सोडियम कार्बोनेट का गोल सारी होता है क्या - sodiyam kaarbonet ka gol saaree hota hai kya

अलौकिक रूप से ज्ञात सोडियम कार्बोनेट दुर्लभ है। सेरेस पर चमकीले धब्बों (bright spots on Ceres) के स्रोत के रूप में निक्षेपों की पहचान की गई है। जबकि मंगल ग्रह पर कार्बोनेट हैं और इनमें Sodium carbonate शामिल होने की उम्मीद है। अभी इसके भण्डारण की पुष्टि होना बाकी है। कुछ लोगों द्वारा इस अनुपस्थिति को पहले की जलीय मार्टियन मिट्टी (Martian soil) में कम pH के वैश्विक प्रभुत्व के कारण समझाया गया है।

Table of Contents

  • 1 प्राकृतिक खनिज के रूप में सोडियम कार्बोनेट का इतिहास
  • 2 सोडियम कार्बोनेट क्या है ?
  • 3 Sodium carbonate के हाइड्रेट रूप
    • 3.1 धुलाई का सोडा (Washing soda)
  • 4 सोडियम कार्बोनेट के गुण
  • 5 Sodium carbonate का निर्माण
    • 5.1 खुदाई (Mining)
    • 5.2 बरिला और केल्प (Barilla and kelp)
    • 5.3 लेब्लांक प्रक्रिया (Leblanc process)
    • 5.4 सॉल्वे प्रक्रिया (Solvay process)
    • 5.5 होउ प्रक्रिया (Hou’s process)
  • 6 सोडियम कार्बोनेट का उपयोग
    • 6.1 कांच निर्माण में सोडियम कार्बोनेट (Glass manufacture)
    • 6.2 पानी के मृदुकरण में ( in Water softening)
    • 6.3 खाद्य योज्य और खाना पकाने में सोडियम कार्बोनेट (Food additive)
    • 6.4 सस्ता और दुर्बल क्षार (Inexpensive and weak base)
    • 6.5 अन्य यौगिकों के लिए अग्रदूत (Precursor to other compounds)
    • 6.6 सोडियम कार्बोनेट का अन्य उपयोग 
  • 7 FAQ

प्राकृतिक खनिज के रूप में सोडियम कार्बोनेट का इतिहास

Sodium carbonate जल में घुलनशील होता है और शुष्क क्षेत्रों में प्राकृतिक रूप से हो सकता है। विशेषकर खनिज जमा (वाष्पीकरण) में जब मौसमी झीलें वाष्पित हो जाती हैं। प्राचीन काल में मिस्र में सूखी झील के नीचे से खनिज नैट्रॉन के भंडार का खनन किया गया है। नैट्रॉन का उपयोग ममियों (mummies) की तैयारी में और कांच के शुरुआती निर्माण में किया जाता था।

सोडियम कार्बोनेट का निर्जल खनिज रूप काफी दुर्लभ है और इसे नाट्राइट (natrite) कहा जाता है। सोडियम कार्बोनेट भी तंजानिया के अद्वितीय ज्वालामुखी ओल डोन्यो लेंगई (Ol Doinyo Lengai) से निकलता है। और यह माना जाता है कि यह अतीत में अन्य ज्वालामुखियों से निकला है। लेकिन पृथ्वी की सतह पर इन खनिजों की अस्थिरता के कारण नष्ट होने की संभावना है। सोडियम कार्बोनेट के सभी तीन खनिज रूपों, साथ ही ट्रोना, ट्राइसोडियम हाइड्रोजेन डाइकार्बोनेट डाइहाइड्रेट को अल्ट्रा-क्षारीय पेगमैटिटिक चट्टानों से भी जाना जाता है, जो उदाहरण के लिए रूस में कोला प्रायद्वीप में होते हैं।

सोडियम कार्बोनेट क्या है ?

सोडियम कार्बोनेट एक अकार्बनिक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र Na2CO3 होता है। इसे वाशिंग सोडा, सोडा ऐश और सोडा क्रिस्टल के रूप में भी जाना जाता है। यह एक सामान्य लवण है जिसका जलीय विलयन क्षारीय होता है। इसलिए इसका उपयोग कपड़े धोने के लिये किया जाता है। इसी वजह से इसे धावन सोडा (वाशिंग सोडा) भी कहते हैं। जल की कठोरता दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। यह जल में अति विलेय है।

यह विभिन्न हाइड्रेट्स के रूप में पाया जाता है। इसके सभी हाइड्रेट्स रूप सफेद, गंधहीन, जल में घुलनशील लवण होते हैं जो जलीय माध्यम में क्षारीय विलयन बनाते है। इसका अणुसूत्र Na2CO3.10H2O होता है, जिसका पूरा नाम Sodium carbonate डेका हाईड्रेट है। केवल Na2CO3 रूप को ही सोडा ऐश कहते हैं। लेकिन जब इसमें जल के अणु जुड़ जाते हैं तो यह धावन सोडा (Washing Powder ) बन जाता है।

सोडियम कार्बोनेट का गोल सारी होता है क्या - sodiyam kaarbonet ka gol saaree hota hai kya
sodium carbonate ki sanrachana

structure of sodium carbonate

धावन सोडा को गर्म करने पर यह बेकिंग सोडा (NaHCO3) बनता है। ऐतिहासिक रूप से इसे सोडियम युक्त मिट्टी में उगने वाले पौधों की राख से निकाला गया था। क्योंकि इन सोडियम युक्त पौधों की राख लकड़ी की राख से अलग थी। इसलिए सोडियम कार्बोनेट “सोडा ऐश” के रूप में जाना जाता है। यह सॉल्वे प्रक्रिया द्वारा सोडियम क्लोराइड और चूना पत्थर से बड़ी मात्रा में उत्पादित होता है।

Sodium carbonate के हाइड्रेट रूप

सोडियम कार्बोनेट के तीन हाइड्रेट रूप होते है। इसके अलावा यह निर्जल लवण (anhydrous salt) के रूप में भी प्राप्त होता है।

  1. सोडियम कार्बोनेट डेकाहाइड्रेट (नैट्रोन) [ Na2CO3.10H2O ] जो मोनोहाइड्रेट बनाने के लिए आसानी से बह जाता है।
  2. सोडियम कार्बोनेट हेप्टाहाइड्रेट [Na2CO3.7H2O] , यह अभी तक खनिज रूप में ज्ञात नहीं है।
  3. सोडियम कार्बोनेट मोनोहाइड्रेट (थर्मोनाट्राइट) [ Na2CO3.H2O], यह क्रिस्टल कार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है।
  4. निर्जल सोडियम कार्बोनेट “जिसे कैलक्लाइंड सोडा (calcined soda) भी कहा जाता है” हाइड्रेट्स को गर्म करके बनया जाता है। सोल्वे प्रक्रिया के अंतिम चरण में यह तब भी बनता है जब सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट को गर्म (calcined) किया जाता है।

डेकाहाइड्रेट तापमान  −2.1 से +32.0 °C में क्रिस्टलीकृत जल के विलयन से बनता है। हेप्टाहाइड्रेट संकीर्ण रेंज 32.0 से 35.4 °C पर बनते है जबकि इस तापमान से ऊपर मोनोहाइड्रेट बनता है। शुष्क हवा में डेकाहाइड्रेट और हेप्टाहाइड्रेट मोनोहाइड्रेट देने के लिए पानी खो देते हैं। हाल ही में एक अन्य हाइड्रेट्स की सूचना मिली है, प्रति सोडियम कार्बोनेट इकाई (pentahemihydrate) में 2.5 यूनिट जल के साथ

धुलाई का सोडा (Washing soda)

सोडियम कार्बोनेट डेकाहाइड्रेट (Na2CO3.10H2O) में क्रिस्टलीकरण जल के 10 अणु होते है। यह सोडियम कार्बोनेट का सबसे सामन्य  हाइड्रेट रूप है। इसे वाशिंग सोडा भी कहा जाता है। सोडा ऐश को पानी में घोला जाता है और वाशिंग सोडा प्राप्त करने के लिए क्रिस्टलीकृत किया जाता है।

यह सफेद क्रिस्टलीय ठोस सामान्य लवण होता है। यह कुछ धातु कार्बोनेटों में से एक है जो जल में घुलनशील होता हैं। यह क्षारीय होता है। यह लाल लिटमस को नीला कर देता है। इसमें साबुनीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से डिटर्जेंट गुण होते हैं जो वसा और ग्रीस को पानी में मिलाने योग्य बनाता है।

सोडियम कार्बोनेट के गुण

  1. 10% w/w जलीय विलयन के लिए सोडियम कार्बोनेट के विलयन की समाकलन एन्थैल्पी (enthalpy of solution) −28.1 kJ/mol होती है। मोनोहाइड्रेट सोडियम कार्बोनेट की मोह कठोरता3 है।
  2. सोडियम कार्बोनेट का रासायनिक Na2CO3 सूत्र होता है
  3. इसका गलनांक 851C होता है
  4. सोडियम कार्बोनेट (वाशिंग सोडा ) में डिटर्जेंट या सफाई के गुण होते हैं क्योंकि यह गंदे कपड़े से गंदगी और तेल के धब्बों को हटा सकता है।
  5. सोडियम कार्बोनेट एक पारदर्शी क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होता है।
  6. यह कुछ धातु कार्बोनेट्स में से एक है जो पानी में घुलनशील होते हैं।
  7. पानी में इसका विलयन क्षारीय होता है जो लाल लिटमस को नीले रंग में बदल देता है।

Sodium carbonate का निर्माण

खुदाई (Mining)

ट्रोना, ट्राइसोडियम हाइड्रोजनडाइकार्बोनेट डाइहाइड्रेट (Na3HCO3CO3.2H2O) अमेरिका के कई क्षेत्रों में खनन किया जाता है। यह Sodium carbonate की लगभग सभी घरेलू खपत प्रदान करता है। सन 1938 में पाए गए बड़े प्राकृतिक भंडार (जैसे ग्रीन नदी, व्योमिंग के पास) ने उत्तरी अमेरिका में औद्योगिक उत्पादन की तुलना में खनन को अधिक किफायती बना दिया है। तुर्की में ट्रोन के महत्वपूर्ण भंडार हैं।

अंकारा के पास के भंडार से दो मिलियन टन सोडा ऐश निकाला गया है। ड्रेजिंग द्वारा केन्या में मगदी झील जैसी कुछ क्षारीय झीलों से भी इसका खनन किया जाता है। गर्म खारे पानी के झरने लगातार झील में नमक की पूर्ति करते हैं। ताकि ड्रेजिंग (dredging) की दर पुनःपूर्ति दर से अधिक न हो और स्रोत पूरी तरह से टिकाऊ हो।

बरिला और केल्प (Barilla and kelp)

कई “हेलोफाइट” (salt-tolerant)  पौधों की प्रजातियों और समुद्री शैवाल प्रजातियों को सोडियम कार्बोनेट का एक अशुद्ध रूप प्राप्त करने के लिए संसाधित किया जा सकता है। ये स्रोत 19 वीं शताब्दी की शुरुआत तक यूरोप और अन्य जगहों पर प्रबल थे। भूमि के पौधे (कांच के पौधे या साल्टवॉर्ट्स) या समुद्री शैवाल (फुकस प्रजाति) को काटा, सुखाया और जलाया जाता था।

राख को क्षारीय विलयन बनाने के लिए “लिक्विटेड” (पानी से धोया गया) किया गया था। अंतिम उत्पाद बनाने के लिए इस विलयन को सुखाकर उबाला गया। जिसे “सोडा ऐश” का नाम दिया गया। यह बहुत पुराना नाम है जो अरबी शब्द सोडा से निकला है। इसके बदले में यह साल्सोला सोडा (salsola soda) पर लागू होता है, जो उत्पादन के लिए काटे गए समुद्री पौधों की कई प्रजातियों में से एक है। “बैरिला” एक वाणिज्यिक शब्द है जो तटीय पौधों या केल्प से प्राप्त पोटाश के अशुद्ध रूप पर लागू होता है।

सोडा ऐश में Sodium carbonate की सांद्रता बहुत व्यापक रूप से भिन्न होती है। समुद्री शैवाल से व्युत्पन्न रूप (“केल्प”) के लिए 2-3 प्रतिशत से, स्पेन में साल्टवॉर्ट पौधों से उत्पादित सर्वोत्तम बैरिला के लिए 30 प्रतिशत तक। सोडा ऐश और संबंधित क्षार “पोटाश” के लिए संयंत्र और समुद्री शैवाल के स्रोत 18वीं शताब्दी के अंत तक तेजी से अपर्याप्त हो गए थे। जिन्हे नमक और अन्य रसायनों से सोडा ऐश को संश्लेषित करने के लिए व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक तरीके खोजे गए थे।

लेब्लांक प्रक्रिया (Leblanc process)

सन 1792 में फ्रांसीसी रसायनज्ञ निकोलस लेब्लांक (Nicolas Leblanc) ने नमक, सल्फ्यूरिक एसिड, चूना पत्थर और कोयले से सोडियम कार्बोनेट बनाने की एक प्रक्रिया की खोज की। पहले चरण में मैनहेम प्रक्रिया (Mannheim process) में सोडियम क्लोराइड को सल्फ्यूरिक एसिड के साथ उपचारित किया जाता है। यह प्रतिक्रिया सोडियम सल्फेट (नमक केक) और हाइड्रोजन क्लोराइड पैदा करती है।

2NaCl + H2SO4 → Na2SO4 + 2HCl

नमक केक और कुचल चूना पत्थर (कैल्शियम कार्बोनेट) कोयले के साथ गर्म करके बदला गया था। इस रूपांतरण में दो भाग होते हैं। सबसे पहले कार्बोथर्मिक प्रतिक्रिया होती है जिसमें कोयला कार्बन के एक स्रोत सल्फेट को सल्फाइड में बदल देता है।

Na2SO4 + 2C → Na2S + 2CO2

दूसरा चरण में सोडियम कार्बोनेट और कैल्शियम सल्फाइड के उत्पादन की प्रतिक्रिया है।

Na2S + CaCO3 → Na2CO3 + CaS

इस मिश्रण को काली राख कहते हैं। सोडा ऐश को काली राख से पानी के साथ निकाला जाता है। इस अर्क के वाष्पीकरण से ठोस सोडियम कार्बोनेट निकलता है। इस निष्कर्षण प्रक्रिया को लिक्सीविएटिंग ( lixiviating) कहा जाता है। लेब्लांक प्रक्रिया द्वारा उत्पादित हाइड्रोक्लोरिक एसिड वायु प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत था। और कैल्शियम सल्फाइड उपोत्पाद ने अपशिष्ट निपटान के मुद्दों को भी प्रस्तुत किया।  हालांकि सन 1880 के दशक के अंत तक यह प्रक्रिया सोडियम कार्बोनेट के उत्पादन की विधि प्रमुख विधि थी।

सॉल्वे प्रक्रिया (Solvay process)

सन 1861 में बेल्जियम के औद्योगिक रसायनज्ञ अर्नेस्ट सोल्वे ( Ernest Solvay) ने Sodium carbonate और अमोनियम क्लोराइड उत्पन्न करने के लिए सोडियम क्लोराइड, अमोनिया, जल और कार्बन डाइऑक्साइड को पहली प्रतिक्रिया देकर सोडियम कार्बोनेट बनाने की एक विधि विकसित की।

NaCl + NH3 + CO2 + H2O → NaHCO3 + NH4Cl

परिणामस्वरूप सोडियम बाइकार्बोनेट को गर्म करके, जल और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ कर सोडियम कार्बोनेट में बदल दिया गया था।

2NaHCO3 → Na2CO3 + H2O + CO2

इस बीच अमोनिया को कार्बन डाइऑक्साइड पीढ़ी से बचे हुए चूने (कैल्शियम ऑक्साइड) के साथ उपचारित करके अमोनियम क्लोराइड उपोत्पाद से पुनर्जीवित किया गया था।

2NH4Cl + CaO → 2NH3 + CaCl2 + H2O

सोल्वे प्रक्रिया अपने अमोनिया का पुनर्चक्रण करती है। यह केवल नमकीन (brine) और चूना पत्थर का उपभोग करता है और कैल्शियम क्लोराइड इसका एकमात्र अपशिष्ट उत्पाद है। लेब्लांक प्रक्रिया की तुलना में यह प्रक्रिया काफी अधिक किफायती है जो दो अपशिष्ट उत्पाद  कैल्शियम सल्फाइड और हाइड्रोजन क्लोराइड उत्पन्न करती है। सॉल्वे प्रक्रिया से दुनिया भर में सोडियम कार्बोनेट का उत्पादन तेजी से हुआ। सन 1900 तक सोल्वे प्रक्रिया द्वारा 90% सोडियम कार्बोनेट का उत्पादन किया गया था और अंतिम लेब्लांक प्रक्रिया संयंत्र 1920 के दशक की शुरुआत में बंद हो गया था।

सॉल्वे प्रक्रिया का दूसरा चरण सोडियम बाइकार्बोनेट को गर्म करके  छोटे पैमाने पर घरेलू रसोइयों और रेस्तरां में पाक उद्देश्यों के लिए सोडियम कार्बोनेट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। चूँकि सोडियम बाइकार्बोनेट व्यापक रूप से बेकिंग सोडा के रूप में बेचा जाता है। पारंपरिक रसोई ओवन में बेकिंग सोडा को सोडियम कार्बोनेट में बदलने के लिए आवश्यक तापमान (250 °F (121 °C) से 300 °F (149 °C)) आसानी से प्राप्त किया जाता है।

होउ प्रक्रिया (Hou’s process)

इस प्रक्रिया को सन 1930 के दशक में चीनी रसायनज्ञ होउ देबांग (Hou Debang) द्वारा विकसित किया गया था। इस प्रतिक्रिया द्वारा सोडियम बाइकार्बोनेट का उत्पादन करने के लिए पहले भाप सुधार उपोत्पाद कार्बन डाइऑक्साइड को सोडियम क्लोराइड और अमोनिया के संतृप्त विलयन के माध्यम से पंप किया गया था।

CH4 + 2H2O → CO2 + 4H2

3H2 + N2 → 2NH3

NH3 + CO2 + H2O → NH4HCO3

NH4HCO3 + NaCl → NH4Cl + NaHCO3

सोडियम बाइकार्बोनेट को इसकी कम घुलनशीलता के कारण एक अवक्षेप के रूप में एकत्र किया गया था और फिर सोल्वे प्रक्रिया के अंतिम चरण के समान शुद्ध सोडियम कार्बोनेट प्राप्त करने के लिए लगभग 80 °C (176 °F) or 95 °C (203 °F) तक गर्म किया गया था। अमोनियम और सोडियम क्लोराइड के शेष विलयन में अधिक सोडियम क्लोराइड मिलाया जाता है। इसके अलावा इस विलयन में अधिक अमोनिया 30-40 °C  पर पंप किया जाता है।

फिर विलयन का तापमान 10 °C से नीचे कर दिया जाता है। अमोनियम क्लोराइड की घुलनशीलता 30 °C पर सोडियम क्लोराइड की तुलना में अधिक और 10 °C पर कम होती है। इस तापमान-निर्भर घुलनशीलता अंतर ( temperature-dependent solubility difference ) और आम-आयन प्रभाव (common-ion effect) के कारण सोडियम क्लोराइड विलयन में अमोनियम क्लोराइड अवक्षेपित होता है।

होउ प्रक्रिया (Hou’s process) का चीनी नाम  lianhe zhijian fa है जिसका अर्थ है “युग्मित निर्माण क्षार विधि”। होउ की प्रक्रिया हैबर प्रक्रिया से जुड़ी हुई है और कैल्शियम क्लोराइड के उत्पादन को समाप्त करके बेहतर परमाणु अर्थव्यवस्था प्रदान करती है। क्योंकि अमोनिया को अब पुनर्जीवित करना आवश्यक नहीं है। उपोत्पाद अमोनियम क्लोराइड को उर्वरक के रूप में बेचा जा सकता है।

सोडियम कार्बोनेट का उपयोग

  1. सोडियम कार्बोनेट (या वाशिंग सोडा) का उपयोग कपड़े धोने जैसे घरेलू उद्देश्यों के लिए सफाई एजेंट के रूप में किया जाता है। सोडियम कार्बोनेट कई सूखे साबुन पाउडर का एक घटक है।
  2. इसका उपयोग पानी की अस्थायी और स्थायी कठोरता को दूर करने के लिए किया जाता है।
  3. इसका उपयोग कांच, साबुन और कागज के निर्माण में किया जाता है।
  4. इसका उपयोग बोरेक्स जैसे सोडियम यौगिकों के निर्माण में किया जाता है।

कांच निर्माण में सोडियम कार्बोनेट (Glass manufacture)

सोडियम कार्बोनेट सिलिका के लिए एक प्रवाह के रूप में कार्य करता है। मिश्रण के गलनांक (melting point) को विशेष सामग्री के बिना प्राप्त करने योग्य चीज़ तक कम करता है।  यह “सोडा ग्लास” हल्का पानी में घुलनशील है, इसलिए ग्लास को अघुलनशील बनाने के लिए पिघले हुए मिश्रण में कुछ कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया जाता है।

बोतल और खिड़की के शीशे (सोडा-लाइम ग्लास) में सोडियम कार्बोनेट, कैल्शियम कार्बोनेट और सिलिका सैंड (SiO2) के मिश्रण को पिघलाकर मिलाया जाता है। जब इन सामग्रियों को गर्म किया जाता है, तो कार्बोनेट में से कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती हैं। इस प्रकार सोडियम कार्बोनेट सोडियम ऑक्साइड का स्रोत है। सोडा-लाइम ग्लास सदियों से काँच का सबसे सामान्य रूप रहा है।

पानी के मृदुकरण में ( in Water softening)

कठोर जल में कैल्शियम व मैग्नीशियम यौगिक घुले हुए होते हैं। सोडियम कार्बोनेट का उपयोग पानी की अस्थायी और स्थायी कठोरता को दूर करने के लिए किया जाता है। चूंकि सोडियम कार्बोनेट पानी में घुलनशील है जबकि मैग्नीशियम कार्बोनेट और कैल्शियम कार्बोनेट अघुलनशील हैं।

इसलिए सोडियम कार्बोनेट का उपयोग Mg2+ और Ca2+ को हटाकर पानी को नरम करने के लिए किया जाता है। ये आयन कार्बोनेट आयनों के साथ उपचार पर अघुलनशील ठोस अवक्षेप बनाते हैं। इस प्रकार पानी मृदु हो गया है क्योंकि इसमें घुले हुए कैल्शियम आयन और मैग्नीशियम आयन नहीं होते हैं।

खाद्य योज्य और खाना पकाने में सोडियम कार्बोनेट (Food additive)

Sodium carbonate का कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता हैं। क्योंकि यह बेकिंग सोडा (सोडियम बाइकार्बोनेट) की तुलना में एक मजबूत क्षार है। लेकिन यह लाइ से कमजोर होता है (जो सोडियम हाइड्रॉक्साइड या पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड का उल्लेख कर सकता है)। क्षारीयता गुंधे हुए आटे में ग्लूटेन उत्पादन को प्रभावित करती है और मैलार्ड प्रतिक्रिया होने वाले तापमान को कम करके ब्राउनिंग में भी सुधार करती है।  पूर्व प्रभाव का लाभ उठाने के लिए सोडियम कार्बोनेट कंसुई  के घटकों में से एक है।

यह जापानी रेमन नूडल्स को उनके विशिष्ट स्वाद और चबाने वाली बनावट देने के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षारीय लवण का एक विलयन है।  इसी तरह के कारणों से चीनी व्यंजनों में लैमियन बनाने के लिए एक समान विलयन का उपयोग किया जाता है। कैंटोनीज़ बेकर्स इसी तरह सोडियम कार्बोनेट का उपयोग लाइ-वाटर के विकल्प के रूप में करते हैं ताकि मून केक को उनकी विशिष्ट बनावट दी जा सके और ब्राउनिंग में सुधार किया जा सके।

जर्मन और मध्य यूरोपीय व्यंजनों में अधिक व्यापक रूप से प्रेट्ज़ेल और लाइ रोल जैसे ब्रेड को ब्राउनिंग में सुधार के लिए पारंपरिक रूप से लाइ के साथ उपचारित किया जाता है। इसके अलावा सोडियम कार्बोनेट के साथ भी उपचारित किया जा सकता है। सोडियम कार्बोनेट लाइ के रूप में काफी मजबूत ब्राउनिंग का उत्पादन नहीं करता है, लेकिन इसके साथ काम करना ज्यादा सुरक्षित और आसान है।

शर्बत पाउडर के उत्पादन में सोडियम कार्बोनेट का उपयोग किया जाता है। सोडियम कार्बोनेट और एक दुर्बल अम्ल, आमतौर पर सिट्रिक एसिड, कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ने के बीच एंडोथर्मिक प्रतिक्रिया से शीतलन और फ़िज़िंग सनसनी का परिणाम होता है। जो तब होता है जब लार द्वारा शर्बत को सिक्त किया जाता है।

सोडियम कार्बोनेट का उपयोग खाद्य उद्योग में एक अम्लता नियामक, एंटीकिंग एजेंट, रेजिंग एजेंट और स्टेबलाइजर के रूप में खाद्य योज्य  के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग अंतिम उत्पाद के pH को स्थिर करने के लिए स्नस (snus) के उत्पादन में भी किया जाता है।

सस्ता और दुर्बल क्षार (Inexpensive and weak base)

Sodium carbonate का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में अपेक्षाकृत प्रबल क्षार के रूप में भी किया जाता है। एक सामान्य क्षार के रूप में इसे कई रासायनिक प्रक्रियाओं में प्रयुक्त किया जाता है क्योंकि यह सोडियम हाइड्रॉक्साइड से सस्ता होता है और इसे संभालना कहीं अधिक सुरक्षित होता है। इसकी कोमलता विशेष रूप से घरेलू अनुप्रयोगों में इसके उपयोग की सिफारिश करती है।

अन्य यौगिकों के लिए अग्रदूत (Precursor to other compounds)

सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) या बेकिंग सोडा आग बुझाने वाले यंत्रों में एक घटक के रूप में होता है जो की अक्सर सोडियम कार्बोनेट से उत्पन्न होता है। यद्यपि NaHCO3 स्वयं सोल्वे प्रक्रिया का एक मध्यवर्ती उत्पाद है। अमोनिया को हटाने के लिए आवश्यक ताप ”जो इसे दूषित करता है”, कुछ NaHCO3 को विघटित करता है। जिससे CO2 के साथ पूर्ण Na2CO3 पर प्रतिक्रिया करना अधिक किफायती हो जाता है।

Na2CO3 + CO2 + H2O → 2NaHCO3

इससे संबंधित अभिक्रिया में सोडियम बाइसल्फाइट (NaHSO3) बनाने के लिए सोडियम कार्बोनेट का उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग लिग्निन को सेल्युलोज से अलग करने की “सल्फाइट” विधि के लिए किया जाता है। बिजली स्टेशनों में ग्रिप गैसों से सल्फर डाइऑक्साइड को हटाने के लिए इस प्रतिक्रिया का उपयोग किया जाता है।

Na2CO3 + SO2 + H2O → NaHCO3 + NaHSO3

फ़ज़ी कॉटनसीड के एसिड डिलिन्टिंग (acid delinting of fuzzy cottonseed) के लिए आवश्यक सल्फ्यूरिक एसिड को बेअसर करने के लिए कपास उद्योग द्वारा सोडियम कार्बोनेट का उपयोग किया जाता है।

सोडियम कार्बोनेट का अन्य उपयोग 

सोडियम कार्बोनेट का उपयोग ईंट उद्योग द्वारा मिट्टी को बाहर निकालने के लिए आवश्यक जल की मात्रा को कम करने के लिए गीला करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। कास्टिंग में इसे “बॉन्डिंग एजेंट” के रूप में संदर्भित किया जाता है और गीले एल्गिनेट को गेल्ड एल्गिनेट का पालन करने की अनुमति देने के लिए उपयोग किया जाता है। टूथपेस्ट में सोडियम कार्बोनेट का उपयोग किया जाता है, जहां यह फोमिंग एजेंट और अपघर्षक के रूप में कार्य करता है और अस्थायी रूप से मुंह के pH को बढ़ाता है। सोडियम कार्बोनेट का उपयोग जानवरों की खाल के प्रसंस्करण और चरमशोधन में भी किया जाता है।

सोडियम कार्बोनेट का घोल सारी होता है क्या?

सोडियम कार्बोनेट एक अकार्बनिक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र (Na2CO3) है। इसे 'धोवन सोडा' या 'धोने का सोडा' (washing soda या soda ash और soda crystals) भी कहते हैं। यह एक सामान्य लवण है जिसका जलीय घोल क्षारीय होता है। इसलिए इसका उपयोग कपड़े धोने के लिये किया जाता है।

सोडियम कार्बोनेट का जलीय विलयन सारी क्यों होता है?

समझाइये क्यों सोडियम क्लोराइड का जलीय विलयन उदासीन है परन्तु सोडियम कार्बोनेट की जलीय विलयन क्षारीय होता है? Solution : सोडियम क्लोराइड प्रबल अम्ल व प्रबल क्षार का लवण है अतः इसकी प्रकृति उदासीन होती है जबकि सोडियम कार्बोनेट प्रबल क्षार और दुर्बल अम्ल का लवण है जो पानी में छोडने पर क्षारीय प्रकृति का हो जाता है

सोडियम कार्बोनेट का गोल होता है क्या?

सोडियम कार्बोनेट का जलीय विलयन क्षारीय होता है।

सोडियम बाइकार्बोनेट का घरेलू नाम क्या है?

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है.