बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर कौन है? - bihaar ka doosara sabase bada shahar kaun hai?

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि बिहार का सबसे बड़ा जिला (Bihar ka sabse bada jila) कौन सा है। अगर आपको इस बात का पता नहीं है कि बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है तथा वह कहां पर स्थित है और अगर आप जानना चाहते हैं कि बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी मिलने वाली है की बिहार का सबसे बड़ा जिला कौनसा तथा उस जिले से जुड़ी आपको काफी सारी जानकारियां हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं। 

बिहार भारत का एक काफी खूबसूरत राज्य है, जहां पर अलग-अलग प्रकार की संस्कृति के लोग रहते हैं, बिहार अनेक चीजों के कारण प्रसिद्ध है। बिहार में कुल 38 जिले हैं, भारत की सबसे ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाला राज्य भी आ रही है, बिहार राज्य में 1 किलो मीटर स्क्वायर में लगभग 11 से भी ज्यादा लोग रहते हैं।

बिहार राज्य का कुल क्षेत्रफल 94163 किलो मीटर स्क्वायर है। बिहार राज्य की स्थापना 1912 में की गई थी और इसकी स्थापना बंगाल राज्य के विभाजन से हुई थी।

बिहार राज्य में कुल 38 जिले हैं तथा इन सभी जिलों की अपनी अलग अलग संस्कृति तथा अलग अलग पहचान है, और इन सभी जिलों में अलग-अलग तरह के लोग निवास करते हैं और इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है इसके अलावा हम आपको इस पोस्ट में यह भी बताने वाले ही बिहार के सबसे बड़ी टॉप 3 जिले कौन से हैं 

बिहार का सबसे बड़ा जिला (Bihar ka sabse bada jila)

बिहार के सबसे बड़े जिले (Bihar ka sabse bada jila) तथा बिहार की सबसे बड़ी टॉप 3 जिले के बारे में आपको नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है

1. पश्चिम चंपारण (West Champaran)

पश्चिम चंपारण ही बिहार राज्य का सबसे बड़ा जिला (Bihar ka sabse bada jila) है, पश्चिम चंपारण जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा एकमात्र देश नेपाल से लगती है वही इस जिले की राज्य सीमा भी एकमात्र जिले उत्तर प्रदेश से लगती है। पश्चिम चंपारण जिले का कुल क्षेत्रफल 5228 किलो मीटर स्क्वायर है।

पश्चिम चंपारण जिले की कुल जनसंख्या 48 लाख से अधिक है।

2. गया

बिहार के दूसरे सबसे बड़े जिले की लिस्ट में गया का नाम आता है। गया बिहार का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। गया जिले की राज्य सीमा बिहार तथा झारखंड से लगती है। यह जिला अपने बौद्ध विहार के लिए काफी प्रसिद्ध है, तथा भारत और दुनिया में इसकी पहचान होती है। 

गया जिले का कुल क्षेत्रफल 4900 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, इसके अतिरिक्त इस जिले की कुल जनसंख्या 45 लाख से भी अधिक है।

3. पूर्वी चंपारण

बिहार राज्य का तीसरा सबसे बड़ा जिला पूर्वी चंपारण है। पूर्वी चंपारण बिहार के सबसे बड़े जिले पश्चिमी चंपारण के पूर्व में स्थित है। पूर्वी चंपारण जिले का एक अपना ही इतिहास है, यहां पर प्राचीन काल तथा इतिहास की काफी चीजें मौजूद हैं जिन्हें देखने लोग दुनिया भर से आते हैं।

पूर्वी चंपारण जिले का कुल क्षेत्रफल 3968 वर्ग किलोमीटर है, इसके साथ ही इस जिले में कुल 53 लाख से भी अधिक लोग निवास करते हैं, और यह पूर्वी चंपारण जिला बिहार राज्य  के सबसे अधिक जनसंख्या वाले जिलों में से एक है।

Also Read:
  • उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला 
  • Uttar Pradesh ka sabse bada jila
  • दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है

बिहार राज्य के सबसे बड़े टॉप 10 जिले

बिहार राज्य में फिलहाल 38 जिले हैं, बिहार राज्य में क्षेत्रफल की दृष्टि से टॉप 10 जिलों की लिस्ट नीचे दी गई है

बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर कौन है? - bihaar ka doosara sabase bada shahar kaun hai?

SR. No.जिलाजनसंख्या (2011)क्षेत्रफल (km²)1पश्चिमी चम्पारण3,935,0425,2282गया4,359,7004,9763पूर्वी चम्पारण5,099,3713,9684रोहतास2,959,9183,8475मधुबनी4,487,3793,5016कैमूर1,626,3843,3627औरंगाबाद2,540,0733,3058पूर्णिया3,264,6193,2299मुजफ्फरपुर4,801,0623,17310जमुई1,760,4053,122

हमने क्या सीखा

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि बिहार का सबसे बड़ा जिला (Bihar ka sabse bada jila) कौन सा है इसके अलावा हमने आपको बिहार के सबसे बड़े जिले से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्रदान की है, शादी में हमने आपको बिहार के सबसे बड़े टॉप 3 जिलों के बारे में भी बताया है।

उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर करें तो क्या हमें नीचे कमेंट करके अपनी राय जरूर दें।

धन्यवाद

FAQ

बिहार का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

पटना बिहार का सबसे बड़ा शहर है। पटना शहर बिहार राज्य की राजधानी है। इस शहर की कुल जनसंख्या 1,684,222 है।

बिहार, भारत के उन राज्यों में से एक राज्य है जो कि अपनी प्राचीनतम धरोहर के लिए जाना जाता है। बिहार एक बहुत ही पुराना जगह है जिसका वर्णन धार्मिक ग्रंथों एवं महाकाव्य में भी मिलता है इसी बात से हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह भारत का एक बहुत ही प्राचीनतम राज्य है जिसे ऐतिहासिक समय मे “मगध” के नाम से जाना जाता था। वर्तमान समय में इस राज्य की राजधानी पटना है और पटना को इसके प्राचीन नाम “पाटलिपुत्र” के नाम से भी जाना जाता है।

बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर कौन है? - bihaar ka doosara sabase bada shahar kaun hai?
बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर कौन है? - bihaar ka doosara sabase bada shahar kaun hai?

जैसे-जैसे भारत ने तरक्की की वैसे ही बिहार राज्य की भी तरक्की हुई यही कारण है कि यहां पर भी वर्तमान समय में बहुत बड़े-बड़े शहर और उन शहरों में बिल्डिंग है परंतु यहां का सबसे बड़ा शहर कौन सा है इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को पता है इसलिए आज के इस लेख में हम इस question का answer जानेंगे।

बिहार का सबसे बड़ा नगर कौन सा है

अगर हम बिहार के सबसे बड़े नगर की बात करें तो यहां का सबसे बड़ा नगर “पटना” है। पटना बिहार की राजधानी भी है। यह वर्तमान समय में एक विकसित शहर है परंतु यह विकसित शहर होने के साथ-साथ दुनिया भर में इसलिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि यह नगर उन प्राचीन नगरों में से एक है जो हजारों वर्ष गुजर जाने के बाद भी वर्तमान समय में आबाद या फिर कहें कि जिंदा है।

यह शहर गंगा नदी के किनारे पर स्थित है जो कि लगभग 105 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। पटना 15 किलोमीटर लंबा और चौड़ाई के आधार पर 7 किलोमीटर में फैला हुआ है। जिसमे लगभग 17 लाख लोग निवास करते हैं।

अगर हम पटना शहर की बात करें तो यह प्रशासनिक और ऐतिहासिक तौर पर बिहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण शहर है जो की चिकित्सा एवं शिक्षा का प्रमुख केंद्र माना जाता है इसके अलावा यह बिहार राज्य का एक प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र भी है।

बिहार में सबसे बड़ा सिटी कौन सा है?

पटना (Patna) भारत के बिहार राज्य के पटना ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर है और राज्य की राजधानी है। यह बिहार का सबसे बड़ा नगर है।

बिहार में नंबर वन जिला कौन सा है?

बिहार का नंबर वन जिला बना कैमूर

बिहार में कुल कितने सिटी है?

बिहार में कुल 38 जिले हैं, इनमें नाम हैं- अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कैमूर (भभुआ), कटिहार, खगरिया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पटना, पूर्णिया, रोहतास, एस-जेड, सहरसा, समस्तीपुर ...

बिहार का दूसरा सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

छेत्रफल के आधार पर बिहार का सबसे बड़ा जिला वेस्ट चंपारण है जो कि 5,229 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इसके बाद बिहार का दूसरा सबसे बड़ा जिला “गया” है जो कि 4,998 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । जबकि जनसंख्या के आधार पर बिहार का सबसे बड़ा जिला पटना है जिसकी जनसंख्या लगभग 2011 के आँकड़ो के अनुसार 5,838,466 है ।