई.
स्वच्छ रखेंगे वातावरण.
स्वस्थ रहेंगे हम हर पल हर क्षण.

घर के हर दिन करे सफाई:– हमें हमारे घर की हर रोज सफाई करनी चाहिए वहां कचरा इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए इससे किटाणु पनपते हैं और बीमारियां फैलती है घर की निम्न जगहों को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए.

रसोई घर:– रसोई घर जहां हमारा भोजन इत्यादि बनता है उसकी सफाई नियमित होनी चाहिए बर्तन को अच्छी तरह से साफ रखना चाहिए ,गेस स्टैंड, बर्तन रखने की जगह ,सभी जगह साफ करना चाहिए रोज किचन की झाड़ू लगाना चाहिए साथ ही पोछा भी लगाना चाहिए ताकि खाने के साथ हम कोई गंदगी अपने खाने में नहीं आने दे और साफ-सुथरा भोजन ही खाएं साफ-सुथरा किचन रखें.

पूजा घर:- पूजा घर पूजा घर हम जहां पूजा करते हैं इसकी सफाई रखनी चाहिए नियमित पोछे ओर और धोने जैसे सामान को धोये जहां बैठकर पूजा करते है वह जगह भी पोछना चाहिए कोई कचरा पूजा घर में नहीं होने देना चाहिए इसे हमारा मन भी अच्छा रहता है और पूजा करने में भी हमारा मन लगता है।

सोने का कमरा:- सयनकक्ष जहां हम सोते हैं वहां की चादर बदलते रहे हो सके तो झाड़ू पोछा करें साथ ही वेक्यूम क्लीनर से फर्नीचर साफ रखें.

बाथरूम:- बाथरूम को रोज साफ़ करें दीवारें साफ करें डिटोल इत्यादि का प्रयोग करें ताकि कोई कीटाणु बाथरूम में ना पनपे ।

हमारे गाड़ी रखने की जगह और बगीचा:-  जहां हम हमारी गाड़ी रखते हैं वहां रोज झाड़ू लगाएं और बगीचे में सफाई रखे हो ओर रोज झाड़ू लगाए और कोई भी कचरा और प्रयोग में ना आने वाले सामान को इकट्ठा ना होने दें।

हमें अपने घर को स्वच्छ रखने के लिए क्या क्या करना चाहिए? - hamen apane ghar ko svachchh rakhane ke lie kya kya karana chaahie?

यदि साफ सफाई नहीं रखेंगे तब

यदि हम हमारे किचन, बाथरूम ओर पूरे घर में साफ सफाई नहीं रखेंगे तो छछूंदर ,काकरोच ,मक्खी ,चीटियां, मच्छर आदि पनपते हैं और साफ सफाई में अगर हम लापरवाही बरते तो बर्तन और अन्य सामानों के साथ ये गंदगी हमारे मुंह में जाती हैं जिससे हमें कई तरह की बीमारियां पकड़ लेती है कि यदि मच्छर पनपते है तो मलेरिया कॉलरा, निमोनिया, पीलिया, यह सब बीमारी होती है जो की गन्दगी की वजह से फैलती है इसलिए हमें हमारे घर और आंगन की सफाई पर नियमित ध्यान देना चाहिए इसलिए पूरे घर पर नियमित झाड़ू और पोछा लगाना चाहिए धूल इत्यादि को पोछना ओर बगीचे में कहीं भी पानी नहीं होने देना चाहिए किसी भी तरह की गन्दगी बीमारी का लक्षण होती है इसलिए इसे बचना चाहिए और नियमित साफ – सफाई करना चाहिए।

अपने आसपास सफाई रखने के लिए सही सोच

कुछ लोगों का सोचना है कि जहां गरीब व्यक्ति रहते हैं वही ज्यादा गंदगी होती है परंतु ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि गरीब और साफ-सफाई का दूर-दूर तक कोई मेल नहीं है गरीबी तो इंसान की मजबूरी है परंतु सफाई तो उसकी जिम्मेदारी है इसके लिए अमीर या गरीब मायने नहीं रखता और घर की साफ सफाई में सब की बराबरी से हाथ बटाने की मंशा होनी चाहिए केवल घर के बड़े जिसमें मां होती है मां घर के हर काम को करती है तो क्या ये घर केवल माँ का ही होता है उसमें रहने वाले सभी सदस्यों का नहीं होता इसलिए सभी सदस्यों को मिलजर इसकी जिम्मेदारी उठानी चाहिए और यह सोच परिवार के हर सदस्य के नजरिया पर निर्भर करती है।

बच्चों में भी डाले साफ सफाई की आदत

बचपन में से बच्चों की देखभाल माता-पिता और घर के अन्य सदस्य करते हैं लेकिन बच्चे जब थोड़े बड़े होने लगता है तो उन्हें आपको सिखाना होगा कि साफ सफाई रखना जरूरी है ,बचपन से ही उसे अपनी सफाई की शिक्षा दे साथ ही उसे अपने आसपास की जगह को साफ रखना सिखाएं उसे बताएं कि अगर साफ सफाई नहीं रखी जाएगी तो बीमार होगा और बीमार होगा तो डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा इसलिए उसे बताये कि अपनी साफ सफाई रखें ,और अपने आसपास की जगह को भी साफ रखें साफ सफाई में अपने बड़ों की मदद करें इससे वह भी साफ सफाई करना सीखेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

साफ सफाई में योगदान

साफ सफाई इंसान की फितरत होती है वह अपने घर के आस पास तो साफ रखता है परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं कि घर ही को अपना समझते हैं और अपने घर के बाहर झूठा और जो भी कचरा होता है उठा कर बाहर फेक देते है क्योंकि वो समझते हैं कि उनकी जिम्मेदारी केवल घर के अंदर तक ही सीमित है इसलिए अपना फर्ज भूल जाते हैं और यह भूल जाते हैं कि सड़क ,अपने घर का बगीचा ,साफ रखना उनकी जिम्मेदारि है सड़क से ही गंदगी हमारे घर तक आती है और इसके साथ ही कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती है इसलिए स्वम् साफ सफाई रखे और जो कर्मचारि ओर नगरनिगम की गाड़ियां आती है उसमें अपने घर को साफ रखकर उन्हें अपना पूरा योगदान प्रदान करे ।

घर छोटा हो या बड़ा वो तभी अच्छा लगता है जब पूरी तरह से साफ सुथरा हो. घर में किसी भी प्रकार की गंदगी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. अगर घर में बच्चें या अस्थमा के मरीज हैं तो घर को अच्छे से साफ रखना जरूरी हो जाता है.

घर की सफाई को लेकर माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है वहां पैसों की किल्लत रहती है. इसलिए हमारे बड़े हमेशा घर को साफ रखने की हिदायत देते हैं. वैसे तो सफाई सभी कर लेते हैं लेकिन सफाई के दौरान कुछ ऐसी गलतिया करतें हैं जिससे घर पूरी तरह से साफ ना होने की वजह से सेहत पर बुरा असर डालता है. इसलिए घर की सफाई करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

1.डस्टिंग के बाद वैक्यूम न करना:

अकसर लोग सफाई करते समय सिर्फ डस्टिंग कर के ही संतुष्ट हो जाते हैं. उन्हें लगता है कि उनका घर साफ हो चुका है. लेकिन बता दें कि डस्टिंग करने के बाद अपने घर को वैक्यूम क्लीनर से जरूर साफ करें. क्योंकि डस्टिंग करने से धूल मिट्टी फ्लोर पर ही रह जाती है. जिससे कई तरह की बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं. अमेरिकन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा एंड इम्म्युनोलॉजी के अनुसार डस्ट से एलर्जी होती जिसमें खुजली, छींके, खांसी होने के साथ अस्थमा का अटैक भी आ सकता है.

2. फफूंदी पर ध्यान न देना:

फफूंदी कई प्रकार की होती हैं. एक्सपर्ट की मानें तो फफूंदी साफ करते समय कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. नेशनल पब्लिक हेल्थ इंस्टिट्यूट के अनुसार फफूंदी के कारण लोग अस्थमा के शिकार भी हो सकते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि फफूंदी को गर्म पानी के साथ डिटर्जेंट से साफ करना चाहिए. फफूंदी को पूरी तरह खत्म करने के लिए साफ करने के बाद डिसइंफेक्टेड जरूर डालें.

3. किचन के समान को साफ करना न भूलें:

आम तौर पर लोग सफाई तो कर लेतें हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि आप जिस चीज से साफाई कर रहे हैं वो कितना साफ है. घर की सफाई के साथ आपको डस्टिंग करने वाले कपड़े को समय पर बदलते रहना चाहिए, पोछे को हमेशा धोकर सूखा कर ही रखें, अपने माइक्रोवेव को साफ कपड़े से गीला करके रोजाना साफ करें, सिंक को हल्के गर्म पानी से समय-समय पर वॉश करते रहें. ताकि बैक्टीरिया आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचा सकें.

4.जल्दबाजी में सफाई करना:

आजकल भाग दौड़ भरे जीवन में समय ना होने की वजह से लोग हर काम जल्दी-जल्दी करना चाहंते हैं. लेकिन जल्दबाजी में घर की सफाई करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. क्योंकि जर्म्स और बैक्टीरिया को पूरी तरह से साफ करने के लिए सभी सेनिटाइजर और डिसइंफेक्टेड को कम से कम 60 सेंकेंड से 10 मिनट तक छोड़ना जरूरी होता है. क्योंकि स्प्रे करते ही वॉश करने से जर्म्स रह जाते हैं.

5. धूप के समय खिड़की धोना:

अकसर देखने को मिलता है कि लोग धूप में घर की खिड़कियां धोते हैं. लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो खिड़कियों को धूप में धोने के बजाए शाम के समय ही धोना चाहिए. क्योंकि धूप पानी को जल्दी सूखा देती है. जिस वजह से शीशे पर धारियां पड़ जाती हैं.

घर को स्वच्छ रखने के लिए क्या करना चाहिए?

जिद्दी दागों के लिए विनेगर, बेकिंग सोडा व नींबू का घोल अच्छा होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल दीवारों पर न करें, नहीं तो पेंट खराब हो सकता है। किचन के स्लैब की सफाई के बाद बर्तन स्टैंड व डिब्बों की सफाई करें और उन्हें व्यवस्थित करके लगाएं। इसके बाद सभी बर्तन साफ करके सही जगह पर रख दें। पंखे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं।

हम अपने घर को कैसे साफ रख सकते हैं?

अपने टेबल, प्लांटर्स, सोफा आदि को साफ कर लें। सारी बेकार की चीजों को डंप करें या स्टोर रूम में रखें। इसके बाद अपने कमरे, किचन और घर के बाकी हिस्सों की सफाई करें। आप इस तरह एक जगह से जान सकते हैं कि बाकी कितना काम अभी बचा है और फिर उसी तरह से आगे साफ-सफाई करें।

अपने घर के आस पास सफाई रखने के लिए आप क्या क्या उपाय करेंगे?

- अपने आस-पास सफाई रखने के लिए अपने घर से शुरुआत करें। ध्यान रखें कि घर में गीला कचरा और सूखा कचरा अलग-अलग रखें। जिसको बाद में नगर निगम की गाड़ी में डालें साथ ही नगर निगम की गाड़ी में लगे तीसरे लिटरबिन में डाइपर, नैपकिन जैसे जैविक अपशिष्ट डाले। - दफ्तरों और घरों में प्लास्टिक का यूज कम से कम करें।

हमें अपने घर को साफ सुथरा क्यों रखना चाहिए?

घर में किसी भी प्रकार की गंदगी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. अगर घर में बच्चें या अस्थमा के मरीज हैं तो घर को अच्छे से साफ रखना जरूरी हो जाता है. घर की सफाई को लेकर माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है वहां पैसों की किल्लत रहती है. इसलिए हमारे बड़े हमेशा घर को साफ रखने की हिदायत देते हैं.