प्रश्न 1 क्या पशु पक्षियों को बाँधकर या पिंजरे में रखना उचित है अपने विचार व्यक्त कीजिए? - prashn 1 kya pashu pakshiyon ko baandhakar ya pinjare mein rakhana uchit hai apane vichaar vyakt keejie?

पिंजरों में पक्षियों को कभी नहीं करना चाहिए कैद, होता है अशुभ

आशुतोष वार्ष्णेय, ज्योतिषाचार्य Updated Thu, 21 Dec 2017 10:37 AM IST

प्रश्न 1 क्या पशु पक्षियों को बाँधकर या पिंजरे में रखना उचित है अपने विचार व्यक्त कीजिए? - prashn 1 kya pashu pakshiyon ko baandhakar ya pinjare mein rakhana uchit hai apane vichaar vyakt keejie?

कई लोगों को पक्षी पालना बेहद ही पसंद होता है। ऐसे लोग अक्सर अपने घर में चिड़ियां, कबूतर या तोते पाल लेते हैं। मगर वास्तुशास्त्र में पक्षियों को घर में पालने से मना किया गया है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर में पक्षियों को पिंजरे में कैद नहीं करना चाहिए। इससे आपके परिवार के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो सकता है। शास्त्रों के अनुसार, संसार के कण-कण पर नवग्रहों का आधिपत्य है। पशु-पक्षियों एवं जीव-जंतुओं पर भी नवग्रहों का प्रभाव होता है। पक्षी हमेशा खुले आकाश से ही प्रेम करते है। यदि उन्हें पिंजरे में बंद कर दिया जाए, तो पिंजरा उनके लिए जेल के समान हो जाता है। हिंदू धर्मशास्त्रों में पक्षियों को दाना खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना गया है। पक्षियों को सुख-समृद्धि और सफलता का सूचक माना जाता है। यदि इन्हें पिंजरे में कैद कर दिया जाए, तो ये घर में स्थिरता और आर्थिक हानि का कारण बन सकते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, सभी जीव-जंतु और पशु-पक्षी ईश्वरीय पंचतत्वों से बने हुए हैं। सभी जीवों में ये तत्व अलग- अलग प्रतिशत में विद्यमान होते हैं। जैसे- हिंसक पशुओं में अग्नि तत्व सबसे ज्यादा होता है। इस प्रकार कमल जैसे कुछ जलीय पौधों और जीव-जंतुओं में जल तत्व की प्रधानता होती है। इसी तरह धरती पर विचरण करने वाले जीव-जंतु पृथ्वी तत्व को संबोधित करते हैं। पेड़ों पर रहने वाले पशु-पक्षियों में वायु तत्व की प्रधानता होती है। इसी श्रंखला में आकाश में उड़ने वाले जितने भी पक्षी हैं, वे आकाश तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पढ़ें- ये सपने करते हैं आपको सतर्क, भूलकर भी न करें इन्हें नजरअंदाज

फॉलो करें और पाएं ताजा अपडेट्स

लेटेस्ट अपडेट्स के लिए फॉलो करें

क्या पशु पक्षियों को बाँधकर या पिंजरे में रखना उचित है अपने विचार व्यक्त कीजिए?

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर में पक्षियों को पिंजरे में कैद नहीं करना चाहिए। इससे आपके परिवार के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो सकता है। शास्त्रों के अनुसार, संसार के कण-कण पर नवग्रहों का आधिपत्य है। पशु-पक्षियों एवं जीव-जंतुओं पर भी नवग्रहों का प्रभाव होता है।

पक्षी या पशु को बांधकर रखने से क्या लाभ होता है?

इसे सुनेंरोकेंपक्षी हमेशा खुले आकाश से ही प्रेम करते है। यदि उन्हें पिंजरे में बंद कर दिया जाए, तो पिंजरा उनके लिए जेल के समान हो जाता है। हिंदू धर्मशास्त्रों में पक्षियों को दाना खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना गया है। पक्षियों को सुख-समृद्धि और सफलता का सूचक माना जाता है।

क्या पशु पक्षियों को पालना उचित है इस विषय पर अपने विचार 25 से 30 शब्दों में लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: हां पशु पक्षियों को पालना उचित है परंतु उन्हें बंधन मे रखते हैं तो यह उचित नहीं है हमें उन्हें बंधन से मुक्त कर देना चाहिए क्योंकि हमारी तरह उन्हें भी स्वतंत्र रहने का पूर्ण रूप से अधिकार है इसीलिए पशु पक्षी को पाले परंतु प्यार से उन्हें बंधन में रखकर नहीं।

पशु पक्षियों को पिंजरे में बंद रखना चाहिए कि नहीं क्यों?

Answer: पशु पक्षियों को पिंजरे में बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी भी जिंदगी उनको अपने तरीके से जीने देना चाहिए वो भी उदास होते है जब हम उन्हें कैद करते है और कैद होने के वजह से वह अपनी स्वतंत्रता खो बैठते है। और हमे भी उनको छोड़ देना चाहिए ताकि वो अपनी जिंदगी अपने तरीके से बिता सके।