माइग्रेन की होम्योपैथिक दवा इन हिंदी - maigren kee homyopaithik dava in hindee

माइग्रेन की होम्योपैथिक दवा इन हिंदी - maigren kee homyopaithik dava in hindee

Dr. Reckeweg R16 Migraine & Neuralgia drops in Hindi माइग्रने एक तीव्र सिरदर्द है जो किसी को भी छपेट सकता है, डॉ.रेकवेग अर.१६ माइग्रने का होम्योपैथी दवा (आधेसिर का दर्द और स्नायु रोगों के लिए) एक कारगर उपाय है|सुरक्षित और कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं, जर्मन सीलबंद होम्योपैथी दावा

R 16 मूल-तत्व : सिमिसिफ्यूगा D 4, जेलसेमियम D 3, आयरिस D 2, सैंग्यूनेरियाD 3, स्पाइजेलिया D 4.

लक्षण: आधे सिर(सीसी) का दर्द (Migraine in Hindi), तंत्रिका सम्बन्धी सिरदर्द, सिर की नाड़ियों में दर्द, नगण्य ठंड के कारण लगातार होने वाले सिरदर्द से अस्वस्थता ।

R16 क्रिया विधि :

सिमिसिफ्यूगा : नाड़ियो में तेज दर्द (Neuralgia in Hindi) जो अंडाशय सम्बन्धी विकारों के अथवा अनियमिता मासिक चक्र परिणामस्वरूप लक्षणों के रूप में होता है । ऊध्र्वाक्षिक अथवा नेत्रों की ऊपरी भाग में (Supra-orbital) पीड़ा, सिर के शीर्ष पर ताप की अनुभूति ।

जेलसेमियम : सिर में (Cerebral) रक्त संकुलन, सन्निपात की अनुभूति, रोशनी से अरुचि, आँखों के ठीक ऊपर दर्द ।

आयरिस वरसिक : निश्चित समय पर होने वाला आधाशीशी का दर्द, तेज सिरदर्द जिसके कारण अक्सर अल्पकालिक अंधेरा छा जाता हो । सिरदर्द की चरम स्थिति में उल्टी (कडुवी) ।

सैंग्यूनेरिया : तंत्रिका सम्बन्धी चिड़चिड़ापन, सिर दर्द, बारी-बारी से ताप और कँपकँपी, शोर और रोशनी के प्रति असहनशीलता, लेटने पर आराम ।

स्पाइजेलिया : एकतरफा सिरदर्द, सूर्य के साथ शुरू और कम होने वाला । हृदय रोग की आशंका ।

R16 खुराक की मात्रा : सिरदर्द की तीक्ष्णता के अनुसार थोड़े पानी में 10-15 बूँदे दिन में 3-6 बार । सुधार के बाद भी, 2-3 दिन तक प्रतिदिन तीन बार 10 बूँदें लें ।

मूल्य: २00 Rs (10% Off) R16 ऑनलाइन खरीदो!!

माइग्रेन की होम्योपैथिक दवा इन हिंदी - maigren kee homyopaithik dava in hindee

डॉ. रेक्वेग के अन्य थेरप्यूटिक दवाईयों की सूची

टिप्पणी : इंफ्लुएंज़ा में : R 6 का भी प्रयोग करें ।

सर की नाड़ियों और साइनस प्रदाह में R 1 की 10-15 बूँदें थोड़े पानी में प्रतिदिन 3-6 बार लें ।

धमनियों की कठोरता (Arteriosclerosis in Hindi), मस्तिष्क (cerebral) व नेत्रों के श्वेत पटलीय (sclerotic) शिकायतों तथा उच्चरक्त चाप में R 12 देखें ।

आमवाती नाड़ीशूल सम्बन्धी, कपाल सम्बन्धी तकलीफों में : R 11 देखें ।

साइनस के प्रदाह में : R 49 तथा R 1 देखें ।

त्रिधारीय तथा चेहरे की नाड़ियों के दर्द में : R 70 देखें ।

उपर्युक्त सभी दवाओं का प्रयोग R 16 के साथ किया जा सकता है ।

सिरदर्द माइग्रेन के लिए अन्य दवाई सूची

एडेल १ अपो-डॉलर बूँदें – सिरदर्द के लिए होम्योपैथिक दवाएं एडेल १ अपो-डॉलर की बूंदें सभी प्रकार के सिरदर्दों के लिए संकेत देती हैं जिनमें माइग्रेन, न्यूरल्जीया, शरीर में दर्द और टखनों शामिल हैं। सिरदर्द के साथ-साथ परेशान तनाव, भावनात्मक अशांति या आंतरिक विनियमन के कारण होने वाली सिरदर्द। इसमें एकोनिटम नेपेलस, ब्रायोनिया क्रैटिका, जेल्सीमियम, सेंपरविरेन्स, मेनीएंथेस ट्रिफ़ोलीएट, साबाडिल्ला, सेमेकार्पस एनाकार्डियम, स्पिजेलिया एंथेल्मिया शामिल हैं। खुराक वयस्क १५ से २० बूंदें, बच्चे ७ से १० बूंदें, १/४ कप पानी में दिन में ३ बार।
तनाव और तनाव के कारण सिर की पीड़ा के लिए श्वाबे अल्फा एचए श्वाबे अल्फा-एचए ने मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारकों, ठंड और श्रम के कारण सिरदर्द के लिए संकेत दिया है। यह एक सामान्य एनाल्जेसिक नहीं है लेकिन प्रतिवर्ती प्रकार के सिरदर्द में क्यूरेटिव के रूप में कार्य करता है। अपने ५ सिद्ध होम्योपैथिक संयोजनों के माध्यम से, प्रत्येक विभिन्न कारणों के कारण सिरदर्द पर अभिनय करता है, यह आवृत्ति और तीव्रता को कम करता है। इसमें स्पिजेलीया एंथेल्मिया, ग्लोनोनम, नक्स वोमिका, सेकेल कार्नुटम शामिल हैं।
एसबीएल रिलैक्सहेड गोलियां और ड्रॉप्स एसबीएल रिलैक्सहेड गोलियां और बूंदों को माइग्रेन के लिए संकेत दिया जाता है, सिरदर्द में मतली और उल्टी, सूरज की गर्मी, अपच, घबराहट, मानसिक तनाव से जुड़ा सिरदर्द। आराम में होम्योपैथिक अवयवों की अच्छी तरह से संतुलित संयोजन तनाव और पाचन समस्याओं को कम कर देता है जिससे तीव्र और पुरानी सिरदर्द मानसिक तनाव या घबराहट की वजह से। इसमें आईरस वेर्सिकोलोर ३x, सेड्रॉन ३, इग्नाटिया अमारा ६x, स्पिजेलीया एंथेल्मिया ६x, यूस्नेया बरबाटा ३x शामिल है। खुराक: वयस्क १०-१५ बूंदें, १/४ कप पानी में दिन में ३-४ बार या गंभीर सिरदर्द के दौरान प्रति घंटा। गोलियां: गंभीर सिरदर्द के दौरान २ गोलियां, प्रति दिन ४ बार या प्रति घंटा, बच्चे- वयस्क खुराक का आधा।
सिर दर्द के लिए बीजेन बायोकॉम्बिनेशन नंबर १२ गोलियाँ  बीजेन बायोकॉम्बिनेशन नं १२ गोलियाँ अधिक श्रम, अत्यधिक चिंता और नींद की वजह से सिरदर्द के लिए संकेत हैं। इसमें फेरम फॉस्फोरिकम ३एक्स, नैट्रम मुरिएटिकम ३एक्स, कालीयम फॉस्फोरिकम ३एक्स, मैग्नेशिया फॉस्फोरिका ३एक्स शामिल है। खुराक: वयस्क २-४ गोलियाँ, दिन में ४ बार, बच्चे-आधा वयस्क खुराक या चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार।
सिरदर्द और माइग्रेन के लिए भार्गव मिगिन गोलियां यात्रा के दौरान मतली, चक्कर और उल्टी के साथ जुड़े माइग्रेन के लिए भार्गव मिगिन गोलियां|  दोषपूर्ण दृष्टि के कारण सिरदर्द, आँखें में जलन, सनसनी का सिरदर्द के लिए संकेत दिया गया है। भड़काऊ प्रकृति का सिरदर्द, एक तरफ़ असहनीय सूरज के वजह से सिरदर्द, ताप या तापमान में अचानक परिवर्तन के कारण आवधिक बीमार सिरदर्द होता है। खुराक: १ गोली दिन में तीन बार और जब गंभीर सिरदर्द होता है या चिकित्सक द्वारा निर्देशित अनुसार।
व्हीजल डब्लूएल २२  होम्योपैथिक माइग्रेन ड्रॉप्स व्हीजल डब्लूएल २२ माइग्रेन ड्रॉप्स और नर्वस सिरदर्द से राहत के लिए होम्योपैथिक बूंदे है। इसके कारण मस्तिष्क, उल्टी और फोटो भय के साथ जुड़े माइग्रेन से राहत के लिए संकेत मिलता है। निरंतर सिरदर्द के कारण यह मस्तिष्क की नसों के लिए उपयोगी है। माइग्रेन को परिभाषित किया जाता है दिन में होने वाला एकपक्षीय सिरदर्द, जो सूर्योदय पर शुरू होता है, अधिकतम दोपहर तक पहुंचता है और फिर धीरे-धीरे हल्का हो जाता है और शाम को सूर्यास्त पर समाप्त होता है। इसमें सिमिसिफ़ा रेस, जेल्सेमियम सेम्प, आईरिस वेर्स, संग. कैन, स्पिगेलिया मार, बेलाडोना, एपिफेगस शामिल है। खुराक: व्हीजल डब्लूएल २२ माइग्रेन ड्रॉप्स के १० से १५ बूंदें कुछ पानी में भोजन से २ घंटे पहले हर रोज ४ से ६ बार या चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार।

माइग्रेन की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

माइग्रैनेक्स 10 टैबलेट एक दवा है जिसका इस्तेमाल माइग्रेन की रोकथाम के लिए किया जाता है. हालांकि, यह एक एक्यूट हमले का इलाज नहीं कर सकता और यह माइग्रेन की रोकथाम के लिए केवल तब तक काम करेगा जब तक आप इस दवा को लेना जारी रखेंगे. यह दवा मस्तिष्क को आराम देती है, माइग्रेन सिरदर्द को रोकती है.

माइग्रेन को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें?

माइग्रेन से राहत:आधे सिर के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से मिलेगी आराम.
गुड़ और दूध का सेवन: माइग्रेन के लिए गुड़ के साथ दूध का सेवन सटीक उपाय है। ... .
अदरक का सेवन: अदरक कई चीजों के लिए फायदेमंद है। ... .
दालचीनी: ... .
लौंग का सेवन: ... .
सिर की मालिश: ... .
तेज रोशनी से बचें: ... .
नींद पूरी करें:.

सर्वाइकल की होम्योपैथिक दवा कौन सी है?

इन सभी परेशानियों के इलाज में चेलिडोनियम मेजस एक बेहतर होम्योपैथिक दवा का कार्य करती है. जिन्हें रीढ़ की हड्डियों से संबंधित परेशानी होती है या जिन्हें मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं होती हैं. इसके अतिरिक्त जिनकी मांसपेशियों में ऐंठन और चुभने जैसा दर्द हो और गर्दन में भी अकड़न महसूस हो तो इसमें यह दवा लाभप्रद होती है.

होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है?

वहीं, होम्योपैथी में भी 5 दिन में इलाज पूरा होता है और इसके रिजल्ट भी अच्छे देखे जाते हैं। होम्योपैथी में थोड़ा समय जरूर लगता है, लेकिन इसमें बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है। डॉ.