प्याज और अदरक बालों में लगाने से क्या होता है? - pyaaj aur adarak baalon mein lagaane se kya hota hai?

प्याज और अदरक बालों में लगाने से क्या होता है? - pyaaj aur adarak baalon mein lagaane se kya hota hai?

प्याज और अदरक बालों में लगाने से क्या होता है? - pyaaj aur adarak baalon mein lagaane se kya hota hai?

Onion And Ginger Juice Benefits For Hair: अदरक और प्याज हम सभी के किचन का एक अहम हिस्सा हैं। भोजन में मसाले के तौर पर, साथ ही भोजन के साथ सलाद में हम भी इनका सेवन करते हैं। साथ इनके रस, अर्क या हर्बल चाय के रूप में भी सेवन किया जाता है। किसी भी रूप में यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी इनका प्रयोग किया जा सकता है? जी हां, बालों के लिए अदरक और प्याज दोनों ही बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि बालों में अदरक और प्याज का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? इसके लिए आप दोनों के ही रस या अर्क ले सकते हैं और बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों की कई समस्याओं में राहत मिलेगी। अब सवाल यह उठता है कि अदरक और प्याज का रस बालों में कैसे लगाएं? इस लेख में हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बता रहे हैं।

प्याज और अदरक बालों में लगाने से क्या होता है? - pyaaj aur adarak baalon mein lagaane se kya hota hai?

बालों में प्याज और अदरक का रस लगाने से क्या फायदे मिलते हैं?

अदरक में सिलिकॉन यौगिक मौजूद होते हैं, जिन्हें बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं। वहीं प्याज के रस की बात करें तो यह फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैटालेस नामक एंजाइम के साथ ही विटामिन सी,बी जैसे आदि से भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। अदरक और प्याज के रस के मिश्रण के प्रयोग से बालों को कई फायदे मिल सकते हैं, यहां कुछ आम फायदे दिए दिए गए हैं..

  • समय से पहले बाल सफेद नहीं होते हैं, साथ ही बाल नेचरली काले बनते हैं
  • स्कैल्प में संक्रमण, एलर्जी, खुजली आदि की समस्या दूर होती है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है
  • डैंड्रफ की समस्या दूर करने में बहुत प्रभावी है।
  • बालों का झड़ना कम करने और नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
  • स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों के रोम को पोषण मिलता है। यह मजबूत घने बाल पाने में मदद करता है।

प्याज और अदरक का रस बालों में कैसे लगाएं- How To Apply Ginger And Onion Juice On Hair

सीधे तौर पर लगाएं

आप जरूरत के अनुसार प्याज और अदरक रस बराबर मात्रा में लेकर, मिक्स करके स्कैल्प से लेकर स्प्लिट एंड्स तक लगा सकते हैं। इसे बाल धोने से कम से 2-3 घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें, उसके बाद किसी हल्के शैंपू से धो लें।

इसे भी पढें: प्याज से गंजापन कैसे दूर करें? जानें 5 तरीके

तेल में मिलाकर लगाएं

आप सरसों या नारियल तेल में प्याज और अदरक का रस मिलाकर भी बालों में अप्लाई कर सकते हैं। आप इसे रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं, या फिर सिर धोने से कम से 4 घंटे पहले लगाकर छोड़ सकते हैं।

All Image Source: Freepik

How To Use Ginger For Hair: अदरक एक ऐसा सुपरफूड है, जिसका इस्तेमाल खाने और लगाने दोनों में किया जाता है. अदरक से खाने और चाय का स्वाद बढ़ जाता है. वहीं दूसरी ओर अदरक का रस बालों पर लगाने से बाल स्वस्थ, मजबूत और लंबे (Ginger benefits for hair) होते हैं. अगर आप भी अपने बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो बालों की देखभाल पर ध्यान दें. अदरक में किलिकॉन नाम का एक यौगिक होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. 

बालों पर अदरक लगाने से क्या फायदा मिलता है?
बालों पर अदरक का रस लगाने से बाल स्वस्थ बनते हैं. इससे हेयर फॉल की समस्या कम होती है. अदरक में जिंक और मैग्नीशियम होता है जो बालों को झड़ने से बचाते हैं. अदरक लगाने से बालों में होने वाली डैंड्रफ खत्म हो जाती है. 

बालों पर कैसे करें अदरक का इस्तेमाल
1- अदरक और प्याज का रस- अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे हो जाएं तो इसके लिए अदरक का रस और प्याज का रस मिलाकर लगाएं. 2 चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिला लें. असे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें और फिर 20 मिनट बाद  बालों को पानी से धो लें. 

2- अदरक और नारियल तेल- आप अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें नारियल के तेल को मिक्स कर लें. अब इसे अपने बालों में लगाएं और 10 मिनट ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. इस तरह अदरक और नारियल का तेल सिर में डैंड्रफ और कई इंफेक्शन को कर सकते हैं. 

News Reels

3- अदरक और नींबू तेल- आप अदरक को नींबू का तेल मिक्स करके उपयोग करें. इसके लिए 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच नींबू का तेल लेकर मिक्स कर लें. अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथ से मसाज कर लें. करीब 15 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: पोर्शन कंट्रोल करके आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानिए डाइट को कंट्रोल करने के 5 तरीके

ये भी पढ़ें: Eating Tips: लोग गलत तरीके से खाते हैं ये 5 फूड्स, जानें क्या है खाने का सही तरीका

प्याज और अदरक का रस बालों में लगाने से क्या होता है?

इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से ये डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है. 4. अदरक के रस में मैग्नीशियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन (Vitamin) की अच्छी मात्रा होती है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं.

अदरक और प्याज के क्या फायदे?

अदरक और प्याज का रस पीने के फायदे : शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करता है प्याज और अदरक का रस.
आंखों के लिए लाभकारी आंखों के लिए प्याज और अदरक का रस लाभकारी हो सकता है। ... .
गर्भवती महिलाओं के लिए असरदार ... .
पुरुषों के लिए लाभकारी ... .
खून की कमी करे दूर ... .
यौन शक्ति बढ़ाए.

क्या अदरक से बाल बढ़ते हैं?

अदरक में मौजूद तत्व स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे बाल जल्दी बढ़ने लगते है। अदरक बालों से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। अदरक में मौजूद एंटी-फंगल गुण स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। स्कैल्प पर नियमित अदरक का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा अदरक या प्याज कौन सा है?

प्याज का कसैलापन बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक अध्ययन के अनुसार, बालों में नियमित रूप से प्याज रस का इस्तेमाल करने और दूसरे पोषक तत्व लेते रहने से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.