लिवर का इन्फेक्शन कैसे दूर करें? - livar ka inphekshan kaise door karen?

लिवर का इन्फेक्शन कैसे दूर करें? - livar ka inphekshan kaise door karen?

Liver Infection Symptoms: लिवर शरीर में मौजूद सबसे बड़े और बेहद जरूरी अंगों में से एक है। लिवर को शरीर में मौजूद एक ग्रंथि भी माना जाता है। शरीर में मौजूद विषाक्त केमिकल्स और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए लिवर का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है। इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना, प्रोटीन का संतुलन बनाना और ग्लूकोज को एनर्जी में बदलना लिवर का सबसे जरूरी काम होता है। खानपान और जीवनशैली से जुड़ी गलत या खराब आदतों की वजह से लिवर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। लिवर से जुड़ी गंभीर समस्याओं मेन से एक है लिवर मेन इन्फेक्शन। लिवर इन्फेक्शन की समस्या (Liver Infection in Hindi) होने पर लिवर के कामकाज पर बुरा असर पड़ता है और इसकी वजह से शरीर में कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लिवर में इन्फेक्शन की समस्या को लंबे समय तक नजरअंदाज करने से आपको लिवर फेलियर का खतरा भी रहता है। आइए जानते हैं लिवर इन्फेक्शन के लक्षण और इससे बचाव के टिप्स।

लिवर इन्फेक्शन के लक्षण (Liver Infection Symptoms in Hindi) 

पेट के दाहिने और उपरी हिस्से में लिवर मौजूद होता है। शरीर में जाने वाले भोजन को पचाने में भी लिवर की अहम भूमिका होती है। लिवर से जुड़ी बीमारियां जैसे लिवर का बड़ा होना, लिवर कैंसर, लिवर ट्यूमर और हेपेटाइटिस होने पर आपके शरीर में कई लक्षण दिखने शुरू होते हैं। बाबू ईश्वर शरण सिंह हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीरकहते हैं कि लिवर इन्फेक्शन की शुरुआत में आपको पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है लेकिन जैसे-जैसे ही यह समस्या बढ़ने लगती है आपके शरीर में दिखने वाले लक्षण भी गंभीर होने शुरू हो जाते हैं। लिवर इन्फेक्शन में दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं-

लिवर का इन्फेक्शन कैसे दूर करें? - livar ka inphekshan kaise door karen?

इसे भी पढ़ें: शराब न पीने वाले लोगों को भी हो सकती है लिवर से जुड़ी समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

1. पेट में सूजन और दर्द- लिवर इन्फेक्शन होने पर शुरुआत में आपको पेट में लगातार दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। लिवर से जुड़ी सभी परेशानियों में आपको यह समस्या हो सकती है। वायरस इन्फेक्शन से ग्रसित होने पर लिवर सही ढंग से काम करना बंद कर देता है जिसके कारण आपको पेट में सूजन और दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अत्यधिक मात्रा में शराब पीने और शरीर में विषाक्त पदार्थों के बढ़ने से आपको यह समस्या हो सकती है। 

2. पीलिया की समस्या- लिवर से जुड़ी एक गंभीर समस्या है पीलिया। शरीर में मौजूद एक केमिकल बिलीरुबिन (bilirubin) की अधिकता होने पर आपको पीलिया की समस्या हो सकती है। लिवर में इन्फेक्शन होने पर आपको पीलिया की समस्या बार-बार हो सकती है।

3. स्किन पर खुजली और रैशेज- लिवर इन्फेक्शन की समस्या में स्किन पर खुजली और रैशेज सबसे कॉमन हैं। हालांकि स्किन पर रैशेज और खुजली कई कारणों से हो सकते हैं लेकिन अगर आपको बार-बार यह समस्या होती है तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. पेशाब के रंग में बदलाव- पेशाब के रंग में बदलाव होना भी लिवर में खराबी का संकेत माना जाता है। पीलिया की समस्या में भी आपको यह लक्षण देखने को मिल सकता है। पेशाब के रंग में बदलाव होने पर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लंबे समय से कब्ज का कारण कहीं लिवर की समस्या तो नहीं? एक्सपर्ट से जानें क्या है कनेक्शन

5. भूख में कमी- भूख कम लग्न भी लिवर में इन्फेक्शन या खराबी का संकेत माना जाता है। लिवर का एक काम शरीर में जाने वाले भोजन को सही ढंग से पचाने में मदद करना होता है। लिवर इन्फेक्शन होने पर आपको भूख कम लगती है और खाने का मन नहीं करता है।

6. उल्टी और मतली की समस्या- उल्टी और मतली की समस्या अगर आपको बार-बार हो रही है। अगर आपको भी लगातार उल्टी और मतली की समस्या बनी रहती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

लिवर इन्फेक्शन से बचाव के टिप्स (Liver Infection Prevention Tips)

लिवर में इन्फेक्शन गलत खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारणों की वजह से होता है। अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन और बहुत अधिक तेल-मसाले वाले भोजन का सेवन करने से आपको यह समस्या हो सकती है। लिवर इन्फेक्शन से बचाव और लिवर को हेल्दी रखने के लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शराब का सेवन सीमित करने, वजन संतुलित रखने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप इस समस्या से बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा लिवर को हेल्दी रखने वाले लो फैट और लो शुगर वाले फूड्स का सेवन भी लिवर की बीमारियों का जोखिम कम करता है।

(All Image Source - Freepik.com)

लिवर में इन्फेक्शन होने से क्या दिक्कत होती है?

लिवर इंफेक्शन होने पर स्किन पर रैशेज और खुलजी जैसी समस्या हो सकती है. पेशाब के रंग में बदलाव नजर आने पर लिवर इन्फेक्शन का खतरा रहता है. लिवर इन्फेक्शन से ग्रसित मरीजों को भूख की कमी होने लगती है. कुछ लोगों को लिवर इन्फेक्शन होने पर उल्टी और मतली जैसी समस्या हो सकती है.

लिवर इन्फेक्शन कैसे ठीक करे?

इन्हें शामिल करें। अंगूर, चुकंदर, पपीता, गाजर और एवोकाडो कुछ ऐसे फल हैं जो लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी लिवर को डिटॉक्स करने में मददगार हैं। अपनी डाइट में से हानिकारक खाद्य पदार्थों को हटाएं और ताज़े फल एवं सब्जियों के सेवन पर ध्यान दें।

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए?

इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि ऐसी डाइट लें जो लीवर को नुकसान न पहुचायें। अपनी डाइट में आप शराब,ज्यादा तेल-मसाले वाला खाना,फ़ास्ट फ़ूड ये सारी चीज़ें लीवर डैमेज करने का काम करती है। जिसको आपको अवॉयड करना चाहिए या जितना हो सके उतना कम खाना चाहिए

लीवर को ठीक करने के लिए क्या खाना चाहिए?

हेल्दी लीवर के लिए आज से खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Healthy Liver From Today.
हल्दी हल्दी का सेवन कर लीवर को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. ... .
विटामिन सी का सेवन करें ... .
अदरक ... .
हरी पत्तेदार सब्जियां.