सबसे अच्छी बैट कौन सी है? - sabase achchhee bait kaun see hai?

क्रिकेट, ये नाम सुनते ही आपके जहन में सबसे पहले क्या आएगा। जाहिर सी बात है, क्रिकेट खेलने का हथियार यानी गेंद और बल्ला, इसके बिना हम क्रिकेट की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

कहा जाता है कि क्रिकेट की शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई थी और इस समय लोग अपना मन बहलाने के लिए आपस में मैच खेला करते थे। अंग्रेजों द्वारा शुरू किए गए इस खेल को शुरुआत में सिर्फ राजा-महाराजा या बड़े लोग ही खेला करते थे लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, ये खेल आम लोगों के बीच भी लोकप्रिय होता गया और आज कई देशों में इसकी दीवानगी देखने लायक है।

जैसे-जैसे क्रिकेट बदला उसके नियम और अंदाज के साथ-साथ सामानों का रूप भी बदलता गया। क्रिकेट बैट से लेकर क्रिकेट बॉल तक, सभी में बदलाव हुए।

आपको ये बात शायद ही मालूम होगी कि क्रिकेट के इतिहास का बैट हॉकी स्टिक की तरह था। पतला और लंबा। समय के साथ जैसे-जैसे क्रिकेट बदला, वैसे ही बल्ला भी बदलता रहा है।

आज हम आपको 5 ऐसे क्रिकेट बैट के बारे में बताएंगे जो काफी मशहूर हैं।

संसपेरिल ग्रीनलैंड्स (SG)

संसपेरिल ग्रीनलैंड्स, ये एक भारतीय कंपनी है जो उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना द्वारकानाथ और केदारनाथ आनंद द्वारा 1931 में की गई थी।एसजी का बैट इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के लिए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में निर्यात किया जाता है। इस बैट की खासियत ये है कि इसका ब्लेड सबसे अच्छे क्वालिटी वाले लकड़ी से बनाया जाता है।

2.स्पार्टन स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया की एक कम्पनी है जिसका नाम है स्पार्टन स्पोर्ट्स जो खेल से जुड़ी चीजों का उत्पादन करती है। इस बैट का उपयोग भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के साथ दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ी भी करते हैं। इस बैट की सबसे खास बात ये है कि इसका हैंडिल गन्ना और रबड़ के 9 टुकड़ों से बना है, जिससे अंगुलियों की पकड़ बैट पर बहुत अच्छी होती है। इसके साथ ही ये बैट बड़े-बड़े शॉट्स खेलने के लिए जाना जाता है।

3.कुकाबूरा स्पोर्ट्स

कुकाबूरा स्पोर्ट्स भी एक ऑस्ट्रेलिया की कंपनी है। जिसके संस्थापक का नाम एजी थॉम्पसन है। ये कंपनी 1890 से खेल संबंधी चीजें बना रही है। हालांकि, ये कंपनी इंटरनेशनल मैचों के लिए गेंदों के निर्माण के लिए जानी जाती है, लेकिन ये कंपनी बल्ला भी बनाती है। इस बैट की सबसे खास बात ये है कि ये बैट मशीन के द्वारा नहीं बल्कि हाथ बनाई जाती है।

4. गुन और मूर (GM)

गुन और मूर को हम जीएम के नाम से जानते हैं। ये कंपनी इंग्लैंड की है और ये खेल क्षेत्र में उपयोग होने वाली चीजें बनाती है। इस कंपनी की स्थापना 1885 में थॉमस मूर के ने की थी। इस बैट का फेस फ्लैट होता है और किनारा 38 मिमी तक चौड़ा होता है। इस कंपनी के बैट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये बहुत ही हल्का बैट होता है और नए तरीके से डिजाइन किया होता है। जीएम कंपनी बैट बनाने वाली शीर्ष कंपनियों में शामिल है।

5. सारेन स्पोर्ट्स इंडस्ट्रीज (SS)

सारेन स्पोर्ट्स को हम एसएस के नाम से जानते हैं। भारत में इस कम्पनी के बल्ले के बनने की शुरुआत 1976 में हुई थी। हालांकि, इस कम्पनी की स्थापना 1969 में एनके सारेन द्वारा की गई थी। इस कंपनी के बैट का निर्यात ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देशों में होता है।इस बैट की खासियत ये है कि ये बल्ला पूरी तरह हैंड मेड है और इसका किनारा मोटा होता है।

Inverter Battery: दिन या रात में जब बिजली जाती है तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ जाता है। अगर इन्वर्टर ठीक है तो कई बात नहीं, लेकिन इन्वर्टर की बैटरी डाउन या ख़राब होती है तो अंधेरे में रहना पड़ता है। इसलिए इन्वर्टर की बैटरी सही खरीदना चाहिए।

अगर आप भी इन्वर्टर के लिए बैटरी खरीदने जा रहे हैं और यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि इन्वर्टर के लिए बैटरी कैसी होने चाहिए और कैसी नहीं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप इन्वर्टर के लिए बेस्ट क्वालिटी की बैटरी आसानी से खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं।

बैटरी लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

how to choose inverter for home

  • इन्वर्टर के लिए बैटरी लेना कोइबदी बात नहीं है, लेकिन बैटरी लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे-
  • सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आपको कितने घंटे के लिए बैकअप चाहिए।
  • आपके घर में लाइट कितनी बार जाती है और कितने देर के लिए जाती है। इसका पूरा अनुमान सेट करके आप आसानी से अच्छी बैटरी खरीद सकते हैं।
  • जैसे-पूरे 24 घंटे में लगभग 3 घंटे के लिए बिजली जाती है उसके हिसाब से आप 75-80Ah (एंपीयर/आर) पावर वाली बैटरी खरीद सकते हैं।
  • अगर इससे कम या इससे अधिक समय के लिए बिजली जाती है तो आप समय के अनुसार एंपीयर/आर) पावर वाली बैटरी खरीद सकते हैं।

इन्वर्टर के लिए अच्छी बैटरी कैसे सेलेक्ट करें?

best inverter battery

मार्केट में मौजूद इन्वर्टर बैटरियों में अच्छी बैटरी कैसे पहचाने ये बड़ा ही सवाल होता है। अगर आप भी इस सवाल में उलझे हुए कि अच्छी बैटरी कैसे सेलेक्ट करें तो फिर आपको कुछ टिप्स को फ़ॉलो करें की ज़रूरत है। जैसे-

  • आपको बता दें कि मार्केट में लगभग 3 तरह की बैटरी सबसे अधिक चलती है। फ़्लैट बैटरी, नॉर्मल बैटरी और ट्यूबलर बैटरी अधिक चलती है।
  • कई लोगों का मानना है कि ये तीनों बैटरी ही अपने स्थान पर है, लेकिन लॉन्ग लाइफ के लिए ट्यूबलर बैटरी अच्छी मानी जाती है। (इन्वर्टर की बैटरी के लिए लॉन्ग लाइफ टिप्स)
  • ट्यूबलर बैटरी अधिक समय तक चलती और कम समय में चार्ज भी हो जाती है। इसलिए आप आपने घर के लिए ट्यूबलर बैटरी खरीद सकते हैं।  

फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी कैसी होती है?

know best inverter battery

यह तो आपको मालूम हो चुका होगा कि इन तीनों बैटरी में से ट्यूबलर बैटरी अच्छी होती है, लेकिन कई लोग फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल भी खरीद लेते हैं। ऐसे में इन दोनों बैटरी के बारे में आप भी जन लीजिए।

  • कहा जाता है कि फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी में कई बार हीटिंग की समस्या होती है जिसके कारण वो जल्दी ख़राब भी हो जाती है।
  • फ़्लैट बैटरी और नॉर्मल बैटरी अधिक समय तक नहीं चलती हैं और कई बार जल्दी ख़राब भी हो जाती हैं।
  • इन दोनों बैटरी के साथ बैकअप की भी समस्या रहती हैं।

इन्‍वर्टर बैटरी की वारंटी और सर्विस चेक करें

which battery is best for inverter

इन्वर्टर बैटरी सेलेक्ट करने के बाद बैटरी की वारंटी देखना बहुत ज़रूरी होता है। कई बैटरी की वारंटी 1 साल या फिर 2 तक तक ही होती है, लेकिन अगर आप घर के लिए बैटरी खरीद रहे हैं तो कम से कम 5-7 साल तक की वारंटी वाली ही बैटरी खरीदें। इसके वाला सर्विस के बारे में भी चेक करना बहुत ज़रूरी है।

जी हां, वारंटी के साथ सर्विस के बारे में भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। अगर बैटरी किसी वजह से ख़राब होती है और कंपनी फ्री मेंटेनेंस करती है। इसलिए इन्वर्टर के लिए बैटरी लेते समय वारंटी और सर्विस ज़रूर चेक करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

Image Credit:(@freepik)

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

सबसे अच्छा बैट कौन सी कंपनी का होता है?

स्पार्टन स्पोर्ट्स इस बैट का उपयोग भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के साथ दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ी करते हैं। खासियत – इस बैट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका हैंडिल गन्ना और रबड़ के 9 टुकड़ों से बना है, जिससे अंगुलियों की पकड़ बैट पर अच्छी होती है। साथ ही बड़े-बड़े शॉट्स खेलने के लिए भी यह बैट जाना जाता है।

सबसे सस्ता क्रिकेट बैट कौन सा है?

₹290. ₹999.00. Neulife लकड़ी का बेसबॉल बैट - अत्यधिक टिकाऊ 1,963. संक्षेप में देखें.
price₹1,973. ₹2,399.00. जीएम स्टिंग कश्मीर विलो क्रिकेट बैट, छोटी हैंडल 482. ... .
price₹6,976. ₹8,499.00. SG कोबरा Xtreme इंग्लिश विलो क्रिकेट बैट, छोटा हैंडल (मल्टीकलर) 116. ... .
price₹1,485. ₹1,710.00. एसएस मास्टर कश्मीर विलो क्रिकेट बैट फुल साइज़ 109..

इंग्लिश विलो बैट की कीमत कितनी है?

DSC Intense Assault English Willow Cricket Bat केवल 1190 से लेकर 1200 ग्राम तक के वजन के साथ यह काफी हल्का है, इसलिए स्ट्रोक लगाने में कोई समस्या नहीं होती है। DSC Cricket Bat Price: Rs 3,375. क्यों खरीदें?

बैट कितने रुपए का आता है?

मात्र 600 रुपए में पॉपुलर Willow Cricket Bat खरीदें । अगर आपको भी ऐसा ही शौक है तो आज से ही अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दें।