मलेरिया का दूसरा नाम क्या है? - maleriya ka doosara naam kya hai?

  • Hindi News
  • Happylife
  • World Malaria Day: All About Malaria Symptoms, Causes, Prevention And Signs

मलेरिया का दूसरा नाम क्या है? - maleriya ka doosara naam kya hai?

दुनिया में हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। इसका लक्ष्य लोगों को मच्छरों के काटने से होने वाली इस जानलेवा बीमारी के प्रति जागरूक करना है। आज भले ही भारत में मलेरिया के मामलों में कमी आ रही है, लेकिन ऐसे कई देश हैं जहां अब भी मलेरिया एक महामारी बनी हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, साल 2020 में दुनिया भर में 24 करोड़ लोग मलेरिया से पीड़ित थे। वहीं मलेरिया के 95% केसेज और इनसे जुड़ी 96% मौतें केवल अफ्रीकी देशों में ही होती हैं।

मलेरिया क्या है?

मलेरिया एक संक्रामक बीमारी है। ये मादा मच्छर एनोफिलीज के काटने से होती है। दरअसल, इस मच्छर में प्लाज्मोडियम वीवेक्स नाम का प्रोटोजोआ होता है, जो इस बीमारी की असली वजह है। मलेरिया बुखार ज्यादातर गर्मियों और बारिश के मौसम में होता है।

कैसे फैलता है मलेरिया का संक्रमण

एनोफिलीज के काटने के तुरंत बाद ही प्लाज्मोडियम वीवेक्स इंसान के शरीर में घुसकर खुद को मल्टीप्लाई करने लगता है। ये पैरासाइट मरीज के लिवर और ब्लड सेल्स (रक्त कोशिकाओं) पर अटैक करता है। सही समय पर इलाज न होने से मरीज की मौत भी हो सकती है।

मलेरिया का दूसरा नाम क्या है? - maleriya ka doosara naam kya hai?

मलेरिया के 5 प्रकार

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मलेरिया का बुखार केवल एक नहीं, बल्कि 5 प्रकार का होता है। यानी, पैरासाइट्स की 5 प्रजातियों के जरिए आपको ये बीमारी हो सकती है।

1. प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम: इस पैरासाइट से होने वाला मलेरिया बुखार सबसे कॉमन है। इससे संक्रमित होने के 48 घंटे बाद ही इंसान को लक्षण दिखने लगते हैं। मरीज बेहोश भी हो सकता है।

2. प्लाज्मोडियम वीवेक्स: ये दक्षिण पूर्वी एशिया और लैटिन अमेरिका के लोगों को होने वाले मलेरिया के लिए जिम्मेदार है। प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के बाद ये दूसरा सबसे कॉमन मलेरिया है।

3. प्लास्मोडियम ओवेल मलेरिया: मलेरिया का ये प्रकार काफी असामान्य है। इसका पैरासाइट एक मरीज को लक्षण आए बगैर उसके लिवर में सालों तक रह सकता है।

4. प्लाज्मोडियम मलेरिया: इस पैरासाइट से होने वाले मलेरिया का नाम क्वार्टन मलेरिया है। ये ऊपर दिए गए मलेरिया बुखारों की तुलना में कम खतरनाक होता है। इसमें मरीज को चौथे दिन बुखार आता है। पेशाब के साथ प्रोटीन निकल जाने के कारण मरीज के शरीर में प्रोटीन की कमी भी हो जाती है।

5. प्लाज्मोडियम नोलेसी: मलेरिया का ये पैरासाइट पूर्वी एशिया में पाया जाता है। इसमें मरीज को बुखार और कंपकंपी छूटने के साथ-साथ भूख लगना भी बंद हो जाती है।

मलेरिया से बचाव के तरीके

  • कूलर और टैंक जैसी चीजों में पानी न भरने दें।
  • घर में जहां भी पानी भरता दिखे, उस जगह को मिट्टी से भर दें। उस पानी में मिट्टी का तेल भी डाल सकते हैं। इससे मच्छर नहीं पनपेंगे।
  • अपने शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें।
  • तेज बुखार और कंपकंपी छूटने पर डॉक्टर से संपर्क करें।
  • हमेशा मच्छरदानी के अंदर सोएं।
  • घर के आसपास कीटनाशकों का छिड़काव करें।

हाय फ्रेंड्स फैशन है उस पर दीदी का नाम लिखिए जिससे मलेरिया रोग उत्पन्न होता है तो आइए दोस्तों इस प्रश्न का उत्तर देखते हैं तो जो मलेरिया किससे फैलता है मलेरिया फैलता है मादा एनाफिलीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है जो मलेरिया है वह मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है और इसी से क्या होता है मलेरिया रोग उत्पन्न होता है परंतु यह रोग जो फैलता है वह फैलता है परजीवी के कारण किसके कारण फैलता है परजीवी के कारण फैलता है अर्थात मादा एनाफिलीज में एक परजीवी पाया जाता है उस पर जी का नाम है प्लाज्मोडियम क्या नाम है प्लाज्मोडियम नामक परजीवी पाया जाता है उस पर जीबी के कारण होता है मलेरिया यह प्लाज्मोडियम परजीवी चार प्रकार के होते हैं क्या होते हैं चार प्रकार के

जाता है पहला है प्लाज्मोडियम फैंसी पैरम क्या नाम है पहले का प्लाज्मोडियम फेल्सी परम यह क्या होता है जो प्लाज्मोडियम फैंसी परम होता है यह बहुत ही खतरनाक होता है साथ ही साथ जो प्लाज्मोडियम प्लाज्मोडियम प्लाज्मोडियम विवरेक्स होता है विवेक यह क्या होता है यह दोनों ही बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं मतलब कि इन दोनों के कारण महत्वपूर्ण इन्हीं दोनों के कारण क्या होता है मलेरिया पहला जाता है साथ ही जो दो प्रकार और है वह है प्लाज्मोडियम प्लाज्मोडियम ओबेल तथा अन्य है प्लाज्मोडियम प्लाज्मा

डीएम मलेरिया मलेरिया यह चार प्रकार के परजीवी होते हैं मतलब कि जो प्लाज्मोडियम है वह चार प्रकार के होते हैं परंतु जो फैंसी पर और विवेक सोते हैं उन दोनों में बहुत ही खतरा होता है यानी कि यह बहुत ही खतरनाक होते हैं और महत्वपूर्ण इन्हीं दोनों के कारण मलेरिया रोग उत्पन्न होता है थैंक यू फ्रेंड आशा करती हूं कि आपको यह सच में समझ आया होगा

हेलो एवरीवन तो हमारा प्रश्न है मैं लिगमेंट रशियन मलेरिया परजीवी का वैज्ञानिक नाम है ठीक है हमारे पास चार विकल्प दिए गए हैं पहला है प्लाज्मोडियम फैंसी परम दूसरा है प्लाज्मोडियम 5 एक तीसरा विकल्प है प्लाज्मोडियम ओ वेल और चौथा विकल्प है प्लाज्मोडियम मलेरी ठीक है तो देखिए अगर हम बात करें मलेरिया की ठीक है किसकी हम बात कर रहे हैं मलेरिया की तो मलेरिया परजीवी के द्वारा होता है किसके द्वारा होता है प्लाज्मोडियम परजीवी के द्वारा होता है ठीक है प्लाज्मोडियम के द्वारा होता है कौन सा रोग मलेरिया रोग ठीक है और जो मलेरिया है ठीक है यह क्या होता है कसम इस की बात करें तो इसमें वाह का काम करती है मादा मच्छर ठीक है कौन सी मादा मच्छर मादा एनाफिलीज ठीक है कौन सी मादा मच्छर मादा एनाफिलीज

मच्छर क्या होती है इस रोग का वाहक होती है और इसमें तेज बुखार आता है ठीक है तेज बुखार चक्कर आना उल्टी आना ठीक है उसके साथ-साथ बदन दर्द और सर दर्द भी इसके लक्षण है ठीक है उसमें जो बुखार आता है वह कपकपी के साथ आता है यानी ठंड लगती है बुखार की समय ठीक है तो देखिए जो प्लाज्मोडियम है उसके भी कई प्रकार होते हैं ठीक है अलग-अलग जो प्लाज्मोडियम है उनके द्वारा जो मलेरिया होता है कुछ इसके प्रकार हैं अलग अलग थी रिज्यूम मालिगनेंट रशियन मलेरिया है ठीक है यह होता है प्लाज्मोडियम फैंसी पैरम के द्वारा ठीक है तो हमारे प्रश्न का सही उत्तर हमारा पहला विकल्प हो जाएगा और यहां पर जो प्लाज्मोडियम के तीन और विकल्प दिए गए हैं हवाई वैक्स ओवल और मलेरी और उसके साथ साथ हमारा जो पहला विकल्प फैंसी पैरों में यह सब क्या है प्लाज्मोडियम के टाइप से अलग-अलग

प्लाज्मोडियम होते हैं जिनके द्वारा मलेरिया होता है और एक जो प्लाज्मोडियम है यहां पर एक-एक प्लाज्मोडियम उसके द्वारा जो मलेरिया होता है वह अलग अलग है किस तरह से अलग है कुछ कम खतरनाक होता है कुछ ज्यादा खतरनाक होता है जैसे जो मैं लिख नहीं रसियन मलेरिया हमारे प्रश्न में दिया है यह बहुत ज्यादा खतरनाक होता है ठीक है यानी हम इसको जानलेवा भी कह सकते हैं ठीक है तो हमारे प्रश्न का सही उत्तर हमारा पहला विकल्प हो जाएगा जो दूसरा है प्लाज्मोडियम 5x ठीक है तो इसके द्वारा विनायक रशियन मलेरिया होता है ठीक है कौन सा बनाई दर्शन मलेरिया होता है किसके द्वारा प्लाज्मोडियम विवरेक्स के द्वारा ठीक है और मैं लिखने से कम खतरनाक होता है तो यह गलत हो जाएगा दूसरा विकल्प है प्लाज्मोडियम वह भी ठीक है तो प्लाज्मोडियम ओ वेल के द्वारा होता है माइल टो रशियन मलेरिया कौन सा माइल्ड

दर्शन मलेरिया ठीक है टीवी गलत हो जाएगा और चौथा भी कल जो प्लाज्मोडियम मलेरी है तो इसके द्वारा होता है वाटर एनिमल एरिया कौन सा वाटर मलेरिया और इनमें जो सबसे ज्यादा खतरनाक है और वह है मैं लिगमेंट दर्शन मलेरिया जोकि प्लाज्मोडियम फैंसी पैरम के द्वारा होता है धन्यवाद

मलेरिया की खोज कब हुई?

मलेरिया पर पहले पहल गंभीर वैज्ञानिक अध्ययन १८८० मे हुआ था जब एक फ़्रांसीसी सैन्य चिकित्सक चार्ल्स लुई अल्फोंस लैवेरन ने अल्जीरिया में काम करते हुए पहली बार लाल रक्त कोशिका के अन्दर परजीवी को देखा था। तब उसने यह प्रस्तावित किया कि मलेरिया रोग का कारण यह प्रोटोज़ोआ परजीवी है।

मलेरिया के 4 प्रकार कौन से हैं?

क्या है मलेरिया- जो फीमेल एनोफिलीज मच्छर के काटने से होता है. इस मादा मच्छर में एक खास प्रकार का जीवाणु पाया जाता है जिसे डॉक्टरी भाषा में प्लाज्मोडियम नाम से जाना जाता है. इस रोग से पीड़ित लोग शायद ही इस बात को जानते होंगे कि मलेरिया फैलाने वाली इस मादा मच्छर में जीवाणु की 5 जातियां होती हैं.

मलेरिया रोग का नाम क्या है?

malariae)- प्लास्मोडियम मलेरिया एक प्रकार का प्रोटोजोआ है, जो बेनाइन मलेरिया के लिए जिम्मेदार होता है. हालांकि यह मलेरिया उतना खतरनाक नहीं होता जितना प्लास्मोडियम फैल्सीपैरम (Plasmodium falciparum) या प्लास्मोडियम विवैक्स होते हैं. इस रोग में क्वार्टन मलेरिया उत्पन्न होता है, जिसमें मरीज को हर चौथे दिन बुखार आ जाता है.

मलेरिया कितने प्रकार के हैं?

मलेरिया चार प्रकार का होता है। जिसमें भारत में दो प्रकार प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम प्लाज्मोडियम वैवाक्स मलेरिया पाया जाता है। दोनों खतरनाक होते हैं। यह मच्छर सूर्यास्त के बाद काटता है।