राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है - raashtreey ekata divas kyon manaaya jaata hai

राष्ट्रीय एकता क्यों मनाया जाता है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की जयंती के दिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में घोषित किया था, जिसकी शुरुआत साल 2014 से हुई थी. सरदार पटेल को रियासतों के भारतीयों के भारतीय संघ में शांतिपूर्ण एकीकरण और भारत के राजनीतिक एकीकरण के लिए श्रेय दिया जाता है.

एकता दिवस का क्या महत्व है?

भारत सरकार ने पहली बार भारत के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करने के लिए 31 अक्टूबर 2014 को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में शुरू की थी। सरदार वल्लभभाई पटेल ने अखंड और सक्षम भारत बनाने के विचार की वकालत की और एक भारत श्रेष्ठ भारत के इस विचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित किया था।

31 अक्टूबर क्यों मनाया जाता है?

31 अक्टूबर भारत के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती है. राष्ट्रीय एकता दिवस देश में साल 2014 से धूमधाम से मनाया जाता है. पिछले 8 सालों में इस दिवस को लोगों ने इस तरह स्वीकार किया है कि यह दिन स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह मनाया जाने लगा.

राष्ट्रीय एकता दिवस कैसे मनाते हैं?

राष्ट्रीय एकता दिवस, 31 अक्टूबर को, सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती मनाने के लिए 'रन फॉर यूनिटी' (एक मैराथन कार्यक्रम) आयोजित करने की भी प्रथा रही है - जिसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है।