पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

पेट कम करने के आसान उपाय

1. मीठा नहीं :

सबसे पहले आपको वजन कम करने के लिए मीठी चीजें छोड़नी होंगी। मोटापा कम करने के लिए आपको मिठाई और चॉकलेट से दूर रहना होगा। मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है।

2. पूरी नींद लें :

पेट की चर्बी को कम करने के लिए पूरी नींद सोना भी जरूरी है। हर किसी को चाहे वह वजन कम करना चाहता हो या फिट रहना सभी को सात से आठ घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। कम नींद के साथ ही ज्यादा सोना भी वजन बढ़ने का अहम कारण हैं। जब आप पूरी नींद सोते हैं, तो आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और भोजन सही से पचाता है। यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती तो इसके लिए रोज 10 मिनट का माइंडफुल मेडिटेशन करें।

3. नारियल पानी पिएं :

अन्य फलों की तुलना में नारियल पानी में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है। नारियल पानी में अतिरिक्त शर्करा और कोई अतिरिक्त कृत्रिम फ्लेवर नहीं पाया जाता है। नारियल पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है और उसमें बिलकुल भी कैलोरी ना होने के कारण मोटापा नहीं बढ़ता है।

4. एक्सरसाइज जरूर करें :

पेट कम करने के लिए सबसे जरूरी है एक्सरसाइज करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्‍यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्‍छी एक्सरसाइज नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्‍सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्‍यायाम से आपका वजन तो नियं‍त्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे।

5. सूप पिएं :

पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में सूप को शामिल कर सकते हैं। खासकर, रात के समय इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह लाइट होता है और इसमें अधिक कैलोरी नहीं होती है, जिस वजह से चर्बी को नहीं बढ़ने दे सकता है।

6. ग्रीन टी पिएं :

अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके लिए आप 2-3 बार ग्रीन टी जरूर पिएं। ग्रीन टी से आपका फैट तेजी से बर्न होगा।

7. पानी में शहद :

शहद एक काम्पलेक्स शर्करा की तरह है, जो मोटापा कम करने में काफी हद तक मदद करता है। गर्म पानी में एक चम्मच शहद प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से कुछ ही समय में परिणाम दिखने लगते हैं, आप चाहें तो इसमें इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू रस भी डाल सकते हैं।

मोटापा (Obesity) आजकल की सबसे गंभीर समस्या बन गया है। खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली की वजह से बहुत लोग अपने बढ़ते वजन से दुखी हैं। जाहिर है मोटापा किसी की सुंदरता तो कम करता ही है, साथ ही इससे कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, कैंसर, दिल के रोग यहां तक कि कोरोना वायरस आदि का भी खतरा होता है।

वजन कम (Weight loss) करने के चक्कर में कई लोग कुछ गलत नियमों का पालन करने लगते हैं ताकि उन्हें जल्दी रिजल्ट मिल सके। एक्सपर्ट्स इस तरीके को गलत मानते हैं। जल्दबाजी वाले तरीके आपको रिजल्ट तो जल्दी दे सकते हैं लेकिन इससे आपको लंबे समय तक कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

एक हफ्ते में बेली फैट कैसे कम हो सकता है? (How to lose belly fat in just 1 week) वेट लॉस कोच डॉक्टर स्नेहल का कहना है कि यह एक ऐसा सवाल है, जो बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं। इसका जवाब जानने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर में फैट कितने दिनों में जमा हुआ है, 1 साल, 5 साल या 10 साल? शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के मामले में भी यही नियम लागू होता है। इसका मतलब यह है कि जितना समय फैट बढ़ने में लगा, उतना ही समय कम होने में लग सकता है।

क्या एक हफ्ते में बेली फैट कम हो सकता है?

पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

इसका सीधा सा जवाब है कि एक हफ्ते एक महीने में भी पेट की चर्बी कम करना संभव नहीं है। कोई भी डाइट, एक्सरसाइज, दवाएं या मशीन इस फैक्ट को नहीं बदल सकते हैं। वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आपको सब्र से काम लेना चाहिए। इस मामले में किसी भी तरह की जल्दबाजी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

जल्दबाजी बिगाड़ सकती है सेहत

पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

डॉक्टर ने बताया कि कई बार लोग जल्दी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं और इस दौरान कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो सेहत को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाती हैं। गलत तरीके से वजन कम करना या ज्यादा वजन कम करना सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

बेली फैट कैसे कम करें

हेल्दी तरीके से वजन करना सबसे बढ़िया उपाय

पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

डॉक्टर ने बताया कि हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको धैर्य रखना चाहिए। अगर आपको बिना किसी नुकसान के वजन कम करना है, तो आपको जल्दबाजी से नहीं बल्कि धैर्य से काम लेना चाहिए।

गलत तरीका फिर बढ़ा सकता है वजन

पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

डॉक्टर का माना है कि अगर आप जल्दबाजी में वजन करने के चक्कर में कुछ गलत तरीका आजमाते हैं, तो इससे आपको जल्दी रिजल्ट तो मिल सकता है लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से आपके शरीर पर फैट जमा हो सकता है। क्या आप इस खेल को जीवन भर खेलने के लिए तैयार हैं?

वज़न घटाने का सही तरीका, ना करें ये गलतियां

हेल्दी डाइट लें

पेट पतला करने के लिए क्या करना चाहिए? - pet patala karane ke lie kya karana chaahie?

डॉक्टर के अनुसार, वजन कम करने के मामले खाना-पीना बिल्कुल न छोड़ें, जोकि कई लोग यह गलती कर बैठते हैं। आप हेल्दी डाइट लें और खाना बिल्कुल भी न छोड़ें। हेल्दी डाइट लेना और साथ में एक्सरसाइज करना वजन कम करने का बेहतर तरीका है। लेकिन अगर आप गलत तरीके चुनते हैं जो आपको रिजल्ट तो जल्दी मिल सकता है लेकिन बाद में गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कैसे कम करें?

पेट कम करने के लिए कैसा डाइट प्लान रखें ?.
शुगर कम कर दें शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है। ... .
डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है। ... .
डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करें ... .
हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें ... .
फाईबर वाले फूड्स लें.

महिलाओं के पेट की चर्बी कैसे कम करें?

महिलाओं का पेट कम करने के उपाय - How to get rid of belly fat for women in Hindi.
लो कैलोरी फूड्स का सेवन.
शुगर युक्त ड्रिंक्स से परहेज.
फल व सब्जियों का सेवन.
प्रोटीन डाइट का सेवन.
हेल्दी फैट का सेवन.
प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन.
ग्रीन टी का सेवन.
कार्डियो एक्सरसाइज.

1 हफ्ते में पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या पियें?

पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खाना पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसमें आपको पता होना चाहिए कि बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।.
मीठा नहीं : ... .
पूरी नींद लें : ... .
नारियल पानी पिएं : ... .
एक्सरसाइज जरूर करें : ... .
सूप पिएं : ... .
ग्रीन टी पिएं : ... .
पानी में शहद :.

बाहर निकले हुए पेट को अंदर कैसे करें?

Weight Loss: आयुर्वेद के अनुसार निकला हुआ पेट कैसे अंदर करें, क्‍या खाएं कितनी वर्जिश करें.
​12 बार करें सूर्य नमस्कार आपने करीना कपूर समेत कई बॉलीवुड और नामी हस्तियों को सूर्य नमस्कार करते हुए देखा होगा। ... .
​अच्छी नींद लें (7-8 घंटे) ... .
​गर्म पानी पीना ... .
​इंटरमिटेंट फास्टिंग ... .
​1000 कपालभाति प्राणायाम.