राष्ट्रपति बनने की न्यूनतम उम्र क्या है? - raashtrapati banane kee nyoonatam umr kya hai?

Q. भारत के राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम आयु है:-
Answer: [C] 35
Notes: भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है।  उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य करने के लिए भी न्यूनतम आयु 35 वर्ष है। इसके अलावा राष्ट्रपति पागल या दिवालिया नहीं होना चाहिए।

Show

<<

 18

>>

40 वर्ष 35 वर्ष 30 वर्ष 25 वर्ष

Answer : B

Solution : भारतीय संविधान के अनुच्छेद 58 के अनुसार, कोई व्यक्ति राष्ट्रपति निर्वाचित होने का पात्र तभी होगा, यदि वहः <br> 1. भारत का नागरिक है, <br> 2. पैंतीस वर्ष की आयु पूरी कर चुका है, और <br> 3. लोक सभा का सदस्य निर्वाचित होने के लिए अर्हित है। <br> राष्ट्रपति को अप्रत्यक्ष रूप से निर्वाचक मण्डल के सदस्यों द्वारा निर्वाचित किया जाता है, जिसमें राज्यों और दो केन्द्र - शासित प्रदेशों (दिल्ली और पुडुचेरी) की विधान सभाओं और संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य सम्मिलित होते हैं।

Q. भारत के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु क्या होनी चाहिए?
Answer: [D] 35 वर्ष, कोई सीमा नहीं
Notes: भारत के राष्ट्रपति की निम्नलिखित योग्यतायें हैं:- 1- वह भारत का नागरिक होना चाहिये। 2- वह 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। 3- वह लोकसभा सदस्य बनने की योग्यता रखता हो। 4- वह केंद्र और राज्य सरकार के अधीन किसी लाभ के पद पर कार्य न कर रहा हो।

<<

 10

>>

भारत के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

This question was previously asked in

DSSSB TGT Social Science Male Question paper 6th Sep 2021 Shift 3 (Subject Concerned)

View all DSSSB TGT Papers >

  1. 35 वर्ष
  2. 45 वर्ष
  3. 55 वर्ष
  4. 40 वर्ष

Answer (Detailed Solution Below)

Option 1 : 35 वर्ष

Free

General Awareness Free Mock Test

10 Questions 20 Marks 6 Mins

सही उत्तर 35 वर्ष है।

राष्ट्रपति बनने की न्यूनतम उम्र क्या है? - raashtrapati banane kee nyoonatam umr kya hai?
Key Points

  • भारत का राष्ट्रपति भारत का प्रथम नागरिक और राज्य का कार्यकारी प्रमुख होता है।
  • वह निर्वाचक मंडल द्वारा चुना जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।
  • एक व्यक्ति के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए
    • भारत का नागरिक हो;
    • 35 वर्ष की आयु का हो, और
    • भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के लिए लाभ का पद धारण नहीं करना चाहिए।
  • राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है लेकिन किसी व्यक्ति के राष्ट्रपति बनने के समय की कोई ऊपरी सीमा नहीं होती है।

इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि भारत के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु​ 35 वर्ष है।

Latest ICAR Assistant Updates

Last updated on Sep 26, 2022

The Indian Council of Agricultural Research (ICAR) has released the provisional ICAR Assistant Answer Key. The exam was conducted on 29th July 2022. If candidates find any discrepancies regarding the answer key, then they can also raise objections till 6th August 2022 at 11:55 PM. After considering the issues and claims of the candidates, the ICAR will release the final answer key for the ICAR Assistant. With a basic ICAR Assistant Salary range between Rs. 35,400 and Rs. 44,900, it is a great opportunity for many job seekers.

भारत में राष्ट्रपति के पद के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

  1. 25
  2. 30
  3. 35
  4. 45

Answer (Detailed Solution Below)

Option 3 : 35

राष्ट्रपति के रूप में चुनाव के लिए योग्यता

1. वह भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. वह 35 वर्ष की आयु का होना चाहिए।

3. उसे लोकसभा के सदस्य के रूप में चुनाव के लिए योग्य होना चाहिए।

4. उसे केंद्र सरकार या किसी राज्य सरकार या किसी स्थानीय प्राधिकरण या किसी अन्य सार्वजनिक प्राधिकरण के तहत लाभ का कोई पद नहीं रखना चाहिए। संघ के एक अध्यक्ष या उपाध्यक्ष, किसी भी राज्य के राज्यपाल और संघ या किसी राज्य के मंत्री को किसी भी लाभ के पद पर रहने के लिए नहीं माना जाता है और इसलिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में योग्य हैं।

5. अनुच्छेद 52-62 राष्ट्रपति से संबंधित कार्यों को परिभाषित करता है।

रेलवे से लेकर UPSC की परीक्षा में यह ज्ञान आपके बहुत ही काम आएगा. लगभग हर भर्ती परीक्षा में General Knowledge (सामान्य ज्ञान) के सवाल जरूर पूछे जाते हैं.

राष्ट्रपति बनने की न्यूनतम उम्र क्या है? - raashtrapati banane kee nyoonatam umr kya hai?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी

General Knowledge Questions: कोरोनावायरस की भीषण लहर के बीच स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत तमाम शैक्षिक संस्थान बंद पड़े हैं. छात्रों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लासेज ही एकमात्र विकल्प हैं. छात्र अपने घरों में कैद हैं, ऐसे में समय बर्बाद करने के बजाय खुद की जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स की जानकारी को मजबूत करना एक अच्छा उपाय है.

लगभग हर भर्ती परीक्षा में General Knowledge (सामान्य ज्ञान) के सवाल जरूर पूछे जाते हैं. आइए जानते हैं देश की राजनीति से जुड़े कुछ सवालों के बारे में.. ( What is the minimum age for President Prime Minister Chief Minister General Knowledge Questions)

सवाल 1. विधान परिषद सदस्य बनने के लिए कितनी उम्र जरूरी होती है?

जवाब: भारत के कुछ राज्यों में ऊपरी प्रतिनिधि सभा यानी विधान परिषद है. अभी तक 6 राज्यों में विधान परिषद है. विधान परिषद सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र 30 साल है.

सवाल 2. विधानसभा सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?

जवाब: विधानसभा का सदस्य बनने की योग्यता काफी हद तक संसद के सदस्यों जैसी है. विधानसभा का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए.

सवाल 3. राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के लिए कितनी उम्र होना जरूरी है?

जवाब: काउंसिल ऑफ स्टेट को राज्यसभा कहा जाता है. इसकी घोषणा 23 अगस्त, 1954 को की गई थी. राज्यसभा की सदस्यता के लिए न्यूनतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है.

सवाल 4. लोकसभा सदस्य बनने के लिए निर्धारित आयु?

जवाब: लोकसभा सदस्य बनने के लिए किसी व्यक्ति को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. इसके लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है.

सवाल 5. राज्यपाल बनने के लिए कितनी उम्र होना जरूरी है?

जवाब: राज्यपाल बनने के लिए जरूरी है कि वह राज्य या केंद्र सरकार या राज्यों के नियंत्रण के अधीन किसी सार्वजनिक उपक्रम में लाभ के पद पर न हो. राज्यपाल के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है.

सवाल 6. किस उम्र में आप मुख्यमंत्री बन सकते हैं?

जवाब: भारतीय संविधान के अनुसार राज्यपाल किसी राज्य के मुख्यमंत्री की नियुक्ति करते हैं. मुख्यमंत्री विधानसभा का सदस्य होता है, लेकिन अपवाद के तौर पर वह विधान परिषद का सदस्य भी हो सकता है. मुख्यमंत्री बनने के लिए न्यूनतम आयु 25 साल है.

सवाल 7. उप राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

जवाब: भारत के राष्ट्रपति के बाद उप राष्ट्रपति का पद कार्यकारिणी में दूसरा सबसे बड़ा पद है. इस पद के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है.

सवाल 8. प्रधानमंत्री बनने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए?

जवाब: प्रधानमंत्री पद के लिए योग्यताएं भी काफी हद तक लोकसभा सदस्य बनने जैसा ही होता है. प्रधानमंत्री बनने के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. भारत में राजीव गांधी सबसे युवा प्रधानमंत्री थे. वह 40 साल की उम्र में देश के पीएम बने थे.

सवाल 9. राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम उम्र क्या होनी चाहिए?

जवाब: राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. उन्हें देश का प्रथम नागरिक माना जाता है. राष्ट्रपति चुने जाने के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है. सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले नीलम संजीवा रेड्डी थे. वह 64 साल की उम्र में देश के राष्ट्रपति बने थे.

ये भी पढ़ें 

Password को हिंदी में क्या कहते हैं? सिर चकरा देंगे UPSC, SSC और बैकिंग की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले ये सवाल

राष्ट्रपति ka न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

Solution : भारतीय संविधान के अनुच्छेद 58 के अनुसार, कोई व्यक्ति राष्ट्रपति निर्वाचित होने का पात्र तभी होगा, यदि वहः <br> 1. भारत का नागरिक है, <br> 2. पैंतीस वर्ष की आयु पूरी कर चुका है, और <br> 3.

राष्ट्रपति की उम्र अधिकतम कितनी होनी चाहिए?

भारत मे राष्ट्रपति बनने की कोई अधिकतम आयु नही है लेकिन न्यूनतम आयु 35 वर्ष है।.
वह भारत का नागरिक हो।.
35 वर्ष की आयु को पूर्ण कर चुका हो।.
लोकसभा का सदस्य निर्वाचित होने की योग्यता रखता हो।.

राज्यपाल बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

Solution : भारतीय संविधान के अनुच्छेद 157 के अनुसार, कोई व्यक्ति राज्यपाल नियुक्त होने का पात्र तभी होगा यदि वह भारत का नागरिक है और पैंतीस वर्ष की आयु पूरी कर चुका है। राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा पाँच वर्ष की अवधि के लिए की जाती है।

राष्ट्रपति का कार्यकाल कितना होता है?

Dileep Vishwakarma. राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है. भारत के एकमात्र राष्ट्रपति थे, जिन्होंने दो कार्यकालों तक राष्ट्रपति पद पर कार्य किया. वे संविधान सभा के अध्यक्ष भी थे और भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन के प्रमुख नेता.