अवक्षेपण अभिक्रिया किसे कहते हैं एक उदाहरण लिखिए - avakshepan abhikriya kise kahate hain ek udaaharan likhie

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अमृत अभिक्रिया में सोडियम सल्फेट एवं बोलियम क्लोराइड के जलीय विलियन का आपस में अभिक्रिया कराने पर बेरियम सल्फेट सल्फेट सोडियम क्लोराइड प्राप्त होता है इस प्रक्रिया में बेरियम सल्फेट आवश्यक रूप में प्राप्त होता है अतः अभिक्रिया और चेतन अभिक्रिया है जी हां दोस्तों ऐसे बोलता हूं अभिषेक अभिक्रिया के बारे में समझ लीजिए और उसका उदाहरण भी मैं बता रहा हूं जो इस प्रकार है तो पड़ी अभिक्रिया में सोडियम सल्फेट एवं बेरियम क्लोराइड के जलीय विलियन का आपस में अभिक्रिया कराने पर बेरियम सल्फेट तथा सोडियम क्लोराइड का अर्थ होता है इस अभिक्रिया में बेरियम सल्फेट अक्षरों के में प्राप्त होता है अतः क्रिया अवक्षेपण अभिक्रिया है

amrit abhikriya me sodium sulphate evam boliyam chloride ke jallian viliyan ka aapas me abhikriya karane par barium sulphate sulphate sodium chloride prapt hota hai is prakriya me barium sulphate aavashyak roop me prapt hota hai atah abhikriya aur chetan abhikriya hai ji haan doston aise bolta hoon abhishek abhikriya ke bare me samajh lijiye aur uska udaharan bhi main bata raha hoon jo is prakar hai toh padi abhikriya me sodium sulphate evam barium chloride ke jallian viliyan ka aapas me abhikriya karane par barium sulphate tatha sodium chloride ka arth hota hai is abhikriya me barium sulphate aksharon ke me prapt hota hai atah kriya avakshepan abhikriya hai

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं? उदाहरण देकर समझाइए। Avakshepan Abhikriya Se Aap Kya Samajhte Hai? Udaharan Dekar Samjhayen. Or, What do You Mean by a Precipitation Reaction? Explain by Giving Examples.

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं ?

0 Vote Up Vote Down

Prashan Patr Staff asked 4 years ago

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं ?

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं उदाहरण देकर समझाइए अवक्षेप का अर्थ अवक्षेप क्या है अवक्षेपण अभिक्रिया in english रासायनिक अभिक्रिया एवं समीकरण के प्रश्न उत्तर अवक्षेप in english

Question Tags: vigyan

2 Answers

0 Vote Up Vote Down

Prashan Patr Staff answered 4 years ago

जब दो विलयनों को मिलाया जाता हैं। और उनकी अभिक्रिया के श्वेत रंग के एक पदार्थ का निर्माण होता हैं जो जल में अविलेय हैं। इस अविलेय पदार्थ को अवक्षेप कहते हैं, जिस अभिक्रिया में अवक्षेप का निर्माण होता हैं उसे अवक्षेपण अभिक्रिया कहते हैं।

उत्तर- जब दो विलयनों को मिलाया जाता है और उनकी अभिक्रिया से श्वेत रंग के एक पदार्थ का निर्माण होता है जो जल में अविलेय है,  इस अविलेय पदार्थ को अवक्षेप कहते हैं। जिस अभिक्रिया में अवक्षेप का निर्माण होता है उसे अवक्षेपण अभिक्रिया कहते हैं।

Na2SO4 (aq)        +       BaC12 (aq)        →             BaSO4 (s)        +    2NaC1(aq)

(सोडियम सल्फेट)        (बेरियम क्लोराइड)       (बेरियम सल्फेट)   (सोडियम क्लोराइड)

Ba2+ तथा SO42- की अभिक्रिया से BaSO4 के अवक्षेप का निर्माण होता है।

अवक्षेपण (Precipitation) का अर्थ है - किसी ठोस पदार्थ का बनना।[1] किसी द्रव विलयन में रासायनिक अभिक्रिया होने पर यदि कोई ठोस उत्पाद बनता है तो उसे ही 'अवक्षेप' (precipitate) कहते हैं।

उदाहरण

यदि पोटैशियम क्लोराइड के जलीय विलयन में सोडियम नाइट्रेट (AgNO3) का जलीय विलयन मिलाया जाता है तो देखा जाता है कि सफेद रंग के एक ठोस पदार्थ का अवक्षेपण हो रहा है। यह सफेद रंगीय पदार्थ वास्तव में सिल्वर क्लोराइड (AgCl) है।

AgNO3(aq) + KCl(aq) → AgCl(s) + KNO3(aq)

चूना पत्थर के एक टुकड़े पर हरा और लाल-भूरा धब्बा वास्तव में क्रमशः Fe2+ और Fe3+ के ऑक्साइड/हाइड्रॉक्साइड हैं।

बहुत से यौगिक जिनमें धातु आयन होते हैं, एक विशिष्ट रंग का अवक्षेप उत्पन्न करते हैं। नीचे की तालिका में विभिन्न धातुओं के अवक्षेपों के रंग दिखाए गए हैं। लेकिन कभी-कभी ये ऐसे रंग का अवक्षेप भी देते हैं जो सूची में दिए रंग से बिलकुल अलग होता है।

अन्य यौगिक प्रायः सफेद रंग के अवक्षेप उत्पन्न करते हैं।

अवक्षेपण अभिक्रियाओं का उपयोग वर्णक (pigments) बनाने, जल के उपचार के लिए उसमें से लवण निकालने, तथा परम्परागत गुणात्मक अकार्बनिक विश्लेषण में किया जाता है।

अवक्षेपण का उपयोग किसी अभिक्रिया के दौरान अभिक्रिया के उत्पादों को अलग करने के लिए भी किया जाता है। आदर्श रूप में, अभिक्रिया का उत्पाद, अभिक्रिया के विलायक में अघुलनशील (insoluble) होता है। इस कारण जैसे ही इसका निर्माण होता है, वह अवक्षेपित हो जाता है।

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते है उदाहरण देकर?

विज्ञान नोट्स उत्तर- जब दो विलयनों को मिलाया जाता है और उनकी अभिक्रिया से श्वेत रंग के एक पदार्थ का निर्माण होता है जो जल में अविलेय है, इस अविलेय पदार्थ को अवक्षेप कहते हैं। जिस अभिक्रिया में अवक्षेप का निर्माण होता है उसे अवक्षेपण अभिक्रिया कहते हैं। Ba2+ तथा SO42- की अभिक्रिया से BaSO4 के अवक्षेप का निर्माण होता है।

अवक्षेपण अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं उदाहरण देकर समझाइए 1 1 2?

Solution : जब दो विलयनों को मिलाया जाता है । तो उनकी अभिक्रिया से एक अविलय पदार्थ का निर्माण होता है , जो विलयन में निचे स्थिर हो जाता है । इस अविलय पदार्थ का अवक्षेप पदार्थ को अवक्षेप कहते है तथा इस अभिक्रिया को अवक्षेपण अभिक्रिया कहते है ।

अवक्षेपण अभिक्रिया का सूत्र क्या है?

BaSO, (s) + 2HCl (aq) → BaCl, + H2O + SO2 (g) श्वेत अवक्षेप BaCl, जल में विलेय है अतः श्वेत अवक्षेप विलुप्त हो जाता है।

अभिक्रिया से आप क्या समझते हैं?

रासायनिक अभिक्रिया में एक या अधिक पदार्थ आपस में अन्तर्क्रिया (इन्टरैक्शन) करके परिवर्तित होते हैं और एक या अधिक भिन्न रासायनिक गुण वाले पदार्थ बनते हैं। किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थों को अभिकारक (रिएक्टैन्ट्स) कहते हैंअभिक्रिया के फलस्वरूप उत्पन्न पदार्थों को उत्पाद (प्रोडक्ट्स) कहते हैं