प्रधानाचार्य के पास एप्लीकेशन कैसे लिखें? - pradhaanaachaary ke paas epleekeshan kaise likhen?

प्यारे बच्चों और प्रिय मित्रों आप सभी का HimanshuGrewal.com पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम सीखेंगे की प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें। आज मैं आपको प्रार्थना पत्र लिखने का सरल और सहज तरीका बताऊंगा की कैसे पत्र लिखते है।

यदि आपको हिन्दी भाषा सरल लगती है तो मैं आपको बता दूँ कि इस लेख में मैं आपको Application Format जो बताने वाला हूँ वो हिन्दी भाषा में होगा। जिससे की आपको और अच्छे से समझ में आ पाएगा और आप अच्छे से सीख सके।

तो आइये प्रार्थना पत्र इन हिंदी फॉर्मेट का यह लेख अब शुरू करते हैं।

अगर आपको किसी और विषय पर पत्र लिखना है जैसे की छोटे भाई को पत्र या फिर पिताजी को पत्र इत्यादि। तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके अपने मनपसंद के पत्र को लिख सकते हो।

  1. Informal Letter Format in Hindi
  2. Application For Leave in Hindi

प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

⇓ Application Format in Hindi ⇓

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
स्कूल का नाम पिन कोड सहित लिखेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

विषय: आपने पत्र किस संबंध में लिखा है।

महोदय,

कंटेंट बॉडी: जिसमे सबसे पहले आप अपना परिचय देंगे कि आप किस कक्षा के विद्यार्थी हैं एवं आपका नाम क्या है?

उसके बाद आप डीटेल में बताएँगे कि आपके इस लेटर को क्यों लिखा है अथवा आपको उनसे किस चीज की अनुमति चाहिए?

आखिरी में धन्यवाद बोलते हुए आप अपने पत्र को समाप्त करेंगे।

इसके साथ ही आप अपना नाम और अपनी कक्षा दोबारा से लिखेंगे।

दिनांक सबसे आखिरी में

  • नोट: अभी मैं आपको एक उदाहरण लिख कर बता रहा हूँ जिसमे आप वर्दी तथा पुस्तकों के लिए प्रधानाचार्य को पत्र कैसे लिखें उसके बारे में बताने जा रहा हूँ।

अगर आपको किसी और चीज के उपर प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखना है तो आप थोड़ा बहुत चेंज कर सकते हो।

Prarthna Patra in Hindi

प्रधानाचार्य के पास एप्लीकेशन कैसे लिखें? - pradhaanaachaary ke paas epleekeshan kaise likhen?

सेवा में, श्री प्रधानाचार्य जी, हैप्पी टाइम पब्लिक स्कूल, भजनपुरा, दिल्ली-110053 विषय: वर्दी एवं पुस्तक खरीदने में असमर्थ मान्यवर, सविनय निवेदन है कि मेरे पिताजी की मासिक आय बहुत थोड़ी है। घर में हम 3 भाई बहन है। घर का सामान्य खर्च भी बड़ी कठिनाई से चलता है। इस कारण पिताजी मुझे वर्दी और पुस्तकें दिलाने में असमर्थ है। अत: आप छात्र निधि से मुझे वर्दी और पुस्तकें दिलाने की व्यवस्था कर दें | मैं अपनी श्रेणी में सदा प्रथम या द्वितीय रहता हूँ। कृपा के लिए आभारी रहूँगा। अग्रिम धन्यवाद सहित। आपका आज्ञाकारी शिष्य हिमांशु (कक्षा 6) दिनांक 10 दिसंबर 2020

इस प्रकार से आप अपने प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र हिंदी में लिख सकते हैं, ध्यान रखे कि आप कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जिससे शिक्षक को महसूस हो की आप सच बोल रहे हैं।

मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि आज कल बच्चों का दिमाग बहुत चलता है और वो छुट्टी लेने के लिए कुछ भी बहाना बनाने के लिए तैयार रहते हैं और फिर यदि शिक्षक को सच का पता चल जाए तो आपकी क्लास लगने से आपको कोई नहीं रोक सकता है।

अब एक पत्र का उदाहरण मैं आपको और देता हूँ जिसमें आप अपने प्रधानाचार्य को अपनी फीस माफ करने हेतु पत्र लिखिए। तो चलिये शुरू करते हैं।

How To Write Application to Principal in Hindi

प्रधानाचार्य के पास एप्लीकेशन कैसे लिखें? - pradhaanaachaary ke paas epleekeshan kaise likhen?

सेवा में, श्री प्रधानाचार्य जी, हैप्पी टाइम पब्लिक स्कूल, भजनपुरा, दिल्ली-110053 विषय: फीस माफ़ मान्यवर, सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मैं शीला आपके विद्यालय में कक्षा 7 अ में पढ़ रही हूँ, 6 कक्षा में मैंने पहला स्थान प्राप्त किया है और अब मैं स्कॉलरशिप की पात्र हूँ जिसमे मेरी 7 कक्षा की फीस माफ़ कर दी जाएगी। कृपया कर के मुझे स्कॉलरशिप प्रदान करें, मैं इस विषय के लिए आपका सदैव आभारी रहूँगी। अग्रिम धन्यवाद सहित| आपका आज्ञाकारी शिष्य शीला (कक्षा 7) दिनांक - 14 जून 2020

Format of Formal Letter in Hindi

प्रधानाचार्य के पास एप्लीकेशन कैसे लिखें? - pradhaanaachaary ke paas epleekeshan kaise likhen?

स्कूल में गंदगी बहुत ज्यादा हो रही है और यह बढ़ती ही जा रही है, हैड बॉय होने के नाते इस संदर्भ में आप प्रिन्सिपल को एक पत्र लिखे कि वो स्कूल में साफ – सफाई कराएँ.

⇓ प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र हिंदी में लिखें ⇓

सेवा में, श्री प्रधानाचार्य जी, हैप्पी टाइम पब्लिक स्कूल, भजनपुरा, दिल्ली-110053 विषय: स्कूल एरिया में साफ - सफाई मान्यवर, सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मैं हिमांशु (हैड बॉय) कक्षा 10 अ का छात्र हूँ, पिछले कुछ दिनों में हमारे स्कूल में साफ - सफाई का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जिससे स्कूल के काफी बच्चे बीमार पड़ रहे हैं और इसके पीछे का कारण कही न कही पूरे स्कूल में एक सफाई कर्मचारी का होना है। कृपया करके मेरे पत्र को नजर अंदाज ना किया जाए और स्कूल में साफ – सफाई का ध्यान रखा जाये। अग्रिम धन्यवाद सहित। आपका आज्ञाकारी शिष्य हिमांशु ग्रेवाल (कक्षा 10) दिनांक - 14 जून 2020

How can I write a request letter to the principal

पत्र को लिखते समय कुछ जरूरी बातें।

सबसे पहले, इसे सम्मान पूर्वक रखें। दूसरा, अपने प्रिंसिपल से आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की पहचान करें। आप कैसे शुरू करते हैं, इस पर निर्भर करेगा कि प्रिंसिपल को आपका पता है या नहीं।, अपना परिचय दें।

आप इन सभी चीजों के साथ शुरू कर सकते हैं:

How To Write a Letter To Principal For Leave in Hindi
सेवा में, श्री प्रधानाचार्य जी, हैप्पी टाइम पब्लिक स्कूल, भजनपुरा, दिल्ली-110053 दिनांक: 25-02-2020 विषय: __________ मान्यवर, मैं, एबीसी (आपका पूरा नाम), आपके स्कूल के कक्षा 6-ए का छात्र हूं और मैं आपको सूचित करने के लिए इस आवेदन को लिख रहा हूं / आपके ध्यान में लाया जा रहा है कि... (फिर कारण लिखें) (अगले पैराग्राफ में, यदि आप छुट्टी का आवेदन लिख रहे हैं, तो शुरू करें) महोदय, मैं विनम्रतापूर्वक आपसे ३ दिन की छुट्टी देने का अनुरोध करता हूं। अग्रिम धन्यवाद सहित। आपका आज्ञाकारी शिष्य हिमांशु ग्रेवाल (कक्षा 10) दिनांक - 14 जून 2020Formal Letter Format in English For Students to Principal in English

प्रधानाचार्य के पास एप्लीकेशन कैसे लिखें? - pradhaanaachaary ke paas epleekeshan kaise likhen?

प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र का यह लेख अब यही पर खत्म हुआ और मुझे पूरी आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

अगर यह लेख आपको लगता है कि अच्छा है, इसमें जितनी भी जानकारी है आपको पसंद आई है तो अपना कमेंट हमारी इस वेबसाइट पर जरूर करें।

आपका फीडबैक हमारे लिए बहुत जरूरी है और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर पर शेयर जरूर करें।

धन्यवाद!

प्रार्थना पत्र लेखन

  • Application For CLC in Hindi
  • TC Application in Hindi
  • Transfer Certificate Application in Hindi
  • छुट्टी के लिए मुख्याध्यापक को अवकाश पत्र कैसे लिखे
  • प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे

  • प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?
  • Prarthna Patra in Hindi
  • How To Write Application to Principal in Hindi
  • Format of Formal Letter in Hindi
  • How can I write a request letter to the principal
  • How To Write a Letter To Principal For Leave in Hindi
  • Formal Letter Format in English For Students to Principal in English

प्रधानाचार्य पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?

महोदय , सम्मानपूर्वक कहना चाहता/चाहती हूँ की मैं राज कुमार कक्षा 5 का छात्र/छात्रा (अपना नाम और कक्षा लिखे) हूँ मैं बीते 06/01/2021 को बुखार से पीड़ित होने के कारण दो दिनो तक स्कूल आने में असमर्थ रहा/रही हूँ। अतः प्रधानाध्यापक से निवेदन है दो दिन की छुट्टी मंजूर करने का कष्ट करे उसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा।

स्कूल से छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

आदरणीय महोदय, सविनय निवेदन यह है कि मैं कल रात से बुखार से पीड़ित हूँ। डॉक्टर की सलाह है कि मुझे अभी कुछ दिन आराम करना चाहिए। इसी कारण मैं स्कूल आने में असमर्थ हूँ। अतः आपसे निवेदन है की मुझे दो दिन का अवकाश देने की कृपा करें।

1 दिन की छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सविनय नम्र निवेदन इस प्रकार से है की घर पर बहुत आवश्यक कार्य होने के कारण मैं विद्यालय आने में असमर्थ हूँ। अतः मुझे आज दिनाँक 10/06/2022 को एक दिन का अवकाश देने की कृपा करे। मैं आपके विद्यालय का कक्षा 12A का छात्र हूँ।

हिंदी में प्रधानाचार्य को पत्र कैसे लिखें?

अत: महाशय आपसे मेरा नम्र निवेदन है की मेरा ये प्रार्थना पत्र स्वीकार करे और मुझे 5 दिनों की दिनांक 25-01-2022 से 29-01-2022 तक छुट्टी देने का कृप्या करे। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा। चलिए अब हमलोग जानते है की transfer certificate ke liye pradhanacharya ko aavedan patra kaise likhe?