मेरे फेसबुक अकाउंट से प्रतिबंध कैसे हटाएं? - mere phesabuk akaunt se pratibandh kaise hataen?

अब, यदि आपने अपना खाता दर्ज करने का प्रयास किया है और अवरुद्ध संदेश, निराशा नहीं। अगले ट्यूटोरियल में हम आपको Facebook पर अकाउंट प्रतिबंधों के बारे में कुछ और बताएंगे और हम कैसे जल्दी और आसानी से एक्सेस हासिल कर सकते हैं।

अनुक्रमणिका

  • 1 मेरा खाता प्रतिबंधित है: इसका क्या अर्थ है?
  • 2 कैसे पता चलेगा कि मेरा फेसबुक अकाउंट प्रतिबंधित है
  • 3 फेसबुक पर प्रतिबंधित खाते को हटाने के लिए कदम
    • 3.1 चरण 1: फेसबुक खोलें
    • 3.2 चरण 2: पता करें कि क्या खाता प्रतिबंधित है
    • 3.3 चरण 3: आवश्यक सुधार करें
    • 3.4 चरण 4: फिर से अपराध न करें

मेरा खाता प्रतिबंधित है: इसका क्या अर्थ है?

कई बार हमारे फेसबुक अकाउंट को प्रतिबंधित किया जा सकता है क्षण भर में। इस प्रकार के प्रतिबंध किसी भी चीज़ से अधिक तब होते हैं जब हमने प्लेटफ़ॉर्म के भीतर कुछ अनुचित किया हो।

हमारे फेसबुक अकाउंट पर प्रतिबंध हमें चिंता नहीं करनी चाहिए, चूंकि बस कुछ सरल चरणों का पालन करके हम पहुंच पुनः प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अब, अगर स्थिति बार-बार दोहराती है, तो सबसे सुरक्षित बात यह है कि फेसबुक हमारे खाते को स्थायी रूप से बंद करने के लिए आगे बढ़ेगा।

कैसे पता चलेगा कि मेरा फेसबुक अकाउंट प्रतिबंधित है

 

क्या आप किसी Facebook पोस्ट पर टिप्पणी करना चाहते हैं और नहीं कर सकते? ध्यान दें, क्योंकि आपका खाता अस्थायी रूप से प्रतिबंधित हो सकता है।

जब किसी Facebook खाते को प्रतिबंधित किया जाता है, तो इसकी सबसे अधिक संभावना है कि कुछ कार्यों को सीमित करें मंच के भीतर, उदाहरण के लिए प्रकाशनों पर टिप्पणी करना या तस्वीरें साझा करना।

यह पता लगाना बहुत आसान है कि हमारा खाता प्रतिबंधित है या नहीं. हमें बस फेसबुक पेज में प्रवेश करना है और संबंधित डेटा के साथ अपने खाते तक पहुंचना है। अब अपनी प्रोफाइल में जाएं और ऊपर बाईं ओर देखें। संदेश "खाता प्रतिबंधित" वहां दिखाई देना चाहिए।

जानने के लिए उस बटन पर क्लिक करें क्या कारण थे फेसबुक ने आपके खाते को प्रतिबंधित करने का फैसला क्यों किया।

फेसबुक पर प्रतिबंधित खाते को हटाने के लिए कदम

यह सत्यापित करने के बाद कि हमारा फेसबुक अकाउंट प्रतिबंधित है किसी कारण से, विशेष रूप से, इस प्रतिबंध को हटाने के लिए आगे बढ़ने का समय है, कुछ ऐसा जो कुछ सरल चरणों के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

चरण 1: फेसबुक खोलें

पहला कदम है फेसबुक प्लेटफॉर्म खोलें और अनुरोधित डेटा, यानी ईमेल पता और पासवर्ड के साथ हमारे खाते तक पहुंचें।

चरण 2: पता करें कि क्या खाता प्रतिबंधित है

 

जारी रखने से पहले है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारा खाता वास्तव में प्रतिबंधित है. अगर संदेश "प्रतिबंधित खाता”, इसका मतलब है कि आपने वास्तव में अपराध किया है।

अब आपको चाहिए पहचानें कि क्या कारण था फेसबुक ने सोशल नेटवर्क पर आपके खाते को प्रतिबंधित करने का फैसला क्यों किया है।

चरण 3: आवश्यक सुधार करें

फेसबुक पर प्रतिबंधित खाते को हटाना मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि मंजूरी का कारण क्या था. कल्पना कीजिए कि यह किसी अन्य उपयोगकर्ता की शिकायत के कारण था। इन मामलों में, उस व्यक्ति को आगे आपको रिपोर्ट करने से रोकने के लिए उस व्यक्ति को ब्लॉक करना सबसे अच्छा है।

तो क्या आप सुरक्षा पहलुओं को संशोधित करने का प्रयास करें और आपके खाते की गोपनीयता। इस तरह आप अजनबियों की पहुंच को अपनी प्रोफ़ाइल तक सीमित कर देंगे और वे आपके खाते की रिपोर्ट नहीं कर पाएंगे।

चरण 4: फिर से अपराध न करें

आप पहले से ही जानते हैं कि फेसबुक पर आपके प्रतिबंध का कारण क्या था। अभी कोशिश करें कि उस प्रकार के दोष दोबारा न हों एक नई मंजूरी से बचने के लिए। याद रखें कि यह कुछ अस्थायी हो सकता है, लेकिन अगर इसे निरंतर तरीके से किया जाए, तो आपका खाता हमेशा के लिए ब्लॉक किया जा सकता है।

इन दिनों लगभग हर व्यक्ति फेसबुक पर है। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ दूर होकर भी संपर्क बनाएं रखने का यह सबसे लोकप्रिय माध्यम है। ऐसे में अगर पता चले कि आपके फेसबुक प्रोफाइल के साथ किसी और ने आपका एक फेक अकाउंट बना रखा है तो ऐसे में चिंता होना स्वाभाविक है। हालांकि फेसबुक इसप्रकार के फेक अकाउंट को डिएक्टिव करने के दावे करता रहा है लेकिन फिर भी आज बहुत से लोग है जो किसी भी व्यक्ति के नाम से फेक फेसबुक अकाउंट चला रहे हैं, इसलिए आज आपको बताते हैं ऐसे फेक फेसबुक अकाउंट को डिलीट या रिमूव करने का तरीका:

पढ़े: व्हाट्स एप पर आपका पार्टनर किससे और क्या बातें करता है, ऐसे जानें

1.जिस व्यक्ति के फेक फेसबुक अकाउंट को आप डिएक्टिवेट करना चाहते हैं उसका फेक फेसबुक अकाउंट प्रोफाइल को ओपन करें या फिर शिकायत करने के लिए सेटिंग में जाएं। यह सेटिंग बटन उस प्रोफाइल के दाएं ओर उपलब्ध होगा। इस पर क्लिक करें और जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो एक ड्रॉप-डाउन मेन्यु खुलकर सामने आ जाएगा, फिर इसके बाद report/block आप्शन पर क्लिक कर दें।
2. अब आपकी स्क्रीन पर report/block मेन्यु दिखने लगेगा और फिर रिपोर्ट को सब्मिट करने के लिए ऑप्शन को चुनें और अब कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।
3. अब ‘यह एक फेक अकाउंट है’ को चुनें और फिर ‘दिस टाइमलाइन वॉस क्रिएटिड टू बूली और हैरेस मी’ को सेलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।

पढ़े: अपनी पेनड्राइव को कैसे करें लॉक

4. अब पीड़ित के नाम को ब्लॉक कर दें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
5.अब आप अपनी फ्रेंड लिस्ट में से कम से कम अपने 25-30 दोस्तों जोकि उस फेक प्रोफाइल की लिस्ट में भी शामिल हो उनसे report/block आप्शन का प्रयोग करने को कह सकते हैं ताकि वह फेक अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक या डिलीट कर दिया जाए।

आपके दोस्तों को भी बस यही स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो आपने अभी ऊपर किए है, बस स्टेप 3 में थोड़ा बदलाव करना होगा ‘दिस टाइमलाइन वॉस क्रिएटिड टू बूली और हैरेस मी’ की जगह उन्हें ‘other’ ऑप्शन का चयन करना होगा और फिर कंटिन्यू पर क्लिक कर दें।
बस इस तरह से वह फेक अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

पढ़े: चोरी हुए फोन को कैसे करें लॉक

अब अगर आपका फेसबुक अकाउंट नहीं है या फिर किसी ने आपका ई-मेल आईडी हैक करके या फिर आपकी फोटो का इस्तेमाल करके फेक अकाउंट बनाया है तो भी आप ऐसा करने वालों को रोक सकते हैं। बस इसके लिए यह करना होगा:

मेरा पर्सनल फेसबुक अकाउंट गलती से डिसेबल हो गया था कैसे रिकवर करें?

अगर आपको लगता है कि आपका फेसबुक अकाउंट गलती से डिसेबल हो गया है तो आप उस अकाउंट के लिए एक अपील सब्मिट करके इसे रिएक्टिव (Enable/Recover) कर सकते हैं। अपील सब्मिट करने के लिए Appeal बटन पर क्लिक करना होगा।

फेसबुक आइडेंटिटी कैसे हटाये?

फेसबुक अकाउंट को स्थाई तौर पर डिलीट करने का तरीका:.
फेसबुक पेज पर सबसे नीचे दिख रहे हेल्प विकल्प पर क्लिक करें.
फिर 'मैनेजिंग योर अकाउंट' टैब पर क्लिक करें, फिर वहां दिख रहे 'डीएक्टिवेट ऑर डिलीट माय अकाउंट' पर क्लिक करें।.

फेसबुक अकाउंट एक्टिवेट कैसे करें?

आप कभी भी Facebook में वापस लॉग इन करके या कहीं और लॉग इन करने के लिए अपने Facebook अकाउंट का उपयोग करके, अपना Facebook अकाउंट फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं. याद रखें कि फिर से एक्टिवेट करने के लिए आपको उस ईमेल या मोबाइल नंबर का एक्सेस चाहिए होगा जिसका उपयोग आप लॉग इन करने के लिए उपयोग करते हैं.

मेरे फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड क्या है?

आइए जानते हैं Facebook के पासवर्ड को रीसेट करने का तरीका… इसके लिए सबसे पहले Facebook ऐप या वेबसाइट ओपन करें. फिर वहां अपनी मेल आईडी डालें और उसके नीचे दिए गए Forgotten account पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपनी रजिस्टर्ड मेल आईडी या फोन नंबर डालना है और फिर पासवर्ड रिकवरी के लिए तीन विकल्प मिलेंगे.