पतले बच्चे को मोटा कैसे करते हैं? - patale bachche ko mota kaise karate hain?

होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या ज्यादा कमजोर है आपका बच्चा? इन फूड्स से बना सकते हैं हेल्दी

क्या ज्यादा कमजोर है आपका बच्चा? इन फूड्स से बना सकते हैं हेल्दी

पतले बच्चे को मोटा कैसे करते हैं? - patale bachche ko mota kaise karate hain?

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हेल्दी फूड जरूरी होता है. (Image- Canva)

आजकल के बच्चे हेल्दी फ़ूड की जगह जंक फ़ूड खाना पसंद करते हैं. इसके कारण उनका वजन नहीं बढ़ पाता है और वे कमजोर रह जाते है. ऐसे में हर दिन सही मात्रा में हरी सब्जी और बनाना शेक देना चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated : July 18, 2022, 20:34 IST

हाइलाइट्स

बच्चों के सही विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाना खिलाना चाहिए.
जंक फूड से बच्चों का शारीरिक विकास बुरी तरह प्रभावित होता है.

Healthy Weight Gaining Foods For Kids: बढ़ती उम्र में बच्चे अक्सर खेलकूद में लगे रहते हैं और पूरी डाइट नहीं लेते. कुछ बच्चे खाने में आनाकानी करते हैं तो कई बच्चे खाने के बाद भी कमजोर ही रहते हैं. ऐसे में माता- पिता के लिए यह चुनौती बन जाती है कि उन्हें भरपूर मात्रा में कैसे पोषण दें. जिससे वो स्वस्थ्य और हेल्दी रहे. इसके लिए बच्चों का हर रोज विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करना जरुरी होता है. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बच्चों को हेल्दी बनाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

इस तरह बच्चों को बनाएं हेल्दी

मोम जंक्शन के अनुसारकेले के कई फायदे होते है. केला और मिल्क को अगर मिक्स कर दें तो यह और ज्यादा फायदेमंद हो जाता हैं. बनाना शेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता करता है. बनाना शेक का सेवन बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. साथ ही यह बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा दालों के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप आपने का बच्चे का वजन तेजी से बढ़ाने चाहते है तो उसे रोज़ दाल का पानी दें.

इन बातों का रखें ध्यान

घी और मक्खन के अंदर भरपूर मात्रा में फैट होता है. आपको अपने बच्चों को नियमित रूप से इसका सेवन कराना चाहिए. मक्खन और घी का सेवन दाल या रोटी पर लगाकर किया जा सकता है. मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है, जो बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपका बच्चा दूध पीने में नखरे करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें. इससे दूध और टेस्टी हो जाता है. हरी सब्जियां हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. हरी सब्ज़ियों में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है. बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उन्हें ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और बंदगोभी का नियमित सेवन करना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Parenting tips

FIRST PUBLISHED : July 18, 2022, 21:32 IST

पतले बच्चे को मोटा कैसे करते हैं? - patale bachche ko mota kaise karate hain?

Bacho ka Vajan Kaise Badhaye: बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? जैसे-जैसे बच्चे बढ़े होते हैं, उनका शारीरिक विकास भी तेजी से होता जाता है। लेकिन कुछ बच्चों का उम्र बढ़ने के साथ वजन नहीं बढ़ पाता है। वे बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक दुबले-पतले और कमजोर नजर आते हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए तमाम कोशिश करते हैं। वे बच्चों को तरह-तरह की डाइट, फूड्स देते हैं। इसके अलावा कई लोग तो वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर तक देना शुरू कर देते हैं। लेकिन वेट गेन के लिए हमेशा हेल्दी तरीका (How to Improve Child Weight) ही अपनाना चाहिए। 

आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर बच्चे अपना वजन बढ़ा (Chote Bacho ka Vajan Kaise Badhaye) सकते हैं। इससे उनकी शारीरिक कमजोरी दूर होगी, वे एकदम फिट और हेल्दी रहेंगे। चलिए जानते हैं आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बच्चों का वजन तेजी से बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में-

नॉनवेज (Non Veg for Weight Gain)

अगर आप नॉनवेजिटेरियन है, तो नॉनवेज से वजन बढ़ाया जा सकता है। आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए उसे अंडा, मटन, चिकन और मछली खाने को दे सकते हैं। सी फूड वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी हो सकते हैं। 

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products for Weight Gain)

बढ़ते हुए बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स खाने को जरूर देना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही प्रोटीन से बच्चों की मांसपेशियों का विकास तेज होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप अपने बच्चे को दूध, दही, पनीर, बटर, घी आदि खाने को दे सकते हैं। 

पतले बच्चे को मोटा कैसे करते हैं? - patale bachche ko mota kaise karate hain?

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits for Weight Gain in Hindi)

ड्राय फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दुबले-पतले बच्चों को ड्राय फ्रूट्स जरूर खिलाने चाहिए। आप अपने बच्चे को बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और अंजीर आदि खाने को दे सकते हैं। इसके अलावा मखाना भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। दूध के साथ ड्राय फ्रूट्स देने से बच्चे का वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

फल (Fruits for Weight Gain)

बच्चे, वयस्क और बुजुर्ग सभी के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। जो बच्चे कमजोर हैं, उन्हें हाई कैलोरी फल खाने को दिए जा सकते हैं। केला, एवोकाडो, आम और खुबानी आदि खिला सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को सेब, अनार, संतरा आदि खिलाना भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली

सब्जियां (Vegetables for Weight Gain)

बच्चे अकसर सब्जियां खाने में आनाकानी करते हैं, लेकिन बच्चों को सब्जी खिलाना बहुत जरूरी होता है। सब्जियों में सभी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आप अपने बच्चे को आलू, शकरकंद, गोभी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां खिला सकते हैं. 

स्मूदी पिलाएं (Smoothie for Weight Gain)

स्मूदी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्मूदी पीने से बच्चों का वजन बढ़ सकता है। आप बच्चों को फलों की स्मूदी बनाकर पिला सकते हैं। इसमें दूध, ड्राय फ्रूट्स, सीड्स आदि भी मिला सकते हैं। इससे बच्चों को पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे, साथ ही वजन भी बढ़ेगा।

पतले बच्चे को मोटा कैसे करते हैं? - patale bachche ko mota kaise karate hain?

सीड्स (Seeds for Weight Gain in Hindi)

सीड्स भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप बच्चों को सूरजमुखी, कद्दू, अलसी, खरबूजा आदि के बीज खिला सकते हैं। ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इन्हें खाकर बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

Bacho ka Vajan Kaise Badhaye: अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए आप उन्हें सब्जियां, फल, दाल आदि जरूर खिलाएं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स, नॉनवेज, सूखे मेवों से भी बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अगर तमाम कोशिशों के बाद भी बच्चे का थोड़ा भी वजन नहीं बढ़ रहा है, तो ऐसे में एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। 

दुबले पतले बच्चे को मोटा कैसे किया जाए?

केला बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर है। ... .
अंडा अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स कहा जाता है। ... .
एवोकाडो एवोकाडो सबसे कम पसंद किया जाता है लेकिन आपको बच्चों को यह फल जरूर खिलाना चाहिए। ... .
देसी घी देसी घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ... .

बच्चों को मोटे होने के लिए क्या खिलाना चाहिए?

आप बच्चे के दलिया, खिचड़ी, दाल या सूप में घी डालकर खिला सकते हैं. आपको बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए डाइट में रागी जरूर शामिल करनी चाहिए. रागी में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और दूसरे विटामिनों और खनिज पाए जाते हैं. रागी खाने से बच्चे का वजन बढ़ेगा और हेल्दी भी रहेगा.

बच्चे का वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है?

क्या है वजन न बढ़ने का कारण -पैरेंट्स अगर आर्थिक रूप से कमजोर हैं, तो बच्चे का पालन पोषण सही ढंग से नहीं कर पाते. -अगर आपका बच्चा दो साल से कम है और अधिक फाइबर युक्त खाना खाता है तो इस वजह से भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ पाता. -बच्चों को सही ढंग से पोषक तत्व ना खिलाने की वजह से बच्चों का वजन कम रह जाता है.

मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय?

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 11 चीजें, दिखेगा असर.
आलू आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। ... .
घी घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। ... .
किशमिश रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ... .
अंडा ... .
केला ... .
बादाम ... .
Peanut butter. ... .
पर्याप्त नींद.