सगाई में क्या क्या ले जाते हैं? - sagaee mein kya kya le jaate hain?

सगाई समारोह एक भारतीय विवाह समारोह का मुख्य आकर्षण है। यह दोनों पक्षों से रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों की उपस्थिति में दुल्हन या दूल्हे के स्थान पर आयोजित एक मजेदार कार्यक्रम है। यह विशेष अवसर दो परिवारों के बीच उपहारों के आदान-प्रदान के उत्साह का आनंद लेने का क्षण भी है, जो निश्चित रूप से शानदार भोज इस समारोह के लिए विशेष तरीके से तैयार होता है।

पारंपरीक रूप से भारत में सगाई 

परंपरा के अनुसार, भारत में सगाई समारोह के दौरान दूल्हा और दुल्हन के बीच के अंगूठी का आदान-प्रदान शामिल नहीं था, जैसा कि पश्चिमी देशों में किया जाता है, लेकिन यह उस जोड़े के लिए शादी की पहली औपचारिक कार्यक्रम है जो शादी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

एक हिंदू सगाई समारोह विभिन्न राज्यों और जातियों में भिन्न हो सकता है। देश में विविधता की प्रचुरता के लिए हम स्वयं को धन्य मान सकते हैं! मंगनी, सगई, रोका समारोह, आशिर्वाद, निश्चयम आदि जैसे सगाई समारोह से जुड़े विभिन्न शब्द हैं। ये एक पश्चिमी सभ्यता की सगाई पार्टी के सबसे करीबी कार्यक्रम है। परंपरागत रूप से, इस समारोह में दूल्हे के परिवार द्वारा दुल्हन के परिवार से शादी के लिए आधिकारिक मंजूरी मांगा जाता है। परिवार उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और जोड़े को आशीर्वाद देते हैं इससे पहले कि वे एक साथ अपने नए जीवन की शुरूआत करें। 

भारत में एक सगाई समारोह कैसे आयोजित किया जाता है? 

भारत में, सगाई समारोह पूरे देश में अधिकांश जातीयताओं में समान हैं, लेकिन केवल अनुष्ठानों की बारीकियों और विवरणों में भिन्न हैं। कुछ रीति-रिवाजों में, परिवार तैयार लग्न पत्रिका (विवाह पत्र; प्राप्त करते हैं, जो एक औपचारिक घोषणा है और भविष्य में शादी करने के लिए एक-दूसरे से वादा करते हैं। जबकि कुछ में यह औपचारिक समारोह को चिह्नित करता है जहां शादी की तारीख की आधिकारिक तिथि दोनों परिवारों द्वारा निर्धारित की जाती है। जबकि कुछ संस्कृतियों में सगाई शादी से पहले या एक साल पहले होती है जबकि अन्य में इसे शादी समारोह से एक या दो दिन पहले आयोजित किया जाता है। 

कुछ रीति-रिवाजों के अनुसार, दूल्हे के पिता अपने बेटे के साथ शादी करने के लिए दुल्हन का हाथ देने के लिए दुल्हन के पिता से अनुरोध करते हैं। पुष्टि और पारस्परिक रूप से सहमत होने के बाद वे शादी के लिए एक वादा करते हैं, जिसे वागदान कहा जाता है। दुल्हन का पिता बताया कि वह भविष्य में एक उचित तिथि पर शादी समारोह की योजना बनाएगा। दंपति तब अंगूठियों का आदान-प्रदान करते हैं और समारोह सभी उपस्थित गणमान्य लोगों से मिलने वाले शुभकामनाएं और आशीर्वाद के साथ समाप्त होता है।

देश भर में सभी शादियों में अंगूठियों का आदान-प्रदान अनिवार्य या सामान्य नहीं है, लेकिन इसमें आसन्न विवाह की औपचारिक घोषणा की रस्म शामिल है। पंजाबी शादियों में, सगाई समारोह आमतौर पर रोका समारोह के बाद ही होता है। 

दूल्हे और दुल्हन के बीच अंगूठियों का आदान-प्रदान कब किया जाता है? 

दूल्हा और दुल्हन के बीच अंगूठियों का आदान-प्रदान एक नई परंपरा है जिसे भारत में सभी क्षेत्रों और जातियों में सार्वभौमिक स्वीकृति मिली है। हालाँकि, अंगूठियां शादी के समय से ही शादी के गहनों का एक आंतरिक हिस्सा थीं, लेकिन रिंग एक्सचेंज समारोह को पश्चिम से एक प्रभाव कहा जा सकता है। सगाई की रस्म के सभी पारंपरिक अनुष्ठान और रीति-रिवाज खत्म होने के बाद, लड़का व लड़की अंगूठियों का आदान-प्रदान करते हैं। सगाई युगल के आधिकारिक संबंध को उनके परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों की उपस्थिति में चिह्नित करता है। 

सगाई समारोह उपहार क्या हैं? 

सगाई की रस्म के दौरान पारंपरिक उपहार, मिठाई, फल, ड्राई फ्रूट्स और अन्य वस्तुओं के आदान-प्रदान के लिए दूल्हे और दुल्हन के परिवारों के लिए यह प्रथा है। दूल्हे और दुल्हन के परिवार एक दूसरे को उपहार और उपहार देते हैं जैसे गहने, नकदी, मिठाई, खाद्य पदार्थ एक दूसरे को प्रदान करते हैं। दुल्हन को उसकी सास से गहने भी भेंट किए जाते हैं। उपहार के रूप में मिठाई और फल प्रतीक है कि देने वाला लेने वाले के लिए धूमधाम, कल्याण और स्वास्थ्य की कामना करता है। इस तरह की उपहार देने वाली परंपराएं सगाई को एक उल्लास और एक खुशी का मौका बनाती हैं। एक और दिलचस्प बात यह है कि इन उपहारों को बेदाग लिपटे हुए हाथ से बुने हुए टोकरियों में चढ़ाया जाता है। 

भारत के विभिन्न हिस्सों में सगाई समारोह 

भारत में सगाई की रस्म से जुड़े कई शब्द हैं। इसे उत्तरी क्षेत्रों में मंगनी और सगई कहा जा सकता है, जबकि तेलुगु और मलयाली संस्कृतियों में दक्षिण निश्चयम और तमिल शादियों में निश्चेतार्थम। बंगाली विवाह में इसे पंजाबियों के बीच कुरमई या शगन कहा जाता है। महाराष्ट्र में, सगाई को शाकरपुडा के रूप में जाना जाता है, जबकि गुजराती इसे गोलधना या गोरधना के रूप में संदर्भित करते हैं। साथ ही, यह राजस्थान के राजपूतों व मारवाड़ी समुदायों में तिलक टीका और तिलक के रूप में जाना जाता है। जबकि असम जैसे कुछ राज्य हैं जिनके पास एक निर्दिष्ट सगाई समारोह नहीं है, लेकिन अब इसे जोड़ लिया गया है।

सगाई समारोह का देश भर में अलग-अलग नाम है और इसलिए अनुष्ठान हैं। लेकिन, सार एक ही रहता है - यह मूल रूप से पहला समारोह है जो लड़के और लड़की के दो परिवारों को लड़का व लड़की के बीच शादी की पुष्टि करने के लिए एक साथ लाता है। साथ ही, यह हिंदू विवाह परंपराओं के उत्सव की एक अच्छी झलक पेश करता है।

होम

खोज

शॉर्ट्स

एक्स्प्लोर

शॉप

LIVE

सगाई में क्या क्या ले जाते हैं? - sagaee mein kya kya le jaate hain?

सगाई में क्या क्या ले जाते हैं? - sagaee mein kya kya le jaate hain?

Guest

फालोअर्ज़

समूह

पोस्ट

प्रोफ़ाइलसाइन आउट

प्रोडक्ट्स

सर्विसेज़

शीर्ष 10 पवित्र स्थान

Rgyan Hindi Blog

  • ब्लॉग

Join the Online Spiritual Community and explore Devotional, Spiritual & Cultural knowledge.

Download Rgyan APP Now,
Available on IOS & Android.

Book All Types of Pooja through Experienced Certified Panditji at your home or Online. Book your Pooja Now.

Download Rgyan APP Now,
Available on IOS & Android.

Available all types of Astrological Services through Expert Astrologers in just one Click, Chat/Call Now.

Download Rgyan APP Now,
Available on IOS & Android.

सगाई में क्या क्या सामान लगता है?

पांच जोड़ा वस्त्र, पांच स्वर्णाभूषण, घड़ी, अंगूठी, लिफाफा आदि दिए जाते हैं। दहेज की तरह ये रिवाज भी अपनी सामथ्र्य के अनुसार किया जाना चाहिए। सगाई की रस्म सम्पन्न करने के लिए सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन करें। पूर्व दिशा की ओर मुख कर आसन पर वर या कन्या के बैठने के लिए स्थान रखें।

सगाई में पहले अंगूठी कौन पहनाता है?

शादी से पहले सगाई की रस्म निभाई जाती है। इसमें लड़का और लड़की एक-दूसरे के बाएं हाथ की तीसरी उंगली में अंगूठी पहनाते हैं। सदियों से ऐसी परंपरा चली आ रही है कि होने वाले वर-वधु इसी उंगली में अंगूठी पहनें।

सगाई के बाद क्या बात करे?

अगर आपकी भी इंगेजमेंट हो चुकी है और आप जल्दी ही शादी करने वाले हैं तो यहां बताई जा रही कुछ बातों का खयाल जरूर रखें..
बहुत ज्यादा बातें न करें अक्सर देखा जाता है कि शादी फिक्स होने के बाद लड़का और लड़की फोन पर और वीडियो कॉल पर घंटों बातें करते हैं. ... .
बातचीत में सम्मान का खयाल रखें ... .
रौब न झाड़ें ... .
परिवार को लेकर गलत न कहें.

सगाई के लिए कौन से कपड़े पहने?

सगाई एक ऐसा मौका होता है, जिस पर आपको वो कपड़े पहनने चाहिए, जिनके कलर या स्टाइल आप पर पहले से ही फबते हों। जैसे हो सकता है कि आप पर कॉलर लुक अच्छा लगता हो। तो आप ऐसी ड्रेस चुनें जिस पर कॉलर का इस्तेमाल किया गया हो। इसके साथ कोई ऐसा रंग भी जरूर होगा, जो आप पर बहुत फबता होग।