कौन सी चीज खाने से नींद आती है? - kaun see cheej khaane se neend aatee hai?

कौन सी चीज खाने से नींद आती है? - kaun see cheej khaane se neend aatee hai?

अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या हो रही है तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए. Image-shutterstock.com

Food For Good Sleep: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत ही जरूरी है. माना जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोज करीब 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 19, 2021, 11:28 IST

    Food For Good Sleep: आज के समय में कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होने लगी है. बहुत से लोग सारी रात इधर से उधर करवट बदलते रह जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं एक तो अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और दूसरा नींद न आने की बीमारी. आपको बता दें कि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत ही जरूरी है. माना जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोज करीब 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या हो रही है तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए. अगर आप सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इन्हें खाने से बचें. आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर नींद न आने की समस्या से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

    अच्छी नींद के लिए इन चीजों का करें सेवन

    बादाम
    बादाम को मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम के सेवन से मांसपेशियों को आराम मिलता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, जिसके चलते नींद न आने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

    अश्वगंधा
    अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो अश्वगंधा को डाइट में जरूर शामिल करें. अश्वगंधा को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो तनाव और नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

    पनीर
    पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. ये अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं. पनीर को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

    पुदीने का रस
    अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप रात को सोते समय पुदीने के रस को पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे अच्छी नींद में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

    गर्म दूध
    दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : September 19, 2021, 11:19 IST

    तुरंत नींद आने के लिए क्या करें?

    अच्छी नींद के लिए 10 उपाय (10 tips to improve your quality of....
    सोने और जागने का समय निर्धारित करें ... .
    माहौल ऐसा बनाये जिसमे आपको आसानी से नींद आ जाये ... .
    आरामदायक बिस्तर पर सोएँ ... .
    नियमित व्यायाम करे ... .
    कैफीन वाली चीजों को कम लें ... .
    धुम्रपान न करें ... .
    जरूरत से ज्यादा खाना न खायें ... .
    सोने से पहले थोडा रिलैक्स करें.

    कौन सा फल खाने से अच्छी नींद आती है?

    केले और शहद शोधकर्ताओं का कहना है, सोने से एक घंटे पहले केले खाने से अच्छी नींद आती है। कारण, केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन है। छोटी चाय की चम्मच जितने शहद का सेवन ऑरेक्सीन रिसेप्टर को शांत कर देता है। यह रिसेप्टर दिमाग को जगाए रखता है।

    क्या खाने से जल्दी नींद आता है?

    रोज़ी ने यह भी बताया कि सोने से पहले कुछ चीजों का सेवन करने से आपको काफी अच्छी नींद आ सकती है. ऐसे में आप सोने से पहले बादाम, चेरीज या कैमोमाइल-टी का सेवन कर सकते हैं. चेरीज में मेलाटोनिन होता है जबकि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो मसल्स को रिलैक्स करने में आपकी मदद करते हैं.

    रात में नींद नहीं आती है तो क्या करना चाहिए?

    1- गुनगुने पानी से नहाएं- अगर आपको रात में नींद नहीं आती या फिर गहरी नींद नहीं सोते हैं तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें. इससे आपकी तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम मिलेगा. आप काफी रिलेक्स महसूस करेंगे और इससे आपको अच्छी नींद आएगी. रात को नहाने से बॉडी टेपंरेचर कम हो जाका है जिससे नींद जल्दी आती है.