औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2018 04:01 PM

एक परफेक्ट बॉडी कैसी होती है? पतली, कर्वी, स्पोर्टमेन जैसी, सपाट, माथा चौड़ा, घने बाल और न जाने क्या-क्या.. इस बात में कोई शक नहीं कि मर्दों और औरतों के लिए परफेक्ट बॉडी बहुत अलग होती है. अब हाल ही में किए गए एक सर्वे ने ये बात साफ कर दी है कि आखिर मर्दों और औरतों को किस तरह का शरीर पसंद है.

RiverMend Health और Rosewood Centers for Eating Disorders की तरफ से जनवरी में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में ये बताया गया है कि महिलाओं को कैसा शरीर पसंद है और पुरुषों को कैसा..

क्या है अंतर..

जैसा की समझा जा सकता है, महिलाओं और पुरुषों की सोच में काफी अंतर समझ आया. महिलाओं को जहां एथलिटिक बॉडी पसंद है वहीं पुरुषों को कर्वी ज्यादा लुभाती है.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

ये सर्वे 1004 लोगों पर किया गया था और 54% लोगों का मानना है कि परफेक्ट फीमेल बॉडी एथिलिटिक होती है यानी कि वो जहां पतली, छरहरी फुर्तीली महिला सामने खड़ी हो. इसी तरह एथिलिटिक बॉडी मर्दों के लिए भी बेस्ट है और ज्यादातर महिलाओं को डेविड बेक्हम जैसे शरीर वाले पुरुष लुभाते हैं.

वहीं, अगर मर्दों की बात करें तो उन्हें महिलाएं कर्वी यानी की बहुत ज्यादा पतली दुबली नहीं बल्कि सुडौल शरीर वाली महिलाएं ज्यादा लुभाती हैं और यही उनके हिसाब से किम कार्दर्शियन जैसा शरीर आकर्षक होता है.

पर्फेक्ट बॉडी पाने के लिए दुनिया छोड़ देंगे...

सर्वे रिजल्ट में ये भी सामने आया कि महिलाओं को अपने शरीर को पर्फेक्ट बनाने के लिए ज्यादा चिंता होती है. लेकिन इसमें पुरुष भी पीछे नहीं है. सर्वे के 75% प्रतिभागियों का कहना था कि वो अपनी जिंदगी की कोई भी प्यारी चीज हमेशा के लिए त्यागने को भी तैयार हैं अगर उन्हें 15 दिन के अंदर पर्फेक्ट बॉडी मिल जाए तो. इसमें तला-भुना खाना, शराब, सोशल मीडिया और यहां तक सेक्स भी शामिल है जो ये पर्फेक्ट बॉडी पाने के लिए लोग छोड़ सकते हैं.

3% लोगों का तो ये भी कहना था कि वो अपना घर भी छोड़ सकते हैं पर्फेक्ट बॉडी के लिए और 2% लोग अपना परिवार और रिश्ते जिसे वो बेहद चाहते हैं उसे भी छोड़ सकते हैं.

मर्द चाहते हैं कि औरतें करें पर्फेक्ट बॉडी के लिए मेहनत...

सर्वे में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पुरुष चाहते हैं कि उनका पार्टनर उनकी खुशी के लिए हर तरह की कोशिश करे और अपनी बॉडी को सही शेप में लाए. 13% मर्दों का कहना है कि वो ये चाहते हैं कि उनकी पार्टनर कड़ी मेहनत करे और कसरत कर सही शेप में आए, भले ही इसके लिए उसे किसी भी हद तक क्यों न जाना पड़े. इसकी तुलना में सिर्फ 5% महिलाएं ऐसा चाहती हैं.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

5% मर्दों का कहना है कि उनकी पार्टनर सख्‍त डाइटिंग करे (खाना छोड़ देने की हद तक), इसकी तुलना में भी 1% महिलाएं ऐसा चाहती हैं. 3% मर्द तो ऐसे भी थे जो चाहते थे कि महिलाएं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए laxatives (जुलाब की या उल्टी की गोलियां) खाएं और सही शेप में आएं. ऐसी कोई महिला नहीं थी जो ये चाहे.

कई बार मामला इतना गंभीर हो जाता है कि महिलाएं अपने पार्टनर के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं. ये सिर्फ रोमांस नहीं शारीरिक प्रताड़ना भी है. आखिर सटीक शरीर पाने की लालसा इतनी कैसे बढ़ सकती है कि किसी की जिंदगी ही मुश्किल बना दी जाए. समाज के हिसाब से गोरी, चिट्टी, सटीक शरीर वाली महिला ही लुभावनी होती है, लेकिन महिलाओं पर इस शरीर को पाने का दबाव इतना ज्यादा हो जाता है कि वो खुद ही अपने शरीर को नापसंद करने लगती हैं. ऐसी कई महिलाएं यहां तक की छोटी लड़कियां भी आस-पास दिख जाएंगी जो खुद के शरीर को लेकर सहज महसूस नहीं करतीं. ये सोचने वाली बात है कि पर्फेक्ट बॉडी की सनक कई बार लोगों को ऐसे काम करने के लिए भी मजबूर कर देती है जो उनके शरीर के लिए बिलकुल अच्छे नहीं.

ये भी पढ़ें-

मर्दों का भी होता है शोषण, ट्विटर पर शेयर हो रही हैं कहानियां...

4 में से 1 पुरुष को ऑफिस में महिलाओं से सेक्स की उम्मीद करना सही लगता है !

लेखक

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको “Girl, Lady and Woman” अर्थात “लड़की, लेडी और औरत” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “लड़की, लेडी और औरत क्या हैं और इनमे क्या अंतर होता है?”. आज के समय में अक्सर लोग सोचते हैं, कि इन तीनो में भेद क्या है. जिसमे कुछ सोचने लगते हैं शादी से पहले लड़की एक लड़की, और शादी के बाद की लड़की औरत होती है और एक लड़की जब अधिक उम्र की हो जाती है तो वो लेडी बन जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है. ये सब मिथ्या है. असल में लड़की, लेडी और औरत ये सब को वर्गीकृत इनके मनोदशा के अनुसार किया गया है. इसलिए यदि किसी लड़की को लेडी कहा जाये तो उसे बुरा नहीं लगना चाहिए. आज हम आपको इन्ही के बीच के अंतर को समझाने की कोशिश करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

  • लड़की क्या है | What is Girl in Hindi !!
  • लेडी क्या है | What is Lady in Hindi !!
  • औरत क्या है | What is Woman in Hindi !!
  • Difference between Girl, Lady and Woman in Hindi | लड़की, लेडी और औरत में क्या अंतर है !!

लड़की क्या है | What is Girl in Hindi !!

एक लड़की वो होती है, जो स्कूल, कॉलेज जाती है. उसके कार्य बचकाने होते हैं, वो प्यार, पसंद, करियर और छोटी छोटी खुशियों में डूबी रहती है. उसे छोटी छोटी बात पर रोना आ जाता है, जिसे वो अपना हथियार बना कर अपने कार्य भी लोगों से पूर्ण करा लेती है. उसका दृष्टिकोण थोड़ा बचकाना और प्यारा होता है. कुछ लड़कियों के ये गुण उनकी शादी के बाद खत्म हो जाते हैं और वो समझदारी से काम लेने लगती है. तब हम उन्हें औरत की उपाधि दे सकते हैं. तो कुछ का ये दृष्टिकोण खुद दादी बनने तक रहता है. जिन्हे हम पूर्ण रूप से एक औरत का दर्जा नहीं दे सकते हैं. लेकिन हर लड़की में एक लेडी, एक औरत अवश्य होती है, जो समय आने पर निखर के आती है.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

लेडी क्या है | What is Lady in Hindi !!

लेडी हम उन्हें मानते हैं, जो अब पूरी तरह से mature हो चुकी होती हैं, उन्हें पता होता है कि क्या सही है और क्या गलत. लेडी शब्द का प्रयोग हम महिलाओं को सम्मान देने के लिए भी प्रयोग करते हैं. लेडी के अंदर शिष्टाचार और तमीज होती है. वो कठिन परिस्थितिओं से निपटने में निपुण हो जाती हैं और दूसरों की सहायता और उन्हें सम्मान देना जानती है. एक well mannered महिला को ही हम लेडी कहते हैं.

औरत और महिला में क्या फर्क है? - aurat aur mahila mein kya phark hai?

औरत क्या है | What is Woman in Hindi !!

औरत शब्द का प्रयोग हम उन महिलाओं के लिए अधिकतर करते हैं, जो 25 वर्ष से ऊपर की होती हैं, लेकिन इतना कहना काफी नहीं है क्यूंकि वो महिला जो अपने परिवार को संभालती हैं, अपने बच्चे, समाज और परिवार को आगे रख कर कार्य करती हैं. वो अपना जीवन खुद से अधिक अपने परिवार के लिए समर्पित करती हैं. जैसे हमारी माता जो अब बस हमारा, समाज और परिवार का ख्याल रखती हैं. खुद के लिए अब उनके पास समय नहीं होता है. ऐसी महान महिला को हम औरत के रूप में जानते हैं.

# 18 वर्ष से कम उम्र की महिला को वैसे तो लड़की कहा जाता है लेकिन जिनके अंदर इस उम्र के बाद भी बचपना होता है, उन्हें भी लड़की की श्रेणी में रखा जाता है जबकि लेडी एक well mannered महिला को कहा जाता है जिसके अंदर शिष्टाचार होता है और औरत वो होती है जिसके लिए उसका परिवार, उसके बच्चे और समाज सबसे पहले आता है. कुछ लोग 25 वर्ष से ऊपर की महिला को औरत कहते हैं जो हमारे अनुसार उतना ठीक नहीं है.

# लड़की अपने सपनो में ही खोई रहती है जबकि लेडी अपने करियर के विषय पर सबसे अधिक ध्यान देती है और औरत अपने से अधिक दूसरों को खुशियों का ख्याल रखती है.

# उदाहरण: स्कूल, कॉलेज जाने वाली महिला, लड़की होती है और कॉर्पोरेट या किसी और फील्ड में काम करने वाली महिला, लेडी होती है और अपने घर और समाज दोनों को चलाने वाली महिला औरत होती हैं.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

महिला और औरत में क्या अंतर है?

'महिला' शब्द नारी के गरिमामय और आदरणीय पक्ष को व्यक्त करता है जबकि 'स्त्री' शब्द उसके सामान्य पक्ष को सूचित करता है। जहाँ नारी को आदर देने का आशय होता है वहाँ उसे महिला कहा जाता चाहिए। जहाँ सामान्य ढंग से उसके बारे में कोई बात बतानी होती है वहाँ स्त्री शब्द का प्रयोग किया जाता उचित है।

औरत को क्या कहा जाता है?

महिला (स्त्री, औरत या नारी) मानव के मादा स्वरूप को कहते हैं, जो स्त्रीलिंग है। महिला शब्द मुख्यत: वयस्क स्त्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। किन्तु कई संदर्भो में यह शब्द संपूर्ण स्त्री वर्ग को दर्शाने के लिए भी प्रयोग मे लाया जाता है, जैसे: नारी-अधिकार।

औरत शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

औरत शब्द हिन्दी में बरास्ता फारसी, अरबी से आया। अरबी में इसका रूप है औराह। यह एक क्रिया है जिसका मतलब होता है शरीर के अंगों को ढकना, छुपाना। ... यह बना है अरबी धातु औराह या आईन-वाव-रा (ayn-waw-ra) से जिसका मतलब है कानापन या एक आंख से देखना।

स्त्री कितने प्रकार के होते हैं?

समुद्र शास्त्र: शंखिनी, पद्मिनी सहित इन 5 प्रकार की होती हैं स्त्रियां, जानिए इनमें से कौन होती है भाग्यशाली.
शंखिनी - ये अन्य स्त्रियों से थोड़ी लंबी होती हैं। ... .
चित्रिणी - ये स्त्रियां पतिव्रता, स्वजनों पर स्नेह करने वाली होती हैं। ... .
हस्तिनी - इस वर्ग की लड़कियों का स्वभाव बदलता रहता है। ... .
पुंश्चली ... .
पद्मिनी.