सूजी हुई आंखों का क्या कारण है? - soojee huee aankhon ka kya kaaran hai?

Swelling in Eyelids: आपकी पलके आंखों की सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं क्योंकि आपकी पलकें आंखों में गंदगी, धूल-मिट्टी और कोई कीड़ा गिरने से बचाती हैं। लेकिन कई बार आपकी आंखों की पलकें सूजन की शिकार हो जाती हैं। वैसे तो ये एक बहुत ही कॉमन समस्या है जोकि कोई बीमारी नहीं है। लेकिन ये स्थति किसी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकती है। आमतौर पर आपकी पलकें सूजन की चपेट में एलर्जी, संक्रमण या चोट की वजह से होती है या फिर इसके कई मेडिकल रीजन्स भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको पलकों में सूजन होने की वजह और बचने के उपाय बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें – Contraceptive Pills: गर्भनिरोधक गोलियों के अधिक सेवन से हो सकते हैं मानसिक रोग के शिकार, यहां है पूरी जानकारी

इन वजह से सूजती हैं पलकें

  • पलक संक्रमण
  • एलर्जी
  • गुलाबी आंख
  • पलकों की तेल ग्रंथियों का बंद होना
  • दाद
  • सूजी हुई पलकों के लिए उपचार
  • आपकी आंख सॉकेट के आसपास संक्रमण

गर्म कपड़े से सिकाई करें

इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी लें। फिर आप इसमें एक साफ सूती कपड़े को डुबोएं और निचोड़कर अपनी पलकों पर लगा लें। ऐसा आपको दिन में दो बार करना है। इससे आपकी आंखों की ग्रंथियों को बंद करने वाले तेल से भी निजात मिलती है। इसके साथ ही इससे आपको खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अभी पढ़ें – High Protein Foods: ब्रेकफास्ट में शामिल करें हाई प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स, दुबलेपन से मिल जाएगी निजात

आंखो में आई ड्रॉप डालें

अगर आप अपनी आंखों की नमी को बरकरार बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप कृत्रिम आँसू का उपयोग करें। ये एंटीहिस्टामाइन ड्रॉप्स एलर्जी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपकी पलकें एलर्जी की वजह से सूज गई हैं, तो ये ड्रॉप्स आपके लिए सहायक होती हैं।

पलकों को पानी से अच्छे से धोएं

कई बार आपकी पलकों के ऊपर एक पपड़ी जैसी जमा हो जाती है जोकि आपको आंखों में खुजली और सूजन का कारण बन जाती है। ऐसे में अगर आप किसी बेबी शैम्पू की मदद से अपनी पलकों को अच्छी तरह से धो लें। इससे पलकें साफ हो जाती हैं और सूजन भी दूर हो जाती है।

आंखों में कई बार सूजन आ जाती है जिसके कारण वह फूली हुई नजर आती हैं. ऐसा कई बार थकान की वहज से या फिर नींद न पूरी होने की वजह से होता है लेकिन अगर आप इस समस्‍या से अक्‍सर ही दो चार होते हैं तो इसका आसान उपाय आपके घर पर ही आपको मिल सकता है.

आइए जानें, आंखों की सूजन को कम करने के लिए कैसे करे दूध का इस्‍तेमाल...

1. आंखों की सूजन कम करने के लिए बर्फ जमाने वाली ट्रे में दूध डालकर छोटे-छोटे क्‍यूब्‍स में जमा लें और उस क्‍यूब को निकालकर किसी कपड़े में लेकर आंखों पर सेंक करें. इस उपाय को करने से सूजन तो कम होती ही है साथ ही आंखों की थकान भी दूर हो जाती है.

2. दूसरा मरीका ये हैं कि एक चम्‍मच कॉफी पाउडर में दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस लेप को आंखों के नीचे लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. आपको खुद फर्क महसूस होगा और आंखों की सूजन कम होने लगेगी.

सूजी हुई आंखें (Swollen Eyes) ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (Home Remedies) से आप आसानी से आंखों की सूजन कम कर सकती हैं. अक्सर ज़्यादा देर तक सोने से सूजी हुई आंखें हमारी ख़ूबसूरती बिगाड़ देती हैं. आंखों में सूजन के और भी कई कारण हैं, जैसे- नमक का अधिक सेवन, शरीर में पानी की कमी, सिगरेट-शराब की लत आदि. ऐसे में सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं.

सूजी हुई आंखों का क्या कारण है? - soojee huee aankhon ka kya kaaran hai?

सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय

1) छोटे प्लास्टिक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े भरें और 10-15 मिनट के लिए आंखों पर रख दें या धीरे-धीरे आंखों के आसपास घुमाती रहें. ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी.

2) खुली आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारने से भी आंखों की सूजन कम होती है.

3) यदि सुबह उठकर तुरंत कहीं बाहर जाना हो, तो कंसीलर लगाकर आप अपने आंखों की सूजन को कुछ हद तक छुपा सकती हैं.

4) आंखों पर खीरा लगाने से भी आंखों की सूजन कम होती है और ठंडक का एहसास होता है.

5) आंखों पर टीबैग्स रखकर भी आप आंखों की सूजन कम कर सकती हैं. इसके लिए उबले पानी में टीबैग्स डालें और उन्हें ठंडा होने के लिए रख दें. फिर ठंडे टीबैग्स को कुछ समय के लिए आंखों पर रखें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सनटैन से बचने के 10 घरेलू नुस्ख़े (10 Natural Home Remedies To Remove Sun Tan Instantly)

 

6) रात में नमकीन भोजन खाने या रोने से भी सुबह आंखों के नीचे बैग्स दिखाई देते हैं या आंखें सूजी हुई नज़र आती हैं. ऐसे में अधिक पानी पीकर आप शरीर से अधिक नमक को बाहर निकाल सकती हैं. ऐसी स्थिति में चाय-कॉफी या अल्कोहल से भी दूर रहना चाहिए.

7) आंखों की सूजन से बचने के लिए ज़्यादा नमक खाने से बचें, शरीर में नमक की अधिकता के कारण भी आंखों में सूजन हो जाती है.

8) दिनभर में 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीएं. पानी शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायक है, जिससे त्वचा में निखार आता है.

9) चाय-कॉफी की बजाय ग्रीन टी का इस्तेमाल करें, इससे शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहेगी और आपकी त्वचा को नुक़सान नहीं होगा.

10) रोज़ाना रात को सोने से पहले रुई या कॉटन पैड को दूध में डुबोकर आंखों पर रखें. 10 मिनट बाद हटाकर सो जाएं. सुबह आंखें फ्रेेश नज़र आएंगी.

हेल्थ टिप: यदि घरेलू उपाय करने से भी आंखों की सूजन कम न हो, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Best Home Remedies To Get Rid Of Chapped Lips In Winter)

सूजी हुई आँखों को कैसे कम करें?

– अगर आपकी आंखों में सूजन दिख रही है तो बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा धोएं. ऐसा करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. – कोल्‍ड कंप्रेस प्रक्रिया के रूप में आप बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े या रुमाल में रखें और इसे आंखों के आसपास धीरे धीरे घुमाएं और सेकाई करें. देखते देखते सूजन में कमी आएगी.

आंखें सूजी क्यों हो जाती हैं?

सूजी हुई आंखें मौसमी एलर्जी से जुड़ा एक सामान्य लक्षण है। जब आपको एलर्जी होती है, तो आपका शरीर हिस्टामाइन को आपके सिस्टम में छोड़ कर फुल-ऑन अटैक मोड में चला जाता है। कुछ मामलों में, जब हिस्टामाइन त्वचा में रिलीज होता है, तो यह सूजन जैसी प्रतिक्रिया का कारण बनता है, खासकर आंखों के आसपास।

आंखों में सूजन आने का क्या कारण हो सकता है?

आंखों में सूजन क्यों आती है कभी-कभी एलर्जी की वजह से भी आंखों में सूजन हो सकती है. इसके लिए पलकों के नीचे अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण भी सूजन हो सकती है, इसे ब्लेफरटिस कहते हैं. आंखों में सूजन आने के अन्य कारणों में कंजेक्टिवाइटिस, सिंगल्स, पलकों के नीचे की ऑयल ग्रंथि का बंद हो जाना, इंफेक्शन, थायराइड आदि शामिल हैं.