स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

Mobile ki screen setting kaise kare ? नमस्कार दोस्तो,आज हम आपको बताएंगे कि मोबाइल की डिस्प्ले या स्क्रीन सेटिंग कैसे करें। दोस्तो आज बहुत सारे लोगो के पास अलग अलग मोबाइल फोन होता है.

लेकिन सभी के फीचर और लुक एक जैसा नही होता है तो आप अपने मोबाइलकी स्क्रीन को कैसे सुंदर और आकर्षक बना सकते है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे क्या होता है कि बहुत सारे मोबाइल में फुल स्क्रीन नहीं होती हैं.

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

फिर भी आप अपने मोबाइल की सेटिंग पर जाकर मोबाइल की स्क्रीन को फुल कर सकते हो। दोस्तों आप अपने मोबाइल की स्क्रीन की चमक,फॉन्ट का साइज व स्क्रीन के घुमाव की सेटिंग और अन्य कई चीजों में बदलाव कर सकते हैं.

जिससे मोबाइल की स्क्रीन आसानी से चला सकते है और देखने भी काफी अच्छा लगता है तो आइए जानते हैं कि यह सब सेटिंग आप अपने मोबाइल फोन में कैसे करेंगे।

फुल स्क्रीन डिस्पले सेटिंग कैसे करें ?

दोस्तो,आपको अपने मोबाइल में फुल स्क्रीन करने से पहले जान ले कि आपका मोबाइल फोन नॉर्मल स्क्रीन मोड पर लगा मिलता है यह सेटिंग चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा.

सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां पर डिस्प्ले सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा डिस्प्ले सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां पर नॉर्मल स्क्रीन मोड व फुल स्क्रीन मोड का ऑप्शन मिल जाएगा.

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

जैसा कि फुल स्क्रीन मॉड करने के लिए आपको फुल स्क्रीन मॉड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है तब आपका मोबाइल फोन फुल स्क्रीन पर चलना शुरू हो जाएगा। फुल स्क्रीन मोड से किसी भी ऐप को फुल स्क्रीन में रन कर सकते हैं।

फुल स्क्रीन करने के बाद आप किसी भी ऐप को लेफ्ट या राइट स्लाइड करके क्लोज कर सकते हैं तब आपको बटनो की जरूरत नहीं पड़ती और आपकी स्क्रीन फुल स्क्रीन मोड पर चलती है।

यदि किसी मोबाइल में स्क्रीन मोड का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप फुल स्क्रीन मॉड ऐप डाउनलोड करके अपने फोन को फुले स्क्रीन मोड पर चला सकते हैं.

  • मोबाइल से होने वाले नुकसान क्या हैं और उनसे कैसे बचें ? Disadvantages of mobile ?
  • स्मार्टफोन में नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे सॉल्व करें ? How to solve network problem in smartphone in hindi ?

स्क्रीन की चमक कैसे बढ़ाएं ?

अपने मोबाइल की चमक (ब्राइटनेस) को बढ़ाना बहुत ही आसान होता है चलो हम आपको बताते हैं की मोबाइल की चमक आसानी से कैसे बढ़ा सकते हैं। मोबाइल की ब्राइटनेस बढ़ाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाने के लिए आपको सेटिंग वाले आइकन पर क्लिक करना होगा।
  2. सेटिंग में जाने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे तब आपको वहां पर डिस्प्ले और ब्राइटनेस का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको टच करना होगा।
  3. उसके के बाद आपको वहां पर कुछ और ऑप्शन देखने को मिलेंगे तब वहां आपको ब्राइटनेस लेवल का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको टच करना है।
  4. ब्राइटनेस लेवल को आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं जितने पर आप फोन बिना किसी समस्या के चला ले।
  5. वहां पर एक ऑटो ब्राइटनेस का भी ऑप्शन होता है जिसको ऑन करने के बाद आपको कुछ नहीं करना होता है वह वातावरण के अनुसार अपने आप ही आपके फोन की ब्राइटनेस लेवल को कम ज्यादा करता रहता है।
  6. आपके फोन में एक और फीचर भी होता है जिसे नाइट मोड कहते हैं यदि आप रात में काम कर रहे हैं तो आप इसे ऑन कर सकते हैं
  7. जिससे आपकी आंखों में ब्राइटनेस कम लगेगी और आप आसानी से काम कर सकेंगे।
  8. इसी प्रकार आप जब चाहे तब अपने मोबाइल की ब्राइटनेस को अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं।

स्क्रीन का वॉलपेपर कैसे बदलें ?

आप अपने मोबाइल का वॉलपेपर आसानी से चेंज कर सकते हैं मोबाइल में आप चाहे तो अपनी खुद की फोटो भी लगा सकते हैं होमस्क्रीन व ना कि स्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर भी लगा सकते हैं animated background images भी लगा सकते हैं.

जो कि मोबाइल के ऑन ऑफ होने पर कुछ सेकंड ओ में अपने आप बदलती रहती हैं चलो जाने कैसे लगा सकते हैं यह वॉलपेपर सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना पड़ेगा सेटिंग में जाने के लिए सेटिंग के आइकन को क्लिक करना होगा.

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

तत्पश्चात आप सेटिंग में बहुत जाएंगे सेटिंग में पहुंचने के बाद आपको वहां पर कई सारे ऑप्शन दिखेंगे उसमें आपको होम स्क्रीन व लॉक स्क्रीन वॉलपेपर ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद वहां आपको वॉलपेपर का ऑप्शन मिल जाएगा.

उस पर क्लिक करने के बाद आपको लोकल एल्बम वन लाइव वॉलपेपर मैं से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा सिलेक्ट करने के बाद बहुत सारे वॉलपेपर आ जाएंगे जो भी वॉलपेपर आप लगाना चाहते हैं.

उस पर आपको क्लिक करना होगा उसके बाद नीचे आपको अप्लाई का option दिखेगा उस पर क्लिक करते हैं फिर आपका वॉलपेपर आपकी स्क्रीन पर लग जाएगा फिर आराम से आप अपने फोन को चला सकते हैं.

इसी प्रकार होमस्क्रीन व लॉक स्क्रीन के वॉलपेपर अपने हिसाब से बदला जा सकता है और अपने फोन को सुंदर बनाया जा सकता है।।

स्क्रीन पर फॉन्ट कैसे बदलें ?

मोबाइल में फोंट चेंज करने के लिए अपने फोन के थीम ऐप में जाना होता है लेकिन यहां एक समस्या आती है कुछ मोबाइलों में थीम्स एप से फोंट चेंज करने के लिए कुछ चार्ज पड़ता है जिसके बाद आप अपनी पसंद का फोंट डाउनलोड करके मोबाइल की स्क्रीन में लगा सकते है।

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

फोंट चेंज करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाएं वहां पर आपको होम स्क्रीन या लॉक स्क्रीन का ऑप्शन मिल जाएगा इस ऑप्शन में जाने के बाद वहां पर आपको थीम्स का ऑप्शन मिल जाएगा उसमें जाने के बाद आपको वहां पर तरह-तरह के फोंट देखने को मिलेंगे.

जो भी फोंट आपको पसंद आता है जो भी फोंट आपको फोन चलाने में सुविधा प्रदान करता है उस फोन पर को आप अपने फोन में स्क्रीन और पूरे फोन में लगा सकते हैं उस फोंट को अपने फोन पर लगाने के लिए उस पर टच करना होता है.

उसके बाद वह डाउनलोड किया जाता है फिर अप्लाई का बटन दिखेगा उस पर टच करते ही आपका फोन स्विच ऑफ हो कर स्विच ऑन होता है रिबूट प्रक्रिया के बाद वह फोंट आपके पूरे फोन में आप रेट हो जाता है.

जिसके बाद आप अपना फोन आसानी से चला सकते हैं और एक विशेष प्रकार की लिखावट का अपने फोन पर आनंद उठा सकते हैं।

लॉक स्क्रीन की सेटिंग कैसे करें ?

अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित करने के लिए आप अपने फोन में लॉक लगा सकते हैं जिससे कि अन्य कोई व्यक्ति आपके फोन से कोई छेड़छाड़ ना कर सके। जब भी आप अपना डिवाइस या मोबाइल चालू करेंगे तब आपसे डिवाइस अनलॉक करने को कहा जाएगा.

आमतौर पर पासवर्ड पिन पैटर्न व जिन फोन में फिंगरप्रिंट सुविधा उपलब्ध है उसमें फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल लॉक लगाने में किया जा सकता है यह एक मजबूत और हाई सिक्योरिटी लाक माना जाता है तो आइए जानते हैं.

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

या सेटिंग कैसे करेंगे तो सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में ज्यादा होगा सेटिंग में जाने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग वाले आइकन पर क्लिक करना होगा तत्पश्चात आप अपने फोन की सेटिंग में पहुंच जाएंगे.

वहां पर आपको सिक्योरिटी या होम स्क्रीन लॉक का ऑप्शन मिल जाएगा उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको वहां पर पैटर्न पासवर्ड पिन इनमें से कोई एक डालना होगा उसके पश्चात आप फिंगरप्रिंट यूज़ करना चाहते हैं तो आप अपने फिगर भी लगा सकते हैं

उसके बाद दो बार जो भी पासवर्ड बनाएंगे उसको आपको कंफर्म करना होगा तब यह आपके स्क्रीन लॉक पर लग जाएगा फिर जब भी आप स्क्रीन ऑन करोगे आपको उसमें जो भी पासवर्ड डाला होगा वह आपको डालना होगा तभी आप अपना फोन यूज़ कर पाएंगे।

  • मोबाइल पानी में गिरने पर क्या करे ? How to fix mobile from going in water ?
  • इंटरनेट की स्पीड कैसे बढाये ? इंटरनेट स्पीड टेस्ट ? how to increase internet speed internet Speed test

स्क्रीन को घुमाने की सेटिंग कैसे करें ?

अपने फोन की स्क्रीन को घुमाना बहुत ही आसान Setting है इससे आप किसी में पेज को किसी भी ऐप में कुछ भी किसी भी और घुमा सकते हैं यदि आप कोई फिल्म या वीडियो का मजा स्क्रीन घुमा कर लेना चाहते हैं.

तो यह सेटिंग जरूर अपने फोन में कर ले तो चलो या सेटिंग कैसे करते हैं हम बताते हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से तो सबसे पहले दोस्तों आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा सेटिंग में जाने के लिए आपको सेटिंग के आइकन पर क्लिक करना होगा.

स्क्रीन सेटिंग कैसे की जाती है? - skreen seting kaise kee jaatee hai?

क्लिक करने के बाद आप सेटिंग मैं आ जाएंगे सेटिंग में आने के बाद आपको डिस्प्ले या स्क्रीन के ऑप्शन पर जाना है वहां जाने के बाद आपको ऑटो रोटेट स्क्रीन का ऑप्शन देखने को मिलेगा ऑटो रोटेट स्क्रीन का ऑप्शन ऑन करने के बाद आपकी स्क्रीन घूमने लगेगी.

यदि ऑप्शन ऑफ कर दिया जाए तो फिर आपकी स्क्रीन घूमना बंद हो जाएगी ऑटो रोटेट ऑन करने पर आपका मोबाइल आप जैसे घुमाते हैं आपकी स्क्रीन वैसे ही घूम जाती है.

जिससे आप बिना किसी समस्या के आसानी से किसी भी ऐप में कोई भी वीडियो फिल्म आराम से अपने फोन को घुमा कर स्क्रीन को घुमा कर आराम से देख सकते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी और मुझे लगता है की आपने मोबाइल की स्क्रीन सेटिंग कैसे करे यह पूरी तरह से सीख लिया होगा।हम ऐसे ही और भी समस्याओं का समाधान और जानकारी देते रहेंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो.

तो अपने दोस्तो और अपने जानने वालों को जरूर शेयर करे और उन्हें भी लाभ पहुंचाए। और अधिक से अधिक लोगो की मदद करने में अपना योगदान दे और हमारी मदद करे।

स्क्रीन सेटिंग कैसे करें मोबाइल?

इनमें से कुछ चरणों में, आपको स्क्रीन छूनी होगी..
अपने फ़ोन पर सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें..
डिसप्ले पर टैप करें..
आप जो सेटिंग बदलना चाहते हैं उस पर टैप करें. ज़्यादा सेटिंग देखने के लिए, बेहतर पर टैप करें..

होम स्क्रीन कैसे सेट करें?

होम स्क्रीन पर चीज़ें व्यवस्थित करना.
किसी ऐप्लिकेशन या शॉर्टकट को दबाकर रखें..
उस ऐप्लिकेशन या शॉर्टकट को खींचें और दूसरे ऐप्लिकेशन या शॉर्टकट के ऊपर छोड़ें. अपनी उंगली हटाएं. ज़्यादा ऐप्लिकेशन या शॉर्टकट जोड़ने के लिए, उन्हें खींचें और ग्रुप के ऊपर छोड़ें. ग्रुप को नाम देने के लिए, उस पर टैप करें..

सेटिंग सेट कैसे करें?

सेटिंग को चालू या बंद करना किसी सेटिंग को चालू या बंद करने के लिए, उस पर टैप करें.

फुल स्क्रीन डिस्प्ले कैसे करें?

सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां पर डिस्प्ले सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा डिस्प्ले सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां पर नॉर्मल स्क्रीन मोड व फुल स्क्रीन मोड का ऑप्शन मिल जाएगा. जैसा कि फुल स्क्रीन मॉड करने के लिए आपको फुल स्क्रीन मॉड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है तब आपका मोबाइल फोन फुल स्क्रीन पर चलना शुरू हो जाएगा।