नई दुल्हन को कैसे रहना चाहिए - naee dulhan ko kaise rahana chaahie

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Sun, 23 Jan 2022 04:34 PM IST

भारत में शादी केवल पति और पत्नी के बीच का रिश्ता नहीं होता, बल्कि परिवारों का रिश्ता होता है। शादी के बाद लड़की के एक नहीं बल्कि दो परिवार हो जाते हैं। एक जहां उसने जन्म लिया और दूसरा जहां उसके पति ने जन्म लिया। लड़की को शादी के बाद अपने पति के परिवार में रहना होता है, जहां माता पिता जैसे सास और ससुर होते हैं। लेकिन सास ससुर को माता-पिता बोलने से न तो वह बहु को बेटी और न ही बहु के लिए वह उसके माता पिता बन जाते हैं। ससुरालीजनों से रिश्ता मजबूत करने के लिए एक अच्छी बॉन्डिंग जरूरी होती है। हर लड़की उम्मीद करती है कि जैसे उसके घर में उसे मान सम्मान और प्यार मिलता है, वैसा ही ससुराल में भी मिले। लेकिन इस उम्मीद को पूरा करने के लिए ससुराल में आपका पहला इंप्रेशन अच्छा होना चाहिए। ऐसे में शादी के बाद सास ससुर को इम्प्रेस करने और उनका प्यार पाने के लिए लड़की को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

अच्छी दिखें

ब्यूटी पहला इंप्रेशन होता है। शादी के बाद नई नवेली दुल्हन को देखने के लिए मेहमान आते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अच्छे से तैयार रहेंगी तो मेहमान आपकी तारीफ करेंगे। सास-ससुर को अपनी बहु की तारीफ सुनकर गर्व महसूस होगा। मौके के अनुरूप कपड़े पहने। अधिक संजने संवरने की जरूरत नहीं लेकिन हल्का मेकअप और सुंदर कपड़ों से भी आप निरख सकती हैं। सास ससुर को इम्प्रेस करने के लिए उनके दोस्त रिश्तेदारों को इम्प्रेस करना जरूरी होता है।

बच्चों संग प्यार से करें व्यवहार  

शादी में अक्सर रिश्तेदारों के छोटे बच्चे एकत्र हो जाते हैं। हो सकता है ससुराल में आपके जेठ या ननद के बच्चे हों। घर में बच्चे होंगे तो बदमाशी और शोर होना लाजमी है। लेकिन आपको उनकी शरारतों पर इरिटेट नहीं होना चाहिए। शांत रहे और बच्चों को प्यार से समझाएं। बच्चों को सभी प्यार करते हैं। ऐसे में घर के बच्चों से दोस्ती आपको बड़ों के दिल में भी जगह देगी।

कुशल गृहणी

चाहे आप नौकरी पेशा हो या नहीं, लेकिन हर सास अपनी बहु में कुशल गृहणी का गुण चाहती हैं। बहु रसोई के कामकाज में निपुण हो और खास कर उसे लजीज खाना बनाना आता हो तो ससुराल वाले बहुत जल्दी प्रभावित होते हैं। अगर आप अच्छा खाना बनाकर सास ससुर या ससुराल के अन्य सदस्यों को खिलाएंगी तो वह आपसे निश्चित ही इंप्रेस हो सकते हैं।

ससुराल की महिलाओं से दोस्ती

एक अच्छी बहू बनने के लिए जरूरी है सास का साथ। सास के साथ दोस्ती कर लें। यानी उन्हें बाहर घुमाने ले जाएं। उनके साथ शॉपिंग करें। सास के साथ ज्यादा और अच्छा समय बिताएं। उन्हें महसूस कराएं कि आपके आने के बाद ससुराल में उनकी टीम में आप हैं। ऐसा आप ससुराल में ननद या भाभी के होने पर भी कर सकती हैं। ससुराल की महिलाओं से अच्छी बॉन्डिंग होने पर परिवार के बाकी लोग भी आपसे संतुष्ट हो सकते हैं।

दोस्तों हर लड़की का सपना होता हैं कि उसे ठीक उसकी पसंद का लड़का मिले जिससे वो शादी कर के घर बसा सके. लेकिन शादी सिर्फ दो लोगो के बीच का रिश्ता ही नहीं होता हैं बल्कि ये पुरे परिवार का रिश्ता होता हैं. आपको अपने पति के साथ साथ अपने ससुराल वालो के साथ भी बना के रखनी होती हैं. ऐसे में जब कोई नई नवेली दुल्हन अपने ससुराल जाती हैं तो कई ऐसी गलतियाँ कर बैठती हैं जिससे उसके सबके साथ रिलेशन खराब हो जाते हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आप अपने ससुराल कि फेवरेट बहू बन जाएगी. आप शादी के बाद जैसे ही ससुराल जाए तो ये कुछ विशेष काम करना ना भूले.

शादी (Marriage) किसी भी लड़की की जीवन का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ होता है। शादी के बाद लगभग हर लड़की की जिंदगी बदल जाती है. हर लड़की दुल्हन बन कर एक नए जीवन की शुरुआत करती है वो भी अपने जीवन साथी के साथ। शादी (Marriage) ना सिर्फ दो लोगों के रिश्ते की शुरुआत होती है बल्कि दो परिवारों के रिश्ते की शुरुआत होती है। अपनों के सहयोग और पार्टनर के सपोर्ट से शादी का सफर और भी ज्यादा खूबसूरत बन जाता है।

नई दुल्हन जब ससुराल (In-laws) में प्रवेश करती है तो उसे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि परिवार (Family) के लोग उसके साथ तालमेल कैसे बैठाया जाए, अपने संबंधों को कैसे मधुर बनाया जाए और नए परिवार (Family) में अपनी पहचान बनाना, ये सब बहुत आसान नहीं होता। एक नई दुल्हन (New bride) को कभी कभी ये भी नहीं समझ में आता कि उसे करना क्या चाहिए, तो चलिए आज हम कुछ ऐसी परिस्थितियों के बारे में बताते हैं जिनके लिए आपको तैयार रहना चाहिए:

भूल जाएं आराम करना (Forget to rest)

शादी (Marriage) से संबंधित रीति रिवाज (Customs) और शादी के फंक्शन (Function) चार-पांच दिनों तक चलते ही रहते हैं जिसके चलते नई दुल्हन काफी थक जाती हैं। जब दुल्हन नए घर में दाखिल होती है तो सभी की एक मंशा होती है कि लड़की के पास ज्यादा से ज्यादा समय बिताया जाए। इसलिए नई दुल्हन (New bride) के लिए यह काफी मुश्किल हो जाता है कि आराम कैसे किया जाए, क्योंकि वह नई बहू है तो उससे बहुत सारी उम्मीदें की भी की जाती है, बहुत सारी रस्मो को भी उसे ही निभाना होता है इसलिए दुल्हन को हमेशा एक्टिव रहना पड़ता है।

परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बैठाना (Getting along with family members)

नई बहू (Daughter-in-law) को नया परिवार (Family) मिलता है। बहुत से नए रिश्ते बनते हैं। नई दुल्हन (New bride) होने के नाते लड़कियां यह तय नहीं कर पाती की किसको क्या कहकर बुलाना है? इसलिए अगर आप की भी शादी होने जा रही है तो आप को भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है बस आपको इससे बहुत धैर्य पूर्वक निपटना है।

अपने घर की याद आना (Miss your home)

हर लड़की अपने मायके (Maternal) में बहुत लंबा वक्त काट के अपने ससुराल आती है और नए घर में एडजस्ट करने में उसे समय लगता है। ऐसे में नई बहू (Daughter-in-law) को अपने घर की याद आना लाजमी है।

तो ये कुछ परिस्थितियां है जिसका हर लड़की सामना करती है। बस आपको यही सलाह देंगे कि इन परिस्थितियों से घबराए ना, बहुत धैर्य पूर्वक इन परिस्थितियों का सामना करें, और बहुत बुद्धिमानी से इन परिस्थितियों से निपटें।

दुल्हन बनने से पहले क्या करना चाहिए?

शादी से 1 महीने पहले, दुल्हन के लिए 8 खास टिप्स.
स्क्रबिंग - स्क्रबिंग की जरूरत सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा को ही नहीं, बल्कि शरीर को भी है। ... .
मॉइश्चराइजिंग - नॉर्मल मॉइश्चाराइजर के बजाए बॉडी बटर या फिर तेलों का इस्तेमाल करें। ... .
बॉडी पॉलिशिंग - बॉडी पॉलिशिंग के जरिए आप त्वचा की रौनक बढ़ा सकती हैं।.

नई दुल्हन को ससुराल में कैसे रहना चाहिए?

हैप्पी टिप्स नई दुल्हन के लिए (Happy Tips For NewlyWeds).
बच्चों को दें भरपूर प्यार ... .
बड़े-बुज़ुर्गों के लिए बच्चे बन जाएं ... .
हमउम्र को बनाएं दोस्त ... .
हर व़क्त हो चेहरे पर मुस्कान ... .
रिश्तेदारों को घरवालों जैसा प्यार दें ... .
नए घर की ख़ुशहाली की ज़िम्मेदारी आपकी है ... .
आपका ख़ुश रहना ख़ुद आपके हाथ में है ... .
हर पल को एंजॉय करें.

दुल्हन के bag में क्या क्या होना चाहिए?

इसमें हमने वो सभी चीजें शामिल की हैं जो आपको अपने ट्रॉली बैग में पैक करनी हैं या आपको शादी के समय जिनकी जरूरत हो सकती है।.
ब्राइडल क्लोद्स Instagram/lokhandeankita. ... .
ब्राइडल जूलरी Instagram/aliaabhatt. ... .
मेकअप बैग ... .
स्किन एंड हेयर केयर ... .
फुटवेयर ... .
फैशन जूलरी ... .
शूज़ एंड हील्स बैग ... .
मेडिकेशन किट.