पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?

बाल अचानक झड़ने के लक्षण

  • सिर से बाल गुच्छों में छड़ना
  • वृत्ताकार या पैचेज में बाल का निकलना
  • बालों का रोज अधिक मात्रा में निकलना
  • पूरे शरीर के बालों का झड़ना
  • स्केलिंग के पैच, जो खोपड़ी पर फैलते हैं।

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?
पुरुषों के अचानक बाल झड़ने के कारण
1. तनाव
तनाव सबसे बड़ा कारण होता बाल झड़ने का। अमूमन जिन पुरुषों में लगातार तनाव रहता है उनमे 3-6 महीने बाद बाल तेजी से झड़ने की समस्या दिखती है। तनावपूर्ण जीवन हेयर लॉस का बड़ा कारण होता है।
2. इम्युन सिस्टम के कारण
कई बार इम्युन सिस्टम के कारण भी बालों के रोम छिद्र में दिक्कत होने लगती है। इससे अचानक से बाल झड़ने लगते हैं। इस स्थिति में बाल गोल पैच के रूप में निकलने लगते हैं। लेकिन इलाज के जरिए बालों को दोबारा उगाया जा सकता है।
3. मेडिकल कंडीशन
आंत के रोग और थायराइड होने पर बाल तेजी से झड़ते हैं। वहीं, थायराइड होने पर भी बालों का झड़ना चालू हो जाता है।
4. दवाइंयों का साइड इफेक्ट
कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के चलते भी बाल झड़ने लगते हैं। ब्लड थिनर और कीमोथेरेपी दवाएं बालों के अचानक झड़ने का कारण हो सकते हैं। हार्मोनल असंतुलन भी बालों के अचानक झड़ने का कारण बन सकता है।

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?
5. पोषक तत्वों की कमी
पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं। बालों के लिए विटामिन ए, आयरन, फोलिक एसिड शरीर में प्रचुर मात्रा में न हों तो इससे बालों का झड़ना चालू हो जाता है।

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?
बालों को झड़ने से कैसे बचाएं

  • बालों की सही तरीके से देखभाल करें। बालों को ब्रश या कंघी करते समय टगिंग से बचें। खासकर जब आपके बाल गीले हों।
  • चौड़े दांतों वाली कंघी बालों को खींचने से रोकने में मदद कर सकती है।
  • गर्म रोलर्स, कर्लिंग आयरन, गर्म तेल से बचें।
  • रबर बैंड, बैरेट और ब्रैड का उपयोग करने वाली शैलियों से बालों पर तनाव पैदा कर सकते हैं। इसलिए इनसे भी बचें।
  • तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। इसके लिए योग का अभ्यास करें और खुश रहें।
  • कोई भी दवाई या सप्लीमेंट डॉक्टर की सलाह पर ही लें।
  • अपने बालों को सूरज की रोशनी और पराबैंगनी प्रकाश के अन्य स्रोतों से सुरक्षित रखें।
  • एल्कोहल, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन बंद करें। क्योंकि पुरुषों में धूम्रपान भी गंजेपन का कारण बन सकता है।
    (डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?

Hair Loss in Teenage Male: आजकल सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, बालों की सही देखभाल न कर पाना, हार्मोनल बदलाव, तनाव, प्रदूषण, आनुवंशिकी और दवाइयों का अधिक सेवन पुरुषों के बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं। पहले बढ़ती उम्र में पुरुषों को हेयर फॉल होता था, लेकिन आज कम उम्र के लड़के भी बाल झड़ने से परेशान हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको बालों की अतिरिक्त देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा सही खान-पान या डाइट, ऑयलिंग भी बाल मजबूत बनाने के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप भी कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो यहा बताए जा रहे कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इससे आप बाल मजबूत बनेंगे और हेयर फॉल भी रुकेगा।

हेयर लॉस क्या है? (Hair loss in men)

हेयर लॉस एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ये टूटे हुए बाल दोबारा नहीं उगते हैं। यानी हेयर लॉस पुरुषों में गंजेपन का कारण भी बन सकता है। इसलिए इस समय पर रोकना बहुत जरूरी होता है।

बाल का झड़ना कैसे रोकें? (how to prevent hair loss in men)

बालों का झड़ना दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक है। महिलाओं के साथ ही कम उम्र के अधिकतर पुरुष भी बालों के झड़ने से परेशान हैं। लंबे समय तक टोपी या हेलमेट पहने रखना भी हेयर लॉस का कारण (hair loss causes) हो सकता है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें-

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?

1. बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं (hair wash with mild shampoo)

बालों को नियमित रूप से धोने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। इससे बाल और स्कैल्प साफ होता है, जिससे हेयर लॉस रुकता है। बालों को धोने के लिए आप माइल्ड शैंपू का उपयोग कर सकते हैं। बाल धोने से संक्रमण और डैंड्रफ को जोखिम भी कम होता है। इससे बाल टूटने से भी बचते हैं और मजबूत बनते हैं।

2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन (vitamin for hair loss male)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन भी बहुत जरूरी होते हैं। विटामिन स्वास्थ्य के साथ ही बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। बालों के लिए विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी जरूरी होते हैं। विटामिन ए स्कैल्प में सीबम का स्वस्थ उत्पादन करता है। विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और विटामिन बी बालों के रंग को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

3. बालों के लिए प्रोटीन भी है जरूरी (enrich diet with protein for hair growth)

जिस तरह से खुद को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है, उसी तरह बालों को मजबूत बनाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आप इसको अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं। इसके लिए मछली, सोया प्रोडक्ट, दूध को डाइट में मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों में कम उम्र में बाल झड़ने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इनके बारे में

4. ऑयलिंग करना है जरूरी (massage your scalp with essential oils once a week)

बालों को मजबूत बनाने, बालों को झड़ने से रोकने के लिए मालिश करना भी बहुत जरूरी होता है। तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। ऑयलिंग करने से बालों के रोम सक्रिय रहने में मदद करता है। बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम, तिल, लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुरुषों में बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है? - purushon mein baal jhadane ka mukhy kaaran kya hai?

5. गीले बालों में ब्रश करने से बचें

कम उम्र में बाल झड़ रहे हैं, तो गीले बालों में ब्रश करने से बचें। गीले बालों में ब्रश करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। गीले बालों में ब्रश करने से बाल झड़ने की संभावना भी बढ़ती है। बालों को सुरक्षित रखने के लिए बालों में कंघी ही करनी चाहिए। इसके लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे

6. प्याज का रस है फायदेमंद

बालों को मजबूत बनाने के लिए प्याज का रस भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप लहसुन, प्याज और अदरक का रस निकालें। अब इसे अपने स्कैल्प पर रगड़ें। रात भर बालों को ऐसे ही छोड़ दें और सुबह बालों को धो लें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से बाल मजबूत बनते हैं और टूटने से बचते हैं।

7. खुद को हाइड्रेट रखें

बालों को मजबूत बनाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी होता है। बालों को मुलायम बनाने के लिए पानी की जरूरत होती है। हाइड्रेटेड रहने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूरी पीना चाहिए। आप हाइड्रेटेड रहने के लिए कुछ अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - हेयर फॉल और हेयर लॉस में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के कारण और बचाव के टिप्स

8. ग्रीन टी से बाल बनेंगे मजबूत

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टीभी लाभकारी हो सकता है। ग्रीन टी बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक कप पानी में दो ग्रीन टी के बैग डाल दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी का उपयोग बालों पर करें। हफ्ते में एक बार इसका उपयोग करने से बाल मजबूत बनते हैं और हेयर लॉस होने से बचता है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (hair loss prevention tips)

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों को हेयर ड्रायर के बजाय प्राकृतिक तरीके से सूखने दें।
  • बालों को झड़ने से बचाने के लिए शराब और धूम्रपान के सेवन से भी बचें। शराब पीने से हेयर लॉस की समस्या बढ़ सकती है।
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए खुद को एक्टिव रखें। इससे स्ट्रेस, तनाव कम होगा और हेयर लॉस होने से बचेगा।
  • बालों पर कैमिकल प्रोडक्ट, हीट और ड्रायर का इस्तेमाल करने से भी बचें। इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है।
  • डैंड्रफ भी हेयर लॉस का एक कारण हो सकता है। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको डैंड्रफ से बचना भी जरूरी है।

अगर आपके भी कम उम्र में बाल झड़ रहे हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। इसके लिए आपको हेयर लॉस के कारणों पर ध्यान देना चाहिए। वही बालों को झड़ने से बचाने के उपाय भी आजमाने चाहिए। लेकिन अगर फिर भी लगातार बाल झड़ रहे हो, तो डॉक्टर से जरूर मिलें।

(main image source: haircutinspiration.com)

पुरुष झड़ते बालों को कैसे रोके?

बालों को मजबूत बनाने, बालों को झड़ने से रोकने के लिए मालिश करना भी बहुत जरूरी होता है। तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। ऑयलिंग करने से बालों के रोम सक्रिय रहने में मदद करता है। बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम, तिल, लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आदमी के सिर के बाल क्यों झड़ते हैं?

किसी भी व्यक्ति में हेयर फॉल मुख्य रूप से चार वजहों से होता है, पहला कारण है हॉर्मोनल बदलाव, दूसरा-किसी गंभीर बीमारी या मेडिकल कंडीशन के कारण, तीसरा है अनुवांशिकता और चौथी वजह है बढ़ती उम्र के कारण होने वाले शारीरिक बदलाव. बालों का झड़ना कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डायट पर ध्यान दें.

कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं?

Hair Vitamins विटामिन डी जिंक और सेलेनियम की कमी बालों के झड़ने की वजह बन सकती हैं

क्या गिरे हुए बाल वापस आ सकते हैं?

क्या गंजे सिर पर बाल फिर से उग सकते हैं? अगर आप भी इसका जवाब जानना चाहती हैं तो इसका उत्तर है कि हां ऐसा बिल्कुल हो सकता है। वो भी बिना हेयर ट्रांसप्लांटेशन के। यानी कुछ दवाओं, तेल और सही देखभाल से गंजे सिर पर भी बाल आ सकते हैं और बालों का झड़ना पूरी तरह कंट्रोल भी किया जा सकता है।