पैर की हड्डी में दर्द हो तो क्या करना चाहिए - pair kee haddee mein dard ho to kya karana chaahie

टांगों में दर्द होना एक आम समस्या है और उम्र के साथ यह बढ़ती ही जाती है. जरूरी नहीं है कि दोनों ही टांगों में दर्द हो. ऐसा भी हो सकता है कि एक ही टांग में या फिर टांग के किसी एक हिस्से में दर्द हो.

कई बार तो टांग दर्द बर्दाश्त हो जाता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि यह इतना तेज होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कोई भी काम करना चुनौती बन जाता है. इसके अलावा कई बार टांगों में कमजोरी हो जाती है और कई बार ये सुन्न पड़ जाती हैं.

टांग दर्द के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ऐंठन के चलते, मांस-पेशियों में अकड़ के कारण, मांस-पेशियों के एक के ऊपर एक चढ़ जाने के कारण, पोषण की कमी के कारण, शरीर में पानी की कमी के चलते या लंबे वक्त तक एक ही मुद्रा में रहने की वजह से टांगों में दर्द हो जाता है.

अगर दर्द हल्का है तो वो खुद ब खुद कुछ घंटों में दूर हो जाएगा. पर दर्द बहुत तेज है और आराम करने के बावजूद बढ़ता ही जा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है कि यह किसी भयंकर बीमारी की चेतावनी हो.

पैर दर्द में राहत पाने के लिए आप इन पांच घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं:

1. बर्फ से सिकाई
अगर ब‍हुत अधिक दौड़-भाग करने से आपकी टांगों में दर्द है तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. ऐसा करने से दर्द तो कम होगा ही, साथ ही अगर सूजन और झनझनाहट है तो उसमें भी फायदा मिलेगा. इसके लिए आप एक पतले कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें. दिन में दो से तीन बार ऐसा करना जल्दी फायदा पहुंचाएगा.

2. मसाज करने से
अगर आपकी मांस-पेशियों में किसी तरह की तकलीफ है और वही दर्द की वजह है तो मसाज करना फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो मसाज करने के लिए ऑलिव ऑयल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दिन में दो से तीन बार मसाज करना फायदेमंद होगा.

3. हल्दी के इस्तेमाल से
टांगों की दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है. हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन नाम का यौगिक दर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है.

4. नमक के पानी का इस्तेमाल
रोड़ा नमक (सेंधा नमक) में मैग्नीशियम पाया जाता है. यह तत्व नर्वस सिग्नल्स को नियंत्रित करके मांस-पेशियों को प्राकृतिक रूप से आराम पहुंचाने का काम करता है. साथ ही यह सूजन को भी कम करने में सहायक होता है.

5. अदरक का इस्तेमाल
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है. यह सूजन और दर्द को कम करने का काम करती है. यह ब्लड-सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे मांस-पेशियों को राहत मिलती है.

पैर की हड्डी में दर्द होने पर क्या करें?

पैर दर्द में राहत पाने के लिए आप इन पांच घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं:.
बर्फ से सिकाई अगर ब‍हुत अधिक दौड़-भाग करने से आपकी टांगों में दर्द है तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. ... .
मसाज करने से ... .
हल्दी के इस्तेमाल से ... .
नमक के पानी का इस्तेमाल ... .
अदरक का इस्तेमाल.

पैर की हड्डी में दर्द क्यों होता है?

यदि आप हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो यह विटामिन D की कमी के कारण हो सकता है. विटामिन D हड्ड‍ि‍यों के लिए अति आवश्यक होने के साथ ही दांतों और मांसपेशि‍यों के लिए भी बहुत जरूरी एलीमेंट है.

हड्डियों में दर्द के लिए क्या खाना चाहिए?

इसके लिए आप डाइट में पालक, हलिबूट और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए भी बहुत जरूरी है. आप खाने में खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरी सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

हड्डियों में दर्द किसकी कमी के कारण होता है?

2-हड्डियों और पीठ में दर्द- विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हड्डियों, मांसपेशियों और दांतो में कैल्शियम की कमी होने लगती है. अगर हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द या पीठ में दर्द रहता है तो ये विटमिन डी की कमी के संकेत हैं.