मिथुन राशि कौन सा व्यापार करें? - mithun raashi kaun sa vyaapaar karen?

मिथुन राशि, राशि चक्र की तीसरी राशि है। राशि के स्वामी बुध हैं। राशि का प्रतीक चिन्ह एक युवा दंपत्ति है और इस राशि को द्वि-स्वभाव वाली राशि मानी जाती है। इस राशि के जातकों पर वायु तत्व का प्रभाव रहता है। मिथुन राशि के जातक वाहनों की अच्छी जानकारी रखते हैं। नए-नए वाहनों और सुख के साधनों के प्रति इनका अत्यधिक आकर्षण होता है। इसलिए ये मोटर-वाहन का व्यापार कर सकते हैं। इनकी जानकारी व रूचि इन्हें व्यापार में सफल बनाएगी। जातक यदि इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो बेझीझक होकर कर सकते हैं। क्योंकि जातक का घरेलू साज-सज्जा के प्रति अधिक झुकाव होता है और नए विचार इनके जेहन में आते रहते हैं। इस राशि के लोगों में ब्रह्माण्ड के बारे में पता करने की योग्यता जन्म से ही होती है। ये खाजी स्वभाव के भी होते हैं। जातक यदि खगोलशास्त्र में करियर बनाना चाहे तो कामयाब हो सकते हैं। जातक वायुयान और सेटेलाइट के बारे में भी ज्ञान अर्जीत करते हैं। ये पायलट और अंतरिक्ष यात्री भी बन सकते हैं। जातक के अंदर उच्च शिक्षा हासिल करने की प्रबल इच्छा होती है और ये शिक्षण के लिए विदेश जाते हैं। उच्च शिक्षा पाकर ये किसी विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान में प्राध्यापक व प्राचार्य के पद पर कार्य करते हैं या स्वयं का शिक्षण संस्थान चलाते हैं।

इन जातको का मन बिजली, पेट्रोल या वाहन से जुड़े कामों की ओर अधिक होता है। यह भी कहा जा सकता है कि ऐसा कोई भी क्षेत्र इनके मन को भा सकता है जिसमें जातक को अलग-अलग तरह के लोगों से मिलने का मौका मिलता है, ऐसे क्षेत्र में इनका रूझान बना रहता है। जातक मीडिया में भी करियर बना सकते हैं। जातक के लिए ट्रेवल व मार्केटिंग ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें ये रुचि रखते हैं तथा अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे में मिथुन जातक ट्रेवल एजेंसी या मार्केटिंग एजेंसी चला सकते हैं। जातक के लिए ऐसे लोगों के साथ काम करना आसान होता है जो इनकी काबिलियत को पहचानते हैं तथा इनके काम पर भरोसा करते हैं। इस राशि के लोग कवि, गीतकार, संगीतकार, प्रवचनकर्ता और ज्योतिषी भी हो सकते हैं। मिथुन के कुछ जातक केमिस्ट्री तथा जिओलॉजी के क्षेत्र में शोधकार्य करते हैं। जातक अपना हाथ अकाउंट में भी आजमा सकते हैं। मेहमान नवाजी करने में माहिर

मिथुन जातक होटल मैनेजमेंट को अपने करियर के रुप में चुन सकते हैं। व्यवहार कुशल होने के नाते जातकों का सामाजिक स्तर बेहतर होता है इवेंट मैनेजमेंट का व्यवसाय इन जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इनकी सामाजिक गतिविधियां इनके व्यापार को आगे ले जाने में सहायक होगीं। जातक फाइनेंस और बैंकिंग के विषय भी चुन सकते हैं। मिथुन राशि के जातक इन क्षे़त्रों में बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन यहां जातकों को एक सलाह दी जाती है कि आप धन के लालच में ना पड़ें तथा किसी प्रकार के सट्टे या त्वरीत धन कामाने के रास्ते पर न चलें। ये आपके लिए अहितकर हो सकता है। निवेश करने से पूर्व योजना की पूरी जानकारी जुटाएं। अधिक सफलता पाना चाहते हैं तो मिथुन राशि के लोगों को हरे व पीले रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए साथ ही मूंग की दाल का सेवन एवं दान करना चाहिए। प्रतिदिन सूर्यदेव की अराधना करना इनके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

मिथुन राशि वालों को कौन सा धंधा करना चाहिए?

मेष 21/3 - 19/4..
वृष 20/4 - 20/5..
मिथुन 21/5 - 20/6..
कर्क 21/6 - 22/7..
सिंह 23/7 - 22/8..
कन्या 23/8 - 22/9..
तुला 23/9 - 22/10..
वृश्चिक 23/10 - 21/11..

मिथुन राशि वालों को क्या खरीदना चाहिए?

व्यापार में दिन अच्छा रहेगा. आपका व्यापारिक पार्टनर आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि आप डिसीजन मेकिंग की स्थिति में नहीं रहेंगे, जहां खुद निर्णय लेना हो वहां आज रुक जाएं और कोई बड़ा काम तुरंत हाथ में ना पकड़े, सेहत में गिरावट रहेगी. शारीरिक दर्द परेशान कर सकते हैं. संतान को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी.

मिथुन राशि को धन लाभ कब होगा?

अक्तूबर महीने की शुरुआत में ही जीवन से जुड़ी कोई बाधा या विवाद दूर होने पर मिथुन राशि के जातक राहत की सांस लेंगे। किसी प्रभावी व्यक्ति के माध्यम से पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधा दूर होगी। भूमि-भवन, वाहन आदि का सुख प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा।

मिथुन राशि वाले क्या बन सकते हैं?

मिथुन राशि वालों के लिए टेलीविजन मीडिया एक अच्छा करियर हो सकता है। आप इसमें एक लेखक के रूप में कार्य कर सकते हैं या आप टीवी एंकर भी हो सकते हैं। आप एक बेहतरीन पत्रकार हो सकते हैं