पक्का प्लास्टर कितने दिन का होता है? - pakka plaastar kitane din ka hota hai?

विषयसूची

  • 1 प्लास्टर कितने दिन में खुलता है?
  • 2 प्लास्टर कितने प्रकार के होते हैं?
  • 3 Fracture ठीक होने में कितना समय लगता है?
  • 4 प्लास्टर काटने के बाद क्या करें किन बातों का ध्यान रखें?
  • 5 हड्डी टूटने पर कौन सा तेल लगाना चाहिए?
  • 6 प्लास्टर करने वाली मशीन कितने की है?
  • 7 हड्डी कितने दिन में जुड़ जाती है?

प्लास्टर कितने दिन में खुलता है?

इसे सुनेंरोकेंकच्चा पट्‌टा 15 दिनों के लिए चढ़ाया जाता है। 15 दिन बाद स्थिति देखकर पक्का पट्‌टा 45 दिन के लिए चढ़ाते हैं।

प्लास्टर कितने प्रकार के होते हैं?

प्लास्टर

  • (१) जिप्सम प्लास्टर (या पेरिस प्लास्टर)
  • (२) चूना प्लास्टर (Lime plaster)
  • (३) सीमेंट प्लास्टर (cement plaster)

प्लास्टर कैसे किया जा सकता है?

इसे सुनेंरोकें“प्लास्टर यह सीमेंट, पानी और रेत का एक मजबूत मिश्रण होता है जिसे दीवार के अंदर और बाहर रखा जाता है”. दीवार या ढलान के लिए प्लास्टर की दो परतें देना आवश्यक है. पहली परत 9-15 मिमी चौड़ी है और दूसरी परत 2-15 मिमी दी जाती है. इन दो स्तरों में रेत और सीमेंट का मिश्रण 1: 3 – 1: 6 और 1: 4 – 1: 6 के प्रमाण में लिया जाता है.

Fracture ठीक होने में कितना समय लगता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी फै्रक्चर को ठीक होने में लगभग तीन महीने का समय लगता है। ऐसे में यदि पैर में फ्रैक्चर हुआ है तो उसपर वजन न डालें।

प्लास्टर काटने के बाद क्या करें किन बातों का ध्यान रखें?

इसे सुनेंरोकेंप्लास्टर लगने के बाद क्या सावधानी रखें? जिस अंग पर प्लास्टर लगा हो उसे लटकाए नहीं। अंगुलियों का निरंतर व्यायाम करें। प्लास्टर को पानी से बचाएं।

10 10 दीवार में कितनी लगेगी?

इसे सुनेंरोकें10’x10′ में 4.6″ की दीवार में लगभग 500 ईंटे लगती है तो 9″ की दीवार में 1000 ईंटें लगेंगी. सबसे पहले जवाब दिया गया: 10 * 10 के दीवाल में कितना ईट लगेगा लगेगा? अगर इस प्रश्न के जवाब 134 लोगों ने नहीं दिया होता तो शायद हम भी नहीं देते। वस्तुतः ये एक सामान्य अंक गणित का प्रश्न है।

हड्डी टूटने पर कौन सा तेल लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंक्लोव ऑयल – दर्द से राहत पाने में लौंग का तेल भी बहुत उपयोगी होता है। दरअसल, मसूड़ों और दांत दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का सेवन सबसे आसान घरेलू नुस्खा है। इसी तरह हड्डी के टूटने पर तेज दर्द और सूजन के राहत पाने के लिए इस असेंशियल ऑयल का सेवन किया जा सकता है। इस तेल को भी आप किसी अन्य तेल में मिलाकर ही मसाज करें।

प्लास्टर करने वाली मशीन कितने की है?

पेंटर स्प्रे गन (लेबल) जिंक मिश्र धातु प्लास्टर, सीमेंट/पुटी मशीन

M.R.P.:₹6,000.00
मूल्य : ₹3,880.00
आपकी बचत:​ ₹2,120.00 (35%)
सभी टैक्स सहित

प्लास्टर काटने के बाद क्या करें?

प्लास्टर उतरने के बाद की सावधानियां

  1. प्लास्टर उतरने के कुछ दिन बाद भी हाथ को ऊँचा रखना चाहिए
  2. हाथ की अंगुलियां चलाते रहें
  3. कोसे पानी में हाथ डालकर व्यायाम करें
  4. नरम गेंद या बच्चों द्वारा खिलौने बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विशेष प्रकार की मिट्टी से हाथों का व्यायाम करें

हड्डी कितने दिन में जुड़ जाती है?

इसे सुनेंरोकेंयह दवा टूटी हड्डियों को मात्र 14 दिनों में पूर्णतः जोड़ देने में सक्षम है. फिलहाल टूटी हड्डियों को जुड़ने में दो महीने से ज्यादा का समय लगता है. एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है.

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

पक्का प्लास्टर कितने दिन का होता है? - pakka plaastar kitane din ka hota hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • फ्रैक्चर पर प्लास्टर चढ़ाने की सामग्री खत्म, 300 से 400 रु. में बाहर से लाना पड़ रही

यदि किसी को सड़क दुर्घटना या हादसे में फ्रैक्चर हो जाए तो उसे निजी अस्पताल ही जाना पड़ेगा या साथ में राशि ले जाना पड़ेगी क्योंकि जिला अस्पताल में कच्चा या पक्का प्लास्टर चढ़ाने की सामग्री नहीं है। बुधवार को अस्पताल पहुंचे करीब 15 से अधिक मरीज प्लास्टर चढ़ाने वाली सामग्री मेडिकल से खरीदकर लाए। कारण हड्‌डी रोग विशेषज्ञ के कक्ष और ओटी में यह सामग्री मंगलवार से ही खत्म हो गई है। जिम्मेदार अधिकारियों ने इसे अनदेखा कर दिया। मरीजों को 300 से 400 रु. में यह सामग्री बाहर मेडिकल से खरीदकर लाना पड़ी। जानकारी के अनुसार 200 के करीब दर्द, मोच और फ्रैक्चर की ओपीडी होती है जिसमें से 50 से अधिक मरीजों को कच्चे-पक्के पट्‌टे चढ़ाना पड़ते हैं। कच्चा पट्‌टा 15 दिनों के लिए चढ़ाया जाता है। 15 दिन बाद स्थिति देखकर पक्का पट्‌टा 45 दिन के लिए चढ़ाते हैं।

200 के करीब दर्द, मोच और फ्रैक्चर की ओपीडी होती है, 50 से अधिक मरीजों को पट्‌टे चढ़ते हैंधार. जिला अस्पताल में पट्‌टा चढ़ाने पहुंचे मरीजों को होना पड़ा परेशान।

शहर के दौलत नगर के प्रकाश पिता अमर सिंह के हाथ में फ्रैक्चर होने से कच्चा पट्‌टा चढ़ा था। बुधवार को पक्का पट्‌टा चढ़ना था। अस्पताल पहुंचने पर डॉ. जितेंद्र चौधरी को दिखाया। जिन्होंने पट्‌टा चढ़ाने की सामग्री खत्म होने से बाजार से खरीदकर लाने की बात कही। राशि नहीं होने से साथ में आए काका से रु. लेकर बाहर मेडिकल से 300 रु. की सामग्री लेकर आए तब जाकर पक्का पट्टा चढ़ा। शहर के ही मायापुरी के विट्ठल पिता अर्जुन (4) के हाथ में फ्रैक्चर हो गया था। माता-पिता बाजार से सामग्री लाए। जबकि अस्पताल में पट्‌टा चढ़ाने की व्यवस्था नि:शुल्क है। मांडू के चेतन पिता कन्हैयालाल (12) के पैर में फ्रैक्चर होने से पट्टा चढ़वाने परिजन लेकर पहुंचे थे। उन्हें भी मेडिकल से 400 रु. में सामग्री खरीदना पड़ी। ऐसे ही दिलीप पिता गंगाराम (19) नि. कुंडिया, महेश पिता कमल (35) नि. कटोरिया, भेरू सिंह पिता लालसिंह नि. कुंदा, सीताबाई पति नारायण नि. नालछा के साथ 15 से अधिक मरीज बाजार से पट्‌टे की सामग्री खरीदकर लेकर आए। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र से आए मरीजों को किराये समेत 600 रु. तक खर्च हो गए। यहां आए मरीजों में अधिकांश निर्धन वर्ग के थे। जिन्हें यह खर्च महंगा पड़ गया।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में लगाई डॉक्टरों की ड्यूटीगुरुवार को सीएम धार में राज्य स्तरीय आदिवासी सम्मेलन में शिरकत करेंगे। जिला अस्पताल के डाॅक्टरों की ड्यूटी सीएम के कार्यक्रम में लगाई गई है। ऐसे में पहले से डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को डॉक्टर नहीं मिलेंगे। ओपीडी समेत इमरजेंसी के काम प्रभावित होंगे। इसे लेकर बुधवार शाम से ही डॉक्टर कार्यक्रम में सेवा देने के लिए मीटिंग कर प्लानिंग करते रहे। मामले में सीएस डॉ. एमके बौरासी का कहना है पट्‌टे की सामग्री नहीं होने की सूचना मिलते ही मैंने वैकल्पिक व्यवस्था कर सामग्री भेजी थी। अगर कोई बाहर से लेकर आए हैं तो इसकी जानकारी नहीं है। वहीं डाॅक्टरों की ड्यूटी सीएम के कार्यक्रम में लगाने की बात पर कहा कि गुरुवार को तो वैसे भी आदिवासी दिवस का अवकाश है। फिर भी इमरजेंसी वार्ड में डॉक्टर ड्यूटी देकर व्यवस्था देखेंगे। हेलीपैड से लेकर सीएम के कार्यक्रम तक के लिए सिर्फ 5 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई है।

पक्का प्लास्टर कितने दिन तक रहता है?

कच्चा पट्‌टा 15 दिनों के लिए चढ़ाया जाता है। 15 दिन बाद स्थिति देखकर पक्का पट्‌टा 45 दिन के लिए चढ़ाते हैं।

पैर की हड्डी टूटने पर कितने दिन में जुड़ती है?

नई तकनीक से खत्म होगी प्लास्टर की जरूरत अब हड्डी को जोडऩे के लिए प्लास्टर बांधकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब सिर्फ तीन दिन ही टूटी हड्डी जुड़ सकती है। अब नई तकनीक नेल्सकॉन के जरिए 2 से 3 दिन में मरीज चलने लायक हो जाता है।

हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए क्या खाएं?

ऐसे में आप अंगूर, पपीता, कीवी, गोभी, मौसमी, टमाटर, संतरा, नींबू आदि चीजों को जोड़ सकते हैं. हड्डियों के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कैल्शियम को जोड़ें जैसे पत्ता गोभी, हरि सब्जियां, खट्टे फल, ब्रोकली आदि चीजों को जोड़ने से हड्डियां जल्दी स्वस्थ हो सकती हैं.

प्लास्टर काटने के बाद क्या करें किन बातों का ध्यान रखें?

प्लास्टर कटने के बाद सूजन है क्या करें, plaster katne ke baad kya karna chahie | Dr Nayan Singh - YouTube.